हर दिन लाश....... 14 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

हर दिन लाश.......  14 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

हर दिन लाश.......

14 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

सरकार करेगी पुनर्वास, जमा दो का परिणाम, 40 नये प्रवक्ता, CBI की दबिश, पंजाबी सूफी गायक का शव, युवाओं की वैक्सीन कब, राज्यपाल से भेंट, पुलिस अफसर बदले, पोकलेन बही, तुलसी के एक हजार पौधे, अस्थि कलश यात्रा और ....... कोविड/ सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(हिमाचल)

1- कांगड़ा- बेघर हुए लोगों के पुनर्वास की व्यवस्था करेगी सरकार, मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रूपये।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला मे बरसात से आई तबाही मे बेघर हुए लोगों के पुनर्वास की व्यवस्था सरकार करेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कहा कि सरकार बेघर हुए परिवारों के पुनर्वास की व्यवस्था करेगी और मृतकों के परिवार वालों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा मिलेगा। गोर हो कि इस आपदा

के कारण एनडीआरएफ और प्रशासन ने अभी तक मलबे में दबे और पानी में बहे 7 शव बरामद किए। कांगड़ा जिले में सोमवार को भारी बारिश से तबाही के बाद एनडीआरएफ ने तीसरे दिन भी रेस्क्यू अभियान चलाया। शाहपुर उपमंडल की वोह घाटी के रुमेहड़ गांव में मंगलवार देर शाम तक मलबे से 22 से 31 घंटों के बीच चार और शव निकाले गए। एक शव सोमवार को निकाला गया था। एक बच्ची का शव भी बरामद हुआ। वहीं एक महिला का शव बुधवार को निकाला गया। ऐसे मे पिछले तीन दिनों से हर दिन लाशें मिलने का सिलसिला जारी है जो दुखदायी है। डीसी कांगड़ा निपुण जिंदल ने बताया कि अभी भी चार लोगों के दबे होने की आशंका है।

2- पंजाबी सूफी गायक मनमीत का शव बरामद।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के करेरी झील इलाके से पंजाबी सूफी गायक मनमीत सिंह का शव बरामद हुआ है। एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार सुबह मनमीत अपने भाई और तीन

दोस्तो के साथ करेरी झील पर गया था। भारी बारिश होने के दौरान करेरी में पहाड़ पर सभी नोली नाले को पार कर रहे थे। नाले को पार करते समय सभी की आंखों के सामने मनमीत पानी में बह गया। पुलिस को सूचना मिलने पर रेस्क्यू टीम करेरी पहुंची। मंगलवार को मनमीत का शव बरामद किया गया। धर्मशाला में शव का पोस्टमार्टम करवा शव परिजनों को सौंपा जाएगा।

3- जमा दो का परिणाम घोषित, 92.77 फीसदी रहा रिजल्ट।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जमा दो कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। यह परिणाम आठ मापदंडों के आधार पर जारी किया गया है। परीक्षा परिणाम 92.77 फीसदी रहा है। इसमे कुल्लू के पुष्पेंद्र ने 500 में से 500 अंक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया हैं। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष

सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि दसवीं कक्षा की तरह 12वीं कक्षा की मेरिट लिस्ट भी बाद में जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि 3679 बच्चों ने 90 से 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। प्रदेश में कुल 1,00,799 बच्चों ने 12वीं की परीक्षा दी थी। 93,438 विद्यार्थी पास हुए हैं जबकि 702 की कंपार्टमेंट आई हैं। 2019 में 62.1 फीसदी तथा 2020 में 76.07 फीसदी परिणाम रहा था। इस बार 12वीं कक्षा का वार्षिक परिणाम 92.77 रहा है। हिमाचल प्रदेश में भी सीबीएसई की तर्ज पर प्रदेश 12वीं कक्षा के विद्यार्थी प्रमोट कर दिए गए हैं। जमा दो का परदेशमे सिर्फ एक ही पैपर हुआ था। बाकी की परीक्षा कोरोना के कारण रद्द करनी पड़ी थी।

