बवाल ही बवाल....... 05 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

बवाल ही बवाल.......  05 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
फोटो: रोहतांग अटल टनल के पास भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर।

बवाल ही बवाल.......

05 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

मंत्री का चौतरफा विरोध, 10वीं का परिणाम आया, जीतेंगे उप चुनाव, पूर्व मुख्यमंत्री का जाना हाल, टनल पर नड्डा, शिक्षक संगठन रोशित, टेट परीक्षा 9 से, भाजपा लाई मंहगाई, कैबिनेट पर नजर, फुटपाथ जरूरी और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(हिमाचल)

1- भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ने किया अटल टनल रोहतांग का दौरा।

सांसद एवं राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज अटल टनल रोहतांग का दौरा किया। टनल के उत्तरी छोर पर सीमा सड़क संगठन और ग्रैफ के अधिकारियों तथा आम जनता ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। टनल के दक्षिणी छोर और सिस्सू में भी लाहौल-स्पीति जिले के लोगों ने पारम्परिक रूप से श्री नड्डा और श्री ठाकुर का अभिनन्दन किया। उत्तरी छोरी पर मीडिया के साथ बातचीत के दौरान जगत

प्रकाश नड्डा ने टनल निर्माण में सीमा सड़क संगठन के इंजीनियरों के कौशल की सराहना की। उन्होंने लाहौल-स्पीति जिले को शेष विश्व के साथ वर्षभर जोड़े रखने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सुरंग निर्माण के सपने को साकार करने में व्यक्तिगत रुचि लेने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह टनल सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है जिसके माध्यम से देश की सीमाओं पर तैनात सेना को विभिन्न प्रकार की सामग्री की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित हुई है। इससे पूर्व, मनाली में सासे हेलीपैड पहुंचने पर सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, कृषि मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा, शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर, विधायक सुरेंद्र शोरी, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, राज्य भाजपा महासचिव त्रिलोक कपूर और अन्य स्थानीय नेताओं ने जगत प्रकाश नड्डा और जय राम ठाकुर का स्वागत किया।

2- उप चुनाव मे बढ़ना चाहिए जीत का अंतर- मुख्यमंत्री।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र मे जीत का मार्जिन बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले भी हम जीते हैं और 2022 में भी जीतेंगे। देवसदन कुल्लू में मंडी संसदीय क्षेत्र के पदाधिकारियों की बैठक में सीएम ने कहा कि मंडी लोकसभा उपचुनाव में जीत का अंतर कम नहीं होना चाहिए, बल्कि बढ़ना चाहिए। सभी विधानसभा क्षेत्रों के नेताओं को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। कहा कि इससे पहले हमने तीन

नगर निगमों का चुनाव जीता है। भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ता मंडी लोकसभा उपचुनाव में केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं को जनता के बीच लेकर जाएं और पूर्व कांग्रेस सरकार से तुलना कर जनता को जागरूक करें। मंडी सीट से भाजपा ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है। उपचुनाव में यह अंतर कम नहीं होने देना है। प्रदेश में सरकार और संगठन में अच्छा तालमेल है। उन्होंने कहा कि हमने राष्ट्रीय अध्यक्ष को हिमाचल में मेहनत करते देखा है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि जेपी नड्डा देश सबसे बड़े राजनीतिक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। हमारी सरकार का साढ़े तीन साल का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। तीनों उपचुनाव में पूरी ताकत के साथ जीत दर्ज करेंगे।  भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि भाजपा का संगठन हिमाचल में बहुत मजबूत है। संगठन राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अगुवाई में और मजबूत हो रहा है। पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन अच्छा रहा है। भाजपा संगठन को और सुदृढ़ करने के लिए जल्द सम्मेलन करेंगे। संगठन त्रिदेव से लेकर हम पंच परमेश्वर सम्मेलनों का आयोजन करेंगे।

3- 10वीं का परिणाम घोषित, 99.7 फीसदी रहा रिजल्ट।

10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है। हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित प्रदेश का परिणाम 99.7 प्रतिशत रहा है। सिर्फ 0.3 प्रतिशत छात्र पास नहीं हुए हैं। ये वो छात्र हैं जिन्होंने परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए तय सात मानदंडों को पूरा नहीं किया है। हालांकि अभी शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। मिली जानकारी के मुताबिक

