अनलाॅक हुआ हिमाचल....... 11 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अनलाॅक हुआ हिमाचल.......  11 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अनलाॅक हुआ हिमाचल.......

11 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

बाजार शाम पांच बजे तक, पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी शुरू, कोरोना काल मे नौकरियां, बिना कोरोना रिपोर्ट एंट्री, शगुन योजना लागू, साईकिल चलाकर विरोध, बच्चें होम आईसोलेशन में, शिशु अस्पतालों का निर्माण, वीरभद्र सिंह फिर पाॅजिटिव, बार्डर पर कंकाल और....... कोविड बुलेटिन।

(हिमाचल)

1- हिमाचल अनलाॅक- सोमवार से पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू, बाजार भी शाम पांच बजे तक ओपन।

एक और तो हिमाचल प्रदेश सरकार तीसरी लहर की संभावना के लिए तैयारी कर रही है वहीं दूसरी और हिमाचल को अनलाॅक कर रही है। हिमाचल प्रदेश मे सोमवार 14 जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू हो जाएगा। प्रदेश कैबिनेट की बैठक मे आज यह निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही दुकानों को खोलने का समय भी बढ़ा दिया गया है। अब प्रदेश के बाजार सुबह नौ से शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे। यानि कि एक तरह से अब लोगों को बाहर निकलने की सरकार ने खुली छूट दे दी है। शनिवार-रविवार को जरूरी वस्तुओं को छोडकर बाकी दुकाने बंद रहेगी। शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की

अध्यक्षता मे कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक मे हालांकि स्वास्थ्य विभाग की प्रेजेन्टेशन के मुताबिक एक सप्ताह और इंतजार करने को कहा गया ताकि संक्रमण की दर बिल्कुल निचले स्तर पर आ जाएं। लेकिन मंत्रिमंडल ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को शुरू करने का निर्णय ले लिया। फिलहाल बसें राज्य के भीतर ही चलेगी। इसके अलावा सरकारी दफ्तरों मे भी कर्मचारियों की क्षमता 30 फीसद से बढाकर 50 फीसदी कर दी है। सोमवार से यह निर्णय लागू हो जायेंगे। सरकार ने प्राईवेट बस ऑपरेटर्स के पक्ष मे भी भी निर्णय लिये है जिसमे एसआरटी और अन्य कर मे 50 फीसद की कटौती करने की बात कही गई है। साथ ही वर्किंग कैपिटल लोन स्कीम के तहत 2 से 20 लाख रूपये तक का श्रण उपलब्ध करवाया जाएगा। इसमे पहले साल 75 फीसद ब्याज सरकार भरेगी। फाईनल इयर की परीक्षा जुलाई मे आयोजित होंगे। उसके बाद फर्स्ट और सेकेंड इयर के एग्जाम होंगे। स्कूल अभी नही खुलेंगे। एसएमसी और एमडीएम का मानदेय बढ़ गया है। इसके अलावा बाकी बंदिशे लागू रहेगी। प्रदेश मे कोरोना कर्फ्यू आब शाम पांच बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा। 
कैबिनेट ने फैसला लिया कि सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक आठ घंटे सभी दुकानें खुली रहेंगी। शनिवार और रविवार को जरूरी वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर बाजार बंद रहेंगे। वहीं प्रदेश में 14 जून से बसे चलेंगी। इसके लिए कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। प्रदेश के भीतर 50 फीसदी क्षमता के साथ बस सेवा शुरू की जाएगी। हिमाचल में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक बसें चलेगी। बाहरी राज्यों के लिए अभी बस सेवाएं शुरू नहीं होंगी। प्रदेश में धारा 144 खत्म कर दी गई है। प्रदेश में बाहर से आने वालों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है लेकिन बिना पंजीकरण के प्रवेश नहीं मिलेगा। सोमवार 14 जून से सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारी आएंगे। अभी तक 30 फीसदी कर्मचारी दफ्तरों में आ रहे थे। प्रदेश में मंदिर अभी भी बंद रहेंगे। 
शादी समारोह के लिए बंदिशें जारी रहेंगी। 20 लोग ही शादी में शामिल हो सकेंगे। कैबिनेट ने एसएमसी के तहत नियुक्त सभी श्रेणी के शिक्षकों के मानदेय में 500 रुपये की वृद्धि करने का निर्णय लिया। वहीं मिड डे मील कुक/हेल्पर का मानदेय 300 रुपये प्रति माह बढ़ाने को भी मंजूरी दी गई। प्रदेश में सभी मेडिकल, आयुर्वेदिक और डेंटल कॉलेज 23 जून से खुलेंगे।