4- निजी कंपनी के दफ्तर मे CBI की दबिश।

कुल्लू मे एनएचपीसी के निर्माणाधीन पार्वती चरण-2 पावर प्रोजेक्ट में काम कर रही एक निजी कंपनी गैमन इंडिया लिमिटेड के दफ्तर में सीबीआई की दिल्ली से पहुंची एक टीम ने दबिश दी। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने कुछ दस्तावेज कब्जे में लिए हैं। बताया जा रहा है कि सीबीआई ने बीती रात करीब तीन बजे दबिश दी और आज सुबह तक जारी रही। वहीं सीबीआई की टीम ने भुंतर में गैमन इंडिया के ठेला स्थित महाप्रबंधक के आवासीय क्वार्टर कलैहली में भी तलाशी ली है। मामले में एक गिरफ्तारी की भी सूचना है। गड़सा स्थित एनएचपीसी के स्टोर पर भी छापा मारे जाने की सूचना हैं। 

5- हिमाचल पुलिस सेवा के 27 अफसरों का तबादला।

हिमाचल प्रदेश मे सरकार ने पुलिस विभाग में फेरबदल करते हुए 27 हिमाचल पुलिस सेवा (एचपीपीएस) अधिकारियों के तबादला व तैनाती आदेश जारी किए हैं। पुलिस अधिकारियों के तबादला आदेश प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची की ओर से जारी किए गए हैं। इन आदेशों के तहत डीएसपी पीटीसी डरोह राजेश कुमार को डीएसपी(मुख्यालय) मंडी , एसडीपीओ नयना देवी अभिमन्यू वर्मा को डीएसपी(मुख्यालय) चंबा, डीएसपी चौथी भारतीय रिजर्व बटालियन बस्सी अमित ठाकुर को डीएसपी पीटीसी डरोह कांगड़ा, एसडीपीओ पालमपुर कुलविंदर सिंह डीएसपी (मुख्यालय) ऊना, डीएसपी पांचवीं आईआरबी बस्सी राहुल शर्मा को डीएसपी (लीव रिजर्व) सीआईडी फिंगरप्रिंट ब्यूरो जुन्गा शिमला, एसडीपीओ सरकाघाट चंद्रपाल सिंह को एसडीपीओ ज्वालामुखी, डीएसपी (मुख्यालय) मंडी करण सिंह गुलेरिया को डीएसपी पुलिस प्रशिक्षण केंद्र डरोह, डीएसपी किन्नौर (मुख्यालय) विपन कुमार को डीएसपी स्टेट विजिलेंस एंड एंटी करप्शन ब्यूरो शिमला, एसडीपीओ काजा सुशांत शर्मा को डीएसपी सीआईडी मंडी, डीएसपी (मुख्यालय) कुल्लू प्रियंक गुप्ता को डीएसपी एनसीसी एंड आरयू कुल्लू, डीएसपी(मुख्यालय) ऊना रमाकांत ठाकुर को डीएसपी दूसरी आईआरबी सकोह तैनाती दी गई है।

6- शिक्षा विभाग को मिले राजनीति शास्त्र के 40 नए प्रवक्ता।

हिमाचल प्रदेश लोकसेवा आयोग ने राजनीति शास्त्र विषय के स्कूल प्रवक्ता (न्यू) की भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। शिक्षा विभाग को उक्त विषय के 40 नए प्रवक्ता मिल गए हैं। बुधवार को आयोग की ओर से परिणाम जारी कर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने के लिए शिक्षा विभाग को पत्र जारी किया है। आयोग के सचिव डीके रत्न ने बताया कि राजनीति शास्त्र के स्कूल प्रवक्ता न्यू पद के लिए 5453 आवेदन प्राप्त हुए थे। 5282 आवेदन सही पाए गए थे। 3691 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी। 402 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा पास की। बीते दिनों इन चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का मूल्यांकन करने के बाद आयोग ने बुधवार को परिणाम जारी किया।

