मिशन 30 नवम्बर....... 08 सितम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा ddnewsportal.com

मिशन 30 नवम्बर.......  08 सितम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा  ddnewsportal.com

मिशन 30 नवम्बर.......

08 सितम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

बल्क ड्रग फार्मा पार्क, यूपी में जिम्मेदारी, माॅडल राज्य, बस पर पत्थर, झुलसे मजदूर, साइबर प्रशिक्षण, सिरमौर के आदर्श गांव, कबड्डी मे जलवा, एकता हमारा धर्म और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।

(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- कोरोना की तीसरी लहर की तैयारियों का लिया जायजा।

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के निर्देेशो पर कोरोना महामारी की तीसरी लहर से बचने व जागरूता संबंधी गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति के सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धीरू ठाकुर, ने आज प्राथमिक स्वास्थ्य

केन्द्र शंभूवाला, स्वास्थ्य उपकेन्द्र बनकला, स्वास्थ्य उपकेन्द्र विक्रमबाग का दौरा किया। इस दौरान उन्होनें सभी केन्द्रों में कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयारियों का जायजा लिया और कोरोना टीकाकरण के बारें में भी जानकारी ली। उन्होनें सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाव हेतू जरूरी दिशा निर्देश जारी किए। उन्होनें बच्चों को तीसरी लहर से बचाने संबंधी सभी जरूरी जानकारी मुहैया करवायी।

2- हिमाचल कबड्डी के क्षेत्र मे बढ़ रहा आगे- राणा

शिलाई क्षेत्र के नैनीधार मे खेलकूद व सांस्कृतिक नवयुवक मंडल नैनीधार ने शिक्षक दिवस के उपलक्ष पर 24वीं कबड्डी खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें लगभग शिलाई क्षेत्र की 27 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता का फाईनल मैच पांवटा एकेडमी और जसवी के बीच खेला गया जिसमे पांवटा अकेडमी ने जीत हासिल कर 31000 रूपये कैश व ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया। उपविजैता टीम जसवी को 15000 रूपये कैश और ट्रॉफी प्रदान की गई। प्रतियोगिता के समापन पर बतौर मुख्य अतिथि भाजपा

जिला सिरमौर उपाध्यक्ष व हिमाचल प्रदेश कबड्डी संघ के उपाध्यक्ष कुलदीप राणा ने शिरकत की। उन्होंने युवाओं ओर खिलाड़ियों को कबड्डी के प्रति अपनी रुचि दिखाने को कहा और कहा कि हिमाचल कबड्डी के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। जिसमें हमारे शिलाई सिरमौर के खिलाड़ी भी राज्यस्तरीय व राष्ट्रस्तरीय ही नहीं बल्कि देश की टीम का प्रतिनिधित्व भी कर रहे है। उन्होंने क्लब को इस आयोजन को सफल बनाने के लिए 21000 रूपये नगद देने की घोषणा की। इससे पूर्व 6 सितम्बर को प्रतियोगिता का शुभारंभ  मुख्यातिथि स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान नैनीधार जगत सिंह ठाकुर के कर कमलों द्वारा किया गया। उन्होंने कहा के खेलकूद की इस परम्परा को बनाया रखा इसके लिए क्लब को वह बधाई देते है। अपनी स्वेच्छा ने उन्होंने क्लब को 21,000 रूपये नगद देने की घोषणा की। इसी दिन सांयकाल के समय अरुण चौहान पच्छाद भाजपा मंडल के उपाध्यक्ष विशेष अतिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने युवाओं खेलकूद के प्रति अपनी रुचि को बनाए रखने को कहा। क्लब के द्वारा अतिथि का जोरदार स्वागत की खुशी में अरुण चौहान ने भी क्लब को सहयोग स्वरूप 21000 रूपये नगद देने की घोषणा की। 7 सितम्बर दोपहर में मुख्यातिथि विनीत कुमार ठाकुर खंड विकासाधिकरी शिलाई मौजूद रहे। उन्होंने युवाओं को नशे से दूर ओर खेल के प्रति अधिक रुचि दिखाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सरकार भी खेल के लिए हर संभव मदद करने को तैयार है। वह भी हरसंभव प्रयास करेंगे। उसके बाद शाम को समापन पर हिमाचल प्रदेश कबड्डी संघ के उपाध्यक्ष कुलदीप राणा बतौर मुख्य अतिथि पंहुचे और विजैता उपविजैता टीमों को इनाम देकर सम्मानित किया। 

