डेल्टा प्लस वैरिएंट की दस्तक....... 01 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

डेल्टा प्लस वैरिएंट की दस्तक.......  01 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

डेल्टा प्लस वैरिएंट की दस्तक.......

01 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

बंदिशों मे और छूट की तैयारी, डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला कंफर्म, 9.20 करोड़ के लोकार्पण, डाक्टर्स डे, दूध के बाद रसोई गैस का नंबर, मक्की का रखें ध्यान, दर्शन को पंहुचे श्रद्धालु, सबसे लंबी बस सेवा, ऊर्जा मंत्री पंचायतों में और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।

(हिमाचल)

1- हिमाचल सरकार और छूट देने की तैयारी में, 7 को कैबिनेट।

हिमाचल प्रदेश सरकार कोरोना बंदिशों मे और छूट देने के मूड़ मे हैं। आगामी 07 जुलाई को प्रस्तावित कैबिनेट की बैठक मे कईं बंदिशों से राज्य के लोगों को छूट मिल सकती है। हालांकि आज प्रदेश मे डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला कंफर्म हो गया है लेकिन सरकार ने राज्य के लोगों को कोरोना की बंदिशों से और छूट देने की तैयारी कर ली है। बताया जा रहा है कि सात जुलाई को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में कोरोना के मामले और उससे होने वाली मौत में कमी के चलते अब खुले स्थल पर अधिकतम 100 लोगों के इकट्ठा होने की शर्त को 200 तक किया जा सकता है। वहीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी स्कूल बुलाने पर फैसला लिया जा सकता

है। सूत्रों का कहना है कि सियासी हलचल शुरू होने के साथ ही सरकार इस पर विचार कर रही है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस मंडी लोकसभा क्षेत्र के अलावा फतेहपुर और जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए ताल ठोक चुकी हैं। दोनों ही दलों के नेताओं ने उपचुनाव के मद्देनजर दौरे शुरू कर दिए हैं। चूंकि इन दौरों के दौरान भीड़ जुटती है और नियमों की वजह से कहीं कोई सवाल न उठ जाए, इसलिए नेता अब सरकार पर खुले स्थल पर अधिकतम 100 लोगों और बंद कमरों में अधिकतम 50 लोगों की शर्त को खत्म करने के लिए दबाव बना रहे हैं। इसलिए पूरी संभावना बन रही है कि सरकार और ढील दे सकती है।

2- प्रदेश मे डेल्टा प्लस वैरिएंट की दस्तक, एक मामला कंफर्म।

हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट की दस्तक हो गई है। प्रदेश मे डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला कंफर्म हो गया है। हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान पालमपुर से जांच के लिए भेजे गए सैंपलों में से एक में कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है। बता दें प्रदेश से जिनोम सिक्वेंसिंग जांच के लिए दिल्ली भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट आनी शुरू हो गई है। बीते दिनों प्रदेश से भेजे गए 76 सैंपलों में डेल्टा वेरिएंट मिला था। इसके अलावा 109 सैंपलों में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई थी। हिमाचल से दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर डिजिजिज कंट्रोल लैब में 1113 सैंपल जांच

के लिए भेजे गए थे। आठ सैंपलों में कप्पा स्ट्रेन भी पाया गया था। राज्य में भी बाहरी देशों के स्ट्रेन प्रवेश कर चुके हैं। अब गुरुवार को डेल्टा प्लस वेरिएंट का भी एक मामला पाॅजिटिव आया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं, क्योंकि पड़ोसी राज्य पंजाब में दो डेल्टा प्लस के वेरिएंट मामले आए हैं। और प्रदेश में सैलानियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। पंजाब, हरियाणा, यूपी, दिल्ली, चंडीगढ़ समेत गुजरात और महाराष्ट्र से सैलानी यहां घूमने आ रहे हैं। ऐसे में जाने-अनजाने में डेल्टा प्लस वेरिएंट के प्रदेश पहुंचने से भी नकारा नहीं जा सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना के बाकी वेरिएंट के मुकाबले, डेल्टा प्लस वैरिएंट फेफड़ों तक जल्दी और आसानी से पहुंच जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि ये वेरिएंट ज्यादा संक्रामक है या इससे गंभीर कोरोना हो सकता है। वहीं, प्रदेश में कोरोना के नए मामलों व मौतों में काफी कम दर्ज की गई है। बीत तीन दिनों में प्रदेश में सिर्फ तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई। वहीं रोज करीब 150 नए मामले आ रहे हैं।  प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 202123 के पार पहुंच गया है। इनमें से अब तक 197006 से अधिक संक्रमित ठीक हो चुके हैं। 

