CM के कड़े तेवर....... 02 दिसंबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

CM के कड़े तेवर.......  02 दिसंबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
फाईल फोटो: जयराम ठाकुर, मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश।

CM के कड़े तेवर.......

02 दिसंबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

सोशल मीडिया पर बयानबाज़ी, तपोवन मे पहरा, संसद मे शिमला हवाई अड्डा, कांग्रेस करेगी प्रदर्शन, अनुबंध को अल्टीमेटम, हाई पावर मीटिंग टली, भरेंगे 554 पद, स्टेट चैंपियनशिप, बर्फबारी का दौर, आंजभोज लायेंगे सीएम को, रद्द करो मुकद्दमें और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- आंजभोज मे आयेंगे प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर: सुखराम 

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आंजभोज क्षेत्र में दौरा करवाया जाएगा तथा उन्हीं के कर कमलों से विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया जाएगा, जिससे इस क्षेत्र के लोगों की समस्याओं का स्थाई समाधान होगा। अपने जिला सिरमौर के दो दिवसीय प्रवास के दौरान ऊर्जा मंत्री ने आज पांवटा साहिब विधानसभा के आंजभोज क्षेत्र की ग्राम पंचायत कलाथा बढाणा के ग्राम बढाणा में लोगों की मांगों व जन समस्याओं को सुना और इस दौरान उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया। इस दौरान क्षेत्र के लोगों की लो वोल्टेज की समस्या पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को दो माह के अन्दर समस्या का निराकरण करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि 27 करोड़ रूपये की लागत से खोदरी माजरी से पानी लिफ्ट किया जाएगा जिससे आंज भोज के क्षेत्र में पीने के पानी की कोई भी समस्या नहीं रहेगी। इसके अतिरिक्त, 10 करोड़ रूपये की लागत से 33 केवी सब स्टेशन का शिलान्यास भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल उतराखंड को जोड़ने वाला भगेणी पुल का निर्माण कार्य प्रगति पर है जो शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आंजभोज क्षेत्र की सभी पंचायतों में सामुदायिक भवन के लिए धन राशि उपलब्ध करवाई गई है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपना कोई भी निजी व सामूहिक कार्य करने के लिए खुली जगह उपलब्ध हो रही है। इस अवसर पर उन्होंने बढ़ाणा में सामुदायिक भवन

बनाने के लिए 4 लाख 50 हजार रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि पिछले तीस वर्षों में पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में लगभग 90 प्रतिशत विकास कार्य भाजपा की सरकार में हुए हैं। उन्होंने बताया कि ब्यास कोटरी पुल का शिलान्यास पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में किया गया तथा बात्तापूल से ब्यास कोटरी की सड़क का कार्य भी भाजपा सरकार द्वारा ही किया गया। उन्होंने लोगों से कहा कि वह जो भी विकास कार्य करवाना चाहते हैं उसका प्रस्ताव उन्हें पंचायतों के माध्यम से भेजें ताकि इस क्षेत्र का कोई भी हिस्सा विकास से अछूता न रहे।
उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के लिए नाबार्ड से 120 करोड़ रूपये की राशि प्राप्त हुई थी, जिसमें से 70 करोड़ खर्च की जा चुकी है और जल्द ही शेष राशि का उपयोग भी विकास कार्यों के लिए किया जाएगा। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पानी की समस्या के निदान के लिए पिछले तीन वर्षों के दौरान पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 180 टयूबवेल स्वीकृत करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 70 सालों में पांवटा साहिब क्षेत्र की सड़कों की एफआरए स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई थी। लेकिन कोरोना काल में प्राप्त हुई 23 सड़कों की एफआरए स्वीकृति संबंधी प्रस्तावों को उन्होंने स्वीकृत करवाया है तथा इन सभी सड़को पर कार्य आने वाले दिनों में शुरू कर दिया

जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर और सड़कों की भी एफआरए स्वीकृति की आवश्यकता होगी तो वह उसके लिए भी प्रयास करेंगे। ऊर्जा मंत्री ने ग्राम पंचायत कलाथा बढाणा के लोगों की मांग पर एक पशु औषधालय व उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर ग्राम वासियों ने किल्लौड में किसी भी सरकारी बैंक की शाखा खोलने, ग्राम कलाथा, बढााणा, किल्लौड तथा खोदरी माजरी को मिलाकर एक नया पटवार खाना किल्लौड में खोलने व किल्लौड की अनुसूचित जाति बस्ती झेडा वार्ड नम्बर 4 में नया ट्रांसफार्मर लगाने की भी मांग रखी। इस अवसर पर भाजपा महामंत्री देवराज चौहान, जिला भाजपा उपाध्यक्ष दिनेश चौधरी, दिनेश नेगी, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष रमेश तोमर, तहसीलदार पांवटा साहिब वेद प्रकाश अग्निहोत्री व प्रधान देवराज नेगी सहित स्थानीय लोग भी मौजूद रहे।

2- नाहन आईटीआई में शिविर लगाकर युवाओं को मतदाता पंजीकरण के लिए किया जागरूक।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 56 नाहन द्वारा आज यहां आईटीआई में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 2022 के तहत शिविर लगाया गया जिसमें विशेष रूप से उन युवाओं, जिनकी आयु 18 वर्ष हो गई है या 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष होने जा रही है, को मतदाता पंजीकरण करवाने के लिए प्ररित किया गया। इस अवसर पर युवाओं को फार्म न0-6, 7, 8 और 8ए के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त, उन्हें बताया गया कि वह वोटर हेल्पलाइन एप और नैशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर जाकर भी अपना पंजीकरण तथा वोटर कार्ड में कोई भी शुद्धि कर सकते हैं। इस अवसर पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार निर्वाचन गोपी चंद डोगरा तथा नाहन आईटीआई के अनुदेशक उपस्थित रहे। 

3- किसान आंदोलन के दौरान हुए मुकद्दमें वापिस लें सरकार- मोर्चा

संयुक्त किसान मोर्चा ने हिमाचल प्रदेश जयराम ठाकुर सरकार से किसान आंदोलन के दौरान पांवटा साहिब नालागढ़ सहित अन्य जगह दर्ज हुए मुकद्दमों को वापिस लेने की मांग की है। इसके साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा ने हिमाचल प्रदेश किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए सभी किसानों तथा घायल हुए साथियों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार से उनको मुआवजा देने की भी मांग रखी है। जारी प्रेस बयान में संयोजक, संयुक्त किसान मोर्चा हिमाचल प्रदेश अनिन्द्र सिंह नौटी, एवं खूब राम संयोजक जिला मंडी, मनीष ठाकुर संयोजक जिला सोलन, बृजेश शर्मा संयोजक जिला ऊना, गुरमुख सिंह, चरणजीत सिंह जैलदार, गुरजीत सिंह, जसविंदर बिलिंग, देवरूप सैनी, बलविंदर ठाकुर, हरिराम शास्त्री, अर्जुन सिंह रम्मी, गुरनाम सिंह आदि ने कहा कि बड़े दुख की बात है कि लोकसभा के पटल पर केंद्र सरकार

कहती है कि उसके पास आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों का कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है जबकि केंद्र की गुप्तचर एजेंसियां एक छोटी छोटी घटना का विवरण भी रोजाना नोट करके गृह मंत्रालय को भेजती रहती हैं। अगर यह सच भी हो तब भी यह गृह मंत्रालय और केंद्र सरकार की बहुत बड़ी विफलता और चूक है। सरकार इस गलतफहमी में ना रहे कि तीन काले कृषि कानूनों को वापिस लेने मात्र से यह आंदोलन खत्म हो जाएगा क्योंकि अभी किसानों की अन्य मांगों पर सरकार ने कोई घोषणा या बयान जारी नहीं किया है। किसानों की अन्य मांगों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गारंटी बिल, बिजली संशोधन विधेयक की वापसी, किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने और आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों को सरकारी मुआवजा शामिल हैं। संयुक्त किसान मोर्चा हिमाचल प्रदेश सेब, मक्की, अदरक,आलू, टमाटर जैसी अन्य फल,फसलों और सब्जियों पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग करता है। 

