SMC शिक्षकों को राहत....... 15 सितम्बर 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

SMC शिक्षकों को राहत.......  15 सितम्बर 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com

SMC शिक्षकों को राहत.......

15 सितम्बर 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा

कैबिनेट के डिसीजन विस्तार से
हाटी कम्यूनिटी ट्राइब एरिया नहीं
एससी के अधिकार रहेंगे सुरक्षित: सीएम
हाटी एसटी वीरभद्र सिंह की मांग: प्रतिभा
भाजपा की एलईडी रथ यात्रा जल्द: बिंदल 
स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से पहले का सर्वे
अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा 5 अक्तूबर से
गोवंश संरक्षण: अब क्रमिक अनशन शुरू
मां बालासुंदरी मेले में ये कंडीशन्स: डीसी
हाटी के कॉलेज छात्रों ने लगाई नाटी
इसलिये साइकिल पर देश की यात्रा
ऊर्जा मंत्री दो दिन पाँवटा साहिब में

सिरमौर जिला में आज 04 मामले और कोविड बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) शिमला पंहुचने पर सीएम का स्वागत करते हाटी।

स्थानीय (सिरमौर)


1- गो भक्त सचिन ओबरॉय बैठे 24 घंटे की भूख हड़ताल पर, प्रशासन को सौंपा मांगपत्र।

पाँवटा साहिब के भगवान परशुराम चौक पर गोवंश संरक्षण को लेकर धरने पर बैठे गो सेवकों ने सातवें दिन धरने को अनशन में बदल दिया है। गुरुवार को शांतिपूर्ण आंदोलन करने वाले गोवंश सेवकों ने अब क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है साथ ही मांगपत्र भी प्रशासन को सौंप दिया है। अनशन के पहले दिन गोसेवक सचिन ओबरॉय भूख हड़ताल पर बैठे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रशासन और सरकार गौवंश संरक्षण को लेकर उनकी मांगो

की तरफ कोई ध्यान नही दे रही है। जिस कारण अब वह क्रमिक अनशन कर रहे हैं। ये क्रमिक अनशन अगले एक सप्ताह तक रहेगा और यदि सरकार व प्रशासन ने फिर भी सुध नही ली तो गो प्रेमी आमरण अनशन करने से भी नही चूकेंगे। समाजसेवी सुनील चौधरी ने भी कड़े लहजे में प्रशासन को चेताया कि यदि प्रशासन का यही ढुलमुल रवैया रहा तो आने वाले दिनों में शहर मे बेसहारा घूम रहे पशुओ को पकड़कर सरकारी कार्यालयों के बाहर बांध दिया जाएगा। गो भक्त अजय संसरवाल ने हिंदु समाज और गोवंश प्रेमियों से आह्वान किया कि बढ़ चढ़कर इस आंदोलन में भाग लेकर गोवंश संरक्षण की मुहिम में अपना योगदान दें। इस दौरान समाजसेवी हेमंत शर्मा और ज्योतिषाचार्य पंडित कमलकांत सेमवाल आदि भी मौजूद रहे। 

ये हैं प्रमुख मांगे:- 

1. जिला सिरमौर की सड़कों से समस्त गोवंश को गौशाला/काऊ सेंचुरी पहुंचाया जाए।
2. सड़कों पर गोवंश को छोड़ने वालों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाए।
3. पाॅंवटा साहिब में काऊ सेंचुरी खोली जाए। 
4. जिला सिरमौर के सरकारी गोसदनों में व्यवस्था दुरुस्त की जाए।


5. पॉंवटा साहिब के होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ रोहताश नांगिया द्वारा निर्मित लंपी वायरस की दवाई को तुरंत प्रदेश भर के सभी गोपालको तक पहुंचाया जाए। (इस दवा का सफल ट्रायल कर पशुपालन विभाग के चिकित्सक अपनी रिपोर्ट दे चुके हैं।)
6. गोसेवकों को प्रताड़ित करना बंद किया जाए। पॉंवटा साहिब में पिछले वर्ष गोसेवकों के खिलाफ दर्ज झूठे मामले को खारिज किया जाए।

2- बालासुंदरी मेला त्रिलोकपुर में तूड़ी भूसे वाले वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबन्ध।

जिला सिरमौर के त्रिलोकपुर में 26 सितम्बर से 9 अक्तूबर 2022 तक आयोजित किए जा रहे श्री महामाया बालासुंदरी अश्विन नवरात्रि मेला के दौरान कालाआम क्षेत्र के विभिन्न उद्योगों विशेषकर कागज के कारखानों के उत्पादन की पूर्ती हेतू तूड़ी और भूसे से लदे ट्रक और ट्रेक्टर आदि वाहनों के परिचालन पर मेला

