हाटियों की अनदेखी पर सुरेश कश्यप के खिलाफ पनप रहा रोश ddnewsportal.com

हाटियों की अनदेखी पर सुरेश कश्यप के खिलाफ पनप रहा रोश ddnewsportal.com
फोटो: सुरेश कश्यप, सांसद, शिमला संसदीय क्षेत्र।

हाटियों की अनदेखी पर सुरेश कश्यप के खिलाफ पनप रहा रोश

समुदाय के तीन लाख लोगों के अधिकार के लिए सांसद के ढुलमुल रवैये पर इस मंच ने जताई नाराजगी, संसद मे मुद्दे को सिरे चढ़ाने की उठाई मांग। 

शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप के खिलाफ गिरिपार क्षेत्र की चिर लंबित हाटी जनजातीय दर्जा देने की मांग पर ढुलमुल रवैया अपनाने पर रोश पनपने लगा है। पांच दशकों से चल रहे इस मुद्दे से जुड़े संगठन अब खुलकर सांसद के प्रति नाराजगी जाहिर करने लगे हैं। शिमला मे कार्यरत सिरमौर युवा विकास मंच ने सीधे तौर पर सांसद से सिरमौर जिला के तीन लाख हाटी समुदाय के लोगों को उनका जनजातीय अधिकार दिलवाने की मांग की है। शिमला मे जारी प्रेस बयान में मंच ने कहा है कि शिमला से सांसद सुरेश कश्यप को गिरिपार क्षेत्र के तीन लाख लोगों को जनजातीय अधिकार दिलाने के लिए प्रयास करना चाहिए। मंच के पदाधिकारी प्रदीप सिंह सिंगटा और अधिवक्ता श्याम सिंह चौहान सहित अतर सिंह तोमर, विपिन पुंडीर, धनवीर ठाकुर, सुनील कुमार,  अनिल कुमार, कपिल ठाकुर आदि ने कहा कि बीजेपी के घोषणा पत्र में गिरिपार को जनजातीय अधिकार दिलाने का आश्वासन काफी समय से है। भाजपा के शीर्ष नेताओं ने चुनाव से पूर्व लोगो को वायदा किया था कि बीजेपी की सरकार आते ही गिरिपार के तीन लाख लोगों को उनका हक दिया जाएगा। पिछले चार वर्ष से तो दोनों जगह प्रदेश और केंद्र मे भाजपा की सरकार है, लेकिन अभी तक लोगो को

अधिकार नहीं मिल पाया है। मंच ने कहा कि राज्य की जय राम सरकार ने तमाम रिपोर्ट्स केंद्र सरकार को भेज दी है। लेकिन सांसद सुरेश कश्यप इस मुद्दे की बात ही नही कर रहे। सिरमौर युवा विकास मंच ने सांसद सुरेश कश्यप के ढुलमुल रवैये पर नाराजगी जाहिर की है। अभी तक सुरेश कश्यप ने केंद्र सरकार के पास मामला आगे नहीं बढ़ाया है जो खेदजनक है। मंच ने मांग की है कि संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र में गिरिपार के तीन लाख लोगों की मांग सांसद पूरी करवाएं ताकि सिरमौर के तीन लाख लोगो को हक मिल सके। अन्यथा चुनावों के दौरान मजबूरन क्षेत्र के लोगों को रणनीति बनानी पड़ेगी।