लाखों रुपए लेकर वर्क की जगह टूरिस्ट वीज़ा बनाकर भेज दिया रूस ddnewsportal.com

लाखों रुपए लेकर वर्क की जगह टूरिस्ट वीज़ा बनाकर भेज दिया रूस  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

लाखों रुपए लेकर वर्क की जगह टूरिस्ट वीज़ा बनाकर भेज दिया रूस

हिमाचल प्रदेश में सामने आया कबूतरबाजी का मामला, जैसे तैसे वापिस पंहुचकर पीड़ित ने पुलिस में की शिकायत, जानें पूरा मामला...

जिस कबूतरबाजी के लिए अक्सर पड़ोसी राज्य सुर्खियों मे रहता था वो कारनामे अब हिमाचल प्रदेश में भी होने लगे हैं। राज्य के बिलासपुर जिले में कबूतरबाजी का एक मामला सामने आया है। यहां पुलिस के पास दर्ज शिकायत में रूस भेजने व वहां अच्छी नौकरी दिलवाने के नाम पर व्यक्ति से 3 लाख 70 हजार ले लिए गए। व्यक्ति को रूस तो पहुंचा दिया गया लेकिन उसका वर्क वीजा नहीं अपितु टूरिस्ट वीजा बना तथा नौकरी की भी कोई व्यवस्था नहीं थी। रूस के मास्को पहुंचा व्यक्ति किसी न किसी तरह पैसे का इंतजाम करके वापस लौट आया और उसने अब पुलिस के पास धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई है। 


जानकारी के मुताबिक बिलासपुर के निहाल निवासी ललित ने सदर थाना पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि इस सारे प्रकरण में उसका 5 लाख रुपए से भी अधिक का नुक्सान हुआ है। उसने बताया कि उनकी रिश्तेदारी में ही एक स्थानीय परिवार के युवा व उसकी पत्नी ने उसे रूस में नौकरी दिलवाने की बात कही। उनके कहे अनुसार उन्हें पासपोर्ट बनवाकर दे दिया। उन्होंने कंपनी का एक एग्रीमैंट भी साइन करवाया, जिस पर उन्हें राज्य सहकारी बैंक की बिलासपुर शाखा के खाते का 70 हजार रुपए का चैक दिया व बाद में मांगे जाने पर 3 लाख रुपए की राशि उनके बैंक खाते में डाली गई।
इसके बाद दिसम्बर, 2021 में उसे दिल्ली एयरपोर्ट बुलाया गया, जहां उसे एक अनजान व्यक्ति मिलने आया। उसने कुछ कागजात पर हस्ताक्षर करवाकर पासपोर्ट, वर्कवीजा व टिकट दे दिया तथा

बताया कि मास्को में कंपनी की गाड़ी उसे लेने आएगी तथा वहां रहने, खाने-पीने व ठहरने की व्यवस्था कंपनी की ही होगी लेकिन जब वह मास्को पहुंचा तो वहां ऐसा कुछ नहीं हुआ। मास्को के एक होटल में अपने खर्चे पर ठहरा तथा वहां की स्थानीय पुलिस ने कागज देखकर बताया कि यह टूरिस्ट वीजा है तथा उसे एक माह के भीतर मास्को छोड़ कर वापस जाना होगा। 
शिकायतकर्ता ने बताया कि वहां रुकने में करीब उसके 2 लाख रुपए खर्च हो गए तथा वे जैसे-तैसे टिकट का प्रबंध कर वापस लौटा। यहां वापस आने पर जब उसने रूस भेजने वाले परिवार से संपर्क किया तो उसे काफी समय बाद डेढ़ लाख रुपए तो वापस मिल गए लेकिन शेष पैसे उसे नहीं मिले। शिकायतकर्ता ने बताया कि साढ़े 3 लाख रुपए अभी उक्त लोगों से लेने बाकी हैं। वहीं डीएसपी मुख्यालय राज कुमार ने बताया कि पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। मामले की छानबीन मुख्य आरक्षी लकिंद्र को सौंपी गई है।