कलेक्टर के आर्डर---- 09 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कलेक्टर के आर्डर---- 09 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
फोटो- सिरमौर के पांवटा साहिब में रेहड़ी फड़ी वालों को कल से दुकानें खोलने के समय की जानकारी देते और नियमों का पालन करने का आह्वान करते एसडीएम विवेक महाजन।

कलेक्टर के आर्डर ........

09 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

दुकाने खोलने का समय, जून से बदलाव, ऑक्सीजन प्लांट, शादी हो तो ऐसी, लहसुन का आगाज, एसडीएम के निर्देश, आसमानी बिजली का कहर, शादी पड़ी भारी, मां तुझे सलाम और.........

1- शिमला- हर जिला मे दुकाने खोलने का समय निर्धारित।

हिमाचल प्रदेश में कल यानि सोमवार सुबह छह बजे से कोरोना कर्फ्यू की बंदिशें और कड़ी हो जाएंगी। ये पाबंदियां फिलहाल 17 मई सुबह छह बजे तक लागू रहेंगी। 10 मई सोमवार की सुबह छह बजे से प्रदेश में दवाओं सहित दैनिक जरूरतों और आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के अलावा अन्य कोई दुकान नहीं खुलेंगी। दैनिक जरूरतों और आवश्यक वस्तुओं की दुकानें भी दिन में तीन घंटे ही खुलेंगी। दवाईयों की दुकानें 24 घंटे खुली रहेगी। सरकार ने बीते कल ही निर्णय लिया था कि दुकाने तीन घंटे तक ही खुली रहेगी और इसका समय संबंधित जिला के उपायुक्त तय करेंगें। रविवार को सभी जिलाधीशों ने अपने अपने जिले मे दुकाने खोलने का समय निर्धारित कर दिया है। 

ये हैं  जिलावर दुकाने खोलने का समय- 

सिरमौर जिले में सुबह आठ से 11 बजे तक जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी। कोरोना कर्फ्यू के दौरान आपातकालीन स्थिति में ही निजी वाहन चल सकेंगे। शहर में होटल, ढाबा और रेस्तरां संचालक सिर्फ होम डिलीवरी कर सकेंगे। डीसी सिरमौर डाॅ आरके परूथी ने आदेश जारी किये हैं। 

ऊना जिले में सुबह आठ से 11 बजे तक जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। डीएम ऊना राघव शर्मा ने आदेश जारी कर दिए हैं।

हमीरपुर में 10 मई से सुबह आठ बजे से 11 बजे तक जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। जिला दण्डाधिकारी ने आदेश जारी कर दिए हैं।

कांगड़ा में भी सुबह आठ से 11 बजे तक जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। घर से एक व्यक्ति को बाहर निकलने की अनुमति होगी।

मंडी में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी। निर्माण कार्य जारी रहेंगे।

सोलन में सुबह आठ से 11 बजे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। सोलन सब्जी मंडी में सुबह पांच से दोपहर दो बजे तक ही कारोबार होगा। कर्फ्यू के बीच कामगारों को छुट्टी होने के बाद आधा घंटे की पैदल जाने की छूट होगी। 

शिमला मे सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी।

वहीं कुल्लू में सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी। बस सेवा भी बंद रहेगी। हार्डवेयर की दुकानें भी बंद रहेंगी।

किन्नौर सुबह 9 से 12 बजे तक तक, चंबा मे सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक, लाहौल स्पीति सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक तथा बिलासपुर सुबह 8 बजे से 11 बजे तक दुकाने खुलेगी। 

2- शिमला- प्रदेशभर में बनाए जा रहे है मेक शिफ्ट अस्पतालः जय राम ठाकुर।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बताया कि राज्य में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा विभिन्न चिकित्सा महाविद्यालयों, क्षेत्रीय अस्पतालों, कोविड समर्पित अस्पतालों आदि में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने के अलावा प्रदेश के विभिन्न भागों में मेक शिफ्ट अस्पतालों का निर्माण भी किया

जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मण्डी जिला के भंगरोटू में कोरोना मरीजों के लिए मेक शिफ्ट अस्पताल लगभग बनकर तैयार है और आॅक्सीजन आपूर्ति सम्बन्धी में जाॅंच प्रक्रिया अन्तिम चरण में है। उन्होंने कहा कि यह अस्पताल विशेष रूप से मण्डी जिले और पूरे क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि भंगरोटू के मेक शिफ्ट अस्पताल में प्रभावी केन्द्रीय आॅक्सीजन आपूर्ति के साथ 90 आॅक्सीजनयुक्त बिस्तरों की सुविधा है। इस मेक शिफ्ट अस्पताल में गम्भीर रूप से बीमार मरीजों के लिए आईसीयू की सुविधा भी होगी। इस अस्पताल के कार्यान्वित होने से श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल नेरचैक में ईलाज के लिए आने वाले मरीजों की संख्या में कमी आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भंगरोटू के अलावा मण्डी के निकट खलियार में मेक शिफ्ट अस्पताल के निर्माण कार्य में तेजी लाई जा रही है। उन्होंने कहा कि 200 बिस्तरों वाले इस अस्पताल का कार्य एक सप्ताह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। इस अस्पताल के सभी 200 बिस्तरों के लिए केन्द्रीय आॅक्सीजन सुविधा के माध्यम से आॅक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। मण्डी जिला में चरणबद्ध तरीके से आॅक्सीजनयुक्त बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्हेांने कहा कि श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल नेरचैक में आॅक्सीजनयुक्त बिस्तरों की सुविधा को 120 बिस्तरों से बढ़ाकर 220 कर दिया गया है और इसे 300 बिस्तरों तक बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने इसी प्रकार बीबीएमबी अस्पताल सुन्दरनगर में 40 आॅक्सीजनयुक्त बिस्तर, मातृ एवं शिशु अस्पताल सुन्दरनगर में 50 बिस्तर और नागरिक अस्पताल रत्ती में आॅक्सीजनयुक्त बिस्तरों की संख्या को 25 से बढ़ाकर 45 किया गया है।

3- शिमला- ऑनलाइन पढ़ाई मे जून से हो सकता है बदलाव।

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों की ऑनलाइन पढ़ाई में जून से बदलाव हो सकता है। हर घर पाठशाला कार्यक्रम का पार्ट टू शुरू करने की शिक्षा विभाग की तैयारी पूरी कर ली है। इसके तहत एक सप्ताह के दौरान अब चार दिन नए शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई करवाई जाएगी। पांचवें दिन डाउट दूर किए जाएंगे। छठे और सातवें दिन में बीते चार दिनों के दौरान करवाई गई पढ़ाई के आधार पर व्हाट्सअप क्विज होंगे। इसके अलावा सरकारी स्कूलों के हर विद्यार्थी के घर तक अब दो सप्ताह का शिक्षा से जुड़ा प्रिंट मैटीरियल भी पहुंचाया जाएगा। 17 मई को इसको लेकर बैठक होने की संभावना है। सरकार से मंजूरी मिलते ही इस नई योजना को जून से प्रदेश में शुरू कर दिया जाएगा। हर घर पाठशाला कार्यक्रम पार्ट टू को मुख्यमंत्री या शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर से लांच करवाने की योजना है। अधिकारियों ने लाइव कक्षाओं को लेकर भी प्रस्ताव बनाना शुरू किया है लेकिन विद्यार्थियों के स्तर पर पर्याप्त सुविधाएं नहीं होने के चलते यह प्रयास अभी सिरे चढ़ता नहीं दिख रहा है। इस व्यवस्था को भी शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी लगातार प्रयासरत हैं।