हमीरपुर जिले के सुजानपुर के छात्र की याचिका पर हाईकोर्ट ने दसवीं परीक्षा परिणाम की मेरिट सूची पर रोक लगाई है। हिंदी विषय की परीक्षा देने पहुंचे कोरोना संक्रमित छात्र को स्कूल प्रबंधन ने परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से रोका दिया था। स्कूल शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित करने के फार्मूले से छात्र संतुष्ट नहीं है। छात्र ने कहा कि कोरोना संक्रमित होने के चलते परीक्षा से वंचित विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा लें। विद्यार्थी ने प्रदेश उच्च न्यायालय में परीक्षा परिणाम को लेकर याचिका दायर की थी। बोर्ड ने दसवीं के परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए सात मानदंड तय किए थे। इनमें नौवीं कक्षा, प्रैक्टिकल, इंटरनल असेसमेंट, फर्स्ट और सेकेंड टर्म इग्जाम, प्री-बोर्ड और बोर्ड की ओर से लिए गए हिंदी विषय के पेपर का मूल्यांकन करवाकर परिणाम तैयार किया गया। हालाकि प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों को पहले ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है। मैट्रिक में 1,31,902 परीक्षार्थी हैं, जिनमें से 1,16,973 नियमित व 14,929 एसओएस से संबंधित हैं। इससे पूर्व सुबह प्रेस वार्ता कर शिक्षा बोर्ड की लोक संपर्क अधिकारी अंजु पाठक ने बताया था कि हाईकोर्ट में कुछ छात्रों का मामला विचाराधीन है जिसे लेकर बोर्ड को आज परिणाम घोषित नहीं करने को लेकर निर्देश प्राप्त हुए हैं। लेकिन शाम को बोर्ड ने परिणाम घोषित कर दिया गया।

4- जेपी नड्डा ने जाना पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का हाल।

हिमाचल दौरे पर आए भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा सोमवार सुबह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का हाल जानने के लिए आईजीएमसी शिमला पहुंचे। वह कार्डियोलॉजी विभाग में आए। यहां वीरभद्र सिंह के परिवार के सदस्यों से मिलकर पूर्व सीएम का हालचाल पूछा। डॉक्टरों से भी

उनके उपचार से संबंधित जानकारी हासिल की। नड्डा सोमवार सुबह साढ़े 9 बजे आईजीएमसी पहुंचे। उनके साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज के साथ अन्य भी मौजूद थे। इस दौरान मीडिया से बातचीत में नड्डा ने कहा कि वह हिमाचल के दो दिन के प्रवास पर हैं। कुल्लू में संगठन की बैठक में भाग लेने जा रहे हैं। जब वह हिमाचल आए थे तो उन्हें पूर्व सीएम के आईजीएमसी में दाखिल होने की सूचना मिली थी। वीरभद्र सिंह के परिवार के सदस्यों से बात की है। उपचार में डॉक्टर जुटे हैं। नड्डा ने ईश्वर से वीरभद्र सिंह के जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की। 

5- सौ फीसदी सीटिंग केपेस्टी के साथ चल सकती हैं बसें।

हिमाचल मे आने वाले दिनों मे बसें सौ फीसदी सीटिंग केपेस्टी के साथ चल सकती है। प्रदेश सरकार इसकी तैयारी कर रही है। परिवहन विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है। सात जुलाई को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है। वर्तमान में प्रदेश और बाहरी राज्यों के लिए 50 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ बसें चलाई जा रही हैं। जानकारी यह है कि परिवहन निगम भी बसों में सवारियों की ऑक्यूपेंसी बढ़ाने की मांग कर रहा है।  प्रदेश में इस समय करीब 1500 बसें रूटों पर दौड़ाई जा रही हैं, जबकि बाहरी राज्यों के लिए 317 बसें चलाई जा रही हैं। परिवहन निगम का मानना है कि अगर सरकार 100 फीसदी तक सीटिंग क्षमता बढ़ाने के आदेश जारी करती है तो प्रदेश और बाहरी राज्यों के रूटों में 33 सौ बसें चलाई जाएंगी।

6- आठ विषयों के टेट 9 जुलाई से।  

टेट की परीक्षा आगामी 9 जुलाई से शुरू होगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि नौ जुलाई से आठ विषयों का टेट की परीक्षा होगी। उन्होंने कहा कि सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 और दोपहर दो से शाम 4:30 तक परीक्षाएं ली जाएंगी। नौ जुलाई को पहले दिन सुबह 10 बजे जेबीटी टेट और दोपहर को शास्त्री टेट की परीक्षा ली जाएगी। अभ्यर्थी लिखित परीक्षाओं के लिए अपने अनुक्रमांक पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर दर्शाए गए लिंक पर जाकर अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि डालकर डाउनलोड कर सकते हैं  इसके अतिरिक्त बोर्ड कार्यालय द्वारा जारी अनुक्रमांक पत्र में उल्लेखित परीक्षार्थी के विवरण जैसे की परीक्षार्थी का नाम, पिता का नाम, जाति व उपजाति में परीक्षार्थी से ऑनलाईन आवेदन करते समय अगर कोई त्रुटि हो गई हो तो परीक्षार्थी अनुक्रमांक पत्र जारी होने की तिथि से 20 जुलाई (15 दिनों के भीतर) तक बोर्ड कार्यालय में शुद्धि के लिए दस्तावेजों सहित आवेदन कर सकते हैं। इसके उपरांत विभागीय परीक्षा शाखा द्वारा इन विषयों के विवरणों में शुद्धि के लिए विचार नहीं किया जाएगा। अनुक्रमांक पत्र अलग से डाक के माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे। परीक्षा केंद्र या अनुक्रमांक संबंधी किसी भी जानकारी के लिए अभ्यार्थी किसी भी कार्यालय दिवस को स्वयं या बोर्ड के दूरभाष नंबर 01892-242192 पर संपर्क कर सकते हैं।