2- नौकरियों की भरमार, भरे जायेंगे 2500 से अधिक पद।

सरकार ने हिमाचल प्रदेश में 2500 से ज्यादा पदों को भरने का फैसला लिया है। यह निर्णय आज हुई मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता मे आयोजित

कैबिनेट बैठक मे लिया गया। जल शक्ति विभाग में ही पैरा वर्करों के 2322 पद भरे जाएंगे। करीब 500 पेयजल योजनाओं और 50 सिंचाई योजनाएं की देखरेख और इनको सुचारु चलाने में कर्मचारियों की कमी के कारण दिक्कतें आ रही थीं। इसे देखते हुए सरकार ने पैरा वर्करों के पद भरने की कवायद शुरू कर दी है। कैबिनेट ने आईजीएमसी शिमला के ट्रॉमा/टर्शियरी केयर कैंसर और सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक चमियाना में विभिन्न श्रेणियों के 401 पदों को सृजित करने और भरने की मंजूरी दी। इसके अलावा आउटसोर्स पर विभिन्न श्रेणियों के 328 पदों को भरने का फैसला लिया। बैठक में उद्योग विभाग के भूवैज्ञानिक विंग में माइनिंग गार्ड के चार पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर भरने का भी निर्णय लिया गया। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में निरीक्षक ग्रेड-1 के तीन पदों को अनुबंध के आधार पर भरने की स्वीकृति प्रदान की। निर्वाचन विभाग में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के सात पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर भरने का भी निर्णय लिया गया। उपायुक्त कार्यालय चंबा में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चालकों के दो पदों को भरने का भी निर्णय लिया। हिमाचल प्रदेश राजस्व प्रशिक्षण संस्थान जोगिंदरनगर में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के दो पदों को दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरने का भी निर्णय लिया।

3- कोविड-19 पाॅजिटिव बच्चों के माता-पिता ब्लैक फंगस के लक्षणों से रहे सतर्क।

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चे प्रभावित हो सकते है। विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि इस आयु वर्ग में कोविड-19 मामलों में वृद्धि से ब्लैक फंगस के मामले भी पाए जा सकते है, जिसके दृष्टिगत स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय भारत सरकार द्वारा बच्चों में ब्लैक फंगस के प्रबंधन संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। बच्चे राइनो-सेरेब्रल म्यूकोर्मिकोसिस या गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल म्यूकोर्मिकोसिस से पीड़ित हो सकते है।
राइनो-सेरेब्रल म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षणों में चेहरे का दर्द, साइनस का दर्द, पेरिआॅर्बिटल सूजन, पेरेस्थेसिया, आधे चेहरे पर सनसनी में कमी, दांतों का ढीला होना, दांतों और मसूड़ों में दर्द, तालु का पीला होना, सांस संबंधी समस्याएं, सीने में दर्द, सिरदर्द, चेतना में परिवर्तन और दौरा पड़ना आदि शमिल है। उन्होंने कहा कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षणों में पेट की खराबी, बच्चे में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव, लीवर की शिथिलता या अन्य कारणों के अभाव में सीरम लैक्टेट का लगातार बढ़ना। उन्होंने कहा कि म्यूकोर्मिकोसिस का प्रबंधन शीघ्र होना चाहिए, इसलिए यदि माता-पिता या अभिभावक को उपरोक्त में से कोई भी लक्षण दिखाई दें, तो बच्चे को तुरंत अस्पताल लाया जाना चाहिए।

4- हिमाचल मे एंट्री को अब कोरोना निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म।

