Paonta Sahib: हिंदी भाषा करती है संस्कारों को पोषित- हरविंदर कुमार  ddnewsportal.com

Paonta Sahib: हिंदी भाषा करती है संस्कारों को पोषित- हरविंदर कुमार  ddnewsportal.com

Paonta Sahib: हिंदी भाषा करती है संस्कारों को पोषित- हरविंदर कुमार 

पाँवटा साहिब के राजकीय उच्च विद्यालय बहराल में हिंदी दिवस के उपलक्ष पर नारा लेखन, निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस मौके पर प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरुस्कार देते हुए जगन्नाथ यात्रा ट्रस्ट के अध्यक्ष हरविंदर कुमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी भाषा संस्कारों को पोषण करने का कार्य करती है। अत्यधिक अंग्रेजी भाषा और पाश्चात्य सभ्यता अपनाने के कारण आज हम अपनी संस्कृति और संस्कारों से दूर हो रहे हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा हिंदी का प्रयोग करें, ताकि आप अपने माता-पिता और गुरुजनों का सम्मान करके अपना भविष्य उज्ज्वल बना सके।


सभी विजेताओं को जगन्नाथ यात्रा ट्रस्ट के पदाधिकारी ने ट्रस्ट की ओर से बेहतरीन पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया। भाषण प्रतियोगिता में दीक्षा को प्रथम, प्रीति को द्वितीय तथा मानवी को तृतीय पुरस्कार मिला। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में दीक्षा और कंचन ने प्रथम स्थान, प्रीति और तान्या ने द्वितीय स्थान और राहुल सुखमण ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। नारा लेखन प्रतियोगिता में हर्षिका ने प्रथम, केशव ने द्वितीय और मनीष कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया इसी तरह निबंध लेखन प्रतियोगिता में अंश ने प्रथम स्थान, पायल ने द्वितीय स्थान और विशांत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर संतराम शर्मा और अमित मेहता ने हिंदी दिवस की शुभकामना के साथ साथ बच्चों को उपलब्धि पर बधाई दी।

जगन्नाथ यात्रा ट्रस्ट के महासचिव नीरज उधवानी ने भी बच्चों को बधाई देते हुए उच्च लक्ष्य के लिए प्रेरित किया। जगन्नाथ यात्रा ट्रस्ट ने इस अवसर पर सभी बच्चों को अल्पाहार के रूप में फल उपलब्ध करवायें। इसी दौरान जगन्नाथ यात्रा ट्रस्ट के पदाधिकारी ने तीन निर्धन बालिकाओं का वार्षिक शुल्क भी विद्यालय प्रबंधन को उपलब्ध करवाया। कार्यक्रम का संचालन रेनू गोस्वामी ने किया। मुख्य अध्यापक जीवन प्रकाश जोशी ने हिंदी दिवस पर प्रकाश डालते हुए सभी अतिथि गणों का अभिनंदन किया और आभार जताया। इस कार्यक्रम के दौरान विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष  केहर सिंह, अर्जुन सिंह तथा विद्यालय परिवार के सदस्य रेणु गोस्वामी, मनवीर कौर, मीनाक्षी राजपूत, सुरेंद्र कौर, इंद्रजीत कौर, गंगा चौधरी, शशि कुमारी, वीरेंद्र शर्मा के साथ साथ बीएड के प्रशिक्षु भी मौजूद रहे।