अवधि के दौरान प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक प्रतिबंध लगाया गया है। इस संबंध में जिला दंडाधिकारी राम कुमार गौतम द्वारा जारी आदेशों के अनुसार मेला अवधि के दौरान यातायात को सुचारू बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। आदेशानुसार मूल ढांचे के अतिरिक्त बड़े-बड़े बोरे की सहायता से तूड़ी आदि लदे ट्रकों एवं ट्रेक्टरों आदि वाहनों को कालाआम से त्रिलोकपुर रोड़ पर मेला अविध के दौरान प्रातः 8 बजे से सांय 8 बजे तक चलाए जाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा।
 
3- बालासुंदरी मेला त्रिलोकपुर में मांस मछली के विक्रय पर रहेगा प्रतिबंध। 

जिला दंडाधिकारी सिरमौर राम कुमार गौतम ने आदेश जारी कर श्री महामाया बालासुंदरी अश्विन नवरात्र मेला, जोकि त्रिलोकपुर में 26 सितम्बर से 9 अक्तूबर 2022 तक आयोजित किया जा रहा है, के दौरान संर्पूण मेला क्षेत्र में मांस-मछली के विक्रय पर पूर्ण रुप

से प्रतिबन्ध लगाया है। यह निर्णय मेला अवधि के दौरान मांस-मछली के विक्रय पर प्रतिबंध का निर्णय आम जन तथा श्रद्धालुओं की भावनाओं और उनकी आस्था के दृष्टिगत लिया गया है।  
आदेशानुसार मेला अवधि के दौरान काला आम्ब से त्रिलोकपुर तक सड़क के साथ लगती मंास-मछली की दुकानों में केवल दुकान के अन्दर ही (पर्दे में) मांस-मछली के विक्रय की अनुमति रहेगी। 

4- मेला अवधि के दौरान अग्निशस्त्र एवं घातक हथियार लेकर चलने पर पूर्ण प्रतिबंध, नारियल भी नही चढ़ायेंगे।

जिला दंडाधिकारी सिरमौर राम कुमार गौतम ने आदेश जारी कर श्री महामाया बालासुंदरी अश्विन नवारात्र मेला, जोकि त्रिलोकपुर में 26 सितम्बर से 9 अक्तूबर 2022 तक आयोजित किया जा रहा है, के दौरान मेला परिसर त्रिलोकपुर एवं कालाआम पुलिस थाना क्षेत्र में सभी प्रकार के अग्निशस्त्र, घातक हथियार और विस्फोटक सामग्री लेकर चलने पर पूर्ण रुप से प्रतिबन्ध लगाया है। मेला अवधि के दौरान हथियार लेकर चलने पर पाबंदी कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिगत लगाई गई है। आदेशानुसार मेला अवधि के दौरान नारियल चढ़ाने पर भी पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया है। मेला अवधि के दौरान किसी भी व्यक्ति द्वारा शराब का सेवन कर गैर कानूनी गतिविधियों में संलिप्त पाये पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

5- ऊर्जा मंत्री 16 व 17 सितम्बर को होंगे पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर।

हिमाचल प्रदेश के बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी 16 व 17 सितम्बर 2022 को जिला सिरमौर के पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर होंगे। इस दौरान ऊर्जा मंत्री पांवटा विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न उद्घाtटन, शिलान्यास तथा जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि ऊर्जा मंत्री 16 सितंबर को प्रातः

11.00 बजे संपर्क मार्ग माजरी पहाडुवाला, ग्राम पंचायत खोदरी माजरी का निरीक्षण करेंगे तथा प्रातः 11.30 बजे पटवार वृत खोदरी माजरी, ग्राम पंचायत खोदरी माजरी का शुभारंभ करेंगे। इसके पश्चात दोपहर 12.00 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, खोदरी माजरी का शुभारंभ एंव जनसभा करेंगे। ऊर्जा मंत्री दोपहर 02.00 बजे पटावार वृत मानपुर देवड़ा का शुभारंभ करेंगे तथा दोपहर 02.30 बजे सिंचाई ट्यूबवैल मानपुर देवड़ा का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि ऊर्जा मंत्री 17 सितंबर को सॉंय 04.00 बजे पटवार वृत बैंकुआं ग्राम पंचायत जामनीवाला का शुभारंभ एवं जनसभा करेंगे तथा सॉंय 05.00 बजे छात्रा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, पीपलीवाला के अतिरिक्त कमरों का शिलान्यास करेंगे।

