Paonta Sahib: गौ माता को हिमाचल प्रदेश में भी राज्यमाता घोषित किया जाए, गौ सेवकों ने सीएम सुक्खू से उठाई ये मांगे भी... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: गौ माता को हिमाचल प्रदेश में भी राज्यमाता घोषित किया जाए, गौ सेवकों ने सीएम सुक्खू से उठाई ये मांगे भी... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: गौ माता को हिमाचल प्रदेश में भी राज्यमाता घोषित किया जाए, गौ सेवकों ने सीएम सुक्खू से उठाई ये मांगे भी...

गत दिनों पाँवटा साहिब पंहुचे हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से गौ सेवकों का एक प्रतिनिधिमंडल मिला और एक ज्ञापन उन्हें सौंपा। इस ज्ञापन के माध्यम से गौ सेवकों ने विभिन्न समस्यायों को उछाकर कर उनके समाधान की मांग की है। 
गौसेवक सचिन ओबरॉय, अजय संसरवाल, शशिपाल चौधरी, अश्वनी शर्मा, हेमंत शर्मा और नरेंद्र शर्मा आदि ने सीएम को दिए मांग पत्र में दिखा है कि हिमाचल प्रदेश में अब भी सड़कों पर करीब 15,000 गोवंश मौजूद है जोकि इस कड़ाके की ठण्ड में घायल व बीमार होकर मरने को मज़बूर है। इसीलिए आपसे मांग की जाती है कि उत्तराखंड की तर्ज पर गौमाता को देवभूमि हिमाचल प्रदेश में भी राज्यमाता घोषित किया जाए तथा इसके लिए कठोर क़ानून बनाए जाएं ताकि सड़कों पर गौवंश छोड़ने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही हो सके। 
आर्थिक तंगी से जूझ रही प्रदेशभर की गौशालाओ को बिजली बिल में न्यूनतम 500 यूनिट प्रतिमाह की विशेष सब्सिडी दी जाए।
गौसेवा आयोग द्वारा गौशालाओं को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को 700 से 1500 रुपए प्रतिमाह किया जाए। महंगाई के इस दौर में मात्रा 23 रुपए प्रतिदिन में एक गौवंश का पेट भरना असंभव है।


हिमाचल में भी हरियाणा की तर्ज पर गो-कास्ट व अन्य बाई-प्रोडक्ट्स की मशीनों के लिए
सब्सिडी दी जाए ताकि बेरोज़गार युवा रोज़गार के लिए गौमाता को अपनाएं।
गो-कास्ट को शमशान घाटों में 40% इस्तेमाल किए जाने के सख्त सरकारी आदेश जारी हों
जिससे पेड़ और पर्यावरण बचेंगे।
गौशालाओं में बने बाई-प्रोडक्ट्स (धूप, अगरबत्ती, घृत, गौमूत्र आदि) को सरकारी राशन डिपो में बेचने का प्रावधान हो जिससे गौशालाओं की आय बढ़ेगी।
वर्मी कम्पोस्ट व घनजीवामृत को यूरिया खाद के साथ 20-40% कोटा देकर खाद केंद्रों पर
उपलब्ध कराया जाए।
गौसंरक्षण की आवाज़ उठाने वाले गौसेवकों पर दर्ज झूठे मामले खारिज किए जाएं। पांवटा
साहिब में पूर्व सरकार द्वारा द्वेष की भावना से गौहितार्थ प्रदर्शन करने वाले 4 गौसेवकों पर
फ़र्ज़ी मुकदमा दायर किया गया है, कृपया उसे ख़त्म किया जाए।