भारी बारिश का बड़ा अलर्ट....... 13 अगस्त 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

भारी बारिश का बड़ा अलर्ट.......  13 अगस्त 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

भारी बारिश का बड़ा अलर्ट.......

13 अगस्त 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा

विस के भीतर-बाहर हल्ला
OPS मांग पर फिर टाल-मटोल 
एनपीएस कर्मचारियों का क्रमिक अनशन 
इनको जनता बाहर ही रखेगी: सीएम
परेड में पुलिस की 14 टुकड़ियां 
झील से लूट ले गये सोना-चांदी
सिरमौर: लोक अदालत में तीन हजार केस
अभियान से देश-भक्ति की लहर: मदन शर्मा 
हिमाचल में अव्वल सिरमौर 
अब ये सोसायटी वकीलों के समर्थन में
अमृत महोत्सव: स्कूल-कॉलेज में कार्यक्रम 
नदी में डूब गये दो छात्र 
अलर्ट: नदी-नालों से दूर ही रहें

सिरमौर जिला में आज 30 मामले और कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन। 


(आज की तस्वीर) आधिकारिक निवास ओकओवर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर।

स्थानीय (सिरमौर)

1- स्वतंत्रता दिवस पर CM सराहां में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर लेंगे परेड की सलामी।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर स्वतंत्रता दिवस पर जिला सिरमौर के सराहां में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी लेंगे।
यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री 15 अगस्त 2022 के दिन प्रातः 10ः30 बजे सराहां स्थित लोक

निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस पहुंचेंगे, जिसके पश्चात 11ः00 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराहां में स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और परेड मैदान में सलामी लेने के पश्चात प्रदेश वासियों को संबोधित करेंगे।

2- वरिष्ठ नेता मदन मोहन शर्मा की अगुवाई में तिरंगा यात्रा।

पांवटा साहिब में भाजपा के दिग्गज व वरिष्ठ नेता मदन मोहन शर्मा, पूर्व महामंत्री मनीष तोमर और भाजपा नेता रोशन चौधरी ने एकजुटता के साथ तिरंगा यात्रा का आयोजन किया। यह तिरंगा यात्रा मोटरसाइकिल रैली के रूप में भंगानी से शुरू हुई तथा पाँवटा साहिब मुख्य बाजार में देशभक्ति के नारे लगाते हुए पैदल निकली। इस यात्रा में भाजपा नेताओं के साथ बड़ी संख्या में युवाओं ने भी भाग लिया। मिली जानकारी के मुताबिक तिरंगा यात्रा सुबह 10:00 बजे ग्राम पंचायत भंगानी से शुरू हुई यहां से

युवा मोटरसाइकिल ऊपर खोडोंवाला, पुरूवाला, बांगरण, शिवपुर और भुंगरनी होते हुए पांवटा साहिब के विश्वकर्मा चौक पर पहुंची। यहां से यात्रा ने पैदल मार्च का रूप लिया और देशभक्ति के नारे लगाते हुए मुख्य बाजार से होते हुए वाई प्वाइंट तक पहुंची। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता मदन मोहन शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव के अवसर पर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा का जो संदेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया है उसे देशभर में देशभक्ति की लहर दौड़ गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और प्रदेश की भाजपा सरकार के नेतृत्व में देश और प्रदेश ने तरक्की का मुकाम हासिल किया है। देश आने वाले दिनों में पीएम मोदी के नेतृत्व में और आगे बढ़ेगा।

3- अमृत महोत्सव: निबंध लेखन मे करिश्मा रही प्रथम।

पांवटा साहिब उपमंडल के गिरिपार स्थित राजकीय महाविद्यालय आँजभोज में आजादी का अमृत महोत्सव हर घर तिरंगा मुहिम के तहत एनएसएस यूनिट और विभिन्न क्लब द्वारा निबंध लेखन, छायाचित्र, नारा लेखन, एकल गान व कविता पाठ का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का आयोजन कॉलेज प्राचार्य डॉ जगदीश चौहान के मार्गदर्शन में किया गया। निबंध लेखन में करिश्मा ने पहला स्थान, अंकिता ने दूसरा तथा नेहा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। नारा लेखन में साक्षी पुंडीर प्रथम, महक शर्मा द्वितीय तथा अंजू पुंडीर तीसरे स्थान पर रही। इसी तरह भाषण प्रतियोगिता में