प्रदेश सरकार ने हिमाचल में प्रवेश करने के लिए अब कोरोना निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म कर दी है। आज हुई कैबिनेट बैठक में कोरोना की आरटीपीसीआर रिपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म करने का यह फैसला लिया गया है। हालांकि, प्रदेश में प्रवेश के लिए हिमाचल सरकार के कोविड ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। इससे सबसे ज्यादा राहत पर्यटकों को मिली है। प्रदेश में होटल व अन्य पर्यटन यूनिटों को खोलने व संचालन का फैसला लिया गया है। अब प्रदेश में 14 जून से कोरोना कर्फ्यू शाम पांच बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा। धारा 144 खत्म कर दी गई है। सुबह नौ से शाम पांच बजे तक सभी दुकानें खुलेंगी। प्रदेश में 14 जून से राज्य के भीतर ही बसें चलेंगी। कोरोना की बंदिशों के चलते बसों में 50 फीसदी सीटों पर ही यात्री बैठ सकेंगे। फिलहाल बाहरी राज्यों के लिए अभी बस सेवाएं शुरू नहीं होंगी। बसें सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलेंगी। प्रदेश में होटल व अन्य पर्यटन यूनिटों को खोलने व संचालन का फैसला भी लिया गया है। निजी वाहन, ऑटो, टैक्सी आदि भी 50 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ चल सकेंगे। वहीं, शादी व अंतिम संस्कार समारोह में अभी भी 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। नए निर्देश 14 जून सुबह छह बजे से आगामी आदेशों तक लागू रहेंगे। 

4- पेट्रोल डीजल मंहगा- अब चलायेंगे साईकिल- कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में हुई बढ़ोतरी और महंगाई के खिलाफ शुक्रवार को पूरे प्रदेश मे प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदेश कांग्रेस के सह प्रभारी संजय दत्त, प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, विधायक

अनिरुद्ध सिंह और जिला कांग्रेस शहरी अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी और ग्रामीण अध्यक्ष यशवंत छाजटा ने कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन से लेकर ताराहाल के पास पेट्रोल पंप तक साइकिल चलाकर विरोध जताया। 
बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस ने जिला, ब्लॉक स्तर पर प्रदर्शन के दौरान कोरोना महामारी के प्रोटोकाल का ख्याल रखा। सरकार से जनहित में इस मूल्य वृद्धि को वापस लेने की मांग की है। राजीव भवन में कांग्रेस के सह प्रभारी संजय दत्त ने कहा कि देश में कोरोना के चलते अभी यह आंदोलन सांकेतिक किया गया है, जल्द ही सरकार के खिलाफ जनांदोलन शुरू करेंगे।

5- प्रदेश भर में लागू की गई शगुन योजनाः सरवीण चौधरी।

हिमाचल प्रदेश सरकार मे  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महत्वकांक्षी योजना ‘शगुन’ पूरे प्रदेश में लागू कर दी गई है। इस योजना के अन्तर्गत विवाह अनुदान के रूप में 31000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस संबंध में आज यहां अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के अनुसार यह योजना प्रदेश भर में प्रथम अप्रैल, 2021 से लागू मानी जाएगी। शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवार से संबंधित ऐसे माता-पिता या संरक्षक अथवा स्वयं लड़की यदि उसके माता-पिता जीवित नहीं हैं या लापता हैं, को शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के तहत लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक और वह हिमाचल प्रदेश की स्थायी निवासी होनी चाहिए। यदि लड़की का विवाह ऐसे लड़के से होता है, जो हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी नहीं है तब भी वह विवाह अनुदान के लिए पात्र होगी। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की के माता-पिता या अभिभावकों द्वारा या बेसहारा होने की स्थिति में लड़की द्वारा स्वयं संबंधित बाल परियोजना अधिकारी, प्रभारी नारी सेवा सदन अथवा बालिका आश्रम के अधीक्षक को निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन करना होगा। ये अधिकारी आवेदन का सत्यापन करेंगे। संबंधित जिला के कार्यक्रम अधिकारी विवाह अनुदान स्वीकृत करने के लिए सक्षम अधिकारी होंगे। शगुन योजना के तहत यह प्रावधान किया गया है कि शादी की प्रस्तावित तारीख से दो महीने पहले राशि का भुगतान किया जा सकता है। यदि विवाह पहले ही हो चुका है तो विवाह के छः महीने के भीतर भी आवेदक अनुदान राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आवेदक शादी के छः माह के बाद आवेदन करता है तो आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। अनुदान राशि संबंधित आवेदक के बैंक खाते में स्थानान्तरित की जाएगी।