7- जुलाई 11 तक खराब रहेगा मौसम।

हिमाचल प्रदेश में 11 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा। प्रदेश मे मंगलवार को मौसम मिलाजुला रहेगा। कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। सात से नौ जुलाई तक प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट है। हालांकि आज प्रदेश भर में मौसम साफ रहा। ऊना में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। रविवार रात को धर्मशाला, सरकाघाट और पालमपुर सहित कई क्षेत्रों में बादल झमाझम बरसे। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 11 जुलाई तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने की संभावना जताई है।


स्थानीय (सिरमौर)

1- मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत 26 उम्मीदवारों के प्रोजेक्ट अनुमोदित।

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत प्राप्त आवेदनों की छंटनी तथा चयन के लिए उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम की अध्यक्षता में आज आवेदकों के साक्षात्कार लिये गए। जिसमे नाहन और पांवटा साहिब विकास खण्डों के

26 उम्मीदवारों के प्रोजेक्ट अनुमोदित किए गए। इसमें कुल 3.62 करोड रुपये का निवेश संभावित है। इसमें मुख्यतः छोटे मालवाहक वाहन, ब्यूटी पार्लर, फिटनेस जिम, रेस्टोरेंट, पॉलटी ग्रिट उद्योग, ऑटो वर्कशाप, जे० सी० बी०, टेस्टिंग लैब के प्रकरण इत्यादि पास किए गए। उपरोक्त योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने परियोजना की निवेश सीमा को 60 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दिया है, जिसमे 25 से 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। उपायुक्त सिरमौर ने बैंकों को निर्देश दिए कि वे आगामी बैठक से पूर्व चयनित प्रकरणों का निपटारा सुनिश्चित करें। उपायुक्त सिरमौर ने बताया कि वर्ष 2021-22 के लिए जिला सिरमौर का 10.50 करोड़ रुपये सब्सिडी वितरण का लक्ष्य रखा गया है जिसे हासिल करने के लिए उन्होंने समयबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए ताकि प्रदेश सरकार की इस महत्वकाक्षी योजना का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाया जा सके। जिले के शेष विकास खण्डो के उम्मीदवारों के साक्षात्कार 06 जुलाई को जारी रहेंगे। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर के अतिरिक्त उद्योग विभाग के अधिकारियों व बैंको के जिला प्रबंधक उपस्थित रहे।

2- गुरू की नगरी को सम्मान देने पर राष्ट्रीय नेतृत्व का जताया आभार।

भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) हिमाचल प्रदेश की जिला सिरमौर इकाई की एक साधारण बैठक का आयोजन गुरुद्वारा बद्रीपुर प्रांगण में किया गया। जिसमें पांवटा साहिब, शिलाई, नाहन और रेणुका क्षेत्रों से पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ किसान नेताओं रिटायर्ड प्रिंसिपल प्रीतम सिंह, भूपेंद्र सिंह जैलदार तथा हरिराम शास्त्री द्वारा सामूहिक

रूप से की गई तथा किसान आंदोलन को और मजबूत करने के लिए विभिन्न विषयों तथा संगठन के आगामी विस्तार के लिए विस्तृत चर्चा की गई। बैठक मे विशेष रूप से यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी मौजूद रहे। बैठक मे सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित कर गुरू की नगरी को यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष का पद देने पर पांवटा साहिब और सिरमौर जिला के किसानों की तरफ से राकेश टिकैत, नरेश टिकैत और राष्ट्रीय नेताओं का आभार प्रकट किया गया। बैठक मे अनाज मंडी मे गेंहू खरीद के दौरान लगातार लंगर की व्यवस्था की सराहना, राकेश टिकैत के प्रस्तावित हिमाचल प्रदेश दौरे के लिए प्रभारियों की क्षेत्रवार नियुक्तियों, सभी ब्लाॅक अध्यक्षों की नियुक्तियां और जिले की कार्यकारणी मे भी और तैनाती करना, गाजीपुर बार्डर पर रसद और जत्थे के जाने आदि के बारे मे प्रस्ताव पास किये गये। बैठक में यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी ने सभी पदाधिकारियों से संगठन को और अधिक मजबूती देने के लिए अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का आह्वान किया। तत्पश्चात सभी ने गुरु के लंगर का आनंद लिया। 