4- रिवाइज्ड एकक्रेडिटेशन फ्रेमवर्क ऑफ एन०ए०ए०सी० पर सेमिनार आयोजित।

श्री गुरु गोबिंद सिंह के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन  प्रकोष्ठ (आई०क्यू०सी०सेल) द्वारा एक “रिवाइज्ड एकक्रेडिटेशन फ्रेमवर्क ऑफ एन०ए०ए०सी०’ पर  सेमिनार आयोजित किया जिसमें डॉ० सुनील कुमार गुप्ता चेयरमैन, हिमाचल प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद एवम हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पूर्व वाईस चांसलर ने बतौर मुख्य वक्ता शिरकत की। महाविद्यालय प्राचार्या  द्वारा फूलों का गुलदस्ता भेंट कर  स्वागत किया। डॉ वीना राठौर ने डॉ सुनील गुप्ता का महाविद्यालय में आने का आभार व्यक्त किया। सुनील गुप्ता ने सेमिनार से पहले विद्यार्थियों से भी संवाद किया और उन्हें महाविद्यालय के नैक प्रत्यायन के प्रति उनके दायित्व का एहसास दिलाया। नैक प्रत्यायन के लिए डॉ सुनील गुप्ता ने नैक प्रत्यायन की प्रक्रिया के मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि नैक के स्कोर को किस

प्रकार से प्रत्यायन के प्रारूप को सही प्रकार से समझकर और उचित प्रलेखन एवम गतिविधियों से बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने आई०क्यू०सी०सेल के सदस्यों एवम सभी स्टाफ सदस्यों के प्रश्नों का उत्तर  दिया। प्रो० रीना चौहान, प्रो० जयचंद एवम प्रो० पुष्पा यादव ने मंच  संचालन किया। राष्ट्रगान के साथ सेमिनार का विधिवत समापन किया गया। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ० वीना राठौर, आई०क्यू०सी०सेल कोऑर्डिनेटर डॉ0 नलिन रमौल, सदस्य डॉ०विवेक नेगी, नरेश बत्तरा , प्रो० धनमंती, प्रो०रीना चौहान, डॉ० पुष्पा यादव एवम प्रो० सुशील तोमर सहित समस्त स्टाफ सदस्य, गेस्ट फैकल्टी एवम पूर्व विद्यार्थी  गुरप्रीत सिंह एवम महाविद्यालय के लगभग 143 विद्यार्थी  मौजूद रहे।

5- राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में कल इन 30 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण। 

खण्ड चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड  में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए 03 दिसम्बर को 30 स्थानों पर कॉविड -19 टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों से अपील भी की कि वह कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करें, ताकि वह इस महामारी से अपने आपको, अपने परिवार को व अपने समाज को बचाकर अपना दायित्व निभा सके। उन्होंने बताया कि 03 दिसम्बर को राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, ई.एस.आई. मालवा कोटन, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरोग बनेडी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, उप स्वास्थ्य केंद्र मिस्रवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाखणा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  कुंडियों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, प्राथमिक

स्वास्थ्य केंद्र कोलर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखुवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी, आर बी एस के टीम, आर बी एस के टीम 1, आर बी एस के टीम 2, उप स्वास्थ्य केंद्र तारूवाला, उप स्वास्थ्य केंद्र  शिवपुर, उप स्वास्थ्य केन्द्र अजोली, ग्राम पंचायत मत्रालियों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमरगढ़, उप स्वास्थ्य केन्द्र बहराल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमरऊ, उप स्वास्थ्य केंद्र चांदनी, उप स्वास्थ्य केंद्र धौलाकुआं, मोबाइल टीम पांवटा साहिब 1 इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। 
ड़ॉ. अजय देओल ने कहा कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं।

