हरिपुरधार: भाट कल्याण समिति का हाटी जनजातीय के समर्थन के बड़ा फैसला, पढ़ें क्या कहा... ddnewsportal.com

हरिपुरधार: भाट कल्याण समिति का हाटी जनजातीय के समर्थन के बड़ा फैसला, पढ़ें क्या कहा... ddnewsportal.com

हरिपुरधार: भाट कल्याण समिति का हाटी जनजातीय के समर्थन के बड़ा फैसला, पढ़ें क्या कहा...

भाट कल्याण समिति जिला सिरमौर (पंजीकृत 247/2000) की आम सभा माता भंगाइनी हरिपुरधार मंदिर हॉल मे बुलाई गयी, जिसकी अध्यक्षता समिति के प्रधान अरुण वशिष्ठ द्वारा की गयी। इस बैठक मे क्षेत्र कि 154 पंचायतो के कई बुद्धिजीवीयों ने भाग लिया। गिरिपार क्षेत्र के अंतर्गत बिभिन्न भाट खैलो ने इसमें भाग लिया। भाट खैलो मे लगभग 16 खै-ए-ल से अधिक खैलो ने इसमें उपस्थिती दी। बैठक मे भाग लेने वाली खैलो मे कणयाल, खदराई, शुणकुटा, रोईयाण,बिजोऊ, ठणवाल, पाबूच, भलोऊ, झौवाण, थनगवाल, धौताल, कढ़ेल, चाईक, मालपेऊ, टिपरेचू, नोइणाऊ(नौटियाल) आदि भाटो ने उसमे भागीदारी सुनिश्चित की। इस बैठक मे मौसम खराबी के कारण तथा रोड बाधा के कारण कुछ साथी उपस्थिति दर्ज नहीं कर पाए लेकिन उन्होंने भाट कल्याण समिति के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर कार्य करने की बात कही और हर संभव सहयोग देने  का आश्वासन दिया। बैठक मे समाज के कई महत्वपूर्ण विषयो पर अहम् चर्चा कि गयी। 
इस दौरान गिरिपार क्षेत्र को पांच विकास खंडो जिसमे, शिलाई, संगडाह, राजगढ, तिलोरधर, पावटा साहिब मे बिभाजित किया गया तथा प्रत्येक खंड मे एक अध्यक्ष और एक महासचिव कि नियुक्ति सर्व सहमति से की गयी। इस बैठक मे क्षेत्र के लंबित पड़े हाटी मुद्दे पर भी अहम चर्चा की गयी जिसमे सर्व- सहमति से यह तय हुआ है कि OBC समाज के जिन लोगो ने हाटी विधेयक के विरोध मे कोर्ट मे जो याचिका दायर की है उसके विरुद्ध हमारी समिति कोर्ट मे जाकर अपने समूचे समाज का प्रतिनिधित्व करेगी तथा उनके विरोध मे तथा हाटी के पक्ष मे  अपना मत सामने रखेगी। चुंकि वह कुछ लड़को की निजी मंशा है लेकिन उसका मतलब यह कदापि नहीं है कि वो समूचे समाज को नुकसान पहुंचाए। ऐसे मे हमारी समिति उनके विरुद्ध कोर्ट मे 1/10 मे पार्टी बनकर उनकी याचीका का खंडन करेगी और अपने समाज के अधिकारों के संरक्षण के लिये सदैव प्रयासरत रहेगी। बैठक मे हाटी बिधेयक को लेकर क्षेत्र के तमाम बुद्धिजीवीयों ने भाग लिया तथा हाटी OBC के लाभ हानि पर भी खूब चर्चा की गयी। बैठक के दौरान शिवानंद शर्मा ने OBC /ST के बीच के अंतर को स्पष्ट करते हुए हाटी विधेयक का समर्थन किया और समाज को जागरूक रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि हमें सिर्फ जॉब का मामला ना देखते हुए क्षेत्र कि तमाम अन्य जरूरतों की ओर भी गौर करने की जरूरत है जिसका सीधा फायदा हमारी आने वाली नस्लों, बुजुर्गो तथा क्षेत्र के आम किसानों को पहुंचने वाला है। हमें संकुचित सोंच से बाहर निकल कर अपनी सोंच का दायरा बढ़ाने की जरूरत है। अतः हम सबको बिना किसी बाधा के इस अधिकार को स्वीकार करना चाहिए।


