ये साइन बताते हैं आपका स्मार्टफोन हो गया Hack ddnewsportal.com

ये साइन बताते हैं आपका स्मार्टफोन हो गया Hack   ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल, प्रतीकात्मक तस्वीर।

आपके Smartphone में दिखे ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट 

ये साइन बताते हैं आपका स्मार्टफोन हो गया Hack !! एडिश्नल एसपी नरवीर सिंह राठौर ने दी ये जानकारी...

इन्टरनेट की दुनियां में जैसे जैसे यूजर्स की तादात बढ़ रही है वैसे वैसे साइबर अपराध के मामले में भी बढौतरी होती जा रही है। आए दिन साइबर ठगी और हैकिंग के मामले सामाने आ रहे है, जिसका मुख्य कारण उपभोक्ताओं में जागरूकता का अभाव है।

आज लगभग हर तीसरा व्यक्ति स्मार्टफोन यूज कर रहा है लेकिन पूरी जानाकारी के अभाव में साइबर अपराधियों के शिकंजे में फंस रहे है। साइबर ठग मोबाइल को हैक कर आपका डाटा यूज कर मिस यूज कर उपभोक्ता को ब्लैकमेल करने तक से नही चूकते। 
अगर आपके Smartphone में भी कुछ ऐसे लक्षण दिखते हैं जिससे आपको लगता है कि आपका फोन हैक हो रहा है तो सावधान हो जाएं, ये किस तरह के लक्षण है यह हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेंगे।

दरअसल, स्मार्टफोन Hack होने पर साइबर क्रिमिनल आपके Mobile में मौजूद डाटा का मिस यूज कर सकते हैं और आप को Blackmail करके पैसों की Demand भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आपके Personal Data को भी चुरा सकते हैं। मुसीबत से बचने के लिए समय रहते आप Alert रहें और यह अलर्टनेस तभी संभव होगा जब आपको फोन हैक होने का लक्षण पता हो।

दरअसल Smartphone का इस्तेमाल आज के समय में हर कोई करता है और कॉलिंग, Chatting, गेमिंग से लेकर अब Banking, पर्सनल और Professional कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
किसी भी व्यक्ति का सबसे अधिक व्यक्तिगत समय Mobile पर ही लगता है और इसके ज्यादा यूज से खतरे भी अब अधिक हो गए हैं। सबसे अधिक खतरा Phone Hack होने का रहता है क्योंकि फोन हैक होने की स्थिति में आप को काफी नुकसान पहुंच सकता है।


Cyber Criminals आपके मोबाइल में मौजूद डाटा का  Misuse कर सकते हैं। साथ ही साइबर क्रिमिनल आप को Blackmail कर पैसों की भी Demand कर सकता है। इस मुसीबत से बचने के लिए समय रहते Action की जरूरत है और यह तभी संभव होगा जब आपको यह पता हो कि आपका मोबाइल फोन  Hack हो चुका है।

इन बातों का रखें ध्यान:-

● अगर आपके पास Shopping या Banking Transaction के मैसेज आ रहे हैं और आपने किसी तरह की Shopping य ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो समझ लीजिए कि फोन Hack हो चुका है।

● अपने फोन पर आने वाले हर मैसेज को ध्यान से पढ़ें और अगर आप समय रहते अपने Card और Bank Account को ब्लॉक करा सकते हैं तो करा लें।

● अगर आपका फोन बार-बार बंद हो जा रहा है या Restart होता है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है।

एडिश्नल एसपी नरवीर सिंह राठौर, साइबर क्राइम शिमला बताते हैं कि उपरोक्त के अलावा और भी फोन हैक होने का लक्षण है, जिसमे

● फोन हैक करने के बाद Cyber Criminal कई बार आपके फोन में मौजूद Anti Virus को बंद कर देते हैं अगर फोन में मौजूद एंटीवायरस काम नहीं कर रहा है तो यह भी फोन हैक होने की निशानी हो सकती है। यदि आपका Smartphone काफी स्लो हो गया है तो Alert रहें यह भी फोन Hack होने की ओर इशारा करता है और कई मामलों में देखा गया है कि साइबर क्रिमिनल Hack करके उसका इस्तेमाल Bitcoin माइनिंग के लिए करते हैं जिससे फोन हैंग होने लगता है।