3- पोषण माह के तहत हरिपुरधार में आयोजित किया जागरूकता शिविर।

जिला सिरमौर में चल रहे पोषण माह के तहत आज संगड़ाह खण्ड के तहत हरिपुरधार में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें हिमाचल प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्षा डॉ डेज़ी ठाकुर मुख्य अतिथि और जिला परिषद् अध्यक्षा सीमा कन्याल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। इस अवसर पर डॉ डेज़ी ठाकुर ने कहा कि पोषण हर बच्चे के विकास के लिए ज़रूरी है और स्वस्थ्य युवा पीढ़ी ही इस देश को उन्नति के मार्ग पर ले जा सकती है। उन्होंने कहा कि पोषण की ज़रूरत को पूरा करने के लिए बाज़ार में उपलब्ध महंगी चीज़ों को खरीदने की आवशकता नहीं है क्यूंकि पोषण तो हमारे घर में उपलब्ध चीज़ों में ही मिल जाता है जैसे कि हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, दूध, अण्डा आदि। सीमा कन्याल ने कहा कि संतुलित और पौष्टिक आहार बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और धात्री महिलाओं के लिए बेहद ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि पोषण के लिए अन्य चीज़ों के सेवन के साथ स्थानीय पकवानों का सेवन भी फायदेमंद होता है। जिला कार्य्रक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास राजेंदर सिंह नेगी ने बताया कि इस जागरूकता शिविर का आयोजन राष्ट्रिय महिला आयोग और राज्य महिला आयोग के सौजन्य से किया गया है। इस शिविर में उपस्थित महिलाओं को पोषण सम्बन्धी जानकारी के साथ महिला एवं बाल विकास की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी गई। इस शिविर में सीडीपीओ संगड़ाह कमल किशोर शर्मा सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और स्थानीय महिलाओं ने भाग लिया। 

4- सिरमौर में चयनित 14 गांव को जल्द बनाया जाएगा आदर्श ग्राम - उपायुक्त

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए आज उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि सभी चयनित 14 गांव को जल्द आदर्श ग्राम बनाने के लिए हर सभंव प्रयास किए जा रहे है जिसके लिए पहले ही ग्राम विकास योजना तैयार कर सर्वेक्षण कार्य पूरा कर लगभग

सभी पंचायतों में कार्य शुरु कर दिए है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित 14 गांव में विकास खण्ड सगडाह के 6 गांव जिसमें उंगर कांडो, जामु, चाड़ना (137), चाड़ना (197), भवाई व बांदल तथा विकास खण्ड शिलाई के 2 गांव मानल व बिन्दोली, विकास खण्ड राजगढ के नेई-नेटी व सेर मनोन, विकास खण्ड नाहन के गांव थाना-कसोगा, गदपेला, धार क्यारी व विकास खण्ड पच्छाद का गांव सोडा धयाडी शामिल है। उन्होंने बताया कि इन सभी 14 गांव में सड़क, हर धर बिजली, हर घर नल, हर धर शौचालय, सबको शिक्षा, शत प्रतिशत गैस कनेक्शन, मिट्टी जांच कार्ड, ऑर्गेनिक फार्मिंग, सभी के लिए बैक खाते सरकार के सभी स्वास्थ्य याजनाओं का लाभ, जैसी सुविधाएं मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने बैठक में मौजूद सम्बधित विभागों के अधिकारियों को ग्राम विकास योजना में चिन्हित कार्यों के आरम्भ होने व पूर्ण होने की अनुमानित तिथि एवं वास्तविक तिथि के बारे में जल्दी सूचित करने के निर्देश दिए ताकि इन्हे योजना के पोर्टल पर जिला स्तर पर डाला जा सके। उन्होंने पंचायत प्रधानों, अधिकारीयों व पंचायत सचिवों को निर्देश देते हुए कहा कि वह अपने विभाग से सम्बंधित कार्यों को जल्दी पूरा करें ताकि इन गांव में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवा कर इन्हे आदर्श गांव घोषित किया जा सके। जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त का स्वागत करते हुए बैठक से जुड़े सभी मुद्दों को क्रमवार पढ़ा और योजना के बारे में विस्तृत जानकारी भी साँझा की।

5- ‘एकता हमारा धर्म है, अखंडता हमारा कर्म है’ गीत से राष्ट्रीय एकता व समानता का दिया सन्देश।