3- शहर के बीच नैशनल हाईवे के दोनों तरफ बनने चाहिए फुटपाथ- पैंशनर्स

पांवटा साहिब मे शहर के बीच आजकल एनएच चोडीकरण का कार्य चल रहा है इसलिए सड़क के दोनो तरफ पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ बनाये जाने चाहिए। यह मांग पैंशनर्स वैलफेयर एसोसिएशन ने एनएच ऑथोरिटी से की है। एसोसिएशन की एक अहम बैठक इकाई अध्यक्ष डाॅ विपन कालिया की अध्यक्षता मे लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह मे हुई।

जिसमे लगभग सभी सदस्यों ने भाग लिया। तीन माह बाद हुई इस बैठक मे सर्व प्रथम एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी सीएम मधुर और कशमीर सिंह के निधन पर शोक प्रकट किया गया। बैठक मे सदस्यों ने मांग की कि हिमाचल सरकार छठे पंजाब वित आयोग की सिफारिशों को जल्द लागू करें और वितिय लाभ जनवरी 2016 से तुरंत दिया जाए। पैंशनर्स की लंबे समय से लंबित मांगों को भी पूरा करने की मांग की गई। इसके साथ ही बैठक मे सदस्यों ने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग का ध्यान केंद्रित करवाते हुए मांग की कि पांवटा साहिब शहर से गुजरने वाले एनएच -07 और 707 के दोनो तरफ पैदल चलने वालों की सुरक्षा के मद्देनजर फुटपाथ का प्रावधान अवश्य रखा जाए। साथ ही नगर परिषद से भी मांग की गई कि भिन्न भिन्न वार्डों मे सड़क व रास्ता बनाते समय उनका पुराना लेवल ही रखा जाएं ताकि बरसात मे आसपास के घरों मे जल भराव की समस्या उत्पन्न न हो। साथ ही बैठक मे सभी सदस्यों से अपील की गई कि वह कोविड वैक्सीन जरूर लगाएं।

4- जनवादी महिला समिति भी उतरी शिक्षकों के समर्थन में।  

जनवादी महिला समिति ने जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर के द्वारा शिक्षकों का उपहास उड़ाने वाले बयान की कड़ी निंदा की है। समीति ने इसे मंत्री की संकुचित मानसिकता व घमंड करार दिया है। समीति ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मंत्री को तुरन्त केबिनेट से बर्खास्त करने की मांग की है। जनवादी

महिला समिति की पूर्व राज्य अध्यक्षा एवं पूर्व जिला परिषद सदस्या संतोष कपूर ने कहा कि महेंद्र सिंह ठाकुर का बयान बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है व शिक्षकों का अपमान है। यह उनकी दिवालिया मानसिकता को दर्शाता है। वह स्टेटमेंट सिन्ड्रोम से ग्रस्त हैं। वह हर रोज़ ऊल- जलूल बयान देकर सुर्खियों में बने रहना चाहते हैं। वह जान बूझ कर ऐसे विवादों को हवा देते रहते हैं। अधिकारियों, संगठनों व अध्यापकों के खिलाफ उनकी निरन्तर बयानबाजी से उनकी तानाशाही व गैर जिम्मेवाराना मानसिकता का पता चलता है। वह अपने वक्तव्यों से कई बार प्रदेश सरकार की फजीहत करवा चुके हैं इसलिए मुख्यमंत्री को उन्हें तुरन्त मंत्री पद से हटा देना चाहिए। उन्होंने कहा है कि मंत्री ने बेतुका व अध्यापकों को अपमानित करने वाला बयान देकर हजारों अध्यापकों का अपमान किया है इसलिए उन्हें शिक्षक समुदाय से तुरन्त माफी मांगनी चाहिए। कोरोना काल में अध्यापक अपनी मनमर्ज़ी से घरों से ऑनलाइन पढ़ाई नहीं करवा रहे हैं। कोरोना काल में बच्चों की सुरक्षा के मध्यनजर स्कूल बंद करने का फैसला प्रदेश सरकार का था। इसके बावजूद अध्यापक पिछले डेढ़ वर्ष से अपना कार्य ईमानदारी से करते रहे। वे प्रतिदिन ऑनलाइन शिक्षण सामग्री तैयार करते रहे। हर घर पाठशाला कार्यक्रम के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक बच्चे तक शिक्षण सामग्री पहुंचाते रहे। बच्चों को ऑनलाइन पद्धति से पढ़ाते रहे। बच्चों की शिक्षण सम्बंधित समस्याओं को दूर करते रहे। वे किताबें व प्रत्येक माह विद्यार्थियों का राशन और कुकिंग कॉस्ट राशि बच्चों तक पहुंचाते रहे। वे निरन्तर परीक्षा परिणाम अपलोड करने, विद्यालय की डाक व रिपोर्ट समय पर भेजने आदि सब कार्य करते रहे। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर वेक्सीनेशन प्रक्रिया में सहायता करते रहे। उन्होंने कहा कि अध्यापकों ने कोरोना काल में जनवरी 2021 में हुए पंचायत चुनावों में सबसे बेहतरीन कार्य किया है। मंत्री के गृह क्षेत्र सरकाघाट में कोरोना काल में स्कूल खुलने पर दोनों बार दर्जनों शिक्षक कोरोना पीड़ित हुए थे। पूरे प्रदेश में सैकड़ों अध्यापक कोरोना की चपेट में आए थे। ऑनलाइन कक्षाओं के लिए अध्यापकों को अपने पैसे से ऑनलाइन कक्षाओं के लिए ब्लैकबोर्ड, व्हाइट बोर्ड व गैजेट्स के लिए हज़ारों रुपये खर्चने पड़े हैं। कोरोना काल में अध्यापकों ने बाहर से प्रदेश में आने वाले लोगों की चेकिंग के लिए प्रदेश की सीमाओं तक में डयूटी दी है। फिर मंत्री महोदय अध्यापकों के कौन से मजे की बात कर रहे हैं। अध्यापकों ने छात्रों व सरकार के प्रति अपनी डयूटी व भूमिका के साथ पूर्ण न्याय किया है। इसलिए मंत्री को अपने बेतुके बयान के लिए अध्यापकों से माफी मांगनी चाहिए।

