HP Weather Update: 122 वर्ष में पहली बार देखा ऐसा मंजर, जानिए कब तक है बारिश-बर्फबारी के आसार... ddnewsportal.com

HP Weather Update: 122 वर्ष में पहली बार देखा ऐसा मंजर, जानिए कब तक है बारिश-बर्फबारी के आसार...  ddnewsportal.com

HP Weather Update: 122 वर्ष में पहली बार देखा ऐसा मंजर, खेत सूखे-बगीचे मुरझाए, जानिए कब तक है बारिश-बर्फबारी के आसार...

हिमाचल प्रदेश में पिछले करीब तीन से चार माह बीत गए है कि बारिश आने का नाम नही ले रही है। इस तरह का सूखा कि खाली खेत फसल की बुआई को तरस गये और बागवानों की मेहनत पर भी संकट मंडरा गया। बुजुर्ग भी बताते है कि दिसंबर-जनवरी माह में उन्होंने इससे पहले इस तरह के हालात कभी नही देखे कि बारिश को इस तरह से तरसना पड़ा हो। 


वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 122 साल में पहली बार 18 जनवरी तक इस साल सबसे कम बारिश दर्ज हुई है। प्रदेश में 1 से 18 जनवरी तक सामान्य से 99.7 फीसदी कम बादल बरसे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 17 जनवरी को प्रदेश में हल्की बर्फबारी और बारिश हुई। उन्होंने बताया कि 1 से 18 जनवरी तक प्रदेश में 43.1 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है। इस वर्ष अभी तक मात्र 0.1 मिलीमीटर बारिश हुई है। वर्ष 1901 से उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2024 में सबसे कम बादल बरसे हैं। इससे पहले वर्ष 1966 में सामान्य से 99.6 फीसदी कम बारिश दर्ज हुई थी। वर्ष 1902 में सामान्य से 92.4 फीसदी कम बारिश हुई थी।

मैदानी भागों में कोहरे का अलर्ट-

प्रदेश के सभी भागों में छह दिनों तक मौसम साफ रहने की संभावना हैं। वहीं, मैदानी जिलों के कुछ भागों में दो दिनों तक कोहरा व शीतलहर का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक राज्य के सभी भागों में 24 जनवरी तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। जबकि 20 जनवरी तक ऊना और कांगड़ा, बिलासपुर और मंडी जिले के अलग-अलग स्थानों पर शीतलहर व जमीन पर पाला पड़ने की स्थिति जारी रहने के आसार हैं। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान  बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा के नूरपुर, सिरमौर के पांवटा साहिब व धौलाकुआं और सोलन के बद्दी और नालागढ़ के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाने की संभावना है। ऐसे में सावधानी से यात्रा करने की सलाह दी गई है।

इस दौरान हो सकती है बारिश-बर्फबारी-

मौसम विभाग की मानें तो विस्तारित रेंज मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक 26 जनवरी से 1 फरवरी के बीच राज्य के कई भागों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है। इस दौरान लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला, सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी और कुल्लू के कुछ हिस्सों के लिए औसत वर्षा की सामान्य बताई गई है। राज्य के बाकी हिस्सों के लिए भी सामान्य है।