जिला सिरमौर के सभी 6 विकास खण्डों में ग्रामीण परिवेश व दूर-दराज के क्षेत्रों में रह रहे लोगों को जागरूक करने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के कल्याणार्थ चलाई जा रही योजनाओं व नीतियों तथा उपलब्धियों को फोक मीडिया कार्यक्रमों से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। विकास खण्ड नाहन की ग्राम पंचायत बनकलां व कोलर में चूड़ेश्वर लोक नृत्य सांस्कृतिक मंडल ने गीत संगीत व नुक्कड़ नाटक से सरकार की योजनाओं विशेषकर अनुसूचित जाति वर्ग के लिए चलाई जा रही आदर्श ग्राम

योजना, स्वर्ण जयंती आश्रय योजना मकान बनाने के लिए 1 लाख 50 हजार रुपए कि आर्थिक सहायता दिये जाने की बात बताई। कलाकारों ने एकता हमारा धर्म है, अखंडता हमारा कर्म है, से राष्ट्रीय एकता व समाज में फैली अस्पृश्यता को दूर करने का संदेश दिया। उन्होंने नुक्कड़ नाटक गांव का विकास के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 850 रुपए देने तथा 65 वर्ष से 69 वर्ष तक की महिलाओं को 1000 रुपए, व 70 वर्ष  से ऊपर के बुजुर्गों को प्रतिमाह 1500 रुपए बिना किसी आय सीमा के दिए जाने की बात भी बताई। विकास खण्ड पच्छाद में धालटा कला मंच के कलाकारों ने ग्राम पंचायत नैना टिक्कर और डीलमन में फोक मिडिया कार्यक्रम के दौरान उपस्थित दर्शकों को बताया कि जनता की समस्याओं का मौके पर समाधान करने के लिए जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। समाज में छुआछूत की कुप्रथा को समाप्त करने के लिए अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहन दिया जा रहा है जिसके तहत सामान्य जाति के ऐसे युवक-युवति जो अनुसूचित जाति के युवक या युवति से विवाह करते है तो उन्हें 50000 रुपए की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इसी प्रकार विकास खण्ड राजगढ की पंचायत सेर-जगास और करगाणु में चेष्ठा कला मंच तथा विकास खण्ड पांवटा साहिब की पंचायत पुरूवाला व भाटंावाली में नितिका सुर संगम कला मंच के कलाकारों ने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व नीतियों को आमजन तक पहुंचाया। विकास खण्ड शिलाई में 9 सितंबर से ये कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। लोक संस्कृति कला मंच द्वारा कल शिलाई की ग्राम पंचायत मिल्लाह व बकरास में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। कलाकारों ने युवाओं को नशा करने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए अपना सहयोग देने का आग्रह किया तथा गांव-गांव में नशा निवारण कमेटी बनाने का आग्रह किया। कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए उपस्थित दर्शकों से आग्रह किया गया तथा टीकाकरण से शेष रहे लोगों को टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया तथा जिन्होंने टीके लगवाए हैं उन्हें मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करने का सुझाव दिया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बनकलां के उप प्रधान रामकुमार, पूर्व प्रधान सुभाष, कोलर के उप प्रधान ललित मोहन, अन्धेरी के प्रधान विक्रम सिंह, उप-प्रधान कामेश्वर, सेर जगास के उप-प्रधान पवन, करगाणु के प्रधान विद्या नन्द, पुरुवाला की प्रधान सुष्मा, पूर्व प्रधान सोनिया, नैना टिक्कर में उप-प्रधान सूर्य कान्त, डिलमन में बीडीसी सोहन लाल, प्रधान विनोद कुमार, उप-प्रधान दुर्गेश दत सहित स्थानिय लोग उपस्थित रहे।

6- 10 सितम्बर को होगा नाहन स्थित राज्य सहकारी बैंक के जिला कार्यालय का शुभारम्भ।

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के नया बाजार नाहन स्थित नवनिर्मित भवन में जिला कार्यालय का शुभारम्भ एवं प्राथमिक कृषि सहकारी सभाओं और दुग्ध उत्पादक सहकारी सभाओं की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 10 सितम्बर 2021 को प्रातः 10:30 बजे किया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला प्रबंधक प्रियदर्शन पाण्डेय ने बताया कि अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड एवं निदेशक हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक बलदेव सिंह भंडारी इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। 