6- बैंक फ्राॅड से बचने के लिए रखें ये जानकारी।

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक सीमित कालाअंब शाखा द्वारा नाबार्ड के सोजन्य से एक्साइज काॅलोनी कालाअंब में वितीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इसमे शाखा प्रबंधक योगेश गुप्ता और लिपिक प्रदीप कुमार द्वारा बैंक की विभिन्न ऋण और जमा योजनाओं की जानकारी दी गई।

साथ ही सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे मे भी बताया। लोगों को ऑनलाइन फ्राॅड से बचने की भी जान दी गई। कहा गया कि किसी के साथ भी अपने एटीएम का पिन और ओटीपी आदि शैयर न करें। जानकारी रखोगे तो साइबर ठगी से बच सकेंगे। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि एसडीओ बिजली बोर्ड वीरेन्द्र भारद्वाज, एएओ शिमला वी के कौशल, एसएसए प्रजेश ठाकुर सहित कुल 70 लोगों ने भाग लिया। 

क्राईम/एक्सीडेंट 

1- हादसा- बड़ा पत्थर गिरने से पिचक गई कार, एक की मौत।

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन ने इस बार कईं जिंदगियां लील ली है। बरसात मे प्रदेश के कईं हिस्सों मे भूस्खलन से बहुत से लोगों की जान चली गई। लेकिन ये सिलसिला अब भी जारी है। अब बर्फबारी के बीच भी भूस्खलन हो रहा है। गुरूवार को किन्नौर के काचरंग-नाथपा मार्ग पर एक बड़ा पत्थर ऑल्टो कार

पर आ गिरा। जिससे कार पूरी तरह से पिचक गई। हादसे में एक युवक की मौत की सूचना है। लोगों को जब इस हादसे का पता चला तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक के शव को कब्जे में ले लिया और पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। हालांकि अभी इस बात का पता नहीं चल सका है कि कार में कितने लोग सवार थे। पुलिस जांच कर रही है। 

2- दो मामलों में पांच के खिलाफ मामला दर्ज।

पांवटा साहिब के तहत माजरा पुलिस थाने के अंतर्गत दो अलग अलग शिकायतों पर पांच के खिलाफ मारपीट और छेड़छाड़ का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक 38 वर्षीय नीलम रानी पत्नी अमृतपाल निवासी गांव भारापुर धौलाकुंआ ने शिकायत दर्ज करवाई है कि 1 दिसंबर को करीब 5 से 6 बजे शाम को वह गेहूं के खेतों मे आवारा पशुओं को भगाने जा रही थी। जब वह अपने खेतों से आवारा पशुओं को भगा कर वापिस घर की तरफ आ रही थी तो एक लड़का और दो आदमी आए जो की दो बाईकों पर सवार थे। उन तीनों ने नीलम को रोका व एक ने उसे थप्पड़ मारा और दूसरे ने चुन्नी खिंची और तीनों ने नीलम को धक्का दिया जिसमे