6- सराहाँ में बाल संरक्षण पर जागरूकता शिविर का आयोजन।

जिला बाल सरंक्षण इकाई जिला सिरमौर की तरफ से राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यामिक विद्यालय सराहाँ में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में खंड चिकित्सा अधिकारी संदीप शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम की शुरुआत में विद्यालय के प्रभारी अभिलाष शर्मा ने जिला बाल संरक्षण इकाई सिरमौर व सभी विभागों से पहुंचे अधिकारियों और कर्मचारियों का स्वागत किया व बच्चों को आरटीई एक्ट 2009 के बारे में जानकारी दी। जिला बाल सरंक्षण इकाई से  जिला बाल संरक्षण अधिकारी रमा रेटक्का ने जिला बाल संरक्षण इकाई की कार्य प्रणाली के बारे में बच्चो को पूर्ण जानकारी दी। बाल संरक्षण अधिकारी सोहन सिंह पुंडीर ने बच्चो को उनके सभी बाल अधिकारों बारे जागरूक किया व साथ में  किशोर न्याय अधिनियम (JJ Act) पर प्रकाश डाला। संरक्षण अधिकारी गैर संस्थागत संतोष कुमारी ने जिला बाल संरक्षण

इकाई के द्वारा चलाई जा रही योजनाएं फोस्टर केयर, आफ्टर केयर, एडॉप्शन, बाल श्रम एक्ट 2016 और गुड टच और बेड टच के बारे में बच्चो को जानकारी दी। और बच्चो से वादा लिया की सभी बच्चे अपने क्षेत्र में बाल विवाह ओर बाल श्रम न करेंगे न ही होने देंगे। ज़िला बाल संरक्षण इकाई से आउटरीच वर्कर वीना ने बाल विवाह एक्ट 2006 बारे बच्चो को जागरूक किया। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अभयकांत अग्रवाल ने बाल कल्याण समिति के कार्य और पोक्सो एक्ट 2012 पर प्रकाश डाला। स्वास्थ्य विभाग से आए खंड चिकित्सा अधिकारी संदीप शर्मा ने बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य के  गुड टिप्स दिए व साथ में PCPNDT एक्ट 1994 के बारे में भी बालिकाओं को संपूर्ण जानकारी दी। इस जागरूकता शिविर में विद्यालय की  सभी छात्राओं व अध्यापकों सहित कुल 185 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

7- भरली महाविद्यालय के छात्रों ने नाटी डालकर मनाई खुशी।

सिरमौर जिले का गिरिपार क्षेत्र के हाटी को केंद्रीय कैबिनेट में हाटी जनजातिय की मंजूरी मिलने के बाद गिरिपार क्षेत्र में खुशी का माहौल है। इस उपलक्ष पर भरली महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने भारत सरकार और राज्य सरकार का तहे दिल से

धन्यवाद किया तथा इस शुभ अवसर को पूरी ऊर्जा तथा नाच गानों के साथ उत्सव के रूप में मनाया गया। छात्र छात्राओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह तथा राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का अपने शब्दों से धन्यवाद किया। महाविद्यालय के छात्रों ने इस अवसर पर पहाड़ी नाटी लगाई तथा सभी को इस अवसर पर मिठाई का वितरण किया।

8- आपसी भाईचारे को साइकिल से भारत भ्रमण यात्रा।

रोटरी क्लब पांवटा ने जमशेदपुर, झारखंड से आए अधिराज भरुआ का जोरदार स्वागत किया व उनका हौंसला बढ़ाया। अधिराज भरुआ एक ऐसे होनहार युवा हैं जिन्होंने देश में आपसी भाईचारे को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साइकिल से भारत भ्रमण का प्रण किया है। और इसी प्रण को निभाते हुए ये 1 अक्टूबर 2021 को जमशेदपुर, झारखंड से निकले थे व साइकिल के थकान भरे सफर को निभाते हुए लेह को छूते हुए हिमाचल की तरफ आए। बीते कल इन्होंने रोटरी नाहन का अथित्य स्वीकारते हुए नाहन में रात्रि निवास किया व आज तकरीबन 1 बजे पांवटा साहिब पहुंचे। यहां रोटरी प्रधान राकेश रहल व रोटरी मेंबर्स ने रोटरी सखी मेंबर्स के साथ मिलकर उनका स्वागत किया। साथ ही उनके लिए खान

पान की व्यवस्था की। प्रधान रहल ने अधिराज के बारे प्रेस को अवगत कराया व उनकी सराहना की। उसके बाद अधिराज ने अपनी साइकिल यात्रा बारे संक्षेप में बताया। उन्होंने कहा की पूरे देश में अब तक जहां भी वो गए रोटरी क्लब ने उनका स्वागत किया व भरपूर सहयोग किया। रोटरी क्लब की तारीफ के साथ उन्होंने कहा की वो लोगों से राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने की अपील करते हैं य युवाओं को नशे से दूर रहने की सलाह देते हैं। प्रोजैक्ट के दौरान यहां प्रधान राकेश रहल, महेश खुराना, हिमांशु भाटिया, शांति स्वरुप गुप्ता, गुरप्रीत सिंह मोजूद रहे। साथ ही रोटरी सखी से मीनाक्षी रहल, ममता सत्ती, हरलीन चौधरी, डाक्टर सरबजीत चौधरी व रजनी कौर शमिल रहे।