7- युवाओं को वैक्सीन का और इंतजार।

हिमाचल प्रदेश मे युवाओं को वैक्सीन के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन की केंद्र से सप्लाई कम आ रही है। सप्लाई कम आने से अभी इस आयु वर्ग के लोगों को 22 जुलाई तक वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। प्रदेश सरकार ने पहले इस वर्ग को 9

जुलाई और फिर 14 जुलाई तक वैक्सीन न लगाने का फैसला लिया था। अब इसे बढ़ा दिया गया है। अभी 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को ही यह वैक्सीन लगती रहेगी। हिमाचल में 18 से 44 आयु वर्ग में 31 लाख लोग हैं। करीब 8 लाख लोगों को यह वैक्सीन लग चुकी है। अन्य अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। यह इंतजार लंबा होता जा रहा है। एनएचएम के निदेशक हेमराज बैरवा ने कहा कि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को 22 जुलाई के बाद ही वैक्सीन लगेगी। 

8- मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को बाढ़ की घटनाओं से हुए नुकसान की दी जानकारी।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज राजभवन में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से भेंट की। शिष्टाचार भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को हाल ही में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आई बाढ़ की घटनाओं के बारे में अवगत

करवाया। उन्होंने जानकारी दी कि जिला प्रशासन एनडीआरएफ के सहयोग से प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान करने और पुनर्वास के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्राकृतिक आपदा में मारे गए लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। जिन लोगों के मकान इस आपदा में क्षतिग्रस्त हुए हैं उन्हें भी सरकार मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने बताया कि गत मंगलवार को उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण कर नुकसान का जायजा लिया। राज्यपाल ने इस प्राकृतिक आपदा के मृतकों के परिवारजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं। उन्होंने लोगों से धैर्य बनाए रखने का आग्रह करते हुए कहा कि राज्य सरकार उन सभी परिवारों को सहायता प्रदान कर रही है जिनके घर आपदा में क्षतिग्रस्त हुए हैं।

9- पुलिस महानिदेशक ने राज्यपाल से की भेंट।

पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राजभवन में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से भेंट की। उन्होंने राज्यपाल और लेडी गर्वनर अनघा आर्लेकर का प्रदेश में स्वागत किया और पुलिस मुख्यालय का स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ने राज्य पुलिस की गतिविधियों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल को इंडो-चाइना सीमा मुददे के बारे में हिमाचल पुलिस की सक्रिय भागीदारी के बारे में अवगत करवाया और कहा कि राज्य के लगभग 240 किलोमीटर क्षेत्र के साथ चीन का बाॅर्डर है, जिसमें 160 किलोमीटर किन्नौर में और 80 किलो मीटर स्पिति में है तथा सीमा क्षेत्रों में 48 गांव हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व राज्यपाल के निर्देशों के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का एक दल वहां गया था और रिपोर्ट तैयार की, जिसकी हर स्तर पर सराहना की गई। उन्होंने नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने तथा महिला एवं बाल सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में पुलिस की भूमिका के बारे में भी अवगत करवाया और कहा कि पुलिस ने इस दिशा में अनेक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इन विषयों के बारे में पुलिस की सक्रिय भूमिका रही है। पुलिस विभाग की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पासपोर्ट जारी करने के लिए पुलिस विभाग 24 घण्टे के भीतर पुलिस जाॅंच रिपोर्ट देना सुनिश्चित कर रहा है और इसके लिए राज्य पुलिस देशभर में प्रथम स्थान पर है। उन्होंने कहा कि अपराध एवं अपराध नेटवर्किंग प्रणाली में भी पहाड़ी राज्यों में हिमाचल पुलिस प्रथम स्थान पर है। उन्होंने कहा कि पुलिस में महिलाओं की भागीदारी 12 से 13 फीसदी है जो कि देश में श्रेष्ठ है। राज्यपाल ने पुलिस विभाग के प्रयासों की सराहना की और आशा व्यक्त की। उन्होंने पुलिस को लोगों से और मैत्रीपूर्ण होने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि लोगों में पुलिस के बारे में अच्छी धारणा होनी चाहिए। आम नागरिकों को पुलिस द्वारा नशीले पदार्थों और महिलाओं के खिलाफ अपराधों आदि के मामलों के बारे में प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल लोगों की सम्पति जब्त करने के लिए पुलिस की पहल की सराहना की। इस अवसर पर लेडी गर्वनर अनघा आर्लेकर ने साइबर अपराध के क्षेत्र में राज्य पुलिस द्वारा किए गए कार्य की सराहना की।

