कोरोना कमबैक: सरकार ने जारी कर दी ये गाइडलाइंस... ddnewsportal.com

कोरोना कमबैक: सरकार ने जारी कर दी ये गाइडलाइंस...  ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

कोरोना कमबैक: सरकार ने जारी कर दी ये गाइडलाइंस...

पर्यटकों की भी रैंडम सैंपलिंग, लोगों को बरतनी होगी ये एहतियात, प्रधान सचिव ने जारी की एडवाइजरी।

फिर से देश में कोरोना का कहर बरप सकता है। यही कारण है कि चीन, कोरिया, अमेरिका समेत कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ने के चलते राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश में एडवाइजरी जारी कर दी है। शुक्रवार को प्रधान सचिव स्वास्थ्य की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 मामलों में अचानक उछाल आया है जिसका निकट भविष्य में राज्य पर प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना उचित हो गया है। सरकार ने पांच तरह के कदम उठाने की सलाह दी है। 

लोगों को ये एहतियात बरतने की सलाह देते हुए कहा गया है कि विशेष रूप से सार्वजनिक/भीड़भाड़ वाले इनडोर स्थानों में मास्क पहनना चाहिए।
सामाजिक दूरी के मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।
हैंड सैनिटाइजेशन का पालन करना चाहिए।
लोगों को कोविड वैक्सीनेशन की एहतियाती खुराक लेनी चाहिए।
इन्फ्लूएंजा (सामान्य सर्दी) जैसे लक्षणों वाले लोगों को कोविड- 19 के लिए तुरंत आरटीपीसीआर के जरिए जांच करवानी चाहिए।

प्रदेश में कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने शुक्रवार को राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ की बैठक की। इसमें अधिकारियों को कोविड नियमों का पालन सख्ती से करने को कहा गया। प्रदेश से प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पंडा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में जुड़े थे। प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पंडा ने कहा कि केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री से बैठक के बाद जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को एडवाइजरी जारी कर दी है। कोरोना के चलते अस्पतालों में उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। मेक शिफ्ट अस्पतालों में वेंटिलेटर ऑक्सीजन और दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा गया है। सरकार ने जिली स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना सैंपल बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

आरटीपीसीआर से रैंडम सैंपलिंग होगी:- 

राज्य में आने वाले सैलानियों, बसों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों की आरटीपीसीआर से रैंडम सैंपलिंग होगी। सभी के लिए बूस्टर डोज लगाना अनिवार्य कर दिया है। प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पंडा ने जिला चिकित्सा अधिकारियों और वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर अस्पतालों में उचित प्रबंध समेत कई निर्देश दिए हैं। संदिग्ध मरीजों के रैपिड टेस्ट (रैट) के बजाय आरटीपीसीआर टेस्ट लेने के लिए कहा है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट एचआरटीसी के माध्यम से सैलानियों और स्थानीयों लोगों के कोरोना सैंपल लेने के निर्देश दिए गए। मेक शिफ्ट अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड, वेंटिलेटर, दवाइयां, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था करने के लिए कहा है।