4- शिमला- हिमाचल मे दो नये Oxygen प्लांट शुरू।

प्रदेश मे ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य मे एक और कड़ी जुड़ गई है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम से पण्डित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चम्बा और डाॅ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में प्रैशर स्विंग ऐड्साॅप्र्शन (पीएसए) आॅक्सीजन संयंत्रों का लोकार्पण किया। चम्बा के संयंत्र की क्षमता 400 पीएलएम और हमीरपुर के संयंत्र की क्षमता 300 पीएलएम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये दोनों संयंत्र इन चिकित्सा महाविद्यालयों में भर्ती मरीजों को निर्बाध रूप से आॅक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार के समक्ष प्रदेश के वर्तमान आॅक्सीजन के कोटे को 15 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 30 मीट्रिक टन करने का आग्रह किया है ताकि प्रदेश की बढ़ती आॅक्सीजन आवश्यकता को पूरा किया जा सके। केन्द्र सरकार ने पहले से ही प्रदेश के

लिए 13 आॅक्सीजन संयंत्र स्वीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में स्वीकृत किए गए। सात संयंत्रों  में से छः धर्मशाला, मण्डी, शिमला, चम्बा, नाहन, हमीरपुर में स्थापित हो गए हैं और टांडा में शीघ्र ही संयंत्र स्थापित हो जाएगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के लिए स्वीकृत छः आॅक्सीजन संयंत्र जिला कांगड़ा के नागरिक अस्पताल पालमपुर, जोनल अस्पताल मण्डी, जिला शिमला के नागरिक अस्पताल रोहडू और नागरिक अस्पताल खनेरी, जिला सिरमौर में डाॅ. यशवन्त सिंह परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल नाहन और क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के लिए पांच हजार डी-टाइप और तीन हजार बी-टाइप के आॅक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध करवाने का मामला केन्द्र सरकार के समक्ष रखा है ताकि प्रदेश में आॅक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके और आॅक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति बनी रहे।

5- मंडी- पूर्व विधायक राम सिंह पंचतत्व में विलीन।

पूर्व विधायक राम सिंह का रविवार को उनके पैतृक गांव गयूणी लांगणा में ब्यास नदी के किनारे स्थित कांढापतन में अंतिम संस्कार किया गया। कोविड-19 की पाबंदियों के चलते अधिक लोग अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हुए। उनके तीनों बेटों नरेश, चंद्रजीत और लोकेश ने अंतिम संस्कार की रस्मों को पूरा कर मुखाग्नि दी। उनके साथ उनके पोते जयंत, कार्तिक, पंकज, अमनदीप भी मौजूद रहे। पूर्व विधायक का शनिवार देर शाम घर की सीढ़ियों से गिरकर निधन हो गया था। वह 91 साल के थे। 1972 से 1977 तक उस समय की चौंतड़ा विधानसभा क्षेत्र से आजाद विधायक बने राम सिंह मौजूदा समय में पूर्व विधायक एसोसिएशन के अध्यक्ष भी थे। 