10- संयुक्त शिक्षा निदेशक राजेश्वरी बत्ता का निधन।

हिमाचल प्रदेश सरकार के शिक्षा निदेशालय उच्चतर में संयुक्त शिक्षा निदेशक के पद पर कार्यरत और पूर्व में जिला शिमला उपनिदेशक उच्च राजेश्वरी बत्ता

के निधन हो गया। वह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के निजी सचिव डॉ आर. एन बत्ता की धर्म पत्नी थी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी उनके निधन पर शोक प्रकट किया है। वहीं हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष डाॅ मामराज पुंडीर ने बताया कि श्रीमति बत्ता एक शांत, सरल स्वभाव की शिक्षाविद थी। उनका जाना शिक्षा जगत के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। हिमाचल प्रदेश का शिक्षक वर्ग इस दुख की घड़ी में परमात्मा से उनकी आत्मा की  शांति की प्राथर्ना करते है। भगवान इनकी आत्मा को शांति प्रदान करे और पूरे परिवार को इस अपूर्णीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

11- जमा दो के परिणाम को लेकर शिक्षक महासंघ ने सरकार का जताया आभार।

हिमाचल प्रदेश से शिक्षक महासंघ की राज्य कार्यकारिणी ने 10+2 के विद्यार्थियों को प्रमोट करके परिणाम घोषित करने के लिए सरकार और शिक्षा

बोर्ड का धन्यवाद किया। इस संबंध में महासंघ के उपाध्यक्ष डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि परीक्षाओं को रद्द करके विद्यार्थियों को प्रमोट करना सरकार का सही फैसला रहा है। इस संबंध में शिक्षा बोर्ड के मार्गदर्शन में प्रदेश के शिक्षकों ने कम समय में परिणाम तैयार करके बेहतर कार्य किया है। जिसे लेकर अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव पवन मिश्रा  शिक्षक महासंघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार, महामंत्री विनोद सूद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयशंकर, अतिरिक्त संगठन मंत्री सुधीर गौतम, प्रदेश मीडिया प्रभारी दर्शन लाल, भीष्म शर्मा, सुशील मल्होत्रा, सुमित भारद्वाज, रविंद्र कुमार, श्याम सिंह, तिसम ठाकुर ने सामूहिक रूप से प्रदेश सरकार और स्कूल शिक्षा बोर्ड का धन्यवाद व्यक्त किया है। इसके साथ महासंघ की तरफ से परिणाम परिणाम तैयार करने को लेकर प्रदेश के सभी शिक्षकों और प्रमोट हुए सभी विद्यार्थियों को बधाई दी गई है।


स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर में अब तक 242444 लोग लगवा चुके हैं कोविड टीका - आरके गौतम

जिला सिरमौर में अब तक 242444 लोग कोविड-19 टीका लगवा चुके हैं। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने दी। उन्होंने बताया कि जिला में 196864 लोग कोविड टीका की प्रथम डोज लगवा चुके हैं और