9- 17 सितम्बर को होने वाली दिशा की बैठक स्थगित।

जिला विकास समन्वयन एवं निगरानी समिति (दिशा) की 17 सितम्बर, 2022 को होने वाली बैठक, प्रशासनिक कारणों से स्थगित कर दी गई है। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी प्रदान की।  

10- आपदा प्रबंधन विषय पर इंटर्नशिप के छात्रों को उपायुक्त ने किया सम्मानित।

उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबन्धन समिति सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां आपदा प्रबन्धन विषय पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, सिरमौर में एक माह का प्रशिक्षण (इंटर्नशिप) सफलतापूर्वक पूरा करने वाले मध्यप्रदेश के दो प्रशिक्षुओं को सम्मानित किया। उन्होंने दोनों छात्र शुभम कुमार इंगला व वैशाली यादव को प्रशस्ति पत्र और आपदा प्रबन्धन किट भी वितरित किए और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उपायुक्त ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2019 में आपदा प्रबंधन को और सशक्त एवं सुदृढ़ करने के दृष्टिगत राज्यपाल हिमाचल प्रदेश द्वारा अनुमोदित इंटर्नशिप पॉलिसी को प्रत्येक जिला में संचालित किया गया था। इसी के संदर्भ में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, सिरमौर में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर, मध्य प्रदेश से आए एमबीए आपदा प्रबंधन स्नातकोत्तर उपाधि के अंतिम वर्ष के दो छात्रों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को

16 अगस्त 2022 से 15 सितंबर 2022 तक सफलतापूर्वक पूरा किया है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने वाले दोनों विद्यार्थियों ने एक माह तक जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र (1077) के दैनिक कार्यक्रम के बारे में जानकारी हासिल की तथा इसके साथ ही आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 तथा हिमाचल प्रदेश आपदा राहत नियमावली 2012 के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी हासिल की। उपायुक्त ने बताया कि इन प्रशिक्षुओं को आदर्श अग्निशमन केंद्र, नाहन एवं शमशेर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, नाहन मे फील्ड विजिट करवाया गया। इसके साथ ही 14 सितंबर 2022 को इन छात्रों ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन में आपदा प्रबंधन की मॉक ड्रिल में भी सक्रिय रूप से भाग लिया व घटना प्रतिक्रिया तंत्र के बारे में विस्तृत रूप से प्रायोगिक जानकारी ली। 

(हिमाचल)

1- हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय विस्तार से...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में सिरमौर जिले के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार और विशेष तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र

मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया गया। हाटी समुदाय का यह मुद्दा वर्ष 1967 से लंबित था। 
मंत्रिमंडल ने 12 वर्ष की निरंतर सेवा पूर्ण कर चुके अंशकालिक पंचायत चौकीदारों को दैनिक वेतनभोगी पंचायत कर्मचारी बनाने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीम राव अंबेडकर के सम्मान में हर जिले में एक कॉलेज के पुस्तकालय का नाम बदलकर डॉ. भीम राव अम्बेडकर जिला पुस्तकालय करने का निर्णय लिया। बैठक में मण्डी जिले की अस्थायी पुलिस चौकी लड़भड़ोल को पुलिस थाने के रूप में स्तरोन्नत करने और विभिन्न श्रेणियों के 8 पद सृजित करने तथा इन्हें भरने को मंजूरी प्रदान करने का निर्णय लिया गया।  मंत्रिमंडल ने मण्डी जिले की पुलिस चौकी पंडोह को भी पुलिस थाने में स्तरोन्नत कर इसमें विभिन्न श्रेणियों के 8 पद सृजित करने तथा इन्हें भरने को मंजूरी प्रदान की। 
बैठक में शिमला जिले के सुन्नी में नया उपमंडल अधिकारी (नागरिक) कार्यालय खोलने को भी स्वीकृति दी गई। मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के रामशहर में नया खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों के सृजन व भरने का निर्णय लिया। 
मंत्रिमंडल ने शिमला जिले के नेरवा के गांव लखावटी में फल आधारित वाइनरी प्लांट स्थापित करने के लिए मैसर्स साइडर मिल्स प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में आशय पत्र जारी करने का निर्णय लिया। इसके अलावा फल आधारित वाइनरी प्लांट स्थापित करने के लिए मैसर्स हिमाचल नेक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड यूनिट नंबर 2 प्लाट नंबर-1 औद्योगिक क्षेत्र बनालगी तहसील कसौली, जिला सोलन के पक्ष में आशय पत्र जारी करने के लिए भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान की। बैठक में जिला चंबा के चुराह विधानसभा क्षेत्र के शैक्षणिक खंड कल्हैल के अंतर्गत ग्राम पंचायत चांजू के गांव भटियोटा, इसी खंड की ग्राम पंचायत ससौरगढ़ के गांव बुरिल्ला और चुराह विधानसभा क्षेत्र के ही शैक्षणिक खंड कियाणी के अंतर्गत ग्राम पंचायत कुठेड़ के गांव खंडीरका में प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया। 
मंत्रिमंडल ने जिला कुल्लू के शिक्षा खण्ड बंजार की ग्राम पंचायत गोपालपुर गांव कंडी में भी नया प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की।