7- रक्तदान कर बचायें जरूरतमंद की जान।

कल यानि गुरुवार को समय सुबह 10 बजे से सायं 3 बजे तक स्थान श्री विश्वकर्मा मंदिर पांवटा साहिब में श्री सनातन धर्म सभा समिति के सौजन्य से

रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है। आप सभी रक्तदान करके जन कल्याण में सहभागिदार बने। सभा सदस्य अजय संसरवाल और मयंक महावर ने जानकारी देते हुए बताया कि रक्तदान मानव कल्याण के लिए एक बड़ी सेवा है जिसमे हमे मिलकर भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम रक्त दान कर जरूरतमंद लोगों की जान बचा सकते हैं इसलिए हमे ब्लड डोनेश जरूर करना चाहिए। 

8- भरली कालेज शिक्षक-अभिभावक संघ की आम सभा 11 सितम्बर को।

पांवटा साहिब उपमंडल के राजकीय महविद्यालय भरली (आंजभोज) के सत्र 2021-22 के लिये शिक्षक- अभिभावक संघ (PTA) की नई कार्यकारिणी के गठन हेतु महाविद्यालय शिक्षक- अभिभावक संघ की आम सभा महाविद्यालय मे शनिवार, दिनांक 11 सितम्बर, 2021 को प्रात: 11 बजे होगी। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. जगदीश चौहान ने वर्तमान में शिक्षा ग्रहण कर रहे सभी छात्रों के अभिभावकों से आग्रह किया है कि सभी अभिभावक उक्त तिथि व समय के अनुसार महाविद्यालय पंहुच जांए ताकि सत्र 2021-21 के लिये पी. टी. ए. की नई कार्यकारिणी का गठन हो सके।

9- एनएसएस स्वयंसेवियों का किया हैल्थ चैकअप।

पांवटा साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के छठे दिन स्वंयसेवकों ने आर्ट ऑफ लिविंग से सुमेश वर्मा के साथ योगाभ्यास किया। प्रार्थना, सुविचार एवम रिपोर्ट पढ़ने के बाद इकाई ने नाश्ता किया।  उसके बाद सभी स्वंयसेवकों ने महाविद्यालय में बगीचें साफ किये,  एन0एस0एस0 वाटिका में

घास काटकर साफ किया, झाड़ियों को काट कर कैंपस को साफ किया और कॉलेज में प्लास्टिक फ्री कैंपेन चला कर कॉलेज परिसर को प्लास्टिक मुक्त किया। स्वंयसेवकों ने दोपहर का भोजन करने के पश्चात डॉ नीना सबलोक, रोटेरियन सोनिया भाटिया, रोटरी पांवटा सखी की टीम के द्वारा चलाये फ्री हेल्थ व डेंटल हेल्थ चेक उप कैम्प में भाग लिया। 23 लड़कियों ने अपना एच0 बी0, ब्लड प्रेशर व डेंटल चेक अप करवाया। हेल्थ कैम्प के बाद सभी  समूह के बीच भाषण प्रतियोगिता का काआयोजन किया गया जिसका विषय था "महिला समानता" जिसमें 7 स्वंयसेवकों ने भाग लिया। डॉ नीना सबलोक, सुश्री अंतरा सबलोक ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई।  इस अवसर पर प्राचार्या डॉ वीना राठौर, सन फार्मास्यूटिकल पावटा साहिब से  डॉ नीना सबलोक, सुश्री अंतर सबलोक, सेक्रेटरी सोनिया भाटिया, कार्यक्रम अधिकारी प्रो0 रीना चौहान तथा प्रो0 रिंकू अग्रवाल मौजूद रहे।


(हिमाचल) 

1- मुख्यमंत्री ने हिमाचल को बल्क ड्रग फार्मा पार्क स्वीकृत करने का किया आग्रह। 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा रसायन व उर्वरक मंत्री मनसुख एल मंडाविया से भेंट की। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से प्रदेश के लिए बल्क ड्रग फार्मा पार्क स्वीकृत करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश एशिया में फार्मा हब है और बल्क ड्रग फार्मा पार्क की स्वीकृति से प्रदेश में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा मिलेगा और लोगों के लिए रोजगार के अवसर

