Himachal: Summer स्कूलों में इस तारीख से रहेगा सर्दियों का अवकाश ddnewsportal.com

Himachal: Summer स्कूलों में इस तारीख से रहेगा सर्दियों का अवकाश  ddnewsportal.com
File pic

Himachal: Summer स्कूलों में इस तारीख से रहेगा सर्दियों का अवकाश

विंटर स्कूल होंगे 14 फरवरी तक बंद, जानिएं छुट्टियों का पूरा शेड्यूल... 

हिमाचल प्रदेश में नये साल में स्कूलों की छुट्टियों का शेड्यूल आ गया है। प्रदेश के समर स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां जनवरी माह में लोहड़ी से दो दिन पहले से लोहड़ी के तीन दिन बाद तक होगी। यानि समर स्कूलों में 11 जनवरी से 16 जनवरी तक अवकाश रहेगा। वहीं विंटर स्कूलों में पहली जनवरी से छुट्टियां होंगी और 15 फरवरी को स्कूल खुलेंगे। दरअसल समर स्कूलों में शिक्षक संगठनों ने पिछले वर्ष छुट्टियों में बदलाव की मांग की थी, जिसके

बाद यह फैसला लिया गया था कि सर्दियों की छुट्टियां दिसंबर की बजाय जनवरी माह में लोहड़ी से दो दिन पहले से होगी जो लोहड़ी के तीन दिन बाद तक जारी रहेगी। वहीं, प्रदेश के 5322 से अधिक विंटर वैकेशन स्कूलों में 31 दिसंबर को स्कूल शिक्षा संवाद का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर विद्यार्थियोंं के परीक्षा परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। स्कूलों में जनसहभागिता से शिक्षा का वातावरण बेहतर हो, इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए इस दिन आम सभा का भी आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं।
समग्र शिक्षा की ओर से स्कूल प्रशासन को ये निर्देश दिए गए हैं। विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड को अभिभावकों के साथ साझा किया जाएगा। शिक्षा संवाद के दौरान पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड जारी किए जाएंगे। माता-पिता को बच्चों की उपलब्धियोंं से अवगत करवाया जाएगा। अगले सत्र के लिए शिक्षा की गुणवत्ता में और अधिक सुधार के लिए माता-पिता से अध्ययन के तरीकों में सुधार के लिए सुझाव भी मांगे जाएंगे।