45580 लोगो ने दोनों डोज लगवा लिए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना की रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत है जबकि पॉजिटिविटी रेट 7.9 प्रतिशत है और मृत्यु दर 1.3 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि अब तक 193730 लोगों की कोरोना की टेस्टिंग की गई है जिनमें से 15354 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। उन्होंने बताया कि 15130 लोग कोरोना संक्रमण से जंग जीत चुके हैं और 210 लोगों की मृत्यु हुई है। जिला में अभी 14 एक्टिव केस हैं और सभी होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने बताया कि जिला के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में कोरोना मरीजों के लिए 294 बेड की सुविधा उपलब्ध है। उपायुक्त लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह लापरवाही करने से बचें और अनावश्यक रूप से बाजार व भीड़भाड़ वाली जगहों में न जाएं तथा कोविड-19 मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करना सुनिश्चित करें तभी इस संक्रमण से बचा जा सकता है।

2- नाहन मेडिकल कॉलेज को राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद द्वारा अगले शैक्षणिक सत्र के लिए दी मान्यता।

डॉ0वाई0एस0 परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज नाहन को राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद द्वारा अगले शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए छात्रों को एमबीबीएस की डिग्री देने हेतु मान्यता प्रदान की गई है। यह जानकारी प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज नाहन ने दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद से मान्यता प्राप्त करने वाला यह कॉलेज हिमाचल प्रदेश का तीसरा राजकीय मेडिकल कॉलेज है। इसके अतिरिक्त, आईजीएमसी शिमला व आर0पी0जी0एम0सी0 मेडिकल कॉलेज टांडा को भी यह मान्यता प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता मिलने से वर्ष 2021-22 के दौरान नाहन मेडिकल कॉलेज में 100 छात्रों को एमबीबीएस डिग्री देने के लिए मान्यता प्राप्त हुई है, जिन्हंे शैक्षणिक वर्ष 2016-17 में दाखिला दिया गया था तथा शैक्षणिक वर्ष 2020-21 समाप्त होने के बाद राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद द्वारा दोबारा सभी मापदंडों को जांचा गया। उन्होंने बताया कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद भी डॉ0वाई0एस0 परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज नाहन राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद की सभी मान्यताओं पर खरा उतरा है जोकि समस्त जिला वासियों सहित प्रदेश के लिए खुशी का विषय है।

3- एक हजार तुलसी के पौधें लगायेंगे NSS वाॅलिंटियर्स।

पांवटा साहिब के राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जुलाई महीने तीसरे सप्ताह से वृक्षारोपण कार्यक्रम का आरंभ हो रहा है। इस कार्यक्रम के तहत एनएसएस वॉलिंटियर्स द्वारा औषधीय पौधों को लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। वॉलिंटियर्स द्वारा 1000 तुलसी के पौधे तथा साथ में

नीम और गिलोय के पौधे को लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एनएसएस वॉलिंटियर तानिया चौहान, कोमल आकांक्षा आस्था स्मृति प्रतीची अदिति, मुस्कान, महक, कविता आदि वोलेंटियर्स द्वारा अभी तक 50-50 तुलसी और गिलोय के पौधों को रोपित किया गया है। राज्य समन्वयक दिलीप ठाकुर, जिला समन्वयक राम शर्मा तथा कन्या आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉक्टर दीर्घायु किमोठी द्वारा वाॅलिंटियर्स को वृक्ष रोपण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। प्रधानाचार्य श्री किमोठी ने बताया वर्षा के मौसम में पौधे आसानी से लग जाते हैं और तुलसी गिलोय तथा नीम हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत कारगर है। वॉलिंटियर्स घर पर रहकर ही अपने अपने स्थान पर वृक्षारोपण कर रहे हैं तथा अपने गांव और कस्बे के लोगों को भी के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यह जानकारी एनएसएस प्रभारी प्रतिभा पांडे ने प्रदान की।

4- ओबीसी सेल ने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को दी श्रद्धांजलि।

OBC सेल द्वारा पांवटा साहिब की निहालगढ़ पंचायत के कांशीपूर गाँव में दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री राजा वीर भद्र सिंह को श्रद्धांजली देते हुए शोक सभा का आयोजन किया गया। शोकसभा में राजा साहिब की पांवटा साहिब के

