Himachal News: यहां थ्री फेस लाइन के उपर ही डाल दिया लेंटर - ddnewsportal.com

Himachal News: यहां थ्री फेस लाइन के उपर ही डाल दिया लेंटर - ddnewsportal.com

Himachal News: यहां थ्री फेस लाइन के उपर ही डाल दिया लेंटर 

पढ़ें, क्यों ग्रामीण ने मकान के भीतर से ही गुजार दी विद्युत लाइन, प्रदेश के इस जिले का है अनोखा मामला...

बिजली की लाइन से लोग दूर ही रहते हैं। घर के आसपास भी यदि लाइन हो तो एहतियात बरती जाती है, क्योंकि करंट से जान भी जा सकती है। लेकिन ऐसा क्या हो गया जो हिमाचल प्रदेश के एक ग्रामीण को बिजली की थ्री फेस लाइन पर ही लेंटर डालना पड़ा। मामला दंग करने वाला जरूर है लेकिन ऐसा हुआ है। लेंटर डालने के बाद मामला सुर्खियों में भी आ रहा है और कार्रवाई भी आने वाले दिनों में होनी तय है। इससे पहले हम आपको पूरा मामला बताते हैं कि आखिरकार ग्रामीण को इतना बड़ा कदम क्यों उठाना पड़ा। 


दरअसल, चंबा जिला के चुराह विधानसभा क्षेत्र में विद्युत बोर्ड प्रबंधन की बड़ी लापरवाही और व्यक्ति की कारगुजारी ने सबको दंग कर दिया है। देहरा पंचायत के तहत आते एक गांव में ग्रामीण तिलक ने अपने मकान के भीतर से ही बिजली की थ्री फेस लाइन गुजार दी है। ग्रामीण ने मकान निर्माण के दौरान बिजली बोर्ड से विद्युत लाइन को ऊंचा उठाने या बदलने का आग्रह किया था। इस पर कोई सुनवाई न हुई तो बिजली लाइन के ऊपर ही लेंटर डाल दिया।
मामला सामने आने के बाद अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए हैं। विद्युत बोर्ड के जूनियर इंजीनियर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। ग्रामीण की यह कारगुजारी कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है। 


देहरा पंचायत के एक गांव में ग्रामीण ने विद्युत ट्रांसफार्मर से होकर गुजरने वाली थ्री फेस लाइन को अपने मकान के भीतर दीवार से प्लास्टिक रबड़ के पाइप से गुजार दिया है। बिजली की लाइन मकान निर्माण कार्य के दौरान बीच में आ रही थी। ग्रामीण का कहना है कि उसने इस लाइन को बदलने की मांग की थी। लाइन को यहां से न हटाने पर गुस्साए व्यक्ति ने इस कारगुजारी को अंजाम दिया। बोर्ड प्रबंधन को इसकी कोई भनक तक नहीं लगी। आखिरकार मामला प्रकाश में आने पर अधिकारियों ने तुरंत संबंधित क्षेत्र के सहायक और कनिष्ठ अभियंताओं से जवाब तलब किया। कई लोग इस पूरी कारगुजारी के लिए बोर्ड कर्मियों की सांठगांठ होने की भी बात कह रहे हैं।
देहरा पंचायत के प्रधान चैन लाल ने बताया कि व्यक्ति ने बोर्ड प्रबंधन को मकान बनाने के दौरान बिजली की लाइन बीच में आने के बारे में सूचित कर इसे ऊपर उठाने के लिए आग्रह किया था लेकिन बोर्ड प्रबंधन ने इसे वहां से नहीं हटाया। इसके बाद गुस्साए ग्रामीण ने इस प्रकार का कार्य किया है। इसको लेकर उससे जवाब तलब किया जाएगा। ग्रामीण तिलक ने बताया कि बिजली की लाइन को वहां से हटाने का आग्रह किया था। 
वहीं, विद्युत बोर्ड के अधिशासी अभियंता परवेश कुमार ने बताया कि मामला ध्यान में आया है। संबंधित कनिष्ठ अभियंता से जवाब तलब किया गया है। इस प्रकार की लापरवाही बड़े हादसे का कारण बन सकती है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।