6- हल्के कोविड-19 लक्षणों वाले बच्चों का उपचार होम आइसोलेशन में किया जाए।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि 10 जून, 2021 तक राज्य में 197438 लोग कोरोना महामारी से प्रभावित हुए है जिनमें से अधिकतर मामले 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के है। उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर के आने से बच्चे अधिक प्रभावित हो सकते है जिसके दृष्टिगत राज्य सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि बच्चों में पाए जाने वाले कोविड-19 आम लक्षणों में बुखार, खांसी, नाक बहना, गले में खराश, शरीर में दर्द, सिरदर्द, अस्वस्थता और कमजोरी शामिल हैं। उन्हें दस्त, उल्टी, भूख न लगना और स्वाद न आना भी हो सकती है। हालांकि हल्के लक्षणों वाले मामलों में सांस की तकलीफ नहीं होती। उन्होंने कहा कि मध्यम व गंभीर मामलों में सांस लेने में कठिनाई, आॅक्सीजन के स्तर का 94 प्रतिशत से कम होना भी शामिल है। प्रवक्ता ने कहा कि 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए 6 मिनट वाॅक टेस्ट माता-पिता व अभिभावकों की देखरेख में हाइपोक्सिक लक्षणों को उजागर करने के लिए किया जाना चाहिए। प्रवक्ता ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में कोविड-19 के प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार बच्चों में कोविड के मामलों के नैदानिक प्रबंधन के लिए केाविड के सभी मामलों को 4 श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के उपचार में रेमडेसिविर दवा का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसका उपयोग केवल  आपातकालीन स्थिति में ही प्राधिकृत अधिकारी की स्वीकृति के बाद ही किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्टेराॅयड का उपयोग नहीं बताया गया है और कोविड-19 के हल्के लक्षणों व बिना लक्षणों वाले मामलों में हानिकारक हैं। इस आयु वर्ग में स्टेराॅयड का उपयोग मध्यम व गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 मामलों में सही समय पर, उचित खुराक में और सही अवधि के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर ही किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बिना लक्षणों वाले संदिग्ध मामलों और गले में खराश, नाक बहने और कोविड-19 के हल्के लक्षणों वाले व अन्य मामले जिनमें सांस लेने में कठिनाई न हो, की होम आइसोलेशन में देखभाल की जानी चाहिए। ऐसे बच्चों के लिए आवश्यकता होने पर टेली-परामर्श सेवाओं का उपयोग किया जाना चाहिए। ऐसे बच्चों को हाइड्रेशन और पौष्टिक आहार के रूप में खाने के लिए तरल पदार्थ दिए जाने चाहिए। परिवार में बच्चों और व्यस्कों को कोविड अनुरूप व्यवहार का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड प्रभावित बच्चों से परिवार के सदस्यों को फोन, वीडियो काॅल आदि के माध्यम से सकारात्मक बातचीत करनी चाहिए। मध्यम व गंभीर लक्षणों वाले बच्चों को तुरंत अस्पताल में स्थानांतरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार 5 साल तक के बच्चों को मास्क नहीं पहनना चाहिए। 6 से 11 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चे माता-पिता, अभिभावकों की देखरेख में मास्क पहन सकते हैं। 12 साल व इससे अधिक उम्र के बच्चों को व्यस्कों की तरह ही मास्क पहनना चाहिए। उन्होंने आग्रह किया है कि माता-पिता व अभिभावक यह सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा हाथों को स्वच्छ रखे और मास्क को हाथ लगाते समय हाथ नियमित रूप से साबुन और पानी या हैंड सैनिटाइजर से साफ करता रहे।

7- पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह दूसरी बार हुए कोरोना से संक्रमित।

आईजीएमसी शिमला में दाखिल हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह फिर से कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। आईजीएमसी के कॉलेज प्राचार्य डॉ. रजनीश पठानिया ने इस बात की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि उन्हें अब अस्पताल के मेकशिफ्ट वार्ड में शिफ्ट किया जा सकता है। हालांकि इसको लेकर अभी डॉक्टर परामर्श कर रहे है। बता दें कि पहले भी अप्रैल माह मे कोरोना संक्रमित होने के बाद चंडीगढ़ इलाज करवाने गए थे। चंडीगढ़