विकास के लिए किए गये कार्यों  को याद करते हुए प्रकाश डाला व उनकी फ़ोटो पर पुष्प अर्पण करके 2 मिनट का मोन रखा गया। शोक सभा का आयोजन OBC कांग्रेस सेल के राज्य सचिव ओम् प्रकाश चौधरी द्वारा किया गया। शोक सभा में उप प्रधान जोगिंदर सिंह, भूपिंदर सिंह, जगदीश चंद चौधरी सचिव किसान सभा, जोगा सिंह, जागीर सिंह, गुर्मीतक सिंह, राकेश कुमार सदस्य कार्यकारिणी किसान सभा, जय गोपाल रिटायर्ड PET, सादी राम, देश राज, सुशील, किरपाल सिंह, जंगी राम, कुणाल टकवाल, दीपक, अशोक, करमवीर, जीत सिंह, नीरज कुमार, कमल कुमार, भोलेश्वर चौधरी, जसवंत, गीता राम, सदीक मोहमद, पवन कुमार आदि ने भागीदारी की।

5- अंबोण के लोगों ने एसडीएम से मिलकर लगाई राहत की गुहार।

पांवटा साहिब उपमंडल के गिरिपार क्षेत्र के अम्बोण गांव में भूस्खलन से हो रहे नुकसान के मामलें में एक प्रतिनिधिमंडल पांवटा साहिब के एसडीएम से मिलकर अपना दुखड़ा सुनाया तथा समस्या हल करने की गुहार लगाई।

चांदनी पंचायत के अम्बोण व जांदनिया गांव में पिछले लंबे समय से भूस्खलन होने से लोगों को भारी नुकसान हो रहा है। भूस्खलन होने से ग्रामीणों के रिहायशी मकान दफन हो गये है तथा खेत बंजर हो गये है। इस मामलें बुधवार को चांदनी पंचायत के उपप्रधान रिखीराम, अरविंद चौहान, रमेश पुण्डीर, मोहन शर्मा, पंकज ठाकुर, राकेश शर्मा, धनवीर सिंह, अतर सिंह, रोहित, ओमप्रकाश आदि का प्रतिनिधमंडल पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन से मिलकर ज्ञापन सौंपकर मदद की गुहार लगाई है। एसडीएम विवेक महाजन ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जेसीबी मशीन लगाने के निर्देश दिये गए है। साथ ही कहा कि 17 जुलाई को विभाग के अधिकारियों के साथ मौके का जायजा लिया जाएगा।

6- पांवटा मे यह रहेगा पराक्रम प्रवाह और महामानव की महायात्रा कार्यक्रम।

ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी पांवटा साहिब के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने कहा कि पांवटा साहिब विधानसभा में हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय नेता, हरदिल अजीज व जनता के दिलों के राजा स्व० श्री वीरभद्र सिंह जी की अस्थि कलश यात्रा पूरे प्रदेश के 68 विधानसभा क्षेत्रों में आम जनता को अंतिम