उसका कमीज भी फट गया। बाद मे गांव के कुछ लोग आए जिन्होने इनका नाम भुपेन्द्र, सुरेन्द्र, विरेन्द्र बताया जिन्होने मुझसे मारपीट व मेरे कपड़े भी फाड़े और जबरदस्ती करने की कोशिश की। जबकि स्थानीय ग्रामीण तारा देवी, नवनीत कौर व कमल ने नीलम को छुड़वाया।
वहीं दूसरी ओर सुखदेव कौर पत्नी भुपेन्द्र सिंह निवासी धौलाकुंआ ने शिकायत दर्ज करवाई है कि 1 दिसंबर को शाम के लगभग 5 बजे से 6 बजे के बीच जब वह अपनी बकरी के लिए पत्ते लेने नया पंचायत भवन जो गुज्जर कलोनी रोड़ के समीप निर्माणाधीन है वहां पत्ते काट रही थी। तो अमृतपाल उर्फ मिन्टु पुत्र गुरमुख सिंह, हरपाल सिंह उर्फ टिन्कू निवासी गांव भारापुर वहां पर बोलारो गाड़ी से आये व नीचे उतर कर सुखदेव कौर के नजदीक आते ही अश्लील बातें व हरकतें करने लगे। जब वह वहां से जाने लगी तो उऩ्होने सुखदेव का रास्ता रोककर मारपीट की व मेरे कपड़े भी फाड़ दिये। उसके बाद वह अपनी गाड़ी मे बैठने लगे और तो कहने लगे कि तूझे और तेरे परिवार को हम नहीं छोड़ेंगे और जान से मार देगें। घबराकर वह अपने घर चली गई। पुलिस ने दोनों पक्षों को और से शिकायतें दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। डीएसपी बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की है।

(हिमाचल)

1- पुलिस कर्मियों की सोशल मीडिया पर बयानबाज़ी बर्दाश्त नही: मुख्यमंत्री

संशोधित पे बैंड आठ की बजाय दो साल में देने की मांग पर अड़े साल 2015 के कांस्टेबलों और सरकार के बीच चल रही बात के बीच कर्मियों के सोशल मीडिया पर मुखर होने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी कड़ा रुख अपनाना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि पुलिस कर्मियों की मांग पर मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए रविवार को उठाई गई मांग पर विचार कर उचित कदम उठाने के लिए काम कर रही है। अगर पुलिस कर्मी अनुशासनहीनता करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सीएम ने कहा कि डीजीपी संजय कुंडू को निर्देश दिए हैं कि मेस में बहिष्कार और सोशल मीडिया पर पुलिस कर्मियों की बयानबाजी न होना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्देश के बाद भी अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त के साथ पुलिस कर्मियों की बैठक न होने से कांस्टेबलों का पुलिस मेस में खाने का बहिष्कार जारी है। बता दें कि संशोधित पे बैंड जल्द देने की मांग कर रहे

पुलिस कर्मी लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार पर सवाल उठा रहे हैं। गुरुवार को भी कई पुलिस कर्मियों ने ई-मेल और अन्य सोशल मीडिया माध्यमों से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया है। पुलिस कर्मियों का कहना है कि जब आठ साल के अनुबंध काल वाले कर्मचारियों का सेवाकाल सरकार घटाते हुए अब दो साल तक ला सकती है तो पुलिस के कांस्टेबलों को संशोधित पे बैंड देने के मामले में भी सरकार फैसला क्यों नहीं लेती। सीएम का यह बयान ही पुलिस कर्मियों के प्रति सौतेला व्यवहार दर्शाता है। इससे पहले पुलिस कर्मियों ने ही ई-मेल जारी कर एलान किया है कि बिलासपुर में होने वाले कार्यक्रम में उनके परिजन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के सामने विरोधी रैली निकलेंगे और अगर तब भी बात नहीं बनी तो आमरण अनशन भी करेंगे।

2- विधानसभा शीतकालीन सत्र- बाहर से आने वालों की होगी कोविड जांच।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र तपोवन सिद्वबाड़ी में 10 से लेकर 15 दिसंबर तक होगा। सत्र में कुल पांच बैठकें होंगी, वहीं एक दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए भी निर्धारित किया गया है। विधानसभा सत्र के दौरान कोविड प्रोटोकॉल की पूरी तरह से अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। गुरुवार को तपोवन में विधानसभा के सभागार में शीतकालीन सत्र की तैयारियों को लेकर बैठक की अध्यक्षता करते हुए विपिन सिंह परमार ने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान धर्मशाला और इसके आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही ट्रैफिक प्लान भी तैयार करने के लिए कहा गया है, ताकि किसी भी स्तर पर असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि विधानसभा परिसर में पेयजल, विद्युत व्यवस्था को भी बेहतर बनाने के लिए निर्देश दिए

