तीसरी लहर की संभावना के बीच खुल गया हिमाचल- ddnewsportal.com

तीसरी लहर की संभावना के बीच खुल गया हिमाचल- ddnewsportal.com
फाईल फोटो।

तीसरी लहर की संभावना के बीच खुल गया हिमाचल 

सोमवार से पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू, दुकानें भी शाम पांच बजे तक ओपन।

एक और तो हिमाचल प्रदेश सरकार तीसरी लहर की संभावना के लिए तैयारी कर रही है वहीं दूसरी और हिमाचल को अनलाॅक कर रही है। हिमाचल प्रदेश मे सोमवार 14 जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू हो जाएगा। प्रदेश कैबिनेट की बैठक मे आज यह निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही दुकानों को खोलने का समय भी बढ़ा दिया गया है। अब प्रदेश के बाजार सुबह नौ से शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे। यानि कि एक तरह से अब लोगों को बाहर निकलने की सरकार ने खुली छूट दे दी है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता मे कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक मे हालांकि स्वास्थ्य विभाग की प्रेजेन्टेशन के मुताबिक एक सप्ताह और इंतजार करने को कहा गया ताकि संक्रमण की दर बिल्कुल निचले स्तर पर आ जाएं। लेकिन मंत्रिमंडल ने

पब्लिक ट्रांसपोर्ट को शुरू करने का निर्णय ले लिया। फिलहाल बसें राज्य के भीतर ही चलेगी। इसके अलावा सरकारी दफ्तरों मे भी कर्मचारियों की क्षमता 30 फीसद से बढाकर 50 फीसदी कर दी है। सोमवार से यह निर्णय लागू हो जायेंगे। सरकार ने प्राईवेट बस ऑपरेटर्स के पक्ष मे भी भी निर्णय लिये है जिसमे एसआरटी और अन्य कर मे 50 फीसद की कटौती करने की बात कही गई है। साथ ही वर्किंग कैपिटल लोन स्कीम के तहत 2 से 20 लाख रूपये तक का श्रण उपलब्ध करवाया जाएगा। इसमे पहले साल 75 फीसद ब्याज सरकार भरेगी। 
फाईनल इयर की परीक्षा जुलाई मे आयोजित होंगे। उसके बाद फर्स्ट और सेकेंड इयर के एग्जाम होंगे। स्कूल अभी नही खुलेंगे। एसएमसी और एमडीएम का मानदेय बढ़ गया है। इसके अलावा बाकी बंदिशे लागू रहेगी।