बैठक में सिरमौर जिला के पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के शिक्षा खंड सतौन के अन्तर्गत ग्राम पंचायत शिवा के गांव सुनोग और ग्राम पंचायत बेहला के गांव बेहला में प्राथमिक विद्यालय फिर से खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में जिला मण्डी के शिक्षा खण्ड सराज-दो की ग्राम पंचायत खणी के भलियारी में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला कुल्लू के शिक्षा खंड बंजार के अन्तर्गत ग्राम पंचायत मशियार के सरूट में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने सिरमौर जिला की शिलाई विधानसभा क्षेत्र के शिक्षा खण्ड शिलाई की ग्राम पंचायत रास्त के गांव गवाह-बाड़ी में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया।
बैठक में जिला कांगड़ा की नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में पशु औषधालय सुलियाली और पशु औषधालय खैरियां को पशु अस्पतालों में स्तरोन्नत करने और इनके संचालन के लिए प्रत्येक अस्पताल के लिए तीन पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला कांगड़ा के जाच्छ में नया पशु चिकित्सालय खोलने का भी निर्णय लिया गया, जिसके लिए विभिन्न श्रेणियों के पांच पद भरे जाएंगे।
मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी के जंजैहली में नया वन मण्डल (वन्यजीव) खोलने और विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला बिलासपुर के कपाहड़ा में लोक निर्माण विभाग का नया उपमण्डल तथा नया अनुभाग खोलने और इसके संचालन के लिए आवश्यक पदों को  सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त उप मण्डल घुमारवीं के अंतर्गत भगेड़ में नया लोक निर्माण विभाग का अनुभाग सृजित करने को भी मंजूरी प्रदान की गई।
बैठक में मंडी जिला के पधर और धर्मपुर में सिविल जज के नए न्यायालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। न्यायालयों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों को सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में जिला बिलासपुर में नवनिर्मित थाना ब्रह्मपुखर के लिए विभिन्न श्रेणियों के 13 पद सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में मादक पदार्थों (ड्रग्ज) के दुरुपयोग को नियंत्रित करने के लिए राज्य निधि की स्थापना करने का भी निर्णय लिया। इस निधि की स्थापना का उद्देश्य सरकार/स्वैच्छिक/अन्य संगठनों और संस्थानों के माध्यम से नशीली दवाओं और मादक पदार्थों के अवैध व्यापार, इनके दुरूपयोग के प्रति जागरूकता पैदा करना, नशा करने वालों की पहचान, परामर्श, उपचार और पुनर्वास करना है। मंत्रिमण्डल ने राज्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के 10 कार्यालयों में अधीक्षक ग्रेड-एक के 10 पद सृजित करने का निर्णय लिया। बैठक में समरहिल शिमला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में सोलन जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुबाथू को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने तथा दो पद सृजित करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने जिला हमीरपुर के कराहा में उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में हमीरपुर जिला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भरेड़ी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने के साथ आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने की मंजूरी प्रदान की। बैठक में सोलन जिला की ग्राम पंचायत जाडली में नया स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने एवं आवश्यक पदों के सृजन तथा भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने जिला शिमला के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मतियाना को 30 बिस्तर वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने एवं विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में नागरिक अस्पताल ठियोग की बिस्तर क्षमता 150 से बढ़ाकर 200 करने एवं आवश्यक पदों के सृजन और भरने को भी मंजूरी प्रदान की गई। मंत्रिमण्डल ने जिला बिलासपुर की ग्राम पंचायत जड्डू कुलजियार के अन्तर्गत ठठल-जंगल में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने एवं आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला कांगड़ा की उप तहसील पंचरुखी की ग्राम पंचायत टिक्कर के गांव टिक्कर में नया स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन और भरने को मंजूरी प्रदान की गई।
बैठक में मण्डी जिले के बालीचौकी में नया स्वास्थ्य खण्ड खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के छह पदों के सृजन एवं भरने की स्वीकृति प्रदान की गई।
मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के बरांडा में नया राजकीय महाविद्यालय खोलने एवं इसके बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 5 करोड़ रुपये की राशि को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के जोगिन्द्रनगर क्षेत्र के ग्राम पंजालग में अटल आदर्श विद्यालय खोलने का निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल ने निजी क्षेत्र द्वारा संचालित सनातन धर्म संस्कृत महाविद्यालय चम्बा का राजकीय संस्कृत महाविद्यालय, चंबा के रूप में अधिग्रहण करने तथा इस महाविद्यालय में अन्य संस्कृत महाविद्यालयों की तर्ज पर विभिन्न पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में शिमला जिले के रामपुर विधानसभा क्षेत्र में पशु चिकित्सा औषधालयों दंसा और खोलीघाट को पशु चिकित्सालयों के रूप में स्तरोन्नत करने तथा इन अस्पतालों के लिए तीन-तीन पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिले में उपतहसील कलोल के तहत मालरों में नया पटवार वृत्त खोलने को मंजूरी प्रदान की। 