गए हैं। विधानसभा सत्र के दौरान स्वास्थ्य सुविधाएं और कोविड टेस्टिंग इत्यादि के लिए भी विशेष स्थान चयनित किया जाएगा, ताकि सत्र के दौरान बाहर से आने लोगों की कोविड टेस्टिंग की जा सके। उन्होंने कहा कि सत्र में भाग लेने आने वाले अतिथियों के ठहरने और खाने इत्यादि भी उचित व्यवस्था की जाएगी। इससे पहले विधानसभा के सचिव यशपाल शर्मा ने तैयारियों को लेकर विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि विधानसभा सत्र को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। बैठक के बाद विस अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने विधानसभा परिसर में तैयारियों का जायजा भी लिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक खुशहाल शर्मा, एसडीएम शिल्पी बेक्टा आदि मौजूद रहे। 

3- सांसद सुरेश कश्यप ने सदन मे उठाया शिमला हवाई अड्डे का मुद्दा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने लोक सभा मे माननीय सभापति के सामने शिमला जिले में स्थापित हवाई अड्डे के मुद्दे को उठाया। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि शिमला शहर एक ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है और पूरे विश्व के मानचित्र पर पहचान रखता है। जब से कोविड का कठिन समय देश में आया तब से इस हवाई अड्डे पर हवाई सेवाएं रोक दी गई थीं। 2020 से अभी तक शिमला के हवाई अड्डे पर कोई विमान नहीं उतरा है जिससे इस क्षेत्र के पर्यटन पर भी बड़ा असर पड़ा है।

सुरेश कश्यप ने लोकसभा मे बताया कि शिमला में एयर अलायंस का एटीआर 42 एयरक्राफ्ट आता था जो आते समय 30 से 35 यात्रियों को लाता था और वापसी पर 8 से 10 यात्रियों को ले जाता था। उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से सिफारिश करते हुए कहा की शिमला के लिए हवाई सेवाओं को जल्द से जल्द बहाल करना चाहिए जिससे इस क्षेत्र को फायदा पहुंचेगा। सांसद सुरेश कश्यप ने कुछ समय पहले शिमला हवाई अड्डे की एक बैठक भी ली थी जहां उन्होंने इस संदर्भ में सभी समस्याओं पर चिंतन भी किया था। शिमला के लिए इस प्रकार की सुविधा की लंबित मांग है और इससे जनता को बड़ी सुविधा मिलेगी।

4- दिल्ली में रैली निकालने की मंजूरी न मिलने पर शिमला मे होगा प्रदर्शन।

महंगाई के खिलाफ 12 दिसंबर को दिल्ली में रैली निकालने की मंजूरी नहीं मिलने से नाराज प्रदेश कांग्रेस कल यानि शुक्रवार को राजधानी शिमला में प्रदर्शन करेगी। गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार लोकतंत्र का गला घोंटने में लगी है। राष्ट्रीय कांग्रेस ने अब रैली का स्थान दिल्ली से बदलकर जयपुर तय किया है। ऐसे में प्रदेश कांग्रेस से भारी संख्या में लोग जयपुर जाकर केंद्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोलेंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कहा कि 12 दिसंबर को कांग्रेस महंगाई, बेरोजगारी, डूबती अर्थव्यवस्था के खिलाफ दिल्ली में महंगाई हटाओ

