वॉट्सऐप की तरफ से यूजर सेफ्टी प्वाइंट को किया गया हाइलाइट... ddnewsportal.com

वॉट्सऐप की तरफ से यूजर सेफ्टी प्वाइंट को किया गया हाइलाइट... ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

व्हट्सऐप पर डेटा कैसे रखें सुरक्षित 

वर्ल्ड डेटा प्राइवेसी डे पर वॉट्सऐप की तरफ से यूजर सेफ्टी प्वाइंट को किया गया हाइलाइट...

पूरे विश्व में बीते कल वर्ल्ड डेटा प्राइवेसी डे मनाया गया। ऐसे में वॉट्सऐप की तरफ से भी ऑनलाइन यूजर सेफ्टी प्वाइंट को हाइलाइट किया गया है कि आखिर कैसे अपने वॉट्सटऐप को सिक्योर बनाएं, जिससे कोई भी आपके वॉट्सऐप डेटा का गलत इस्तेमाल ना कर सके। वैसे तो वॉट्सऐप एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस है। लेकिन कई अन्य तरीके हैं, जिससे ऑनलाइन डेटा को सिक्योर रखा जा सकता है। जिसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी होनी चाहिए।
वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी पर काम करता है। जिससे कॉल, संदेश, फोटो, वीडियो, वॉयस मैसेज, दस्तावेज और दोस्तों और परिवार को

स्टेटस अपडेट केवल सेंडर और रिसीवर ही एक्सेस कर सकते हैं। कोई तीसरा व्यक्ति इन मैसेज को पढ़ नहीं सकता है। यहां तक कंपनी को भी नहीं मालूम होता है कि आखिर किसी व्यक्ति ने क्या मैसेज भेजा है।
वॉट्सऐप यूजर को टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को इनेबल कर लेना चाहिए, जो आपके वॉट्सऐप अकाउंट को सिक्योर बनाता है। यह एक एकस्ट्रा लेयर सिक्योरिटी होती है। जिसमें सिम कार्ड चोरी होने, अकाउंट रीसेट और वेरिफाई करने के लिए 6 डिजिट पिन की जरूरत होती है।

वॉट्सऐप टच आईडी, फेस आईडी या फिंगरप्रिंट लॉक- 

वॉट्सऐप यूजर को आईफोन के लिए टच आईडी और फेस आईडी और एंड्रॉइड के लिए फिंगरप्रिंट लॉक से अपने वॉट्सऐप अकाउंट को सुरक्षित बनाना चाहिए।

डिस्अपियरिंग फीचर-

यूजर को हमेशा वॉट्सऐप में डिसअपियरिंग फीचर ऑन रखना चाहिए। यह फीचर सभी मैसेज को कुछ समय बाद डिलिट कर देता है, जिससे कोई तीसरा मैसेज ना पढ़ सके। इस फीचर के ऑन होने पर किसी व्यक्ति या समूह चैट को भेजे गए नए संदेश 24 घंटे, सात दिन या नब्बे दिनों के बाद गायब हो जाते हैं।

View One-

वॉट्सऐप View One फीचर चैटिंग से फोटो और वीडियो को चैट से गायब करने का काम करता है। जिससे यूजर को ज्यादा प्राइवेसी मिलेगी।
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप
यूजर iCloud या Google ड्राइव पर अपने चैट बैकअप की सुरक्षा के लिए

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सिक्योरी लेयर ऐड कर सकते हैं। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप के साथ, संदेशों और मीडिया को क्लाउड में स्टोर करता है। साथ ही एन्क्रिप्शन कुंजी से सिक्योर रहता है।

ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें-

वॉट्सऐप अकाउंट यूजर्स को किसी भी यूजर को ब्लॉक करने की सुविधा देता है। साथ ही किसी भी समस्या की रिपोर्ट करने की भी सुविधा होती है। ऐसे में अगर कोई आपको वॉट्सऐप पर परेशान कर रहा है, तो उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते है या फिर उस कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही शिकायत को ट्रैक भी कर सकते हैं।

ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स-

वॉट्सऐप की प्राइवेसी सेटिंग और इनवाइट सिस्टम यूजर्स को यह तय करने में मदद करता है कि कौन बाकी यूजर्स को ग्रुप में जोड़ सकता है। यह फीचर ना सिर्फ प्राइवेसी को बढ़ाता है, बल्कि गैरजरूरी लोगों को ग्रुप में ऐड होने से रोकता है।

एडमिन कंट्रोल-

वॉट्सऐप ग्रुप में एडमिन के पास कंट्रोल होता है, जिससे वो सेटिंग में बदलाव करके तय कर सकते हैं आखिर ग्रुप में कौन मैसेज कर सकता है।
ये ऐसी जानकारियां है जिससे आपका डेटाभी सुरक्षित रहेगा और आपको परेशानी का सामना भी नही करना पड़ेगा।