6- हमीरपुर- संकट के समय मे शादी हो तो ऐसी।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते जहां लोग शादियों मे पाबंदियों के उल्लंघन की खबरें आती रही है वहीं एक ऐसी शादी चर्चा का विषय बनी हुई है जिसमे दूल्हा अकैले ही दुल्हन लेने पंहुच गया। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का युवक बिन बाराती खुद कार चलाकर दुल्हन के घर पहुंच गया। कोविड महामारी के चलते सारे रीति-रिवाजों को दरकिनार कर दूल्हे ने समाज में एक मिसाल पेश की है। सभी लोग युवक की जमकर प्रशंसा कर रहे हैं।  जिला हमीरपुर के भोरंज उपमंडल के धमरोल गांव निवासी निर्मल शर्मा ने बरातियों और अपने घर के किसी भी व्यक्ति के बिना इस तरह की शादी कर कइयों को संदेश दिया है। निर्मल दूल्हा बनकर स्वयं 15 किलोमीटर कार चलाकर दुल्हन के घर पपलोह पहुंचे और दुल्हन को लेकर वापस घर आ गए। बड़ी बात यह रही कि पूरी शादी में दुल्हन के माता-पिता के अलावा केवल फेरे करवाने वाला पंडित ही रहा।  अनोखी शादी के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहे हैं। दूल्हे निर्मल के घर पर कोविड प्रोटोकाल के अनुसार केवल शादी की तमाम रस्में अदा की गईं, लेकिन बरात में बीस लोगों की इजाजत के बावजूद भी निर्मल ने सरकार के नियमों को कायम करते हुए अकेले ही शादी में जाने का फैसला लिया। दूल्हे निर्मल शर्मा पुत्र तिलक राज शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के चलते सरकार की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि जिस तरह उन्होंने शादी में नियमों का पालन किया, वैसे ही लोग भी नियमों का पालन करें। वाकई इस शादी ने लोगों को एक संदेश दिया है जो इस संकट के दौर मे भी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। 

7- सोलन- सब्जी मंडी मे पंहुचना शुरू हुआ लहसुन।

प्रदेश के सोलन की सब्जी मंडी में लहसुन की सीजन की पहली खेप पहुंच गई है। अभी तक दो दिनों में करीब तीन क्विंटल लहसुन पहुंच चुका है। किसानों को पिछले साल के मुकाबले इस बार लहसुन के दाम भी अच्छे मिल रहे हैं। पिछले वर्ष शुरूवाती दौर मे लहसुन 55 से 60 रुपये प्रति किलोग्राम बिका था। इस बार किसानों को लहसुन के दाम 70 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रहे हैं। एक सप्ताह में जिला सिरमौर का लहसुन पहुंचना भी शुरू हो जाएगा। रविवार को सोलन क्षेत्र के कुछ किसानों ने अपने घर से ही आढ़तियों को 80 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से लहसुन बेचा। सिरमौर में लहसुन की सबसे अधिक पैदावार होती है। सिरमौर के बाद कुल्लू में भी लहसुन की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। सोलन और शिमला में भी लहसुन उगाया जाता है। सिरमौर और सोलन में मई तक लहसुन की फसल तैयार हो जाती है। हिमाचल के लहसुन की दक्षिण भारत की मंडियों में भारी मांग होती है। उधर, मंडी समिति सोलन के सचिव रविंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि मंडी में स्थानीय लहसुन की खेप पहुंचना शुरू हो गई है। किसानों को दाम भी अच्छे मिल रहे हैं।

स्थानीय-

8- पांवटा- एसडीएम ने किया बाजार का दौरा, जागरूक किये रेहड़ी फड़ी वाले।

एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने रविवार को बाजार का दौरा कर रेहड़ी फड़ी वालों से मुलाकात कर उन्हे जागरूक किया। उन्होंने कल से दुकानें खोलने का समय (सुबह 8 से 11 बजे तक) भी बताया और नियमों का पालन करने का भी आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब में सब्जी मंडी सिर्फ सुबह 6 बजे से 9 बजे तक ही खुली रहेगी। इस दौरान एसडीएम विवेक महाजन ने सभी व्यपारियों से मास्क पहने व कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की। एसडीएम विवेक ने सभी सब्जी व फल विक्रेता को रेट लिस्ट लगा कर सामान बेचने के भी निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम ने पांवटा साहिब बस स्टैण्ड का भी निरीक्षण किया व अड्डा इंचार्ज से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पांवटा के लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी अपना ध्यान रखे व कोविड नियमों का पालन जरूर करें।

