Paonta Sahib: मेधावी छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि ने किया सम्मानित ddnewsportal.com

Paonta Sahib: मेधावी छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि ने किया सम्मानित  ddnewsportal.com

Paonta Sahib: मेधावी छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि ने किया सम्मानित

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय निहालगढ़ के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में नाटी, गिद्दे और भंगड़ा के धमाल में झूमे अतिथि और छात्र।

गुरु नगरी पाँवटा साहिब के ऐतिहासिक गुरुद्वारे निहालगढ़ से सटे राजकीय वरिष्ठ विद्यालय निहालगढ़ में वार्षिकोत्सव में छात्रों के उत्साह और उमंग के बीच बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष गुरमीत सिंह सहित सदस्यों, अध्यापकों ने भाग लिया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रिंसिपल सुश्री अंजू सूरी ने बड़े ही प्रभावशाली ढंग से काव्य पक्तियों के माध्यम से सर्वप्रथम इस अवसर पर मुख्यातिथि कर्म चंद उपनिदेशक शिक्षा (उच्च) सिरमौर, विशिष्ठ अतिथि मुकेश कुमार भटारा एवं हरप्रीत सिंह रतन का स्वागत करते हुए विद्यालय के छात्रों की उपलब्धियों के विवरण की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी।

अपने स्वागत भाषण में उन्होंने न सिर्फ कोरोना काल में छात्र, अभिभावकों, अध्यापकों को आई चुनौतियों का जिक्र किया अपितु कैसे सब ने मिल कर इस का सामना किया और कैसे इस गंभीर संकट से निकल कर शिक्षा आगे बढ़ रही है, का भी विवरण दिया। विद्यालय के बोर्ड परीक्षा परिणाम नवीं कक्षा का परिणाम 79%, दसवीं के लिए 65.62%, ग्यारहवीं का 78.56%, बारहवी का 93% रहा। बोर्ड परीक्षाओं में भी छात्रों की मेहनत रंग लायी। साथ ही 10वी और 12 वीं की परीक्षा में 12 छात्रों ने मेरिट आधार पर परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके अतरिक्त खेल-कूद और सांस्कृतिक गतिविधियों में वरिष्ठ स्थान अर्जित करने वाले का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि जहाँ आठवीं कक्षा के छात्र गौरव ने जिला और राज्य स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिता में बेस्ट एथलीट होने का गौरव पाया और राष्ट्रीय स्कूल खेल कूद प्रतियोगिता में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य प्राप्त किया। यह न सिर्फ इस विद्यालय अपितु पूरे पांवटा साहिब और सिरमौर के लिए गर्व की बात है। आशु भाषण प्रतियोगिता में अपनी भाषण कला का लोहा मनवा लेने वाली अंजू प्रिया का जिसने खंड स्तर पर प्रथम और जिला स्तर पर द्वितीय स्थान पाया, का जिक्र करते भावुक हुई। प्राचार्या ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बेटी बढ़ाओ आंदोलन की सफलता की इसका श्रेय दिया।
छात्रों को पुरस्कार वितरणोत्सव के बाद अपने उद्बोधन में मुख्यातिथि ने छात्रों से आह्वान किया कि उन्हें परिश्रम के बल पर अपने अभिभावकों और अध्यापकों की आकांक्षाओं पर खरा उतरना है। कोविड काल के दौरान शिक्षा क्षेत्र को जो नयी चुनौतिया मिली उनसे निपटने में छात्रों की भूमिका बहुत बड़ी थी, आज का विद्यार्थी आज का ही नागरिक है इस लिए आज के समाज का निर्माण उसी को करना है।

विद्यालय के अध्यापकों और प्रधानाचार्य की विद्यालय में उत्कृष्ट शिक्षा व्यवस्था और शैक्षिक वातावरण के निर्माण के साथ साथ खेल कूद प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन की भूरी भूरी प्रशंसा की। विशिष्ट अतिथि ने अपने सम्बोधन में पाँवटा साहिब के ऐतिहासिक महत्व के साथ साथ गुरु पुत्रों के बलिदान को वीर बाल दिवस के रूप में मनाये जाने को ले कर विद्यालय को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि विद्यालय के विकास के लिए जब भी उन के सहयोग की आवश्यकता होगी वह उपलब्ध रहेंगे।
इस अवसर पर छात्र ने बहुत ही आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया, सिरमौरी नाटी के साथ भंगडे और गिद्दे पर पूरा पंडाल खूब झूमा।

मुख्यातिथि, विशिष्ठ अतिथियों के साथ साथ अन्य गणमान्य नागरिकों, चुने हुए जन प्रतिनिधियों और अभिभावकों के साथ साथ मैनकाइंड फार्मा के बी त्यागी, स्थानीय उद्योगपति एनपीएस सहोता, अशोक गोयल (तिरुपति फार्मा), इलेक्ट्रॉनिक प्रिंट मीडिया के उपस्थित बंधुओं के प्रति धन्यवाद ज्ञापन में वरिष्ठ प्रवक्ता नरेश दुआ ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग के लिए सब का धन्यवाद किया।