से लौटने के बाद पूर्व सीएम आईजीएमसी में दाखिल हैं। यहां पर कार्डियोलॉजी विभाग मे उन्हें दाखिल किया गया है। जहां पर चिकित्सक उन पर निगरानी बनाए हुए हैं। हालांकि अस्पताल में होने के चलते उन्हें तुरंत डॉक्टरी उपचार दे दिया गया था। जिससे कि उनकी हालत में सुधार आ गया था। हालांकि इस बीच डॉक्टरों ने उनका कोरोना सैंपल लिया था। जिसे जांच के लिए भेजा था। जो पाॅजिटिव निकला। हालांकि वीरभद्र सिंह वैक्सीन भी लगवा चुके हैं। 

8- संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश में बेहतर सुविधाएं हों उपलब्ध- मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के लिए स्वीकृत सभी 10 मातृ एवं शिशु अस्पतालों (एमसीएच) का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि के भीतर पूर्ण किया जाना चाहिए ताकि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हों। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सौभाग्यशाली है कि

छोटा राज्य होने के बावजूद प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में छः चिकित्सा महाविद्यालय तथा एक एम्स कार्यशील है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र सरकार की विशेष उदारता के कारण ही यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि तत्कालीन केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री तथा वर्तमान में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने प्रदेश के लिए 10 मातृ एवं शिशु अस्पताल स्वीकृत किए थे। उन्होंने कहा कि इन सभी अस्पतालों के कार्य में तेजी लाई जानी चाहिए ताकि इन्हें शीघ्र पूरा किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी में 27 करोड़ रुपये की लागत से 100 बिस्तर क्षमता वाला एमसीएच विंग बनाया जा रहा है, जो आगामी दो माह के भीतर पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में 20 करोड़ रुपये की लागत से 100 बिस्तर क्षमता वाला एमसीएच विंग तथा डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में एमसीएच विंग इस वर्ष दिसम्बर तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को नागरिक अस्पताल नूरपुर, क्षेत्रीय अस्पताल ऊना, क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर,  क्षेत्रीय अस्पताल सोलन तथा डाॅ. यशवन्त सिंह परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन में एमसीएच विंग का कार्य निर्धारित समयावधि के भीतर पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि 319.53 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चम्बा के निर्माण कार्य में तेजी लाई जानी चाहिए ताकि यह कार्य 31 अगस्त, 2022 तक पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि डाॅ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर के निर्माण कार्य में भी तेजी लाई जानी चाहिए, जिसके लिए 355 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने इस चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण कार्य में हो रही देरी पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि डाॅ. यशवन्त सिंह परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन से संबंधित वन स्वीकृतियां जैसे मुद्दों को शीघ्र ही निपटाया जाना चाहिए, ताकि 260 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले इस महाविद्यालय का कार्य निर्धारित समयावधि के भीतर पूरा किया जा सके।स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्हें आश्वस्त किया कि सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करने के प्रयास किए जाएंगे।


स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर में 18+ का 14 जून को टीकाकरण - डॉ पराशर।

जिला सिरमौर में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए 14 जून को 23 स्थानों पर टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। जिसके लिए उन्हें 12 जून को दोपहर 2ः30 से 3 बजे के बीच अपना स्लॉट कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर बुक करना होगा। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर

डॉ के के पराशर ने बताया कि 14 जून को धगेडा स्वास्थ्य खंड के तहत जिला आयुर्वेदिक अस्पताल, कार्यालय नगर परिषद नाहन, डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय महाविद्यालय नाहन, सिविल अस्पताल ददाहू, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शंभूवाला, यूनाइटेड बिस्कुट फैक्ट्री काला अम्ब और स्वास्थ्य उप केंद्र काला अम्ब में टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार, राजपुरा स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरोग बनेड़ी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोलर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुरा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुण्डियों में कोरोना टिका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पच्छाद स्वास्थ्य खण्ड के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारग, सिविल अस्पताल सराहां, सिविल अस्पताल राजगढ़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हाब्बन और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नैना टिककर में टीकाकरण किया जाएगा। संगड़ाह स्वास्थ्य खंड के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संगड़ाह, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरिपुरधार और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नोहराधार में तथा शिलाई स्वास्थ्य खंड के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नैनीधार और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिलाई में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि पंजीकरण के दौरान इस्तेमाल किए मूल दस्तावेज और अपॉइंटमेंट बुकिंग का एसएमएस टीकाकरण स्थल पर अपने साथ सत्यापन के लिए लेकर जाएं। उन्होंने बताया कि उसी व्यक्ति का टीकाकरण किया जाएगा जिसका ऑनलाइन पंजीकरण के उपरांत स्लॉट बुक होगा। 