3- मुख्यमंत्री ने सिराज विधानसभा में किया 9.20 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र में लगभग 9.20 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण किया। जय राम ठाकुर ने ग्राम पंचायत पखरैर और कांडा बगस्याड़ की लाॅट, करसवाली और कटियाली की शेष बस्तियों को कवर करने के लिए 50 लाख

रुपये की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, थुनाग तहसील में ग्राम पंचायत लम्बा थाच के केवली गांव में 97 लाख रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना, थुनाग तहसील में थुनाग बाजार और आस-पास के क्षेत्र के लिए 6.57 करोड़ रुपये की बाढ़ नियंत्रण दीवार, तांदी में 55 लाख रुपये के निरीक्षण केन्द्र, थुनाग में 35.12 लाख रुपये से कला मंच और मुरहग में 25 लाख रुपये के पशु चिकित्सालय का लोकार्पण किया। इसके उपरांत, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी क्षेत्रों के संतुलित और चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए उन क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रह है, जो किसी न किसी कारण विकास के मामले में उपेक्षित रहे हैं। जय राम ठाकुर ने कहा कि अपने विधानसभा क्षेत्र के दौरे के दौरान उन्होंने आज 9.20 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान जनता से सीधा संवाद करना संभव नहीं है, इसलिए राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों के लोगों के साथ वर्चुअल माध्यम से संवाद स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि सिराज विधानसभा क्षेत्र राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में एक है और जब वह पहली बार इस क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे, तो लगभग 17 पंचायतें ही सड़कों से जुड़ी हुई थीं। उन्होंने कहा कि आज क्षेत्र की लगभग सभी 77 पंचायतों को सड़कों से जोड़ दिया गया है।

4- मुख्यमंत्री ने की समाज के लिए चिकित्सकों की निःस्वार्थ व समर्पित सेवाओं की सराहना।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर मण्डी जिला के थुनाग से वर्चुअल माध्यम से चिकित्सकों को संबोधित करते हुए समाज की पीड़ाओं को कम करने में उनकी भूमिका की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि चिकित्सक केवल बहुमूल्य जीवन ही नहीं बचाते हैं, बल्कि मरीजों का उपचार कर उनके दर्द और पीड़ा को भी कम करते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दिन बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और विख्यात चिकित्सक डाॅ. बिधान चन्द्र राॅय की जयन्ती और पुण्य तिथि के अवसर पर

मनाया जाता है। डाॅ. राॅय एक महान चिकित्सक थे जिन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान दिया। उन्होंने कहा कि यह दिन सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को समर्पित है जो अपनी जान जोखिम को डालकर लोगों की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने एक बार पुनः विश्वभर के चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के योगदान और बलिदान का स्मरण करवाया है। उन्होंने कहा कि भारतीय उप महाद्वीप मंे डाॅ. राॅय को प्रथम चिकित्सा सलाहकार भी कहा जाता है। ब्रिटिश मेडिकल जरनल के अनुसार वह अपने समकालीन चिकित्सकों से प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी थे। राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस लोगों का जीवन बचाने में चिकित्सकों की भूमिका और दायित्व तथा उनके कार्यों व कर्त्तव्यों को स्मरण करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। जय राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान चिकित्सकों ने सैकड़ों जीवन बचाने के लिए अपने जीवन को जोखिम में डालकर रात-दिन कार्य किया। उन्होंने कहा कि अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के बारे में विचार न करके उन्होंने देश की सेवा को सर्वोपरि माना। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य अधोसंरचना के सुदृढ़ीकरण के लिए संकल्पबद्ध है और कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसी भी आपदा से निपटने के लिए बिस्तर क्षमता को 1200 से बढ़ाकर पांच हजार कर दिया है। पिछले एक साल के दौरान प्रदेश में आठ पीएसए संयत्र स्थापित किए गए और इस वर्ष 15 अगस्त तक लगभग 28 पीएसए संयत्र स्थापित किए जाएंगे। जय राम ठाकुर ने आशा व्यक्त की कि हिमाचल प्रदेश को देश का खुशहाल और स्वस्थ राज्य बनाने के लिए प्रदेश के चिकित्सक इसी समर्पण और सेवा भाव से कार्य करते रहेंगे।