दर्शन के लिए अस्थि कलश भेजा जा रहा है। राजा साहब ने प्रदेश के कोने कोने में विकास की गाथा लिखी है। इसलिए सभी जनमानस से अपील कि जाती है की जो लोग किसी कारणवश शिमला, रामपुर में राजा साहब की अंतिम यात्रा में दर्शन करने नहीं पहुँच पाये थे , वे सभी लोग 16 जुलाई व 17 जुलाई, 2021 को पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में राजा साहब की अस्थि कलश यात्रा में अंतिम दर्शन करने पहुँच सकते है। आप सभी सादर आमंत्रित है तथा राजा साहब की अस्थियों के अंतिम दर्शन कर सकते है। दो दिवसीय अस्थि कलश यात्रा में दर्शन व राजा साहब को श्रद्धांजलि देने व अस्थि कलश के दर्शन का विवरण निम्न प्रकार से है :-
16 जुलाई, 2021 को प्रातः 10:00 बजे स्थान पिपलीवाला, प्रातः 11:30 बजे स्थान पुरुवाला, दोपहर 12.30 बजे स्थान सूरजपुर, दोपहर 1.30 बजे पातलियों, दोपहर 2.30 बजे भांटावाली, दोपहर 3:00 बजे स्थान बद्रीपुर, शाम 4:00 बजे मुख्य बाजार से होते हुए लोनिवि विश्राम गृह पांवटा साहिब।
17 जुलाई, 2021 को प्रातः 9:30 बजे स्थान लोनिवि विश्राम गृह पांवटा साहिब में सभी कार्यकर्ता व जनता दर्शन कर सकेंगे। उसके पश्चात विधिवत तौर पर राजा साहब की अस्थियों को यमुना नदी में प्रवाहित किया जायेगा। इस पूरे कार्यक्रम मे पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग भी मौजूद रहेंगे।

7- शिलाई मे अस्थि कलश यात्रा का यह रहेगा कार्यक्रम।

शिलाई कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सीताराम शर्मा ने कहा है कि सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सूचित किया जाता है कि ब्लॉक कांग्रेस कमेटी शिलाई द्वारा स्वर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की अस्थियों की कलश यात्रा व विसर्जन के कार्यक्रम 16 जुलाई को निम्न स्थान व समय पर होगा। इसमे रोहनाट 9 बजे

सुबह, शिलाई 11 बजे सुबह, टिम्बी 1बजे दोपहर, कफोटा 3 बजे, 
कमरऊ 5 बजे रहेगा। 17 जुलाई को सतोन  9:00 बजे सुबह गिरि नदी में अस्थियों को विसर्जित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में विधायक हर्षवर्धन चौहान रोहनाट से ही साअं रहेंगे। अध्यक्ष ने कहा कि ब्लॉक कांग्रेस शिलाई के सभी पदाधिकारी, युवा कांग्रेस के सभी पदाधिकारी, महिला कांग्रेस, एनएसयुआई, सेवा दल, सोशल मीडिया के सभी पदाधिकारी उपस्थित रहें।

8- डाॅ बिंदल ने समर्पित किये 6 करोड़ रूपये के विकासात्मक कार्य। 

नाहन विधानसभा के विधायक डाॅ राजीव बिंदल ने आज दूरदराज पंचायत मात्तर के प्रवास के दौरान 6 करोड़ लागत के विभिन्न विकासकार्य जन

समर्पित किये। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के शासन में सड़कों-पुलों के निर्माण के लिए भूख हड़तालें, पद यात्राएं की। जिस कारण अब भाजपा सरकार में विकास कार्य हो रहे हैं, हमें अभी विकास के मार्ग पर बहुत आगे जाना है। इस मौके पर लोनिवि के अधिकारी और स्थानीय जनता रही। 

9- टिंबी मे खुलेगी उप सब्जी मंडी।

कार्तिक तोमर-शिलाई/ कृषि उपज मंडी समिति सिरमौर अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ने आज शिलाई उपमंडल के क्षेत्र टिम्बी में उप सब्जी मंडी खोलने के लिए जमीन का जायजा लिया। शिलाई विधानसभा क्षेत्र के टिम्बी में बनने जा रही

