हिमाचल का ये स्कूल संस्कृत मे मनवा रहा अपना लोहा- ddnewsportal.com

हिमाचल का ये स्कूल संस्कृत मे मनवा रहा अपना लोहा- ddnewsportal.com

हिमाचल का ये स्कूल संस्कृत मे मनवा रहा अपना लोहा

हिमाचल संस्कृत अकादमी द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय संस्कृत प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल कर रोशन किया स्कूल का नाम।

हिंदुस्तान अपनी जिस मूल भाषा संस्कृत को भूलता जा रहा है उसी भाषा मे हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के एक स्कूल के बच्चे अपने अनुभवी और काबिल शिक्षक की बदौलत राज्य स्तर पर अपनी काबिलियत का लोहा मनवा रहे हैं। हिमाचल संस्कृत अकादमी द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय संस्कृत प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सियालकड़ (शिक्षा खण्ड खुंडिया) जिला काँगड़ा के बच्चों ने फिर से अपने विद्यालय का नाम हिमाचल में रोशन किया है। विद्यालय की छात्रा ज्योति ने राज्य स्तरीय वरिष्ठ वर्ग की संस्कृत गीत प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वहीं राज्य स्तरीय कनिष्ठ वर्ग की श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता में छात्रा आरजू ने भी द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। विद्यालय के बच्चों में अंशिका 6वीं, कामिनी 7वीं, विशाल 8वीं, आरजू 8वीं , दिव्यांशी 10वीं, नेहा 11वीं , ज्योति 11वीं इन बच्चों ने श्लोकोच्चारण तथा संस्कृतगीत प्रतियोगिता में भाग लिया था जिसमें जिला स्तर पर वरिष्ठ वर्ग की गीत प्रतियोगिता में ज्योति प्रथम स्थान पर रही थी।
कनिष्ठ वर्ग की श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता में आरजू प्रथम स्थान पर रही थी तथा वरिष्ठ वर्ग की श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता में पायल द्वितीय स्थान पर रही थी। इसके साथ ही नेहा, विशाल और कामिनी ने भी अपने प्रथम प्रयास में ही जिला स्तर के परिणामों में प्रथम दस छात्रों में अच्छी जगह बनाई थी। अंशिका तथा दिव्यांशी ने अपना शानदार प्रदर्शन किया था। प्रथम, द्वितीय, तृतीय रहने वाले बच्चों का चयन राज्य स्तर पर हुआ था। जिसमें अब ज्योति

तथा आरजू ने द्वितीय स्थान प्राप्त करके विद्यालय को गौरवान्वित किया है। संस्कृत अध्यापक विनोद शर्मा ने बताया कि हमारे बच्चे पिछले तीन वर्षों में प्रत्येक संस्कृत गतिविधि में राज्य स्तर पर अपनी छाप छोड़कर श्रेष्ठ स्थान प्राप्त कर रहे हैं। इसके लिए समस्त बच्चे, उनके अभिभावक तथा समस्त विद्यालय परिवार बधाई का पात्र है।