5- मंहगाई की तेज मार शुरू, दूध के बाद अब रसोई गैस महंगी।

हिमाचल प्रदेश में भी मंहगाई की मार तेज होने लगी है।प्रदेश मे घरेलू रसोई गैस सिलिंडर 25.50 रुपये और व्यावसायिक सिलिंडर 82 रुपये महंगा हो गया है। वीरवार से प्रदेश में रसोई गैस की बढ़ी हुई कीमतें लागू हो गईं। घरेलू

सिलिंडर इस माह 931.50 रुपये में मिलेगा। इसमें होम डिलिवरी के 52.50 रुपये शामिल हैं। व्यावसायिक सिलिंडर जुलाई में 1705 रुपये में मिलेगा। इसमें डिलिवरी चार्ज 59 रुपये शामिल हैं। घरेलू उपभोक्ताओं को 31 रुपये की सब्सिडी बैंक खाते में लौटाई जाएगी। गोर हो कि आज से ही वेरका का पैकेट बंद दूध दो से ढाई रुपये प्रतिलीटर महंगा हो गया गया है। वेरका ने आधा लीटर से छह लीटर तक के पैकेट के दाम बढ़ा दिए हैं। वेरका ने डेढ़ लीटर तक के पैकेट पर दो रुपये प्रति लीटर दाम बढ़ाए हैं, जबकि छह लीटर वाले पैकेट पर ढाई रुपये प्रति लीटर बढ़ाए हैं। आधा लीटर का पैकेट एक रुपये महंगा, एक लीटर का पैकेट दो रुपये महंगा और डेढ़ लीटर का पैकेट तीन रुपये महंगा मिलेगा। वहीं छह लीटर दूध का पैकेट 15 रुपये तक महंगा मिलेगा। 

6- मक्की को लग सकता है रोग, किसान रहें सावधान।

हिमाचल प्रदेश मे मक्की को रोग लग सकता है। फाल आर्मी कीट मक्की की फसल को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। हमीरपुर जिले के कुछ क्षेत्रों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। इस कीट के पनपने का पता चलते ही कृषि विभाग ने एहतियाती कदम उठाए हैं। विभाग के उपनिदेशक डॉ. पीसी सैणी ने वीरवार को बड़सर उपमंडल के कुछ क्षेत्रों का दौरा कर मक्की फसल का जायजा लिया। कीट के प्रबंधन के संबंध में किसानों का मार्गदर्शन किया। कहा कि फाल आर्मी कीट मक्की की फसल को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। बिझड़ी ब्लॉक के गांव बैरी, पाहलु, ढंढवीं, बल्ह बिहाल और कई अन्य गांवों में इस कीट का प्रकोप देखने को मिल रहा है। कहा कि यह कीट मुख्य रूप में मक्की की पत्तियों को खा लेता है। शुरुआती दिनों में यह कीट पत्तियों के किनारों को छील देता है तथा पत्ती पर छोटे-छोटे छेद कर देता है। पौधे की खाई गई पत्तियों से ऊपर की पत्तियां भी गिरने लगती हैं। किसानों को फसल में इस तरह के लक्षण दिखते हैं तो तुरंत नजदीकी कृषि अधिकारी से संपर्क करें।
फाल आर्मी कीट से बचाव के लिए कीटनाशकों का छिड़काव किया जा सकता है। किसान अजढिरिक्टन एक ईसी (1000 पीपीएम) की दो मिलीलीटर मात्रा एक लीटर पानी में घोलकर छिड़क सकते हैं। थायोडिकार्ब 75 डब्ल्यूपी को 2 ग्राम प्रति लीटर पानी या फ्ल्यूबेंडाइमाइड को 0.3 मिली प्रति लीटर पानी अथवा स्पिनोसैड 45 एससी को भी 0.3 मिली प्रति लीटर पानी में मिलाकर स्प्रे की जा सकती है। क्लोरपायरीफॉस 20 ईसी को 2 मिली प्रति लीटर पानी में मिलाकर या साइपरमैथरीन 25 ईसी का छिड़काव भी किया जा सकता है। कृषि उपनिदेशक ने कहा कि कृषि विभाग इसी हफ्ते कीटनाशकों की लगभग 200 लीटर की खेप कृषि विक्रय केंद्रों तक पहुंचा रहा है। 

7- आज से खुल गये धार्मिक स्थल, शक्तिपीठों पर भी पंहुचे श्रद्धालु।

हिमाचल प्रदेश में आज से सभी धार्मिक स्थलों के दरबार खुल गये हैं। कोरोना की दूसरी लहर में बंद पड़ी सभी शक्तिपीठ बज्रेश्वरी, ज्वालामुखी, मां चामुंडा और नयनादेवी मंदिर के कपाट सहित अन्य धार्मिक स्थल करीब तीन माह बाद आज से श्रद्धालुओं के लिए खुले। शक्तिपीठ ज्वालामुखी सुबह छह