बैठक में जिला किन्नौर की निचार तहसील के अंतर्गत कटगांव में नया कानूनगो वृत्त खोलने को स्वीकृति दी गई। बैठक में जिला शिमला की कुमारसैन तहसील के अंतर्गत बड़ागांव में नई उप तहसील खोलने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन एवं भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में जिला मण्डी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थुनाग की क्षमता बढ़ाकर 50 बिस्तर करने और विभिन्न श्रेणियों के 30 पद सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने बाह्य सहायता प्राप्त, हिमाचल प्रदेश के पांच शहरों मनाली, पालमपुर, बिलासपुर, नाहन और करसोग को पानी और स्वच्छता सुविधाएं प्रदान करने के लिए एजेन्स फ्रैंकेज डी डवेल्पमेंट (एएफडी) द्वारा वित्त पोषित परियोजना और इसका परियोजना समझौता हस्ताक्षरित करने के लिए प्राधिकरण को भी मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमंडल ने जिला सिरमौर के राजकीय माध्यमिक पाठशाला सूरजपुर का नाम बदलकर शहीद शेर सिंह राजकीय माध्यमिक पाठशाला सूरजपुर और राजकीय माध्यमिक पाठशाला भेड़ेवाला का नाम शहीद बलवीर सिंह राजकीय माध्यमिक पाठशाला भेड़ेवाला करने का भी निर्णय लिया। बैठक में जिला सिरमौर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुडलखड़क का नाम बदलकर कर शहीद श्री प्रशांत ठाकुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुडलखडक करने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने जिला सिरमौर के नाहन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला देवका, नालका व कोडेवाला को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 21 पद सृजित कर भरने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में कांगड़ा जिला के बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला धनाग को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला पंजाला को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की गई।
मंत्रिमंडल ने जिला सिरमौर की तहसील राजगढ़ स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कोटि पधोग में डेस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर के ट्रेड को कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामिंग असिस्टेंट और मल्टीमीडिया एनिमेशन एवं स्पेशल इफेक्ट्स के ट्रेड को इलेक्ट्रीशियन के ट्रेड में पद सहित परिवर्तित करने का निर्णय लिया।

2- प्रदेश मंत्रिमंडल ने एसएमसी शिक्षकों को दी बड़ी राहत।

राज्य मंत्रिमंडल की आज यहां हुई बैठक में एसएमसी नीति के तहत नियुक्त शिक्षकों को लाभान्वित करने के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने एसएमसी नीति की धारा-10 को हटाने और एसएमसी शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए नीति की धारा-9 में नया प्रावधान जोड़ने का निर्णय लिया। बैठक में प्रत्येक एसएमसी शिक्षक को प्रति वर्ष दस अवकाश प्रदान करने और एसएमसी शिक्षकों को मातृत्व अवकाश का लाभ देने का भी निर्णय लिया गया।

3- एससी के अधिकार उसी प्रकार रहेंगे कायम, एरिया नही कम्युनिटी को किया है एसटी: सीएम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा मिलने पर बधाई दी है। सीएम ने कहा दोनों भाइयों को जनजातीय समुदाय का दर्जा मिला है। 1967 में उत्तराखंड के जौनसार बाबर क्षेत्र के बाद हिमाचल प्रदेश के ट्रांसगिरि क्षेत्र में रहने वाले लोगों को जनजातीय आरक्षण का दर्जा मिला है। पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णय की जानकारी रखी। केवल हाटी कम्युनिटी को ही एसटी का दर्जा दिया गया है। क्षेत्र को अभी एसटी घोषित नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त करते हुए कहा भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप के साथ केंद्रीय गृह मंत्री के साथ मिले। हर बार इस मामले को उठाया गया। अनुसूचित जाति को इसमें शामिल नहीं किया गया है। एससी के अधिकार उसी प्रकार कायम रहेंगे। एससी के अधिकारों का किसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ है। प्रदेश सरकार ने 2005 में भी प्रस्ताव केंद्र की यूपीए सरकार को भी