5- PTF पांवटा मंत्री के बयान पर आग-बबूला। 

मजाक मजाक मे शिक्षकों के खिलाफ दिए गया बयान गले की फांस बनने लगा है। चौतरफ़ा शिक्षक संगठनोंके विरोध के स्वर उठने लगे है। इसी कड़ी मे राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ पांवटा साहिब ने भी जलशक्ति मंत्री के बयान की कड़े शब्दों मे निंदा की है। हिमाचल प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री महेंद्र सिंह द्वारा बंजार में दिए गए शिक्षक विरोधी बयान से हिमाचल का शिक्षक समाज आहत हुआ है। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ पांवटा साहिब उनके इस अपमानजनक बयान की कडे शब्दों में निन्दा करता है। कोरोना काल में शिक्षकों ने ऑनलाइन शिक्षण, शिक्षक प्रशिक्षण, शिक्षण सामग्री निर्माण, सरकारी फरमान के प्रत्युत्तर , विद्यालय में वर्दी एवं चावल वितरण, रिजल्ट निर्माण और पाठ्य पुस्तकों का आवंटन आदि कार्य कोविड-19 से बेखौफ शिक्षक निरंतर करते रहें। मंत्री महोदय भूल गए कि शिक्षकों को हिमाचल कैबिनेट ने  फ्रंटलाइन वर्कर घोषित किया है। शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाने के आदेश सरकार ने ही किए थे। सरकार के आदेशानुसार ही प्रदेश की सीमाओं पर लगे बैरियरों पर शिक्षकों ने पुलिस

प्रशासन के साथ मिलकर लाॅकडाउन के दौरान बैखोफ कार्य किया है। कोविड 19 रोगियों को होम क्वारंटाईन, संस्थगत क्वारंटाईन, वेक्सीनेशन और  वैक्सीन लगवाने के लिए घर घर जाकर लोगों को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आजकल  ग्रीष्मकालीन अवकाश होने के बावजूद भी दैनिक रूप से हर घर पाठशाला के अंतर्गत ऑनलाइन टीचिंग शिक्षक दे रहे हैं और ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण भी लिया जा रहा है। शिक्षकों द्वारा कोरोना काल में जान जोखिम में डालकर विभिन्न कार्यों को अमलीजामा पहनाने के बावजूद भी जल शक्ति मंत्री का यह विवादास्पद बयान उनकी कम मानसिकता को दर्शाता है। उनके बयान से ना केवल शिक्षक समाज अपमानित हुआ हैं बल्कि हिमाचल सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिए किए गए साहसिक कार्यों पर भी सवालिया निशान खड़ा करता है। हिमाचल प्रदेश के शिक्षक समाज से मंत्री को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए अन्यथा हिमाचल प्रदेश का शिक्षक समाज उनके खिलाफ सड़कों पर उतरने से गुरेज नहीं करेगा। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों देशराज वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिला सिरमौर, पूर्ण तोमर अध्यक्ष पी. टी. एफ. पांवटा साहिब, मलकीत सिंह वरिष्ठ उपाध्यक्ष, गोपाल सिंह महासचिव, रचना यादव कोषाध्यक्ष,  जगत सिंह चौहान प्रेस सचिव, रामलाल हांडा प्रवक्ता जिला प्राथमिक शिक्षक संघ, आशा शर्मा उपाध्यक्ष जिला महिला विंग, बूटी नाथ सह कोषाध्यक्ष, रविंद्र पाल सह सचिव, नेत्र चौहान भंडारण मंत्री और सुनील तोमर प्रवक्ता ने मंत्री द्वारा शिक्षकों को अपमानित करने वाले बयान का कड़े शब्दों में विरोध जताया है।