बजे से ही लोग दर्शन के लिए पहुंचे। पहला दिन होने के कारण आज श्रद्धालुओं की संख्या कम ही नजर आई। श्रद्धालुओं को शक्तिपीठों में जाने और प्रसाद चढ़ाने की छूट दी गई है। धार्मिक स्थलों में हवन, यज्ञ, कन्या पूजन, कीर्तन, लंगर और घंटी बजाने बजाने पर प्रतिबंध है। श्रद्धालुओं को मंदिरों में बैठने, ज्यादा देर खड़े रहने की मनाही है। पुजारी न प्रसाद बांटेंगे और न मौली बांधेंगे। ज्वालामुखी में प्रशासन द्वारा बिना मास्क मंदिर में प्रवेश वर्जित किया गया है साथ ही दो गज की नियमित दूरी का पालन किया जा रहा है। मंदिर के गर्भ गृह में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। मंदिर में किसी भी श्रद्धालु को रुकने नहीं दिया जा रहा है और बाहरी श्रद्धालुओं के लिए पर्ची सिस्टम अपनाया गया है, जिसमें सभी का नाम पता दर्ज किया जा रहा है, उसके बाद ही दर्शनों की अनुमति दी जा रही है। मंदिर में भजन, कीर्तन, मुंडन व लंगर व्यवस्था पर सरकार के आगामी आदेशों के तहत प्रतिबंध कायम है। वहीं मंदिर खुलने से बाजार में भी रौनक लौट आई है, लंबे अंतराल के बाद मंदिर के कपाट खुलने से दुकानदारों को आर्थिकी सुधरने की आस जगी है।

8- दिल्ली-लेह रूट पर शुरु हुई HRTC बस सेवा।

देश के सबसे लंबे और ऊंचाई वाले दिल्ली-लेह रूट पर आज से HRTC बस सेवा शुरू हो गई है। केलांग डिपो की बस में सैलानियों को दिल्ली से लेह तक सफर करने के लिए 1548 रुपये किराया देना होगा। अटल टनल रोहतांग खुलने के बाद दिल्ली से लेह की दूरी अब 46 किलोमीटर कम होकर 1026

किलोमीटर रह गई है। पहले यह 1072 किमी थी। कोरोना के चलते यह रूट करीब डेढ़ साल तक बंद रहा। देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद लेह जाने वाले सैलानियों की संख्या में एकदम इजाफा हुआ है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक मनाली से लेह की तरफ रोजाना औसतन 2500 वाहन जा रहे हैं। ऐसे में एचआरटीसी केलांग डिपो ने दिल्ली-लेह के बीच बस सेवा शुरू करने का निर्णय लिया। निगम की बस बर्फ से लकदक 16500 फीट ऊंचे बारालाचा, 15547 फीट नकिला, 17480 फीट तंगलंगला और 16616 फीट लाचुंगला को पार कर लेह पहुंचेगी।

9- NSUI व युवा कांग्रेस की भूख हड़ताल को मिला नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री का साथ।

NSUI व युवा कांग्रेस के द्वारा चल रही पिछले तीन दिन की भूख हड़ताल वीरवार को भी जारी रही। NSUI प्रदेश अध्यक्ष छत्तर ठाकुर व युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष निगम भंडारी ने जारी सयुक्त प्रेस विज्ञाप्ति मे बताया कि बीते तीन दिनों से NSUI व युवा कांग्रेस क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठी है लेकिन प्रदेश सरकार ने अभी तक छात्रों के समर्थन की मांगो को लेकर कोई फैसला

नही किया। जिसके कारण मजबूरन यह भूख हड़ताल सात जून तक बढा़नी पड़ी। NSUI  प्रदेश अध्यक्ष  छत्तर सिंह ठाकुर ने बताया कि NSUI पहले से ही छात्रों की सुरक्षा को लेकर प्रदेश सरकार को आगाह कर रही थी, लेकिन टीकाकरण के नाम पर प्रदेश सरकार कोई स्पष्ट नीति नही बना पाई और सभी छात्रों का टीकाकरण भी नही कर पाई। वीरवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के नेता विपक्ष मुकेश आग्निहोत्री का भी हड़ताल को साथ मिला। नेता विपक्ष अग्निहोत्री ने प्रदेश सरकार को छात्रों के जीवन को खतरे मे डालने व प्रदेश के युवा वर्ग की आवाज को अनसुना करने का आरोप प्रदेश सरकार पर लगाया। वहीं युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नेगी निगम भंडारी ने बताया कि प्रदेश सरकार युवा वर्ग की आवाज को अनसुना करने की भूल ना करें। अभी तो हमने भूख हड़ताल को सात जून तक बढ़ाया है यदि प्रदेश सरकार ने छात्रों की सुरक्षा को वरीयता अभी भी नही दी तो आंदोलन और उग्र किया जाएगा। तीसरे दिन भूख हड़ताल पर युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष निगम भंडारी,  NSUI प्रदेश अध्यक्ष छत्तर ठाकुर, आलोद चौहान और आशीष सोहटा बैठे।