भेजा था, जिसके बाद कांग्रेस पार्टी ने इस पर काम करना छोड़ दिया। अगस्त 2012 में फिर से इस पर काम शुरू हुआ। इसके बाद 2018 में वर्तमान सरकार ने इस विषय को केंद्र के समक्ष उठाया। केंद्र की तरफ से एथनोग्रापिक प्रस्ताव केंद्रीय मंत्रालय को भेजा।10 मार्च 2022 को केंद्र को पत्र लिखकर हाटी समुदाय की मांग उठाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिरमौर के 4 विधानसभा क्षेत्र इसमें आएंगे। पच्‍छाद के 33 पंचायतें और एक नगर पंचायत शामिल होगी। 27 हजार 261 लोग इसमें शामिल होंगे। रेणुकाजी के 44 पंचायतें और 122 गांव इसमें शामिल होंगे। इसके अलावा शिलाई विधानसभा क्षेत्र की 58 पंचायतें इसमें आएंगी। कुल मिलाकर 66 हजार 675 लोगों को लाभ होगा। 30 हज़ार के करीब लोग एससी में आते हैं। पांवटा विधानसभा क्षेत्र के 25 हजार 323 लोगों को लाभ मिलेगा। कुल मिलाकर सिरमौर जिला में 389 गांव और एक लाख 59 हजार 716 लोगों को जनजातीय दर्जा मिलने का लाभ होगा।

4- मुख्यमंत्री ने की राज्य स्तरीय कुल्लू दशहरा समिति की बैठक की अध्यक्षता।

अंतर्राष्ट्रीय लोकनृत्य उत्सव कुल्लू दशहरा-2022 के आयोजन से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर चर्चा के लिए राज्य स्तरीय कुल्लू दशहरा समिति की बैठक आज यहां मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय लोकनृत्य उत्सव कुल्लू दशहरा 5 से 11 अक्तूबर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेले व त्योहार हमारी समृद्ध लोक संस्कृति के द्योतक हैं। इनका संरक्षण एवं सवंर्द्धन सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्प है और इस दिशा में समय-समय पर विभिन्न कदम उठाए गए हैं। कुल्लू दशहरा प्रदेश ही नहीं बल्कि विश्व में अपनी एक अलग पहचान है। यह हमारी धार्मिक मान्यताओं और सांस्कृतिक मूल्यों का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि कुल्लू दशहरा इसलिए विशिष्ट है कि देश के अन्य भागों में जब दशहरे उत्सव का समापन होता है, तब कुल्लू का सात दिवसीय ऐतिहासिक दशहरा उत्सव शुरू होता है। जय राम ठाकुर ने दशहरा उत्सव के लिए सभी तैयारियां समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने उत्सव के दौरान हिमाचल प्रदेश के गठन के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रदर्शनियों के माध्यम से हिमाचल की विकास यात्रा को प्रदर्शित करने के भी निर्देश दिए। सूचना एवं जन संपर्क विभाग को लघु वृत्त चित्र तैयार कर इनका प्रदर्शन सुनिश्चित करने को कहा। हिमाचल तब और अब विषय पर आधारित इन वृत्तचित्रों में लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन, ऊर्जा, उद्योग, कृषि एवं बागवानी सहित अन्य क्षेत्रों में हुई प्रगति को दर्शाया जाएगा। उन्होंने उत्सव के दौरान उचित सुरक्षा व्यवस्था व निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। शिक्षा, भाषा, कला एवं संस्कृति मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने दशहरा उत्सव आयोजन सम्बन्धी जिला स्तरीय समिति तथा जिला कारदार संघ के साथ आयोजित बैठकों की जानकारी दी। उन्होंने उत्सव के आयोजन से सम्बन्धित विभिन्न

सुझाव भी दिए। बैठक में दशहरा उत्सव समिति की गत वर्ष की आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया तथा अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि दशहरा उत्सव में जिला के सभी देवी-देवताओं को निमंत्रण दिया जाएगा तथा उत्सव के दौरान धार्मिक अनुष्ठान परंपरागत ढंग से आयोजित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उत्सव में हिमाचल तथा बाहरी राज्यों के सांस्कृतिक दलों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करने पर भी चर्चा की गई। भाषा एवं संस्कृति विभाग के निदेशक डॉ. पंकज ललित ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
बैठक में विधायक किशोरी लाल, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, मुख्य सचिव आर.डी. धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रधान सचिव सुभासीष पन्डा, भाषा एवं संस्कृति विभाग के सचिव राकेश कंवर, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक कुल्लू गुरूदेव शर्मा, अन्य वरिष्ठ अधिकारी, कुल्लू जिला कारदार संघ के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

5- हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा देने की घोषणा दिवंगत वीरभद्र सिंह की मांग: प्रतिभा

