Himachal News: NTT भर्ती को लेकर आई बड़ी खबर ddnewsportal.com

Himachal News: NTT भर्ती को लेकर आई बड़ी खबर  ddnewsportal.com
फाइल फोटो: रोहित ठाकुर, शिक्षा मंत्री हिमाचल प्रदेश।

Himachal News: NTT भर्ती को लेकर आई बड़ी खबर

विभाग की कसरत से तेज हुई हलचल, शिक्षा मंत्री ने कहा...

हिमाचल प्रदेश में NTT भर्ती का जिन्न फिर बोतल से बाहर आने लगा है। विभाग ने जो कसरत शुरू की है उससे हलचल बढ़ने लगी है। दरअसल, प्रदेश में एक साल की नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) करने वालों को प्री प्राइमरी शिक्षक बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र भेजकर एक साल के कोर्स पर भर्ती करने की मंजूरी मांगी है। 

बता दें कि नर्सरी और केजी कक्षा के बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रदेश में करीब 4000 शिक्षकों की भर्ती होनी है। बीते तीन वर्षों से यह भर्ती लटकी हुई है। हिमाचल आरंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षक योजना के तहत प्री प्राइमरी कक्षाओं में शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इनके लिए करीब 9500 रुपये प्रतिमाह मानदेय तय किया गया है। भारत सरकार ने दो वर्ष की नर्सरी टीचर ट्रेनिंग करने वालों को इस भर्ती में शामिल करने को कहा था। प्रदेश में एनटीटी करने वाले अधिकांश लोगों ने एक साल का

ही कोर्स किया है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजकर एक वर्ष की ट्रेनिंग वालों को भी भर्ती में शामिल करने की मांग की है। प्रस्ताव में कहा है कि जिन्होंने एक वर्ष का डिप्लोमा कोर्स किया है, उन्हें छह माह का ब्रिज कोर्स करवाया जाएगा।


उधर, पूर्व की भाजपा सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले इलेक्ट्रानिक्स कॉर्पोरेशन के माध्यम से आउटसोर्स आधार पर शिक्षकों की भर्ती करने का फैसला लिया था। तत्कालीन सरकार ने शिक्षक भर्ती के लिए नियम तय होने तक आउटसोर्स आधार पर भर्ती करने को मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी थी। इसी दौरान चुनाव आचार संहिता लगने से मामला लटक गया। अब सुक्खू सरकार नए सिरे से इस भर्ती पर मंथन कर रही है। 
उधर, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा है कि प्री प्राइमरी शिक्षक भर्ती करने के लिए सरकार सभी विकल्पों पर विचार कर रही है। केंद्र सरकार से भी राय ली जा रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।