Kafota: कफोटा से दुगाना के मध्य बनाए जाए सेफ्टी फुटपाथ ddnewsportal.com

Kafota: कफोटा से दुगाना के मध्य बनाए जाए सेफ्टी फुटपाथ  ddnewsportal.com

Kafota: कफोटा से दुगाना के मध्य बनाए जाए सेफ्टी फुटपाथ

स्कूली बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर दुगाना के ग्रामीणों ने प्रशासन के मार्फत नेशनल हाईवे ऑथोरिटी से उठाई मांग

जिला के गिरिपार क्षेत्र के कफोटा नागरिक उपमंडल के अंतर्गत पड़ने वाली ग्राम पंचायत दुगाना के गांव दुगाना के ग्रामीणों ने एनएच ऑथोरिटी से दुगाना से कफोटा के बीच सेफ्टी फुटपाथ बनाने की मांग की है। ग्रामीणों का कहना है कि उनके बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए प्राथमिक आधार पर यह कार्य करवाया जाना चाहिए।


दरअसल, आजकल बद्रीपुर-गुम्मा एनएच-707 का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है। फेस टू हैवणा से बोहराड़ के बीच भी काम जारी है। वर्तमान में कफोटा और दुगाना के मध्य भी सड़क चौड़ी करने का काम दिन-रात चला हुआ है। इस दौरान उपर की तरफ जहां पहाड़ काटकर सड़क चौड़ी की जा रही है वहीं नीचे की तरफ डंगे लगाए जा रहे है। लेकिन इन सबके बीच भी पैदल चलने वालों के लिए सुरक्षा के कोई इंतजाम नही दिख रहे है, जबकि दुगाना से कफोटा के बीच प्रतिदिन सैंकड़ों छोटे बड़े स्कूली बच्चे और अन्य लोग पैदल आवागमन करते है। 
स्थानीय ग्रामीण विरेन्द्र पुंडीर, प्रवेश पुंडीर, सुनील पुंडीर, प्रवीण पुंडीर, प्रताप पुंडीर, अनिल पुंडीर, मामराज पुंडीर आदि का कहना है कि दुगाना से रौजाना सैंकड़ों लोग कफोटा पैदल आवागमन करते हैं, ऐसे में सुरक्षित फुटपाथ न होने पर भविष्य में सड़क हादसों का भय बना रहेगा। हर घर से छोटे छोटे बच्चे स्कूल जाते हैं लेकिन कई प्वाइंट अभी ऐसे हैं जहां पैदल चलने की जगह ही नही है। इसके साथ ही इसी दायरे के बीच में एसडीएम कार्यालय कफोटा, पंचायत कार्यालय दुगाना और उचित मूल्य का सराकरी राशन डिपो भी पड़ता है, जहां लोग अपने काम से पैदल पंहुचते है। 
इसलिए वह प्रशासन के माध्यम से सरकार और एनएच ऑथोरिटी से यह मांग करते हैं कि इस दायरे में सेफ्टी फुटपाथ का निर्माण किया जाएं। ग्रामीणों का कहना है कि इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए।
इसके साथ ही ग्रामीणों का यह भी कहना है कि दुगाना से डाबरा तक भी रोजाना बच्चे और महिलाएं घास पत्ती और पशुओं के पास जाते है, लेकिन इस दायरे में भी रास्तों का उचित प्रबंध नही हैं, जबकि कंपनी को पहले से चले आ रहे आम पैदल रास्तों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। 
उधर, इस बारे एसडीएम कफोटा राजेश वर्मा ने कहा कि फिलहाल वह दो माह के लिए ट्रेनिंग पर शिमला है, लेकिन पिछले दिनों एनएच के साथ बैठक के दौरान फुटपाथ को लेकर चर्चा हुई थी। निश्चित तौर पर उक्त दायरे में सेफ्टी फुटपाथ बनाने को कहा जाएगा।