स्थानीय (सिरमौर)

1- हर तीन माह के बाद ग्राम पंचायत स्तर पर सुनी जाएगी जन समस्याएं - सुखराम चौधरी

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि पावंटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में हर तीन माह के बाद ग्राम पंचायत स्तर पर जनसमस्याओं को सुना जाएगा और उनका निराकरण किया जाएगा। ऊर्जा मंत्री आज पांवटा साहिब विधानसभा

क्षेत्र की ग्राम पंचायत ब्यास कोटरी, कुंडियों और जामनी वाला में बिजली, पानी और सड़क आदि से जुड़ी जनसमस्याओं को सुन रहे थे। उन्होंने मौके पर ही अधिकतम शिकायतों का निपटारा किया। उन्होंने बताया कि पिछले तीस वर्षों में पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में लगभग 90 प्रतिशत विकास कार्य भाजपा की सरकार में हुए हैं। उन्होंने बताया कि ब्यास कोटडी पुल का शिलान्यास पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में किया गया तथा बात्तापूल से ब्यास कोटरी की सड़क का कार्य भी भाजपा सरकार द्वारा किया गया। उन्होंने लोगों से कहा कि वह जो भी विकास कार्य करवाना चाहते है उसका प्रस्ताव उन्हें पंचायतों के माध्यम से भेजें ताकि इस क्षेत्र का कोई भी हिस्सा विकास से अछूता न रहे। उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के लिए नाबार्ड से 120 करोड़ रूपये की राशि प्राप्त हुई थी जिसमें से 70 करोड़ खर्च की जा चुकी है और जल्द ही शेष राशि का उपयोग भी विकास कार्यों के लिए किया जाएगा। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पानी की समस्या के निदान के लिए पिछले तीन वर्षों के दौरान पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 180 टयूबवेल स्वीकृत करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 70 सालों में पांवटा साहिब क्षेत्र की सड़कों की एफआरए स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई थी। लेकिन ऊर्जा मंत्री ने कोरोना काल में प्राप्त हुई 23 सड़कों की एफआरए स्वीकृति संबंधी प्रस्तावों को स्वीकृत करवाकर दिया है तथा इन सभी सड़को पर कार्य आने वाले दिनों में शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर और सड़कों की भी एफआरए स्वीकृति की आवश्यकता होगी तो वह उसके लिए भी प्रयास करेंगे। उन्होंने बिजली विभाग को जामनीवाला, ब्यास कोटरी और कुंडियों पंचायत में बिजली से संबंधित सभी कार्य बरसात के मौसम के बाद पूर्ण करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि कुण्डियों ग्राम पंचायत में 24 घण्टें पीने का पानी और सिंचाई सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इस अवसर पर बीडीसी चेयरमैन हितेंद्र कुमार, एसडीम पांवटा साहिब विवेक महाजन, तहसीलदार पांवटा साहिब वेद प्रकाश अग्निहोत्री, बीडीओ गौरव धीमान, अधीक्षण अभियन्ता जल शक्ति विभाग जे0 एस0 चौहान, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत विभाग मनदीप सिंह, ग्राम पंचायत ब्यास के प्रधान सुरेश कुमार, ग्राम पंचायत कुंडियों की प्रधान सबीना बेगम, ग्राम पंचायत जामनीवाला के प्रधान बलबीर धीमान, उपप्रधान अनिल कुमार सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

2- धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं को जारी एसओपी का करना होगा पालन-उपायुक्त।

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश भर में आज से धार्मिक स्थलों को दर्शनो के लिए खोल दिया गया है जिसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दी गई है। जिसके तहत जिला सिरमौर में भी धार्मिक स्थलों को मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए केवल दर्शनों के लिए खोला गया है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं

को दर्शन के दौरान मास्क व सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। दर्शन के दौरान मूर्तियों व मन्दिर की घन्टियों को छुने की अनुमति नहीं होगी और न ही मन्दिर परिसर में प्रसाद व आचमन वितरण किया जाएगा। जारी दिशा निर्देशो के अनुसार केवल कोरोना लक्षण रहित व्यक्तियों को ही दर्शनों की इजाजत होगी। श्रद्धालुओं को उचित दूरी बनाए रखने के लिए चिन्हित किए गए स्थान पर रह कर दर्शनों की अनुमति होगी। परिसर में स्थित दुकानों, स्टॉल तथा कैफेटेरीया आदि में भी दो गज की दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। जारी की गई एसओपी के अनुसार सभी धार्मिक स्थलों के अंदर हवन, भजन, विवाह और मुन्डन संस्कार की अनुमति नहीं होगी और न ही मन्दिर परिसर में बनी सरायों में श्रद्वालुओं को ठहरने की अनुमति होगी। किसी भी श्रद्धालु को धार्मिक स्थल के गर्भ गृह में प्रवेश की अनुमति नही होगी। धार्मिक स्थलों में प्रबन्धन द्वारा साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा। प्रबन्धन कमेटी यात्रियों तथा कर्मचारियों द्वारा उपयोग में लाए गए फेस कवर, मास्क तथा दस्तानों का उचित निपटान करना सुनिश्चित करेगी। धार्मिक स्थल में 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों व 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों, गम्भीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति तथा गर्भवती महिलाओं को जाने की अनुमति नही होगी। धार्मिक स्थल के पास आईसोलेशन रूम स्थापित किया जाएगा जहां कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले व्यक्ति को स्वास्थ्य कर्मी द्वारा कोरोना का नमूना लिये जाने के उपरांत संक्रमित पाये गए व्यक्ति को आईसोलेट किया जाएगा। दिव्यांग जनों को दर्शनों की सुविधा के लिए विशेष प्रबन्ध किए जाएगें। मन्दिर प्रशासन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मन्दिर परिसर के प्रमुख स्थानों पर टच फ्री सोप डिस्पेन्सर का उचित प्रबन्ध करेगा तथा थ्री लेयर मास्क भी उपलब्ध करवाएगा। उन्होने बताया कि यदि धार्मिक परिसर में कोई भी व्यक्ति के संक्रमित पाया जाता है तो उसे अन्य लोगो से अलग रखा जाएगा तथा सक्रंमित को चिकित्सक के निरिक्षण होने तक उसे फेस कवर व मास्क उपलब्ध करवाया जाएगा और तुरन्त नजदीकी चिकित्सालय या जिला हेल्प लाईन नम्बर पर सूचित किया जाएगा इसके अतिरिक्त व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि होने पर पूरे परिसर को सेनेटाईज किया जाएगा। जिला प्रशासन ने लोगो से अपील की है कि श्रद्धालु अति आवश्यक होने पर ही धार्मिक स्थलों पर आए तथा घर पर ही ऑनलाईन दर्शन, आरती का आनन्द लें।

3- ई-रिक्शा चालकों की मदद को आगे आए मजदूर नेता प्रदीप चौहान।

कांग्रेस मजदूर नेता व भगानी ज़ोन अध्यक्ष प्रदीप चौहान द्वारा ई रिक्शा चालकों को कोरोना महामारी के गम्भीर समय मे एक वारियर्स के तहत सेवाएं प्रदान करने के लिए सम्मानित किया गया। इस दौरान प्रदीप चौहान ने बताया कि कोरोना महामारी के समय मे इन्हीं ई रिक्शा चालकों ने आम स्वस्थ इंसान

के साथ साथ बीमार लोगो को भी सेवाएं प्रदान की। जिसमे इन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए एवं कोरोना नियमो का पालन करते हुए कई बीमार लोगों को अस्पताल तक पंहुचाया। जिसके लिए इनको सम्मानित करना महत्वपूर्ण है एवं समस्त ई रिक्शा चालक इस सम्मान के हकदार है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने सिर्फ बड़े ओहदों पर बैठे लोगों को ही सम्मानित किया है। जबकि यह सम्मान हर तबके के व्यक्ति को मिलना चाहिए जो कोरोना के समय मे इंसानियत के खातिर सेवाएं प्रदान करने में आगे रहा हो। इस मौके पर ई रिक्शा चालकों ने सम्मान के लिए आभार जताया।