रैली करने जा रही थी। दिल्ली में लेफ्टिनेंट गवर्नर ने गृह मंत्री के इशारे पर इसकी इजाजत नहीं दी है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सीबीआई, आईबी का दुरुपयोग अपने विरोधियों को दबाने के लिए कर रही है। यह लोकतंत्र की परंपरा के खिलाफ है। सुनियोजित रणनीति के तहत लोकतंत्र को खत्म किया जा रहा है। उन्होंने स्वयं 11 चुनाव क्षेत्रों में सौ किलोमीटर पदयात्रा की है। इससे कार्यकर्ता का उत्साह बढ़ा है। इसके बाद सभी चुनाव क्षेत्रों में पदयात्रा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने पिछले चार सालों में कुछ नहीं किया। अब कर्मचारियों को खाली बजट से खुश करने में जुटे हैं। राठौर ने पुलिस के मामले में कहा कि असंतोष की चिंगारी पर विचार करने की जरूरत है। यह सरकार की असफलता है। 

5- पीसमील वर्करों को तुरंत अनुबंध पर लाने का दिया अल्टीमेटम।

हिमाचल परिवहन कर्मचारी संयुक्त समन्वय समिति ने सरकार और एचआरटीसी प्रबंधन को पीसमील वर्करों को तुरंत अनुबंध पर लाने का अल्टीमेटम दिया है। समीति ने चेताया है कि ऐसा नहीं हुआ तो निगम के सभी कर्मचारी बसें खड़ी कर देंगे। समिति अध्यक्ष प्यार सिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष मान सिंह ठाकुर, सचिव खेमेंद्र गुप्ता, प्रवक्ता संजय कुमार और कोषाध्यक्ष जगदीश चंद ने कहा कि सरकार और निगम प्रबंधन पीसमील वर्करों की मांगों को पूरा करने के लिए गंभीर नहीं हैं। बार-बार आश्वासनों का झुनझुना दिया

जा रहा है। परिवहन कर्मचारी संयुक्त समन्वय समिति पीस मील वर्करों को अनुबंध पर लाने के लिए लंबे समय से मांग कर रही है। 18 अक्तूबर को अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन ने अक्तूबर के अंत तक निर्णय लेने का आश्वासन दिया था। इसके बाद 16 नवंबर को प्रबंध निदेशक के साथ बैठक में 26 नवंबर तक मामला हल करने का आश्वासन मिला। परिवहन मंत्री भी कई बार मीडिया के माध्यम से पीस मील वर्करों के साथ बैठक में सितंबर तक इन्हें अनुबंध पर लाने का आश्वासन दे चुके हैं।

6- चयन आयोग हमीरपुर विभिन्न विभागों में भरेगा 554 पद।

हिमाचल प्रदेश में सरकारी नौकरियों के द्वार खुल गये है। कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने विभिन्न विभागों में कुल 554 पद भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 6 दिसंबर 2021 से 5 जनवरी 2022 तक इच्छुक आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ज्यादातर पदों के लिए आयु सीमा 18 से 45 वर्ष रखी गई है। विभिन्न विभागों में जूनियर ऑफिस अस्सिटेंट आईटी के 200 पद भरे जाएंगे। इन 200 पदों में से सबसे ज्यादा 148 पद अकेले राज्य विद्युत बोर्ड में भरे जा रहे हैं। विभिन्न विभागों, निगमों, बोर्डों में स्टेनो टाइपिस्ट के 66 पद भरे जाएंगे।

राज्य विद्युत बोर्ड और पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन में जूनियर ऑफिस अस्सिटेंट अकाउंट के 78 पद भरे जाएंगे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में स्टाफ नर्स के 85 पद, ऑपरेशन थियेटर अस्सिटेंट के 18 पद, लेबोरेटरी अस्सिटेंट के 16 पद और मेडिकल लेबोरेट तकनीशियन के 10 पद भरे जाएंगे। वहीं, टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग में फील्ड इन्वेस्टिगेटर, आयुष विभाग में लेबोरेटरी तकनीशियन, आर्थिक एंव सांख्यिकी विभाग में जूनियर स्केल स्टेनोग्राफर, स्वास्थ्य विभाग में रेडियोग्राफर, नगर निगम शिमला में सेनेटरी इंस्पेक्टर, महिला एवं बाल विकास विभाग में सांख्यिकीय सहायक, लोक निर्माण विभाग में जूनियर तकनीशियन इलेक्ट्रिकल के पद भरे जाएंगे।

