बड़ी ख़बर: बच्चे को बिना हैल्मेट बैठाया तो बाईक-स्कूटी होगी जब्त, विभाग अब करेगा सख्ती... ddnewsportal.com

बड़ी ख़बर: बच्चे को बिना हैल्मेट बैठाया तो बाईक-स्कूटी होगी जब्त, विभाग अब करेगा सख्ती... ddnewsportal.com

बड़ी ख़बर: बच्चे को बिना हैल्मेट बैठाया तो बाईक-स्कूटी होगी जब्त, विभाग अब करेगा सख्ती ...

हिमाचल प्रदेश में परिवहन विभाग लापरवाह वाहन चालकों पर बड़ी सख्ती करने के मूड़ में हैं। विशेषकर दुपहिया वाहनों पर बच्चों को बिना हैल्मेट बैठाने वालों को तो किसी भी सूरत में नही बख्शा जाएगा। इसलिए यदि आप चाहते है का आपकी स्कूटी या बाइक जब्त न हो तो अलर्ट हो जाएं। 
जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में दोपहिया वाहन पर बिना हैल्मेट बच्चों को स्कूल छोड़ने जाने सहित अन्य स्थानों पर आने-जाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ अब परिवहन विभाग सख्ती बरतेगा। विभाग के एक सर्वे में पाया गया है कि राजधानी शिमला सहित प्रदेशभर में वाहन चालक यानी माता या पिता स्वयं तो दोपहिया वाहन पर हैल्मेट पहन रहे हैं लेकिन बच्चों को बिना हैल्मेट के सफर करवा रहे हैं, ऐसे में अब बच्चे को बिना हैल्मेट के स्कूटी या बाइक पर बिठाया जाता है तो बाइक या स्कूटी जब्त हो जाएगी। यही नहीं, साथ में चालान भी होगा।


दरअसल, परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय मोटर वाहन नियम-2022 के मुताबिक दोपहिया वाहन चालकों को 9 महीने से लेकर 4 साल के बच्चे को अपने साथ  ले जाते हुए विशेष एहतियात बरतने की आवश्यकता है। दोपहिया वाहन चालक को इस श्रेणी के बच्चों को सेफ्टी यानि सुरक्षा कवच पहनाना जरूरी है। इसके अलावा बच्चों को क्रैश हैल्मेट पहनाना भी जरूरी है।
नियमों के मुताबिक यदि व्यक्ति अपने बच्चे को दोपहिया वाहन पर पर ले जा रहा है तो इसके लिए उस समय में बाइक की गति भी निर्धारित है। इस दौरान बाइक या अन्य दोपहिया वाहन की गति 40 किलोमीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 
उधर, परिवहन विभाग के निदेशक अनुपम कश्यप ने बताया कि विभाग अब बिना हैल्मेट के स्कूटी व बाइक पर बच्चों को ले जाने वालों पर सख्ती बरतेगा। विभाग ने प्रदेश भर में किए गए निरीक्षण में पाया है कि लोग स्वयं तो हैल्मेट लगा रहे हैं लेकिन बच्चों को बिना हैल्मेट के घुमा रहे हैं, ऐसे में अब विभाग द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। नियमों के तहत आपका चालान भी कटेगा और दोपहिया वाहन भी जब्त हो सकता है।

➡️ लगातार ताजा अपडेट्स के लिए यहाँ क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल को फाॅलो करें