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा देने की घोषणा को पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह की मांग बताया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह ने सिरमौर जिला के हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा घोषित होने पर सिरमौर के लोगों को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि सिरमौर जिला के लोग अपनी इस मांग को लेकर लंबे समय से संघर्षरत थे। प्रतिभा सिंह ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने शासनकाल के दौरान प्रदेश में हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा

देने की मांग केंद्र सरकार से की थी। प्रतिभा सिंह ने सरकार से इस फैसले को तुरंत लागू करने को कहा है। उन्होंने इस फैसले को प्रदेश विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत लिया गया निर्णय करार देते हुए कहा है कि अब देखना होगा कि सरकार इसे कब लागू करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में केंद्र सरकार ने प्रदेश की भाजपा सरकार को राजनैतिक लाभ देने के लिए यह निर्णय लिया है। उन्होंने शंका जताई है कि कही यह निर्णय चुनावी जुमला ही साबित होकर न रह जाए। उधर, अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रवक्ता अलका लांबा ने घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि भाजपा चुनावों में हार के डर से अब निर्णय लेने लगी है।

6- जल्द ही एलईडी रथ यात्रा शुरू करेगी भाजपा: बिंदल

भाजपा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है, जल्द ही एलईडी रथ यात्रा शुरू की जाएगी, जिसमें हमारी सरकार और पार्टी द्वारा किए गए कार्यों को प्रदर्शित किया जाएगा। यह बात डाक्‍टर राजीव बिंदल ने भाजपा चुनाव प्रबंधन उपसमितियों की पार्टी कार्यालय चक्कर में हुई बैठकमें कही। बैठक की अध्यक्षता करते हुए चुनाव प्रबंधन समिति के अध्यक्ष डाक्‍टर बिंदल ने कहा कि एलईडी रथ यात्रा पार्टी अभियान को बढ़ावा देगी। चुनाव प्रबंधन समिति भाजपा की चुनावी चिंताओं का समाधान करने में एक मजबूत भूमिका निभाएगी। डाक्‍टर बिंदल ने कहा हिमाचल प्रदेश में आम

चुनाव नजदीक हैं और एक पार्टी के रूप में भाजपा चुनाव की तैयारियों के लिए अच्छा काम कर रही है। चुनाव प्रबंधन समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रमों का संचालन बखूबी किया जा रहा है। यह काफी संतोषजनक है कि सभी उप समितियों ने अपना काम शुरू कर दिया है और अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। डॉक्‍टर सिकंदर कुमार विजन डॉक्यूमेंट कमेटी में अच्छा काम कर रहे हैं और विजन डॉक्यूमेंट का पहला ड्राफ्ट 20 सितंबर को कमेटी को सौंप दिया जाएगा। भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष संजीव कटवाल सभी नेताओं के दौरे संभाल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंडी में होने वाली युवा विजय संकल्प रैली से राज्य में माहौल बदलेगा। 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा की गई रैली ने हिमाचल में चुनावों की दिशा बदल दी, जहां भाजपा ने भारी बहुमत हासिल किया था।

7- स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से पहले का सर्वे निभाएगा बड़ी अहम भूमिका।

कांग्रेस पार्टी की टिकट आवंटन के दिए होने वाली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से पूर्व चल रहे सर्वे और ऑब्जर्वर की रिपोर्ट बड़ी भूमिका निभाएगी। दरअसल, हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए कैंडिडेट्स के सिलेक्शन के सर्वे को स्क्रीनिंग कमेटी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी को जो फार्मेट भेजा है, इसमें कई जानकारियां मांगी हैं। पार्टी ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। 20 सितंबर को दिल्ली में होने वाली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रस्ताव को रखा जाएगा। रिकार्ड जांचने के बाद ही टिकट फाइनल की जाएगी। हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस नेता इन दिनों टिकट के लिए पूरी जद्दोजहद में लगे हुए हैं। स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से भेजे गए

फार्मेट में पूछा है कि प्रदेश के ऐसे कौन विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां कांग्रेस लगातार हार रही है। यहां हार के क्या कारण रहे हैं? वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी को कितने वोट मिले थे, हार का अंतर कितना था, हार का कारण क्या कांग्रेस प्रत्याशी के विरुद्ध नाराजगी थी या पार्टी का ही बागी चुनाव में खड़ा हुआ था, इसकी पूरी रिपोर्ट पार्टी ने तैयार कर ली है। जिन सीटों पर विवाद है, वहां सर्वे रिपोर्ट को टिकट के लिए आधार माना जाएगा। वहीं, पार्टी की ओर से नियुक्त आब्जर्वरों की रिपोर्ट भी टिकट आवंटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। स्क्रीनिंग कमेटी सभी आवेदकों के नाम पर मंथन कर केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) को रिपोर्ट भेजेगी। हाईकमान की मुहर के बाद प्रत्याशियों की सूची जारी होगी।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-