Paonta Sahib: डेंगू और एड्स जैसे विषाणु जनित रोगों के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम में बताई ये अहम बातें... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: डेंगू और एड्स जैसे विषाणु जनित रोगों के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम में बताई ये अहम बातें... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: डेंगू और एड्स जैसे विषाणु जनित रोगों के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम में बताई ये अहम बातें...

पाँवटा साहिब के श्री गुरु गोविंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग ने अपने बीएससी प्रथम वर्ष के छात्रों के सहयोग से डेंगू और एड्स जैसे विषाणु जनित रोगों के खिलाफ एक महत्वपूर्ण जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन किया। सप्ताह भर चले इस अभियान के तहत, छात्रों ने विभिन्न संकायों के विद्यार्थियों को इन खतरनाक विषाणु जनित रोगों से बचाव के बारे में जागरूक किया और उन्हें सही जानकारी और समर्थन प्रदान किया। इस अभियान मे बीएससी प्रथम वर्ष के आठ छात्रों कव्यांजली, अंशिका, माधव, तरुण, ईषिका, सुहाना, प्राची एवं रूबिका ने प्रमुख भूमिका निभाई।


इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को विषाणु जनित रोगों की सही जानकारी और उनके प्रति सजगता के बारे में शिक्षा देना था। छात्रों ने पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभिन्न कक्षाओं में जा कर विषाणु जनित रोगों एड्स, चिकनपोक्स, डेंगू, हेपटाइटिस आदि के लक्षणों, कारण तथा रोकथाम के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। डेंगू से बचाव के लिए उपयुक्त वस्त्र पहनने, घरों तथा आसपास पानी के जमाव को रोकने तथा घरों के आसपास सफाई रखने की सलाह जैसे आवश्यक सुझावों को बताया गया।

चिकनपोक्स से बचाव के लिए वैक्सीन समय पर लगवाने तथा संक्रमित व्यक्ति की वस्तुएं उपयोग न करने जैसे सुझाव भी दिये गए। आई फ्लू से बचाव के लिए हाथों को बार बार धोना आँखों को हाथों से छूना आदि। एड्स से बचाव के लिए संक्रमित सुइयां इस्तेमाल न करने, नशे से दूर रहने तथा सुरक्षित एवं स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। 
इस पहल के लिए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ विभव कुमार शुक्ला ने वनस्पति विज्ञान विभाग के छात्रों द्वारा महाविद्यालय के छात्रों में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए उनके योगदान को सराहा। वनस्पति विज्ञान विभाग विभाग के प्राध्यापक धनमंती कंडासी एवं डॉ ज़ाहिद अली मलिक ने छात्रों के इस सराहनीय प्रयास व समुदाय के लिए महत्वपूर्ण योगदान के लिए बधाई दी।