QR CODE का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान... ddnewsportal.com

QR CODE का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान...  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

QR CODE का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

भूलकर भी कर दी ये गलती तो अकाउंट तुरंत हो जाएगा खाली...

ऑनलाइन पेमेंट के आज के दौर में क्यूआर कोड ट्रांजेक्शन का एक बड़ा माध्यम बन चुका है। यही कारण है कि साइबर ठगों की नजर अब इस माध्यम से लूट करने पर रहती है। इसलिए यदि आप भी QR CODE के माध्यम से भुगतान करते हैं तो यह खबर आपको जरूर पढनी चाहिए, वरना जरा सी गलती होने पर चंद क्षण में आपका खाता खाली हो सकता है।
QR CODE इन दिनों डिजिटल ट्रांजेक्शन का ट्रेंड बढ़ा हुआ है। केन्द्र सरकार भी लगातार डिजिटल ट्रांजेशन को बढ़ावा दे रहा है। दिनों दिन लोग हार्ड केश बंद करते जा रहे हैं। छोटी सी छोटी सामग्री की खरीदारी डिजिटल ट्रांजेक्शन के माध्यम से करने लगे हैं।

QR CODE आज देश के छोटे-बड़े व्यापारी जैसे रेस्टोरेंट्स, शोरूम या किसी ठेले वाले के पास भी क्यूआर कोड स्कैनर की सुविधा उपलब्ध होती है। पेमेंट का ये आसान और सटीक जरिया बन गया है। इसमें अकाउंट नंबर गलत होने का कोई चांस ही नहीं रह गया है और न ही पैसा इधर-उधर जाने का। इसी सोच का फायदा उठाकर अब क्यूआर कोड से भी ठगी होने की संभावनाएं बनती है। इसलिए आप इसे सेफ मानने की गलती बिल्कुल भी न करें।

इन दिनों मोबाइल पर एक offer खूब आता है। क्यूआर कोड स्कैन कर आप लाटरी जीत सकते हैं। तो आप जरा सावधान हो जाये। आंख बंद कर किसी पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता है। क्योंकि ऐसा करने से आपका अकाउंट खाली हो सकता है। लॉटरी के जरिए बड़ी रकम जीतने का offer देकर साइबर ठग क्यूआर कोड भेजते हैं, जिसे आप स्केन करें, सिक्योरिटी पिन डालेंगे तो चुटकियों में आपके अकाउंट से पैसे निकल जाएंगे।

आरबीआई लगातार आनलाइन फ्राड से बचने को जागरुकता मैसेजे भेजते रहती है। हाल में सायबर फ्रॉड से बचने बैंक आफ इंडिया ने कुछ ही दिन पहले गाइडलाइन शेयर की है। इसके मुताबिक जब तक आपको ये पता न चले कि क्यूआर कोड भेजने वाला कौन है तब तक क्यूआर कोड स्कैन बिल्कुल न करें।
क्यूआर कोड का उपयोग सिर्फ भुगतान या पेमेंट करने के लिए ही किया जाता है। QR CODE को स्कैन कर रकम जीतना असंभव है। अपने मोबाइल में अगर online payment एप यूज करते हैं तो उस पर स्क्रीन लॉक लगाकर ही रखें। अपना सिक्योरिटी पिन भी किसी के साथ शेयर न करें।