4- रोटरी और द स्कोलर्स होम स्कूल ने किया पार्क का जीर्णोद्धार।

रोटरी क्लब पांवटा साहिब और द स्कॉलर्स होम स्कूल पांवटा साहिब द्वारा मां यमुना बाल पार्क को रिनोवेट करने के बाद उसकी ओपनिंग रोटरी क्लब के सीनियर सदस्य द्वारा की गई। मां यमुना बाल पार्क की साफ-सफाई रंग रोगन और मूर्तियों को दोबारा बनवा कर इस पार्क को पुनः नगर वासियों और बच्चों

को समर्पित किया। इस प्रोजेक्ट के चेयरमैन रोटेरियन एनपीएस नारंग जी है। रोटेरियन प्रेजिडेंट अरविंद्र सिंह मारवाह ने कहा कि वह पूरे रोटरी क्लब की तरफ से रोटेरियन एनपीएस नारंग का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं जिन्होंने इतनी शिद्दत के साथ इस पार्क को रिनोवेट कर बच्चों को समर्पित किया। साथ ही उन सभी रोटेरियन का भी धन्यवाद जिन्होंने इस पार्क में गवर्नमेंट से अप्रूवल लेने में सहयोग किया। आज के इस कार्यक्रम में प्रोजेक्ट चेयरमैन रोटेरियन एनपीएस नारंग, पास्ट डिस्टिक गवर्नर रोटेरियन अरुण शर्मा, रोटेरियन हशमत राय, रोटेरियन कुलवंत सिंह चौधरी, रोटेरियन कविता गर्ग, रोटेरियन अरुण गोयल, रोटेरियन कविता गोयल, रोटेरियन सुमेश वर्मा, रोटेरियन डॉक्टर सूरज भैयाना, रोटेरियन गुरप्रीत सिंह, रोटेरियन डॉक्टर प्रवेश सबलोक, रोटेरियन एनपीएस सहोता सहित अन्य रोटेरियंस और अतिथि गण प्रदीप कुमार, मधुकर डोगरी, मनीष गुप्ता, विपुल जैन व मुकेश गुप्ता आदि भी मौजूद रहे।

5- कल सुबह एक घंटे बिजली बंद।

कल यानि शुक्रवार को 132kv गोंदपुर फीडर मरम्मत कार्य के चलते सुबह 5:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक एक घंटे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। इसके समय के दौरान विद्युत उपमंडल पांवटा साहिब, पुरूवाला, सतौन और शिलाई क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति नहीं रहेगी। अधिशासी अभियंता अजय चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को 132kv गोंदपुर फीडर पर सुबह 5:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक कार्य किया जाना है जिसके तहत क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्होंने उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।


क्राईम/एक्सीडेंट 

1- पड़ोस- एक करोड़ की स्मैक के साथ इंटरस्टेट गिरोह का सरगना काबू।

उत्तराखंड के साथ साथ हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में स्मैक की सप्लाई करने वाले इंटरस्टेट गिरोह के मुख्य सरगना को उत्तराखंड पुलिस ने करीब एक करोड़ रुपए स्मैक के साथ गिरफ्तार किया है। उत्तराखंड पुलिस की ये बड़ी कामयाबी है। बताया जा रहा है कि कुछ रोज पहले ही सहसपुर पुलिस

ने पांवटा साहिब के सत्तार अली पुत्र शब्बीर अहमद और उत्तराखंड के दंपत्ति को गिरफ्तार किया था। इन तीनों आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने अब रहीम निवासी बरेली यूपी से तकरीबन एक करोड़ रुपए 425 ग्राम की स्मैक के साथ गिरफ्तार किया गया है। जांच का विषय है कि क्या बरेली से हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब, उत्तराखंड और हरियाणा को स्मैक भेजी जाती थी। इससे पहले भी कई मामलों में बरेली का जिक्र सामने आया। लेकिन अब सहसपुर उत्तराखंड पुलिस ने एक इंटरस्टेट ड्रग माफिया रहीम पुत्र वकील निवासी कुरतरा बरेली को करोड़ रुपए की स्मैक के साथ गिरफ्तार किया है। यहां बता दें कि हाल ही में पांवटा साहिब मे पुलिस ने एक महिला को स्मैक के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार उसने पास काफी भारी मात्रा में स्मैक बाथरूम के कमोट में बहा दी थी। इस महिला की शिनाख्त शिलाई में पकडे गए तीन युवाओं की गिरफ्तारी के बाद हुई थी। जिन्होंने पुलिस पूछताछ में गीता देवी वार्ड नंबर 9 डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने बताया कि पुलिस नशा माफिया के खिलाफ कड़े कदम उठा रहे है। मामले की जांच हर एंगल से की जा रही है। जांच व पूछताछ के दौरान कई अहम सुराग मिलने की उम्मीद है।

