Shillai: चंद्रयान-3 मिशन: पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर शिलाई कॉलेज में कार्यक्रम ddnewsportal.com

Shillai: चंद्रयान-3 मिशन: पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर शिलाई कॉलेज में कार्यक्रम  ddnewsportal.com

Shillai: चंद्रयान-3 मिशन: पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर शिलाई कॉलेज में कार्यक्रम

जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के राजकीय महाविद्यालय शिलाई के भौतिकी विभाग ने भारत के पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस का आयोजन किया, जो इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) द्वारा लॉन्च किए गए चंद्रयान-3 मिशन की सफलता का सम्मान करने के लिए समर्पित था। यह मिशन 23 अगस्त 2023 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा था। इस कार्यक्रम में "चंद्रमा को छूते हुए जीवन को छूना" विषय पर एक विशेष व्याख्यान आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में छात्रों, संकाय सदस्यों और अंतरिक्ष के प्रति उत्साही लोगों ने भाग लिया।
कार्यक्रम की शुरुआत प्रो. सुजाता खामण द्वारा स्वागत भाषण से हुई, जिन्होंने मंच का संचालन करते हुए दर्शकों का गर्मजोशी से स्वागत किया और दिन के कार्यक्रम की पृष्ठभूमि को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया।


विशेष व्याख्यान डॉ. संसार चंद, सहायक प्रोफेसर, भौतिकी विभाग, राजकीय महाविद्यालय शिलाई द्वारा दिया गया। उन्होंने अंतरिक्ष अनुसंधान के विभिन्न पहलुओं को समझाया और इसरो द्वारा लॉन्च किए गए चंद्र मिशनों पर विस्तार से चर्चा की। डॉ. संसार चंद ने चंद्रयान-3 के महत्व पर जोर दिया और चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर को उतारने में इसरो द्वारा पार की गई चुनौतियों का विस्तार से वर्णन किया। उन्होंने उपग्रह प्रक्षेपण से संबंधित अवधारणाओं पर भी प्रकाश डाला और

बताया कि इसरो किस प्रकार लागत-प्रभावी और प्रभावशाली मिशनों को अंजाम देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, डॉ. संसार चंद ने इसरो के भविष्य के गहरे अंतरिक्ष मिशनों, जैसे आदित्य L1, मंगलयान 2, चंद्रयान 4 और भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन मिशन आदि पर भी चर्चा की।
यह व्याख्यान इंटरएक्टिव था और इसमें अंतरिक्ष से संबंधित विषयों पर एक प्रश्नोत्तरी भी शामिल थी। इस जानकारीपूर्ण कार्यक्रम का सभी उपस्थित लोगों ने आनंद लिया। वरिष्ठ संकाय सदस्य प्रो. अजय सिंह ने कार्यक्रम पर अपने समापन विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।