सृजित होंगे। मुख्यमंत्री ने उन्हें प्रदेश में शत-प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड-19 की पहली डोज प्रदान करने के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद राज्य में वैक्सीनेशन का 103 फीसदी प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसमें प्रवासी श्रमिक और पर्यटकों का टीकाकरण भी शामिल है। उन्होंने राज्य को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करवाने के लिए केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि राज्य की शत-प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड-19 की दूसरी डोज 30 नवम्बर, 2021 तक पूर्ण करने के लिए राज्य सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। केन्द्रीय मंत्री ने प्रदेश की इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी और उन्हें आश्वस्त किया कि प्रदेश द्वारा निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के लिए वैक्सीन की कमी नहीं होगी। उन्होंने प्रदेश को हर सम्भव सहायता प्रदान करने का आश्वासन भी दिया। मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। प्रधान आवासीय आयुक्त एस.के. सिंगला और उप-आवासीय आयुक्त पंकज शर्मा बैठक में उपस्थित थे।

2- यूपी चुनाव के लिए हिमाचली लाल को बड़ी जिम्मेदारी।

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए हिमाचली सपूत को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को भाजपा ने सह प्रभारी बनाया है। इससे उनका कद फिर बढ़ गया है। अनुराग को यह नई जिम्मेवारी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने दी है। बुधवार को जारी संगठनात्मक नियुक्ति के आदेशों के बाद नड्डा ने यह नया फैसला लिया। हाल

ही में केंद्रीय युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनाए गए अनुराग ठाकुर को यह नया जिम्मा मिलने से हिमाचल प्रदेश में धूमल-अनुराग खेमे के भाजपा नेताओं की भी बांछें खिल गई हैं। यूपी में विधानसभा चुनाव प्रभारी केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान नियुक्त किए गए हैं। धर्मेंद्र प्रधान का ससुराल भी हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के धर्मपुर में है। अनुराग के अलावा उत्तर प्रदेश में चुनाव के लिए सह प्रभारी अर्जुन राम मेघवाल, सरोज पांडेय, शोभा करंदलाजे, कैप्टन अभिमन्यु, अन्नपूर्णा देवी और विवेक ठाकुर को बनाया गया है। 

3- हिमाचल प्रदेश को इलैक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए बनाया जाएगा माॅडल राज्य: बिक्रम सिंह

हिमाचल प्रदेश के परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश को इलैक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए देश भर में माॅडल राज्य के रूप में विकसित किया जाएगा। यह जानकारी उन्होंने आज यहां विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि इलैक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ सत्त विकास की ओर

अग्रसर होने में मदद मिलेगी और राज्य में रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश इलैक्ट्रिक वाहन नीति के कार्यान्वयन होने से लोग पुराने वाहनों के स्थान पर नए वाहन लेने के समय इलैक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए प्रेरित होंगे। परिवहन मंत्री ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश में वाहनों के चार्जिंग स्टेशन और चार्जिंग प्वाईंट अधिक से अधिक संख्या में विकसित किए जाएंगे। यह सुविधा पैट्रोल पम्पों और अन्य स्थानों पर भी उपलब्ध होगी। इसके लिए हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड को नोडल एजेंसी के रूप में चिन्हित किया गया है। बैठक में नादौन में ट्रांसपोर्ट नगर तथा ड्राईविंग प्रशिक्षण और जांच केन्द्र स्थापित करने के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को इस सम्बन्ध में आगामी शनिवार तक विस्तृत रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होेंने कहा कि स्वर्ण जयन्ती परिवहन योजना के तहत प्रदेश में 22 सितम्बर, 2021 से पहले राज्य स्तरीय समिति गठित की जाएगी। यह समिति प्रदेश में विभिन्न एम्बुलेंस सड़कों को एम्बुलेंस परिचालन के लिए पास करने के लिए अपनी संस्तुति देगी। प्रदेश में लगभग 300 एम्बुलेंस सड़कों को पास करने की प्रक्रिया आरम्भ की जाएगी। बिक्रम सिंह ने कहा कि बद्दी में 16.35 करोड़ रूपये की लागत से  32 बीघा भूमि पर निरीक्षण एवं प्रमाणीकरण केन्द्र (आॅटोमैटिक व्हीकल टैस्टिंग केन्द्र) भी विकसित किया जाएगा। इस केन्द्र के निर्माण के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा तथा वस्तुस्थिति का जायजा लेने के लिए वह स्वंय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चिन्हित स्थल का दौरा करेंगे।