तनीषा ने पहला, रंजना ने दूसरा तथा अंकित ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। एकल गायन में काजल ने पहला, आंचल ने दूसरा तथा विवेक ने तीसरा स्थान हासिल किया। कविता पाठ में आंचल में प्रथम, चेतन ने द्वितीय तथा स्नेहा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन प्रतियोगिताओं के साथ साथ कॉलेज से लेकर ग्राम पंचायत नघेता तक छात्र-छात्राओं द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली गई और जनता को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर घर पर तिरंगा लगाने के बारे में जागरूक किया गया। इस मौके पर प्रोफेसर टीएस चौहान, एनएसएस प्रभारी कांता चौहान, स्वाति चौहान, प्रतिभा, सोनम और अंजना कुमारी आदि भी मौजूद रहे।

4- सिरमौर में लोक अदालत में आए तीन हजार मामले।

सिरमौर जिला में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिले में विभिन्न स्थानों पर आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में करीब 3 हजार मामले सामने आए जिनमें से अधिकतर मामलों का मौके पर निपटारा किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष आरके चौधरी ने बताया कि

राष्ट्रीय लोक अदालत में करीब 3000 मामले सामने आए हैं जिनमें से अधिकतर मामले मौके पर निपटा लिए गए। उन्होंने कहा कि लोक अदालत में ज्यादातर मामले तलाक, पालन पोषण के खर्चे से जुड़े हुए थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिला और ऐसे कई लोग यहां पहुंचे जो अपने मामले सुलझाना चाहते थे। 

5- अमृत महोत्सव: हिमाचल मे अव्वल रहा सिरमौर।

आजादी का अमृत महोत्सव की कड़ी में जिला सिरमौर में अमृत सरोवर योजना के तहत 75 सरोवर बनाए गए हैं। इस योजना में हिमाचल प्रदेश में जिला सिरमौर प्रथम स्थान पर रहा है।
उपायुक्त सिरमौर राम कमार गौतम ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि केंद्र व  प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों अनुसार अमृत सरोवर योजना के तहत जिले में 75 सरोवर बनकर तैयार हुए हैं। जहां पर स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के मौके पर क्षेत्र के वरिष्ठ

नागरिकों या फिर स्वतंत्रता सेनानियों के माध्यम से तिरंगा झंडा फराया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्व में सरोवरों के शिलान्यास भी या तो स्वतंत्रता सेनानी या फिर शहीद सैनिक के परिवार के सदस्य द्वरा ही किया गया था। ताकि स्थानीय लोगों की भागीदारी इस कार्य में सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने बताया कि इन सरोवरों के आसपास अभी तक 19 हजार  पौधों का रोपण किया गया है। डीसी ने यह बताया कि 75 सरोवरों में से 14 सरोवरों का PM कृषि सिंचाई के तहत हुआ निर्माण हुआ। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत सिरमौर जिला में कुल 135 अमृतसर सरोवरों का निर्माण किया जाना है।

6- कंज्यूमर प्रोटेक्शन सोसाइटी ने किया एडवोकेट्स के धरने का समर्थन।

सिरमौर कंज्यूमर प्रोटेक्शन सोसाइटी की मासिक बैठक लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह पांवटा साहिब में एमएस कैंथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पाँवटा साहिब में वकीलों कि जो लगातार हड़ताल चल रही है और एडवोकेट्स यहां पर स्थाई एडिश्नल कोर्ट की जो मांग कर रहे हैं उसे सोसाइटी अपना समर्थन देगी। सोसाइटी का कहना है कि पांवटा साहिब में नियमित एडिश्नल कोर्ट समय की जरूरत है और इसे जल्द से जल्द खोला जाना चाहिए। इससे पांवटा साहिब की