बैठक के दौरान मेला राम शर्मा जो कि भाट कल्याण समिति के मीडिया प्रभारी है, उन्होंने तमाम सवालों के जवाब देते हुए बताया है कि हमें एकजुट होकर अपने लम्बे संघर्ष से मिले इस लाभ को समय रहते हुए बचाना होगा अन्यथा कही ऐसा ना हो कि आने वाले समय मे हमें बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़े। बैठक के दौरान भाट कल्याण समिति के महासचिव ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि हमें समाज को एकजुट करना होगा और आपसी आत्मीयता की भावना को मजबूत करना होगा ताकि ब्राह्मण समाज एकता के सूत्र मे बंधा रहे। इस बिच महासचिव ओम प्रकाश शर्मा ने obc/st को लेकर तमाम साक्ष्य समाज के सामने रखे जिससे सभी लोगो ने सहमती जताते हुए हाटी विधेयक का समर्थन किया और भाट ब्राम्हणो के अधिकारों को लेकर सरकार पर दबाव बनाने की बात पर भी सहमति बनी। अतः हमारा समाज लगातार अपने अधिकारों के संरक्षण के प्रति वचनबद्ध है लेकिन जिस तरह का रुख हमारे समाज के कुछ लड़को ने किया है वह बिल्कुल गलत है और समिति इस बात का खंडन करती है। कोर्ट मे जाना किसी मसले का हल नहीं है। प्रदेश सरकार यदि चाहे तो भाट ब्राह्मण के obc के अधिकार संरक्षित कर सकती है, बशर्ते सरकार कि नियत साफ हो।
इस बीच यह भी चर्चा हुई कि ज़ब सरकार किन्नौर के लोगो को दो दो अधिकार दे सकती है और ज़ब कौल नेगी sc और st दोनों से चुनाव लड़ सकता है और माननीय उच्च न्यायालय भी उसका समर्थन करता है तो फिर ऐसी क्या मजबूरियां है कि सरकार हमें दोनों प्रमाण पत्र जारी नहीं करती। 
समिति ने कहा कि हमें केंद्र की मोदी सरकार ने ST का अधिकार दिया है और OBC का अधिकार हमें पहले से ही प्राप्त है और यदि कोई इसके साथ छेड़खानी करेगा तो उसे बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अतः समिति ने पूर्ण बहुमत से यह फैसला लिया है कि हमारी समिति भाट ब्राह्मण को बांटने वाले लोगो को और छल करने वाले लोगो को माफ़ नही करेगी। जहाँ नेताओं को समाज को एकजुट करना चाहिए था वहीं ये लोग समाज को निजी स्वार्थ के चलते टुकड़ो टुकड़ो मे बांटने मे लगे है। लेकिन हमें नेताओं की इस मंशा को कभी क़ामयाब नहीं होने देंगे हम सभी गिरिपार वासी एक दूसरे से जुड़े हुए है और हमारे समाज का एक अलग तालमेल है और जो भी हमारे समाज को तोड़ने का प्रयास करेगा समिति उसके खिलाफ सख्त कदम उठाएगी।
समिति आगामी समय मे गांव गांव मे जाकर लोगो को अपने अधिकारो के प्रति जागरूक करेगी तथा षड़यंत्र करने वाले लोगो से आगाह करने के लिये ग्रामीण स्तर पर जागरूकता अभियान चलाएगी ताकि हमारा बिरोधी ताकतों के बहकावे मे न आए।
इस दौरान अध्यक्ष अरुण वशिष्ठ राजगढ़, महासचिव ओम प्रकाश शर्मा कांडो भटनोल शिलाई, कोषाध्यक्ष आत्मा राम शर्मा भंगाटा शिलाई, दीप चंद शर्मा ठाणा कफोटा, उपाध्यक्ष  मेला राम शर्मा अरट हरिपुरधार मिडिया प्रभारी, शिवानंद शर्मा मुख्य सलाहकर पाब कफोटा,  कृष्ण दत्त शर्मा राजगढ़, बलवीर शर्मा खड़काह, हीरापाल शर्मा भलोना, मोहन लाल शर्मा भूटली, विजय भारद्वाज ग्राम कोट राजगढ़, आत्मा राम रजाना, ईश्वरचंद बाऊनल, सोम प्रकाश शर्मा बाऊनल, गोपाल शर्मा सरगाव, बस्ती राम शर्मा कांडो शिलाई, दया राम शर्मा भलोना, हरिन्द्र कुणयाल कुणा, अभिषेक शर्मा भटवाड शिलाई, जाती राम शर्मा भटवाड़ शिलाई,  हेत राम भारद्वाज थँगवाल,  बस्ती राम शर्मा कनाडी जास्वी, तोता राम शर्मा नघेता, ब्रह्मानंद शर्मा नोहराधार, भगत राम शर्मा कुणा, रामस्वरुप शर्मा आदि अनेक सदस्यों ने इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।