4- बस पर गिरी चट्टानें, दो यात्री घायल।

हिमाचल प्रदेश के रामपुर से रोहड़ू जा रही बस पर तकलेच के समीप पहाड़ी से पत्थर आ गिरा। गनीमत रही कि हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ, लेकिन हादसे में दो लोग घायल हो गए हैं। घायलों को तकलेच में प्राथमिक उपचार देने के बाद रामपुर के खनेरी अस्पताल रेफर किया गया है। जानकारी के मुताबिक बुधवार को निजी बस (एचपी 66-2684) रामपुर से रोहडू़ की ओर जा रही थी। तकलेच के साथ लगते डमराली क्षेत्र में दोपहर करीब 2:15 बजे पहाड़ी से एक पत्थर छत फाड़कर बस में आ गिरा। हादसे में बस में बैठे दो लोग चोटिल हो गए। हादसे की सूचना मिलते ही तकलेच पुलिस चौकी से एचसी अमर सिंह मौके पर पहुंचे और मौके का जायजा लिया। हादसे में रंजीत सिंह पुत्र सुरेश कुमार निवासी दलाश, तहसील आनी, जिला कुल्लू और दीप सिंह पुत्र, धाली राम गांव नेहरा, तहसील रामपुर जिला शिमला घायल हो गए हैं। इन्हें सीएचसी तकलेच में प्राथमिक उपचार देने के बाद खनेरी अस्पताल रामपुर रेफर किया गया है। घटना की सूचना मिलते ही नायब तहसीलदार तकलेच भी पहुंचे। उन्होंने घायलों को 2-2 हजार रुपये की फौरी राहत दी। तकलेच पंचायत प्रधान नमिता शर्मा और उप प्रधान महेंद्र ठाकुर ने कहा कि उक्त स्थान पर पत्थर के गिरने का सिलसिला लगा रहता है। लोक निर्माण विभाग को कई मर्तबा सूचित किया गया है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

5- ऊना मे फर्निस भट्ठी मे उबाल आने से झुलसे सात मजदूर।

ऊना जिला के औद्योगिक क्षेत्र बेला बाथड़ी स्थित एक इस्पात उद्योग में फर्निस भट्ठी में उबाल आने से सात मजदूर झुलस गए। बताया जा रहा है कि फर्निस भट्ठी में तकनीकी खराबी आने से यह हादसा हुआ। गंभीर रूप से झुलसे मजदूरों को डीएमसी लुधियाना ले जाया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह करीब आठ बजे ड्यूटी पर कामगार उद्योग आ रहे थे, जबकि रात की शिफ्ट खत्म करने वाले मजदूर घर जाने वाले थे। इस दौरान इंडक्शन फर्न्स में पड़े मेल्ट में तकनीकी

खराबी के कारण उबाल आ गया। कुछ कामगार उसकी चपेट आ गए और गंभीर रूप से झुलस गए। इन्हें तुरंत नजदीकी अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया। उद्योग के मालिक सुनाल सिंघला के अनुसार हादसे की जानकारी मिलते ही वह घटनास्थल पर पहुंचे और घायल मजदूरों को प्राथमिक उपचार देने के बाद लुधियाना के दयानंद मेडिकल कॉलेज में भेज दिया गया। सभी घायलों की हालत स्थिर है। घायलों की पहचान अवधेश लाल, राजन पाल, लालन यादव, विनोद कुमार, लल्लन माझी, दिलीप और कुंदन के रूप में हुई है। सभी प्रवासी कामगार हैं। जो उद्योग से थोड़ी दूरी ही किराये के मकान में रहते हैं। प्रबंधक वर्ग के अनुसार घायल मजदूरों के इलाज में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। इनकी हरसंभव सहायता की जाएगी। उधर, घटना की सूचना मिलते ही हरोली पुलिस थाना से एसएचओ मनोज कौंडल टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस की एक टीम घायलों के बयान लेने के लिए लुधियाना भेजी गई है। हरोली पुलिस थाना के प्रभारी मनोज कौंडल ने बताया कि मामले में छानबीन की जा रही है।

6- इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर को शिमला मे दिया साइबर अपराध से निपटने का प्रशिक्षण।

हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा साईबर अपराध से निपटने के लिए निरन्तर प्रयासरत है जो हाल ही में विभाग द्वारा भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना (Indian Cyber Crime Coordination Center Scheme ) के तहत आधुनिक तकनीक के उपकरण की खरीद की है जो साईबर अपराध के मामलों को तुरन्त प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कारगर

