Big Weather Alert: मौसम विभाग का आया बड़ा अलर्ट- हिमाचल सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी  ddnewsportal.com

Big Weather Alert: मौसम विभाग का आया बड़ा अलर्ट- हिमाचल सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी  ddnewsportal.com

Big Weather Alert: मौसम विभाग का आया बड़ा अलर्ट- हिमाचल सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी 

मौसम विभाग का भारी से भारी बारिश का फिर से बड़ा अलर्ट जारी हुआ है। इस बार करीब पांच दिन हिमाचल सहित उत्तर और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश के साथ बाढ़ और बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में बहुत

भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में छिटपुट भारी वर्षा की संभावना है।
वहीं अगले दो-तीन दिनों में पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी वर्षा का पूर्वानुमान है। मौसम एजेंसी ने अपने बुलेटिन में कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ आंधी और बिजली गिरेगी।

● हिमाचल प्रदेश में जारी किया गया अलर्ट 

हिमाचल प्रदेश मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि 23 और 24 अगस्त को एक बार फिर प्रदेश में भारी बरसात होने की संभावना है। ऐसे में प्रदेश के 8 जिलों सिरमौर, शिमला, सोलन, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर और मंडी में भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। इन सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट (ORANGE AND YELLOW ALERT FOR HIMACHAL) भी जारी किया गया है। वहीं प्रदेश के कुछ जिलों

को येलो अलर्ट पर रखा गया है। सुरेंद्र पाल ने बताया कि इस दौरान राज्य में फ्लैश फ्लड, क्लाउडबर्स्ट और लैंडस्लाइड होने की भी आशंका है। लिहाजा मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

उत्तराखंड में भी जारी की गई चेतावनी (ORANGE ALERT FOR UTTARAKHAND)

उत्तराखंड में भी अगले दो से 3 दिन भारी बारिश का सामना लोगों को करना पड़ सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने जानकारी दी है कि प्रदेश में 21 से 24 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है। 23 और 24 अगस्त को प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने बताया है कि अभी ऑरेंज अलर्ट (ORANGE ALERT FOR UTTARAKHAND) में चेतावनी दी गई है लेकिन अगर बारिश का इंपैक्ट ज्यादा दिखता है तो इस रेड अलर्ट में भी रखा जा सकता है।
उन्होंने बताया कि 23 और 24 अगस्त को प्रदेश में नैनीताल, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत, हरिद्वार, उधम सिंह नगर समेत रुद्रप्रयाग उत्तरकाशी चमोली में भी भारी बारिश का अलर्ट रखा गया है। मौसम विभाग के डायरेक्टर कहा है कि भारी बारिश के दौरान लोगों को पहाड़ पर सफर करने से बचना चाहिए। 

● इन राज्यों में भी बारिश के आसार-

अगले पांच दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, गुरुवार और शुक्रवार को गंगीय पश्चिम बंगाल में, बुधवार से शुक्रवार तक ओडिशा और झारखंड में और मंगलवार से शुक्रवार तक बिहार में भारी वर्षा की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की से व्यापक वर्षा के साथ बिजली गिरने की संभावना है।