उप सब्जी मंडी की जमीन का जायजा लिया। उप सब्जी मंडी के लिए स्थानीय लोगो ने 15 बीघा जमीन विभाग के नाम की हैं। इसी कड़ी में आज मंडी समिति सिरमौर के अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा व उनकी पूरी टीम टिम्बी ने साइड पर जाकर जमीन देखी। इस अवसर पर रामेश्वर शर्मा ने कहा कि उन्होंने टिम्बी में बनने जा रही उप सब्जी मंडी के लिए जमीन का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द इसकी कागजी कार्यवाही पूरी कर स्वीकृति के लिए बोर्ड को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सब्जी उप मंडी के बनने से शिलाई विधानसभा क्षेत्र की जनता को काफी लाभ मिलेगा और जमीनदारों लोग अपनी उपज को उप मंडी में  बड़ी आसानी से बेच पाएंगे। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व मण्डल अध्यक्ष सोभा राम चौहान, पूर्व प्रधान बहादुर सिंह चौहान, प्रधान ग्राम पंचायत बकरास सोहन चौहान, पूर्व बीडीसी उपाध्यक्ष राजेन्द्र चौहान, भाजपा मीडिया प्रभारी कुलदीप शर्मा, रणदीप नम्बरदार, कुंदन सिंह पूर्व प्रधान, जगदीश चौहान, कपिल चोधरी, राजेन्द्र शर्मा, सचिव एपीएमसी राजकुमार, कनिष्ठ अभियंता नवीन शर्मा, सुरेश कुमार सीनियर असिस्टेंड व अन्य लोग मौजूद रहे।


क्राईम/एक्सीडेंट 

1- चंबा- सड़क निर्माण कार्य मे लगी पोकलेन नदी मे समाई।

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में न्याग्रां-बड़ा भंगाल के लिए सड़क निर्माण कार्य में लगी पोकलेन मशीन भूस्खलन की चपाट में आने से रावी नदी में जा

गिरी। गनीमत रही कि हादसे के वक्त मशीन में कोई सवार नहीं था। देखते ही देखते पोकलेन मशीन खिलौने की तरह लुढ़ककर रावी नदी में जलमग्न हो गई। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता संजीव महाजन ने बताया कि बजोल गांव में पोकलेन मशीन के भूस्खलन की जद में आने से ठेकेदार को 70 लाख रुपये का नुक्सान हुआ है।

2- दड्डा-सट्टा की पर्चियां और 830 रूपए बरामद।

पुलिस थाना माजरा की पुलिस टीम गश्त के दौरान माजरा बाईपास पर मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि पवन कुमार निवासी नया गांव माजरा, तहसील पांवटा साहिब, जिला सिरमौर, अपनी चाय की दुकान में लोगों को आवाजें लगा कर सट्टा लगाने के लिये उकसा रहा है। जिस सूचना पर पुलिस टीम ने मौका पर जाकर उक्त व्यक्ति को काबू किया और उसके कब्जे से दड्डा-सट्टा की पर्चियां और 830 रूपये बरामद हुए। जिस पर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना माजरा में सार्वजनिक जुआ अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा है।

3- कच्ची शराब के साथ पकड़े आरोपी।

पुलिस थाना पुरूवाला की पुलिस टीम गश्त के दौरान इलाका में मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रो से सूचना मिली की गुरमुख सिंह निवासी एकता कलौनी, रामपुरघाट, तहसील पांवटा साहिब अपने रिहायशी मकान में अवैध तौर पर कच्ची शराब को बेचने का धन्धा करता है। जिस सूचना के आधार पर उक्त व्यक्ति के मकान पर पुलिस टीम ने छापा मारा और तलाशी ली तो तलाशी के दौरान उसके मकान के अन्दर से 15 लीटर कच्ची शराब बरामद हुई। जिस पर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना पुरूवाला में हिमाचल आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा है। 
वहीं एक अन्य मामले मे पुलिस थाना पांवटा साहिब की पुलिस टीम गश्त के दौरान इलाके में मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रो से सूचना मिली की धर्म सिंह निवासी गांव किशनपुरा, तहसील पांवटा साहिब अपने रिहायशी मकान में अवैध तौर पर कच्ची शराब को बेचने का धन्धा करता है। जिस सूचना के आधार पर उक्त व्यक्ति के मकान पर पुलिस टीम ने छापा मारा और तलाशी ली तो तलाशी के दौरान उसके मकान के अन्दर से 26 लीटर कच्ची शराब बरामद हुई। जिस पर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना पांवटा साहिब में हिमाचल आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा है। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने मामले की पुष्टि की है।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन- 

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-