तीन तहसीलों को फायदा होगा। इसके अलावा जो बैठक में जो चर्चा हुई उसमें सदस्यों ने कहा कि जल शक्ति विभाग पांवटा साहिब पंचायतों में तो पानी की सप्लाई मुक्त दे रहे हैं और कमेटी एरिया में हर वर्ष 10% की बिल में बढ़ोतरी कर रहे हैं। जबकि पानी की सप्लाई सुबह शाम मात्र 1-1 घंटे होती हैं। यह सप्लाई कम से कम 3 घंटे होनी चाहिए। बिजली विभाग के भी 125 यूनिट फ्री देने के मापदंड भिन्न भिन्न है, प्रत्येक बिल पर 125 यूनिट फ्री होने चाहिए। सदस्यों ने यह भी निर्णय लिया कि आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा अभियान में वह भी शामिल होंगे तथा लोगों को भी इस अभियान में शामिल होकर अपने घरों और कार्यालयों में तिरंगा लगाने का आह्वान करेंगे। इस मौके पर सुंदरलाल मेहता, एन डी सरीन, विजय गोयल, एमएस भटनागर, टीसी गुप्ता, एसएस गुप्ता आदि मौजूद रहे।

(हिमाचल)

1- विस सत्र: सदन के भीतर और बाहर ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) पर खूब हल्ला।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन शनिवार को सदन के भीतर और बाहर ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) पर खूब हल्ला बोला गया। विपक्ष ने विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार को स्थगन प्रस्ताव देकर प्रश्नकाल शुरू होने से पहले सारा काम रोककर इस पर चर्चा मांगी। परमार ने कांग्रेस विधायकों के दिए स्थगन प्रस्ताव को अस्वीकार किया तो इससे उखड़ा विपक्ष नारेबाजी करने लगा। नारेबाजी के बीच प्रश्नकाल शुरू हुआ, तो विपक्ष ने सदन से वाकआउट कर दिया।  
इससे पहले सदन में सत्ता पक्ष के विधायक भी न्यू पेंशन स्कीम लागू करने के लिए पूर्व कांग्रेस सरकार को जिम्मेवार ठहराते हुए कांग्रेस विधायकों के खिलाफ पलटकर नारेबाजी करने लगे। हंगामा बढ़ता गया और विपक्ष के सदस्य वेल में चले गए। हालांकि माकपा विधायक राकेश सिंघा अपनी सीट पर ही बैठे रहे।
उधर, पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर विधानसभा का घेराव करने राज्यभर से आए हजारों कर्मचारियों ने सदन से बाहर

नारेबाजी शुरू कर दी। जब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उन्हें बातचीत के लिए बुलाया तो चौड़ा मैदान में कर्मचारियों ने ढोल-नगाड़ों और पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों पर नाटी डाली।
शनिवार को कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने प्रश्नकाल शुरू होने से पहले कहा कि विधानसभा अध्यक्ष को स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया गया है। इस पर चर्चा शुरू करवाई जाए। प्रस्ताव पर चर्चा न करने पर विपक्षी कांग्रेस के सदस्य जब वेल में पहुंचकर नारेबाजी करते रहे तो विधानसभा अध्यक्ष ने उनसे अनुरोध किया कि वे अपनी सीट पर बैठें। इस विषय पर पहले चर्चा हो चुकी है। प्रतिपक्ष इस मुद्दे को प्रश्नकाल के बाद व्यवस्था के प्रश्न के तहत उठा सकता है। वह स्थगन प्रस्ताव को अस्वीकार करते हैं। इस पर भी कांग्रेस विधायक हंगामा करते रहे। नारेबाजी के बीच 11:20 बजे प्रश्नकाल शुरू हो पाया। इसके बाद विपक्ष ने 11:24 बजे नारेबाजी करते हुए सदन से वाकआउट कर दिया। 