6- हिमाचल प्रदेश मुख्य अध्यापक प्रधानाचार्य अधिकारी संघ सिरमौर ने जताया मंत्री के बयान पर रोश।

हिमाचल प्रदेश मुख्य अध्यापक प्रधानाचार्य अधिकारी संघ के जिला सिरमौर इकाई ने हिमाचल प्रदेश सरकार मे जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह के उस बयान की कड़े शब्दों में निंदा की है जिसमें उन्होंने कहा कि "कोरोना कॉल में मास्टरों ने किए खूब मजे फिर भी पता नहीं कैसे बन गए कोरोना वारियर्स"। संघ के जिला प्रधान सुरेन्द्र सिंह चौहान, महासचिव राजीव शर्मा, कोषाध्यक्ष भाग सिंह, मुख्य सलाहकार अजय शर्मा व कार्यकारिणी सदस्यों संजीव नौटियाल,

भूपेंद्र चौहान, रामपाल चौधरी एवं रतन ठाकुर ने एक संयुक्त बयान में कहा कि सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री को इस प्रकार के बयान देने से पहले अपने पद की गरिमा का ख्याल रखना चाहिए था। संघ के जिला प्रधान ने कहा कि ऐसा लगता है की जल शक्ति मंत्री किसी विद्यालय में नही पढ़े। इसीलिए अध्यापक समाज के प्रति उनकी  सोच व भाषा ऐसी है। तथा वह एक मंत्री होने के नाते इस प्रकार के वक्तव्य आम सभा में रखते हैं। अगर पढ़े हैं तो अपने उन गुरुओं का भी अपमान कर रहे हैं जिन्होंने इनको शिक्षा देकर इस काबिल बनाया। अध्यापकों को कोरोना वारियर्स का दर्जा मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार ठाकुर जय राम ने दिया है जो उनकी दूरदर्शी सोच और शिक्षकों के प्रति मान  सम्मान को दर्शाता है। मंत्री, मुख्य मंत्री के निर्णय पर सवाल उठाकर उनका भी अपमान कर रहे हैं तथा सरकार की छवि को भी खराब करने का कार्य करते नजर आ रहे हैं। कभी जनमंच कार्यक्रमों में, कभी कैबिनेट बैठक में अधिकारियों के साथ उलझना एवं आमजन के साथ व्यवहार कुशलता की कमी स्पष्ट रूप से झलकती है। कुल्लू की इसी आम सभा में जहां शिक्षकों के प्रति अपमानजनक भाषा का प्रयोग किया है, वहीं विद्युत विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी प्रताड़ित करते नजर आ रहे हैं। जनप्रतिनिधि होने के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश सरकार में एक महत्वपूर्ण पद पर विराजमान मंत्री के बयान, तथा सार्वजनिक व्यवहार  अत्यंत निंदनीय है, अशोभनीय है। संघ उनके इस व्यवहार की कड़े शब्दों में निंदा करता है। संघ मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार से मांग करता है कि मंत्री को खेद व्यक्त करने व संयम में रहने की सलाह दें।

7- विज्ञान अध्यापक संघ भी जलशक्ति मंत्री के विवादास्पद बयान पर बिफरा।

हिमाचल प्रदेश विज्ञान अध्यापक संघ जिला सिरमौर इकाई ने हिमाचल प्रदेश सरकार मे जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह के उस बयान की कड़े शब्दों में निंदा की है जिसमें उन्होंने कहा कि "कोरोना कॉल में मास्टरों ने किए खूब मजे फिर भी पता नहीं कैसे बन गए कोरोना वारियर्स"। संघ के जिला प्रधान मोहन लाल शर्मा, महासचिव अनिल शर्मा, कोषाध्यक्ष राजेश शर्मा, वरिष्ठ उपप्रधान नरेंद्र गौरव व प्रदेश संरक्षक अजय शर्मा, महिला प्रकोष्ठ प्रधान शालू परमार व कार्यकारिणी के अन्य सदस्यों राजकुमार पाराशर, प्रेम सिंह, भूपेंदर शर्मा, धनंजय सैनी, धर्मेद्र सिंह, मंगलेश्वर  गर्नेरिया, त्रिलोचन सिंह, चतर चौहान