2- कोरोना महामारी में नाहन के 40 युवाओं को मिला रोजगार।

कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को बढावा देने तथा बेरोजगार युवाओं को घर द्वार के समीप रोजगार उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत सरकार द्वारा अनेको कल्याणकारी कदम उठाए गए हैं जिसके तहत शहरी क्षेत्रों में लोगों को आर्थिक संबल बनाने के लिए मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारन्टी योजना आरम्भ की गई है। कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद नाहन अजमेर सिंह ठाकुर ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के

दौरान नाहन शहर में मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारन्टी योजना के तहत मई, 2021 से 40 बेरोजगार युवक, युवतियों को रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है जिन्हें 300 रुपये प्रतिदिन दिहाड़ी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इन लोगों से शहर के शिमला रोड पर बिरोजा फैक्ट्री के समीप 1 करोड़ 10 लाख रुपये से प्रस्तावित पार्क स्थल की साफ सफाई, विला राऊंड के सौंदर्यीकरण का कार्य, चम्बा मैदान से मिट्टी हटाने तथा ड्रेनेज की सफाई, गलियों की मुरम्मत तथा शहर के सभी 13 वार्डो की कोरोना संक्रमण से बचाव सम्बन्धी सैनिटाइजेशन का कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद नाहन द्वारा 10 लोगों को शहर की सैनिटाइजेशन कार्य के लिए नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारन्टी योजना के तहत नगर परिषद नाहन द्वारा गत वर्ष 300 बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाया जिसमें 40 प्रतिशत महिलाएं तथा 60 प्रतिशत पुरुष थे, जिन्हें 120 दिनों का रोजगार दिया गया जिस पर 80 लाख रूपये की राशि व्यय की गई है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद नाहन द्वारा शहर की सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए 158 कर्मचारी कार्यरत है जिन्हें प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार इस वर्ष अप्रैल तथा मई माह के दौरान 2000 रुपए प्रति माह अतिरिक्त राशि के हिसाब से कुल 4000 हजार रुपए प्रति सफाई कर्मचारी को उनके बैंक खातों में प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद क्षेत्र नाहन को कूडा दान मुक्त कर दिया गया है तथा अब यहां नगर परिषद के 11 वाहनों को सभी 13 वार्ड में घर से ही कूडा एकत्रित करने के कार्य में लगाया गया है जिसमें पांच पिकअप, तीन थ्री व्हीलर तथा तीन टिप्परों का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद क्षेत्र में कोविड संक्रमित व्यक्ति जो होम आइसोलेशन में रह रहे है उनकी सुविधा के लिए उनके घर का कूडा कचरा उठाने के लिए एक वाहन अलग से लगाया गया है। उन्होंने बताया कि इन वाहनों से नाहन शहर का साढ़े सात टन कूडा कचरा प्रतिदिन इक्टठा किया जाता है जिसका गौ सदन के समीप कूडा कचरा प्रबन्धन यूनिट में निष्पादन किया जाता है।

3- कलाकारों ने शिलाई और पनोग में लोगों को किया जागरूक।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रदेश भर में कलाकारों के माध्यम से चलाए जा रहे कोरोना जागरूकता अभियान के अंतर्गत सिरमौर में 31 मई 2021 से अब तक जिला के सभी छः विकास खण्डों में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव व उपायों की जानकारी दी गई। इस कड़ी में आज उपमण्डल शिलाई के शिलाई बाजार व पनोग में लोगों को कोरोना संक्रमण