सिद्ध होंगे। इस संदर्भ में हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों से अन्वेषण अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन पुलिस मुख्यालय शिमला में स्थित राज्य साईबर अपराध थाना में किया गया, यह 2 दिवसीय प्रशिक्षण 07 सितम्बर से 08 सितम्बर को दिया गया। जिसमें कुल 50 अन्वेषण अधिकारियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक साईबर अपराध रोहित मालपानी (भा0पु0से0) अति पुलिस अधीक्षक साईबर अपराध नरवीर सिंह राठौर एवं भिन्न-2 सोफ्टवेयर कम्पनियों से आये साईबर एक्सपर्ट एवं सोफ्टवेयर प्रशिक्षक ने साईबर अपराध से सम्बंधित डेटा को विश्लेषण किया एवं टूल्स पर प्रैक्टिकल प्रशिक्षण दिया। उपरोक्त भिन्न-2 सोफ्टवेयर एवं टूल्स के पुलिस विभाग के पास आने से भविष्य में अन्वेषण अधिकारियों को साईबर अपराध से निपटने में काफी मदद मिलेगी। किसी भी साईबर अपराध के घटित होने पर आप तुरन्त अपने नजदीकी पुलिस थाना या राज्य साईबर अपराध थाना शिमला में अपनी शिकायत आन-लाईन ई-मेल [email protected] या Whatsapp No-  9805953670 पर करें।

7- डल झील मे स्नान का शुभ मुहूर्त 13 को।

पवित्र डल झील में स्नान का शुभ मुहूर्त 13 सितंबर को तीन बजकर 11 मिनट पर शुरू होगा। यह अगले दिन 14 सितंबर मंगलवार को दोपहर एक बजकर 10 मिनट तक रहेगा। मणिमहेश यात्रा के दौरान शुभ मुहूर्त शुरू होने से पहले डल झील पर चरपटनाथ चंबा की छड़ी, दशनामी अखाड़ा की छड़ी, संचूई के शिव चेले एकसाथ डल झील में इकट्ठा होते हैं। यह नजारा देखने के लिए शिव भक्त भी यहां जुटते हैं और सारी रात भगवान शिव शंकर का गुणगान और जागरण कर कैलाश पर्वत पर अलौकिक मणि के दर्शन करते

हैं। मान्यता है कि राधाष्टमी का शुभ मुहूर्त शुरू होते ही पवित्र डल झील का पानी एकदम बढ़ना शुरू हो जाता है। शिव भक्त हर-हर महादेव के जयकारों के साथ डल झील में डुबकी लगाते हैं। इसके बाद शिवभक्त चतुर्मुखी शिवलिंग की पूजा-अर्चना करते हैं। इसके बाद पवित्र डल झील का जल, प्रसाद के तौर पर अपने साथ लेकर घर लौटते हैं। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते बीते वर्ष की तरह इस बार भी जिला और स्थानीय प्रशासन मणिमहेश यात्रा के दौरान रस्म निभाने वाले लोगों को ही यात्रा पर जाने की अनुमति दे रहा है। बिना अनुमति आने वाले श्रद्धालुओं को तुन्नूहट्टी, लाहडू, प्रंघाला स्थित चौकियों से ही लौटाया जा रहा है। उपमंडल अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने बताया कि बड़े स्नान के लिए शिव चेलों सहित दूसरे छड़ीदारों को अनुमति दी जा रही है। कोविड गाइडलाइन के नियमों का पालन किया जा रहा है।

8- मौसम अपडेट- अगले चार दिन तक येलो अलर्ट।

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 12 सितंबर तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जबकि मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग का प्रदेश में 14 सितंबर तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। राजधानी शिमला में बुधवार को मौसम शुष्क रहा और बाजारों में अन्य दिनों की तरह रौनक बनी रही। प्रदेश में मौसम ने बुधवार को करवट बदली है। येलो अलर्ट के बीच मनाली और लाहौल-स्पीति की चोटियों पर हल्का हिमपात व बारिश हुई, जबकि कांगड़ा जिले में भी मंगलवार रात से बुधवार सुबह 10 बजे तक बारिश हुई। राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में दिन भर बादल छाए रहने से गर्मी से राहत मिली। शाम को शिमला में भी बारिश हुई। कांगड़ा जिले के देहरा और नगरी में दो कच्चे मकान और एक गोशाला को नुकसान हुआ है। 


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-