9- पांवटा- आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप।

पुरूवाला पुलिस थाने के अंतर्गत गिरिपार के कमरऊ क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने गांव के ही एक व्यक्ति पर छेड़छाड़ करने और जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। शिकायत के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक़ कमरऊ की निवासी एक महिला ने एक गांव की ही एक व्यक्ति पर छेड़छाड़ व मारपीट करने का मामला दर्ज करवाया है। पुलिस थाना पुरुवाला में दर्ज मामले मे महिला ने कहा है कि वह आगंनबाडी केन्द्र बनाणा में आंगनबाडी कार्यकर्ता पद पर तैनात है। शनिवार को जब वह आगंनबाडी केन्द्र में काम कर रही थी, तो उसके गांव का एक व्यक्ति कार्यलय में आया और उसने आते ही दरवाजा बन्द किया। उसने इसकी कमीज फाड़ दी। इसे कुर्सी से खीच कर नीचे गिराने लगा। आसपास कोई भी नही था, तो आरोपी इसके बाद फिर से अपने घर से बन्दूक ले आया। वह महिला को डराने लगा। जब महिला ने शोर मचाया तो वह जंगल की तरफ को भाग गया। इसने छीना झपटी में रजिस्टर भी फाड दिया। आरोपी ने धमकी दी है कि जहां भी मिलेगी खत्म कर देगा। पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि मामले में आगामी कारवाई की जा रही है। 

10- पांवटा- शादियों पर शिकंजा, वसूला जुर्माना। 

पांवटा साहिब उपमंडल में पुलिस टीम ने अलग अलग जगहों पर शादी समारोह का निरीक्षण कर कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर कारवाई करते हुए 15 हजार रूपये का जुर्माना किया गया है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब के सालवाला, श्यामपुर व सतौन में शादी समारोह का आयोजन चल रहा था। पुलिस को सूचना मिली की शादी समारोह में कोरोना नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। 20 से अधिक लोग शादियों में है। सूचना मिलते ही पुलिस टीम ने सालवाला, श्यामपुर तथा सतौन में शादी समारोह का औचक निरिक्षण किया।
इस दौरान पुलिस टीम ने तीनों जगह पर कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर 15 हजार रूपये का जुर्माना किया है।
वहीं, माजरा पुलिस ने कोरोना नियमों का पालन नहीं करने पर किया 19500 रूपए जुर्माना वसूला है। माजरा पुलिस ने थाना प्रभारी सेवा सिंह की अगुवाई में तीन शादियों में दबिश दी जहां पर एक शादी में 20 से ज्यादा अधिक लोग होने पर 5000 रूपये जुर्माना वसूला गया  वहीं एक शादी में सोशल डिस्टेंस नियमों की पालना नहीं करने पर 4000 जुर्माना वसूला गया तथा तीन लोगों से बिना मास्क के 1500 रुपए जुर्माना वसूला गया। वहीं तीन दुकानदारों के द्वारा दुकान खोलने पर 9000 रूपये जुर्माना वसूला गया। डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने बताया कि माजरा पुलिस ने कुल 9 चालान किए जिसमें 19500 रूपये जुर्माना वसूला गया है। नियम तौडने वालों पर कार्रवाई जारी रहेगी। 

11- पच्छाद- आसमानी बिजली गिरने से युवक की मौत।

सिरमौर जिला के पच्‍छाद उपमंडल में भारी बारिश के साथ आसमानी बिजली गिरने से एक युवक की दर्दनाक मौत की सूचना है। उपमंडल की लाना बाका पंचायत में एक नेपाली मूल के युवक की इस घटना मे मौत हुई है। मृतक युवक 24 वर्ष का था। वह यहां पर एक स्थानीय व्यक्ति की जमीन पर खेती बाड़ी का काम करता था। रविवार को क्षेत्र में भारी बारिश हुई। इस दौरान आसमानी बिजली कड़की और डेरे में सूरज पर जा गिरी। लानाबाका पंचायत के प्रधान कुलदीप कुमार ने नेपाली युवक की आसमानी बिजली गिरने से मौत होने की पुष्टि की है।

12- शिमला- मदर्स डे पर नन्ही परी की कविता- देखें वीडियो