Paonta Sahib: जंगलों को आग से बचाने के लिए वन विभाग की अनूठी पहल ddnewsportal.com

Paonta Sahib: जंगलों को आग से बचाने के लिए वन विभाग की अनूठी पहल ddnewsportal.com

Paonta Sahib: जंगलों को आग से बचाने के लिए वन विभाग की अनूठी पहल

राजबन में ये आयोजन करवाकर डीएफओ ने युवाओं को दी खास जानकारी भी...

वन मंडल पांवटा साहिब ने आगजनी के सीजन में जंगलों को आग से बचाने के लिए लोगाें को जागरूक करने का अनूठा अभियान चलाया। विशेषकर युवाओं को आगजनी से बचाव की मुखिया हिस्सा बनाने के लिए विभाग ने राजबन मे तीन दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस क्रिकेट प्रतियोगिता में सैनावाला की टीम ने कुरला खरक की टीम को 6 विकेट से हराकर प्रतियोगिता पर कब्जा किया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक वन विभाग पांवटा साहिब ने जंगलों को आग से बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से राजबन के खेल मैदान में तीन दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया। क्रिकेट प्रतियोगिता में क्षेत्र की 16 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबला सैनवाला व कुरला खरक के बीच खेला गया। कुरला खरक की टीम ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। कुरला खरक की टीम ने निर्धारित 8 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 85 रन बनाए। जिसमें कुरला खरक के खिलाड़ी योगेश ने 43 रन , प्रीतम ने 14 व शुभम ने 11 रनों का योगदान दिया। सैनवाला की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 7.5 ओवर में 5 विकेट नुकसान 88 रन बनाकर 6 विकेट से प्रतियोगिता पर जीत दर्ज की। सैनवाला के

खिलाड़ी बिल्लू ने 49 व सिम्पी ने 22 रन बनाए। प्रतियोगिता के समापन में पांवटा साहिब के डीएफओ ऐश्वर्य राज ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की तथा विजेता टीम व उपविजेता टीम को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। साथ ही डीएफओ ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि वन विभाग ने जंगलों को आग से बचाने के उद्देश्य से लोगों को जागरूक करने के लिए क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम आ चुका है तथा गर्मियों में जंगलों में आग लगने का अधिक खतरा रहता है। इसलिए अगर किसी को जंगल में आग लगने की जानकारी मिलें तो तुरंत वन विभाग को सुचित करें, साथ ही वन विभाग का सहयोग भी करें। उन्होंने कहा कि जब जंगल सुरक्षित रहेंगे तभी मनुष्य का जीवन भी सुरक्षित रहेगा।

क्योंकि जंगल से मनुष्य को शुद्ध वातावरण मिलता है। साथ ही डीएफओ ऐश्वर्य राज ने युवाओं से आह्वान किया कि नशे से दूर रहें। युवा देश का भविष्य है और आजकल के युवा नशे के जाल में फंसते जा रहे है। इस लिए नशें के रोकथाम के लिए युवा आगे आएं और अधिक से अधिक समय खेल मैदान में बिताए।
इस मौके पर वन विभाग पांवटा साहिब के रेंज अधिकारी विनय ठाकुर, वन खंड अधिकारी इंद्र ठाकुर, हरी सिंह, अधीक्षक सुरेश ठाकुर, प्रवीण ठाकुर, वन रक्षक विजय कुमार, अनवर सिंह, सोहन लाल, मनीषा ठाकुर, अनिता, अमिता, तोता राम आदि भी मौजूद रहे।