2- बाहर जाने वालों को जनता बाहर ही रखेगी: जयराम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष की जिस तरह की फजीहत हुई है, कभी नहीं देखी गई। ये लोग हर बात पर काम रोकने की बात करते हैं, कभी तो काम करें। जो बाहर गए हैं, जनता उन्हें बाहर ही रखेगी। लंबे वक्त से ऐसे मुद्दों को उठाने की कोशिश हो रही है, जिनसे राजनीतिक लाभ लिया जा सकता है। OPS तो चल रहा था। इसे बंद कहां किया गया है। यह निर्णय हिमाचल प्रदेश के सबसे बडे़ नेता वीरभद्र सिंह ने लिया। जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस के सम्माननीय नेता ने सोच-समझकर निर्णय लिया होगा। उनकी आत्मा ऊपर सोच रही होगी कि ये लोग उनके फैसले का ही विरोध

कर रहे हैं। यह उनके नाम पर वोट मांग रहे हैं। अगर लागू नहीं करना होता तो उस वक्त भी नहीं करते। पश्चिम बंगाल ने भी इसे लागू नहीं किया है। उस वक्त न कर्मचारियों ने सोचा था और न ही कांग्रेस ने सोचा। ये कर्मचारियों की भावनाएं जानबूझकर भड़का रहे हैं, जिससे इन्हें चुनावी लाभ मिल सके। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में ओपीएस लागू करने को कह रहे हैं। पर वे इस स्थिति में नहीं हैं कि ओपीएस लागू कर सकें। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज ने सदन में कहा कि प्रश्नकाल में सवाल न पूछकर ये प्रदेश की जनता के सवालों को नहीं पूछ रहे हैं। इनका मकसद मीडिया में खबर बनाना है।

3- राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिमाचल पुलिस की 14 टुकड़ियां लेंगी भाग।

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के सराहां में होने वाले राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए शनिवार को जिला पुलिस ने फुल ड्रेस रिहर्सल की। समारोह में हिमाचल पुलिस की 14 टुकड़ियां भाग ले रही हैं। पुलिस, होमगार्ड, यातायात पुलिस, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड व एनसीसी की टुकड़ी भी परेड में शामिल होगी। एक टुकड़ी में 28 जवान हैं। 14 टुकडिय़ों में 392 जवान परेड में शामिल होंगे। डीएसपी परवाणू प्रणव कुमार परेड का नेतृत्व करेंगे। पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल ने बताया कि राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए शनिवार को जवानों ने फुल ड्रेस रिहर्सल की। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सोमवार को 11:00 परेड का निरीक्षण करेंगे। 
सुरक्षा की दृष्टि से सराहां को तीन सेक्टरों में बांटा गया है। इसकी जिम्मेवारी राजपत्रित अधिकारी को सौंपी गई है। ट्रैफिक व्यवस्था की जिम्मेदारी सराहां के एसएचओ बलदेव कंवर को सौंपी गई है। मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और डीजीपी की गाड़ियों को लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पार्किंग दी जाएगी। पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों को पुलिस थाना सराहां में पार्किंग उपलब्ध कराई जाएगी। 

4- झील से सोना-चांदी लूटने के मामले की जांच की जाएगी: मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा की ओर से लाए गए ध्यान आकर्षण प्रस्ताव के दौरान कहा कि देव कमरुनाग मंदिर में चौकीदारों को कमरे में बंद कर झील से सोना-चांदी लूटने के मामले की जांच की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कमरुनाग का देवताओं में सबसे ऊंचा स्थान है। लोग श्रद्धा से झील में सोना-चांदी और पैसे डालते हैं। पहले भी यह घटना घटी है। उस वक्त जिन लोगों ने इस घटना को अंजाम दिया था, उनका परिवार ही उजड़ गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल के लोगों में देवी-देवताओं के प्रति आस्था है। जिस किसी