एवम जिला के सभी विज्ञान अध्यापकों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री को इस प्रकार के बयान देने से पहले अपने पद की गरिमा का ख्याल रखना चाहिए था। संघ के जिला प्रधान ने कहा कि ऐसा लगता है कि जल शक्ति मंत्री को शिक्षकों के कार्य के बारे में कुछ भी पता नहीं है। अगर उनके मन में शिक्षकों के प्रति सम्मान नहीं है तो उन्हें शिक्षकों का अपमान करने का भी कोई अधिकार नहीं है। एक वरिष्ठ व अनुभवी मंत्री होने के नाते उन्हें इस प्रकार के वक्तव्य नही देने चाहिए जो किसी समुदाय को अपमानित करें। इस प्रकार के घृणित वक्तव्य देकर उन्होंने अपने उन महान गुरुओं का भी अपमान किया है जिन्होंने इनको शिक्षा देकर इतने ऊंचे पद तक पहुंचाया और काबिल बनाया। गौरतलब है कि जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह के परिवार में खुद उनकी बेटी एवं बहु शिक्षा विभाग में अध्यापन के कार्य में कार्यरत हैं।
"कौन चाहता है online पढ़ाना 
अगर न होता कोरोना 
कौन चाहता घरों में रहना 
मास्टरों के मज़े लगे हैं 
ये सुनकर कान पक गए।
अपनी मर्ज़ी से नहीं बैठे घर में 
Online पढ़ा कर हम थक गए।
मंत्री जी तुम क्या जानो ?
कितनों की आँखों पर चश्मे चढ़ गए,
और कितनों के चश्मे के नम्बर बढ़ गए।
अपने mobile को बना लिया सरकारी 
ना माँगा net pack, ख़ुद ही की सारी तैयारी।"

8- भाजपा राज मे दिन प्रतिदिन बढ़ रही मंहगाई- महिला कांग्रेस।

पांवटा साहिब विधानसभा के अंतर्गत ग्राम खोदरी व माजरी में भगानी जॉन अध्यक्ष व कांग्रेस मजदूर नेता प्रदीप चौहान की अध्यक्षता में बैठकों का आयोजन हुआ। जिसमें कांग्रेस मंडल महिला अध्यक्ष ममता चौहान विशेष रूप से उपस्थित रही। बैठक में महिला सशक्तिकरण को लेकर ममता चौहान

ने महिलाओं से संवाद स्थापित किया। बैठक के दौरान उन्होंने महिलाओं को बताया कि वे कैसे घर मे रह कर ही उत्पात बना सकती है। जैसे मास्क, दोने, सिलाई कर कपड़े आदि सामग्री बना कर समाज सेवा व अपना उत्थान भी कर सकती है। महिलायें समाज की रीढ़ की हड्डी होती है और उन्हें अपनी प्रतिभा को छुपाये नही रखना चाहिए। इस दौरान आगामी चुनाव हेतु कांग्रेस मंडल महिला अध्यक्ष द्वारा उन्हें एक कमेटी का गठन करने के लिए निर्देश भी दिए एवं भाजपा सरकार में दिन प्रतिदिन बढ़ रही महँगाई से भी अवगत करवाया। इस बैठक में भगानी जॉन अध्यक्ष एवं मजदूर कांग्रेस नेता प्रदीप चौहान, बलदेव ठाकुर, नेत्तर ठाकुर, मंजु शर्मा, रेणु, उर्मिला चौहान, विनीता, पदमा, खुशी, सुनीता देवी, किरण देवी, क़समिरा देवी, प्रियंका कश्यप, सुनीता कश्यप, रेखा देवी आदि महिलाएं मौजूद रही।

9- युवा कांग्रेस ने सम्मानित किये कोरोना फ्रंटलाईन वारियर्स।

हर घर कांग्रेस घर घर कांग्रेस अभियान के दौरान युवा कांग्रेस सोमवार को ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी की गृह पंचायत पुरूवाला मे पंहुची। युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मनीष ठाकुर के नेतृत्व मे युवा पुरुवाला पंचायत में कोरोना काल में अच्छा कार्य करने के लिए वहां के डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों,

आशा वर्कर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उन्हे vaporiser और मास्क  वितरित किए गए। इस अवसर पर स्थानीय पंचायत में निर्वाचित हुए प्रधान, उप प्रधान, वार्ड सदस्यों को भी सम्मानित किया गया। कोरोना काल मे लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यों की भी सराहना की गई। इस अवसर पर पूर्व BDC सदस्य परमिंदर सिंह बिट्टू, सुषमा देवी पंचायत प्रधान, इरफान सरोए मलिक उप प्रधान, वार्ड नं 1 सदस्य जसविंदर सिंह, वार्ड नं 2 सदस्य इशा देवी, वार्ड नं 3 राजबाला, आई खान, वार्ड नं 4 सोनिया, वार्ड नं 5 कविता रानी, वार्ड नं 6 मसरुफा खातून, वार्ड नं 7 कर्म चंद, गुरनाम सिंह आदि भी मौजूद रहे।