7- चीफ सेक्रेट्री की व्यस्तता के कारण टली हाई पावर कमेटी की बैठक।

शिक्षकों की मांगें पूरा करने के लिए गठित हाई पावर कमेटी की बैठक गुरुवार को मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की व्यस्तता के चलते टल गई। दोपहर 12 बजे प्रस्तावित बैठक को पहले साढ़े 12 बजे के लिए तय किया गया, फिर बैठक को टाल दिया गया। बैठक की आगामी तारीख तय नहीं हुई है। हाई पावर कमेटी की बैठक न होने से शिक्षक संगठनों में भारी रोष है। गुरुवार को प्रस्तावित हाई पावर कमेटी की बैठक में 2555 एसएमसी शिक्षकों के लिए नीति बनाने का फैसला होने की संभावना थी। ये शिक्षक कई वर्षों से दूरदराज के क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में सेवाएं दे रहे हैं। धूमल सरकार ने इन्हें नियुक्तियां दी थीं। बीते दिनों पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने सरकार को पत्र लिखकर इन शिक्षकों के हितों की रक्षा करने का आग्रह किया है। 

8- स्पोर्टस: नौ दिसंबर से राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता।

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आगामी नौ दिसंबर से राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता करवाई जा रही है। प्रदेश के 12 जिलों की टीमों को चार पूलों में रखा गया है। पूल के लीग मुकाबलों के मैच तीन दिवसीय होंगे। जबकि सेमीफाइनल और फाइनल मैच चार दिवसीय होंगे। टूर्नामेंट का

फाइनल मुकाबला एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला में 30 दिसंबर से दो जनवरी तक खेला जाएगा। 25 दिसंबर से 28 दिसंबर तक दोनों सेमीफाइनल अमतर और धर्मशाला में खेले जाएंगे। एचपीसीए के महासचिव सुमित शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता नौ दिसंबर से दो जनवरी तक विभिन्न मैदानों में खेली जाएगी। प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मैच अमतर और धर्मशाला स्टेडियम में खेला जाएगा। फाइनल मैच धर्मशाला स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

9- मुख्यमंत्री ने जे.पी. नड्डा को 61वें जन्मदिन पर दी बधाई। 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को उनके 61वें जन्मदिन पर दूरभाष के माध्यम से बधाई दी है। जय राम ठाकुर ने उनके स्वस्थ और लंबे जीवन की शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने जगत प्रकाश नड्डा को पार्टी को प्रेरक नेतृत्व प्रदान करने और जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ कार्य करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता का सौभाग्य है कि हिमाचल का धरती पुत्र विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व कर रहा है।

10- हिमाचल- काजा मे ताजा बर्फबारी, राज्य मे बढ़ी ठंड।

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के काजा में ताजा बर्फबारी हुई है। रोहतांग दर्रा के साथ कुजुंम दर्रा, बारालाचा, दारचा व काजा में बर्फबारी का दौर जारी है। जबकि केलांग व अटल टनल रोहतांग में फाहे गिर रहे हैं। लाहौल-स्पीति के रिहायशी क्षेत्रों में बर्फबारी होने से लोगों की चिंता बढ़ गई है। बर्फबारी से लाहौल-स्पीति जिले में दुश्वारियां बढ़ना शुरू हो गई हैं। सड़कों

पर बर्फ गिरने से फिसलन का खतरा हो गया है। गुरुवार को केलांग से याचे जा रही निगम की बस गंतव्य तक नहीं पहुंच सकी और बस को वापस लाना पड़ा है। मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन ने सैलानियों को अटल टनल रोहतांग तथा जलोड़ी दर्रा की ओर रूख न करने की हिदायत दी है। प्रशासन ने किसी भी आपदा को देखते हुए पर्यटकों व आम लोगों से 1077 पर फोन कर मदद मांगने की अपील की है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-