2- फोटो स्टेट की दुकान पर लगता था सट्टा।

पुलिस थाना पांवटा साहिब की पुलिस टीम गश्त के दौरान गुरुद्वारा पांवटा साहिब के पास मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सुचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति पुरानी सब्जी मंडी पांवटा साहिब में बस स्टेंड रोड पर फोटो स्टेट की दुकान करता है जो अपनी दुकान के सामने खड़ा होकर लोगों से एक रुपये के बदले 80 रुपये देने का लालच देकर दड़ा सट्टा लगाने के लिए प्रेरित कर रहा है। जिस पर पुलिस टीम द्वारा दबिश देकर एक व्यक्ति को मौके पर दड़ा सट्टा लगवाते हुये काबू किया। पूछताछ करने पर उस व्यक्ति अपना नाम आशीक अली निवासी वार्ड न0 09 नजद DAV स्कुल पांवटा साहिब जिला सिरमौर बताया। तलाशी के दौरान आशीक अली के कब्जे से दड़ा सट्टा की पर्चियों सहित कुल 1500 रुपये बरामद किए गए है। आरोपी के विरुद्ध धारा 13A-3-67 जुआ अधिनियम के अंतर्गत पुलिस थाना पांवटा साहिब मे मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है।

3- क्रशर के पास दड़ा सट्टा लगाते दबोचा एक।

पुलिस सहायता कक्ष रामपुर घाट (पांवटा साहिब) की पुलिस टीम गश्त के दौरान बाला जी स्टोन क्रेशर के पास मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सुचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति सुरेन्द्र @ सोनू, एक क्रेशर के सामने खोके के बाहर खड़ा होकर लोगों से एक रुपये के बदले 80 रुपये देने का लालच देकर दड़ा सट्टा लगाने के लिए प्रेरित कर रहा है। जिस पर पुलिस टीम द्वारा एक व्यक्ति को मौके पर दड़ा सट्टा लगवाते हुये काबू किया। पूछताछ करने पर उस व्यक्ति अपना नाम सुरेन्द्र @सोनू, निवासी फुलपुर शमशेरगढ, डाकघर शिवपुर , तह0 पाँवटा बताया। तलाशी के दौरान राजकुमार के कब्जे से दड़ा सट्टा की पर्चियों सहित कुल 2480 रुपये बरामद किए गए है। जिस पर आरोपी के विरुद्ध धारा 13A-3-67 जुआ अधिनियम के अंतर्गत पुलिस थाना पुरुवाला मे मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है।

4- ट्रकों के बीच आने पर एक की मौत।

शाकिर पुत्र हिम्मत निवासी गांव उड़गी डा0 गुलपाड़ा थाना सिकरी त0 नगर जिला भरतपुर राजस्थान हाल चालक गाड़ी ट्रक नं0 HR55W-8525 ने पुलिस थाना काला आम्ब में शिकायत दर्ज कारवाई कि दिनांक 30.06.2021 को यह दिल्ली से ट्रक उपरोक्त में स्क्रैप लोढ़ करके जयभारत रोलिंग मिल्स कम्पनी कालाआम्ब में लाया था तथा समय करीब 04.00 बजे शाम कम्पनी के अन्दर गाड़ी खाली करने के बाद कण्डा करवाकर गाड़ी कण्डे के सामने सड़क कच्ची पर खड़ी कर रखी थी तो इसने देखा कि एक ट्रक इसके ट्रक के साथ ही थोड़ा पीछे की तरफ रुका तथा ट्रक चालक ढलान में गाड़ी खड़ी करके नीचे किसी से बात करने के लिए गाड़ी से उतरा तो उसका ट्रक अचानक आगे की तरफ चल पड़ा। जैसे ही उस ट्रक का चालक एकदम से गाड़ी रोकने के लिए दौड़ा तथा अपने ट्रक की खिड़की पकड़कर उपर चढ़ने लगा तो इतने में गाड़ी लुढ़क कर इसके ट्रक टकरा गया जिस कारण दोनों ट्रकों के बीच में आने के कारण दूसरे ट्रक चालक (टहल सिंह निवासी गांव सरावां हरियाणा) को हाथ, पेट आदि में चोटें आई हैं। हादसे में घायल टहल सिंह PGI ले जाते समय रास्ते में उसकी मृत्यु हो गई है। जिस पर पुलिस थाना काला आम्ब मे मामला पंजीकृत कर आगामी अन्वेषण शुरू कर दिया है। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने मामले की पुष्टि की है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-