के प्रति जागरूक किया गया। कोरोना संक्रमण से संबंधित जानकारी लद्यु नाटिका, आपसी वाद-संवाद, कोरोना का प्रतिरूप बनाकर व ध्वनि यंत्र आदि के माध्यम से स्थानीय भाषा में दी जा रही है ताकि दूर-दराज व ग्रामीण क्षेत्र के लोग कोरोना संक्रमण के बारे में आसानी से समझ सकें और कोरोना से बचाव के उपायों पर अमल कर इस संक्रमण को हराने में कामयाब हो सकें। कार्यक्रम के दौरान कलाकारों ने लद्यु नाटिका के माध्यम से लोगों को समझाने का प्रयास किया कि इस कोरोना काल में कोई भी मेहमान नवाजी, शादी, उत्सव या अन्य समारोह में शामिल न हों तथा न ही बाजार में अनावश्यक घूमने जायें तथा अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें।
कलाकारों ने लोगों से आग्रह किया कि सभी लोग कोविड का टीका अवश्य लगवाएँ ताकि वह कोरोना महामारी से लड़ने मे सक्षम हो सकें। उन्होंने बताया कि जिला में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए 14 जून को 23 स्थानों पर टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं जिसके लिए उन्हें 12 जून को दोपहर 2ः30 से 3 बजे के बिच अपना स्लॉट कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर बुक करना होगा।

4- डाॅ बिंदल ने किया पुल के प्रस्तावित निर्माण स्थल का मुआयना।

नाहन विधानसभा क्षेत्र के मोगीनंद में मारकंडा नदी पर स्वीकृत पुल के प्रस्तावित निर्माण स्थल का विधायक डाॅ राजीव बिंदल ने निरीक्षण किया। वह

पार्टी के जिला पदाधिकारी और स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पंहुचे और पुल के लिए प्रस्तावित स्थल का मुआयना किया। इस पुल के निर्माण के बाद स्थानीय लोगों की नदी पार करने की दिक्कतें दूर हो जाएगी। इस मौके पर डाॅ बिंदल ने कहा कि इस पुल का निर्माण सी.आर.एफ. परियोजना के तहत किया जाएगा। पिछले कल ही हमें इसकी स्वीकृति हासिल हुई है। जिसके लिए वह केंद्र सरकार और प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार प्रकट करते हैं। 

5- विहिप का ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम आयोजित।

हिमाचल प्रदेश प्रान्त विश्व हिन्दू परिषद् सत्संग विभाग द्वारा जिला स्तरीय ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम का भव्य दिव्य आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश के विश्व हिन्दू परिषद् प्रान्त सह मंत्री सुनील जसवाल मुख्य रूप से सम्मिलित रहे। विश्व हिन्दू परिषद् विभाग सोलन के विभाग मंत्री दीपक भण्डारी ने दीप प्रज्जवलित कर ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके पश्चात जिला संयोजिका दुर्गा वाहिनी

बहन सीमा देवी द्वारा ओम उच्चारण, चौधरी किशोरी लाल द्वारा विजय महामंत्र, किरण शर्मा द्वारा एकात्मता मंत्र, मनोज पुष्करना द्वारा श्री हनुमान चालीसा, सोनाक्षी भारद्वाज, दिव्यांशी चौधरी एवं मयंक शर्मा, मानिक शर्मा द्वारा भजन, राष्ट्रभक्ति गीत, हिमाचली लोकगीत, सुनील चौधरी द्वारा समाचार समीक्षा, दीपक भण्डारी द्वारा आगामी कार्यक्रमों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। किरण शर्मा द्वारा भारत माता की आरती के पश्चात जिला स्तरीय ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम में बौद्धिक एवं मार्गदर्शन सुनील जसवाल प्रान्त सह मंत्री विश्व हिन्दू परिषद हिमाचल प्रदेश ने अपने उद्बोधन में कहा कि अब हिंदू परिवारों को शास्त्रों के साथ-साथ शस्त्रों के महत्व को भी जानना जरूरी है। विश्व हिन्दू परिषद् सत्संग के माध्यम से ही राष्ट्रहित, धर्महित, समाजहित, संगठनहित के कार्य हिन्दू समाज को जोड़ते हुए निरंतर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि समस्त विहिप कार्यकर्ताओं को जिला सिरमौर के पांचो प्रखण्डो में इसी प्रकार ऑनलाइन सत्संग करवाने की जिला सिरमौर टोली को अतिशीघ्र योजना बनाने बारे दिशा निर्देश दिए। सुनील जसवाल ने कहा कि अब समय आ गया है कि हिन्दू समाज को भी अपने घर परिवार में शास्त्र के साथ-साथ शस्त्रों की भी आवश्यकता होगी इसलिए प्रत्येक परिवार को चाहिए कि अपने बेटे को बजरंग दल एवं बिटिया को दुर्गा वाहिनी का सदस्य बनाए एवं शास्त्र एवं शस्त्रों की पूर्ण जानकारी हेतु संगठन के लगने वाले वर्गों में जरूर भेजें। समस्त सत्संग कार्यक्रम का कुशल संचालन जिला सत्संग प्रमुख सिरमौर किरण शर्मा द्वारा किया गया। इस जिला स्तरीय ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम में जिला सिरमौर के लगभग 81 परिवारों के 357 बन्धु एवं भगिनीयो ने भाग लिया।