ने भी इस घटना को अंजाम दिया है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। राणा ने बताया कि 10 से 12 लोगों ने इस घटना को अंजाम दिया है। उन्होंने मंदिर की सुरक्षा बढ़ाने और सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त करने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि शातिरों ने सोना-चांदी और नकदी निकालने के लिए झील से कथित छेड़छाड़ की गई है। लाठियां लेकर शातिरों के मंदिर में घुसने का वीडियो भी सामने आया है। यह घटना बीते सोमवार की बताई जा रही है। वीडियो में शातिर झील से सोना-चांदी निकालते हुए साफ दिखाई दे रहे हैं। इन शातिरों ने झील से कितना सोना चांदी व पैसे निकाले हैं, इसका पता लगाया जा रहा है।

5- OPS की मांग नही मानी, क्रमिक अनशन पर बैठे कर्मचारी।

हिमाचल में पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर प्रदेश भर से आए हजारों कर्मचारियों ने शनिवार को राजधानी शिमला में महा रैली निकाली। ढोल नगाड़े और तिरंगे झंडे लिए रैली में पहुंचे कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की। प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के वाकआउट और चौड़ा मैदान में कर्मचारियों के उग्र होते प्रदर्शन के बाद सरकार ने दोपहर के समय रैली में शामिल कर्मचारी नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया। करीब एक घंटे तक सरकार के साथ चली बैठक आखिरकार बेनतीजा रही। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस मामले को गंभीरता पूर्वक केंद्र सरकार के समक्ष उठाने का भरोसा कर्मचारियों को दिया। लेकिन कर्मचारी नहीं माने। बैठक के बाद कर्मचारी नेता वापस रैली स्थल चौड़ा मैदान पहुंचे और अपना आंदोलन जारी रखने का एलान कर दिया। कहा कि पुरानी पेंशन बहाली के लिए अब चौड़ा मैदान में ही क्रमिक अनशन शुरू

किया जाएगा। यह अनशन शनिवार से ही शुरू हो गया है। कई कर्मचारी नेता रैली के लिए लगाए गए पंडाल में ही अनशन पर बैठ गए। इनके एलान के बाद बाकी कर्मचारी भी सहयोग का वायदा कर अपने घरों को लौट गए।
इससे पहले रैली के लिए शनिवार सुबह करीब 10:00 बजे ही प्रदेश भर से हजारों कर्मचारी शिमला पहुंच गए थे। शिमला के टुटीकंडी आईएसबीटी और तवी मोड़ पहुंचे हजारों कर्मचारी बालूगंज और एडवांस स्टडीज होते हुए चौड़ा मैदान रवाना हुए। दोपहर 12:15 बजे ये कर्मचारी चौड़ा मैदान स्थित रैली स्थल पर पहुंचे। यहां बाद में कर्मचारी नेताओं ने अपनी मांगों को लेकर कर्मचारियों को संबोधित किया। कहा कि वे पेंशन बहाल होने के बाद ही अपना आंदोलन खत्म करेंगे।

6- हादसा- नदी में नहाने उतरे दो छात्रों की मौत।

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में दर्दनाक हादसा सामने आया है। यहां स्वां नदी में नहाने उतरे दो छात्रों की डूबने से मौत हो गई। दोनों के शव बरामद कर लिए गए हैं। मतृक भदसाली के रहने

वाले हैं। मृतकों की पहचान जतिन पुत्र सतपाल और साहिल पुत्र विभीषण निवासी भदसाली के रूप में हुई है। दोनों कक्षा 12वीं के छात्र थे। दोनों जिम में कसरत करने गए थे। जिम से लौटते हुए नदी में नहाने उतर गए। पुलिस आगामी कार्रवाई में जुट गई है। 

7- मौसम अपडेट: भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से प्रदेश में 14 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। वहीं 15 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। पूरे प्रदेश में 19

अगस्त तक बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार भारी बारिश की स्थिति में पानी, बिजली व संचार सेवाओं में व्यवधान हो सकता है। वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन हो सकता है। अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है और संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने की सलाह दी गई है। 

शाम पांच बजे तक का कोविड मिडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-