क्राइम/एक्सीडेंट 

1- राजगढ़ पुलिस ने 24 हजार रूपये के साथ पकड़े जुआरी।

पुलिस थाना राजगढ़ की पुलिस टीम बाजार राजगढ़ में मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि कुछ लोग शराब के ठेके के पास खण्डहर मकान की छत पर सार्वजनिक स्थान पर ताश के पत्तों पर दांव लगाकर जुआ खेल रहे हैं। उक्त सूचना पर पुलिस टीम ने तुरन्त मौका पर दबिश दी और राजेश कुमार निवासी वार्ड न0 4, राजगढ़,  जिला सिरमौर हि0प्र0 (2) सतीश कुमार निवासी गांव कोट डांगर, राजगढ़, जिला सिरमौर (3) विवेक निवासी गांव चबयुल, राजगढ़ जिला सिरमौर (4) परमीन्द्र चौधरी निवासी वार्ड न0 6, राजगढ़ जिला सिरमौर हि0प्र0 ताश के दांव पर पैसों से जुआ खेलते काबू किया और उनके कब्जा से 24400/- रूपऐ और 52 ताश के पत्ते बरामद किए। जिस पर उपरोक्त आरोपीगण के विरूद्ध पुलिस थाना राजगढ़ में धारा 13A-3-67 जुआ अधिनियम के अंतर्गत मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है ।

2- ताश खेलते हुए पकड़े।

पुलिस थाना राजगढ़ की पुलिस टीम इलाका में गश्त पर मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि स्याणा नजदीक ऐयरटेल टावर जंगल चीड़ खुले स्थान में कुछ लोग ताश के पत्ते पैसो पर दांव लगाकर जुआ खेल रहे है। उक्त सूचना पर पुलिस टीम ने तुरन्त मौका पर दबिश दी और तारादत्त शर्मा निवासी वार्ड न0 4 नजदीक नेहरु ग्राऊंड राजगढ़ तथा पदम निवासी गांव कोट ढांगर, राजगढ़ जिला सिरमौर हि0प्र0 को काबू किया और तीन व्यक्ति मौका पर खुला जंगल होने का लाभ उठाकर फरार हो गए। मौका पर उक्त व्यक्तियों के कब्जा से कुल 12490/-रूपऐ तथा ताश के पत्ते बरामद हुए। जिस पर उपरोक्त आरोपीगण के विरूद्ध पुलिस थाना राजगढ़ में धारा 13A-3-67 जुआ अधिनियम के अंतर्गत मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है ।

3- दड़ा सट्टा लगाते हुए दबोचा।

पुलिस थाना नाहन की पुलिस टीम गश्त के दौरान रानीताल में मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि अशोक कुमार कुम्हार गली शिव जी मन्दिर के एक रुपये के बदले 80 रुपये का  लालच देकर दड़ा सट्टा खेलने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहा हैं। उक्त सूचना पर पुलिस टीम ने मौका पर दबिश देकर अशोक कुमार निवासी बड़ा चौक नाहन, जिला सिरमौर को दड्डा सट्टा लगवाते हुए काबू किया और उसके कब्जा से कुल 1000/-रूपऐ और दड्डा सट्टा की पर्चियां बरामद की। आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना नाहन में धारा 13A-3-67 जुआ अधिनियम के अंतर्गत मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है।

4- लोगों को दड़ा सट्टा लगाने को प्रेरित करने वाला काबू।

पुलिस थाना माजरा की पुलिस टीम गश्त के दौरान मिश्रवाला चौक पर मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि पीपलीवाला बस स्टॉप NH-07 पर अजय कुमार वर्षा शालिका के साथ पंखे आदि ठीक करने की दुकान में दड़ा सट्टा खेलने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहा हैं। जिस सूचना पर पुलिस टीम ने तुरन्त मौका पर दबिश दी और अजय कुमार निवासी गांव पीपलीवाला तहसील पाँवटा-साहिब, जिला सिरमौर को लोगों को दड्डा सट्टा लगवाते हुए काबू किया और उसके कब्जा से कुल 1350/-रूपऐ और दड्डा सट्टा की पर्चियां बरामद की। आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना माजरा मे धारा 13A-3-67 जुआ अधिनियम के अंतर्गत मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है ।

5- करियाना की दुकान के बाहर लगा रहा था दड़ा सट्टा।

पुलिस थाना पुरूवाला की पुलिस टीम गश्त के दौरान नारीवाला में मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि निहालगढ में एकरोन फैक्टरी के सामने  NH 707 के साथ करियाना की दुकान के बाहर एक व्यक्ति खडा होकर लोगों को एक रूपया के बदले 80 रूपये का लालच देकर दडा सट्टा खेलने के लिए प्रेरित कर रहा है। जिस सूचना पर पुलिस टीम तुरन्त उक्त स्थान पर पंहुची और रविन्द्र कुमार निवासी गांव निहालगढ तहसील पांवटा साहिब जिला सिरमौर हि0प्र0 को दड्डा सट्टा लगवाते हुए काबू किया और उसके कब्जा से कुल 1500 रूपऐ और दड्डा सट्टा की पर्चियां बरामद की। आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना पुरुवाला में धारा 13A-3-67 जुआ अधिनियम के अंतर्गत मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है। उपरोक्त सभी मामलों की एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने पुष्टि की है।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-