क्राइम/एक्सीडेंट 

6- हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर महिला का कंकाल!

हिमाचल-उत्तराखंड सीमा पर मिनस-क्वाणु मार्ग स्थित टोंस नदी के समीप महिला का कंकाल मिला है। जिससे इलाके मे दहशत फैल गई है। कंकाल का पहरावा व शरीर पर पहने मिले लिबास हत्या की तरफ इशारा कर रहे है। हालांकि पुलिस ने कंकाल को कब्जे में लेकर अवशेष जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेज दिया है। असलियत रिपोर्ट आने के बाद पता चल पाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक पशुओं को चुगाने गए स्थानीय व्यक्तियों ने पहाड़ के अंदर बनी कन्दरा में पत्थरों के अंदर ढ़के कंकाल को देखा है। जिसकी सूचना हिमाचल व उत्तराखण्ड प्रशासन सहित स्थानीय लोगों को दी। सूचना मिलते ही पुलिस टीमें मौके पर पहुंच गई। महिला के कंकाल कब्जे में लेने के बाद अवशेषों को डीएनए रिपोर्ट के लिए फोरेंसिक लैब भेजा गया है। कंकाल को फिलहाल स्वास्थ्य विभाग उत्तराखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विकासनगर में रखा गया है। स्थानीय लोगों की माने तो मौके पर महिला के कंकाल के साथ महिला के बाल, बदन पर मर्दों वाले कपड़ों के साथ शव को छुपाने के लिए बाहर से पत्थर लगाए गए थे, शव पर टहनियां व पेड़ों के पत्ते डाले गए थे, साइड से मिट्टी खोदकर शव को दबाने की नामुमकिन कोशिशें की गई। मौका से महिला की बालियां भी बरामद हुई है, महिला के कंकाल को लगभग 6 माह पुराना बताया जा रहा है। उत्तराखण्ड के चकराता विधानसभा क्षेत्र के लाखामंडल (बुल्लाड) क्षेत्र में कार्यरत राजस्व उपनिरीक्षक प्रभु सिंह चौहान ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि बडोट में महिला के कंकाल मिले है दोनो प्रदेशो की संयुक्त टीमें मामले में जांच कर रही है। मौका पर मिले सबूत रणनीति के साथ हुए मर्डर की तरफ इशारा करते है। कंकाल की पहचान के लिए अवशेष फोरेंसिक लैब भेजे गए है। मामले में जांच जारी है दोषियों को बख्शा नही जाएगा।

7- 23 वर्षिय युवती ने जहरीला पदार्थ निगल दी जान।

पांवटा साहिब के धौलाकुआं में 23 वर्षीय युवती द्वारा जहरीला पदार्थ निगलकर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक धौलाकुंआ की 23 वर्षीय युवती की शुक्रवार दोपहर को अपने परिजनों के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। आहत युवती अपने कमरे में गई और जहरीला पदार्थ निगल लिया। कुछ देर बाद परिजन जब युवती के कमरे में गये तो देखा की युवती की हालात खराब थी। परिजन युवती को तुरंत उपचार के लिए सिविल अस्पताल पांवटा साहिब ले गये। जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद युवती को गंभीर अवस्था में हायर सेंटर के लिए रैफर किया गया। लेकिन नाहन ले जाते समय युवती ने रास्ते में दम तोड़ दिया। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने शव को कब्जे लेकर जांच शुरू कर दी है। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शव को पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंपा जाएगा।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-