कोरोना पर बड़ी राहत...... 16 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कोरोना पर बड़ी राहत......  16 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
दिल्ली: हिमाचल के कोरोना फ्रंटलाईन वारियर्स को केंद्रीय राज्य वित मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा भेजी गई सहायता को रवाना करते भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा।

कोरोना पर बड़ी राहत......

16 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

लगभग 5 हजार एकसाथ स्वस्थ, कल से 18+ टीकाकरण, अनुराग की मदद हिमाचल की और, शादियों ने लिटाए, सिरमौर मे अब 9 से 12 और.......कोविड बुलेटिन।

1- राहत की खबर- नये केस से दुगुने स्वस्थ।

रविवार को हिमाचल प्रदेश के लिए बड़ी राहत देने वाली खबर आई है। शाम सात बजे तक के कोविड मीडिया बुलेटिन के मुताबिक आज हिमाचल प्रदेश मे जितने नये कोरोना के केस आए हैं उससे दुगुने से भी अधिक लोगों ने कोरोना को मात दी है। पिछले लगभग 20 दिनों मे पहली बार ऐसा देखने को मिला है जो एक सुखद संकेत है। लेकिन इसका यह मतलब कतई नही कि लापरवाही शुरू हो जाएं, क्योंकि मामले बढ़ने मे देर नही लग रही। जानकारी के मुताबिक रविवार को 10186 सैंपल की जांच हुई जिसमे 2378 लोग कोरोना संक्रमित पाए गये। लेकिन सुखद पहलू यह भी रहा कि ठीक होने वालों की संख्या 4974 रही है। यानि कि लगभग 5 हजार लोगों ने रविवार को एक साथ कोरोना को मात दी है। वहीं मुख्यमंत्री जयराम

ठाकुर ने कोरोना संक्रमित मरीजों से फोन पर बात कर उनका हाल जाना। उन्होंने मरीजों से पूछा कि क्या स्वास्थ्य विभाग उनके संपर्क मे रहता है कि नही। 

2- कल से 18+ का टीकाकरण होगा शुरू।

हिमाचल प्रदेश में कल सोमवार से 18 से 44 साल तक के लोगों टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। सरकार ने सीरम इंस्टिट्यूट से 73 लाख डोज की मांग की है लेकिन अभी तक बदले में 1 लाख 7 हज़ार 620 डोज़ ही हिमाचल को मिली है। जो डोज़ हिमाचल को मिले है उसको कल से लगाना

शुरू किया जा रहा है। जिन युवाओं ने पहले पंजीकरण करवाया है उसी के आधार पर उन्हें ये वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि हिमाचल ने हर सप्ताह 5 लाख डोज़ की मांग उठाई थी। लेकिन कम डोज़ आने की वजह से अब हफ़्ते में दो दिन ही 18 से 44 वर्ष के लोगों को टीका लगाने का निर्णय लिया गया है। आने वाले सोमवार और वीरवार को 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण के स्लाॅट भी कोविन पोर्टल पर खोलें जाएंगे जिस पर पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर स्लाॅट बुक किए जा सकते हैं। 

3- हिमाचल को निकल पड़ी अनुराग ठाकुर की भेजी मदद।

केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के निजी प्रयासों से हिमाचल के कोरोना वारियर के लिए मैडिकल उपकरण भेजे जा रहे। रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने इन मैडिकल उपकरणों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने नई दिल्ली में सेवा ही संगठन के माध्यम से कोरोना आपदा के दौरान सेवा में लगे सभी पार्टी कार्यकर्ताओं और अनुराग ठाकुर की सराहना की। हिमाचल के सभी 12 जिलों में भेजे जा रहे मेडिकल उपकरण, सहायता सामग्री सूची थ्री प्लाइ मास्क 3,00,000, एन-95 मास्क 50,000 25,000 ग्लव्स, 10,000 फ़ेस शील्ड, 7,000 पीपीई किट, 6,000 ऑक्सीजन मास्क, 3,200 एनआरएम और 1,500 ऑक्सीजन रेगुलेटर 250 नेजल कैनुला भेजे गए हैं। नड्डा ने कहा कि अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य कर्मियों एवं कोविड मरीजों के लिए मेडिकल उपकरण भेजने का पुनीत कार्य कर रहे हैं।

4- एक शादी से औसतन 100-150 हुए कोरोना पाॅजिटिव।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकारी स्तर पर पड़ताल करने के बाद यह सामने आया है कि कई जगह एक-एक शादी समारोह से कोरोना संक्रमण के 100 से 150 एक्टिव केस निकले हैं। उन्होंने कहा कि यह खेद का विषय है कि सरकार की तरफ से लगाई गई पाबंदियों के बावजूद भी कई जगह शादियों के आयोजन बड़े स्तर पर किए गए। मुख्यमंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि हो सके तो थोड़े समय के लिए शादियों के आयोजन को टाल दें। इसके बावजूद यदि शादी को नहीं टाल सकते तो उसे सूक्ष्म तरीके से घर के भीतर अधिकतम 20 लोगों की मौजूदगी में ही सोशल डिस्टैंसिंग के साथ करवाएं। परिवार स्वस्थ रहेगा तो शादी की पार्टी तो हालात ठीक होने के बाद भी दी जा सकती है। इसलिए जनता भी समझदारी दिखाते हुए सरकार का सहयोग करें। 

5- सिरमौर में बाजार खुलने के समय मे बदलाव।

जिला सिरमौर में सोमवार 17 मई प्रातः 6 बजे से 26 मई, 2021 प्रातः 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। यह जानकारी जिला दण्डाधिकारी सिरमौर डॉ0 आर0के0 परूथी ने दी। डीएम ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान शादी समारोहों में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे। शादी समारोह के लिए पैलेस, कम्युनिटी हॉल और टेंट लगाने की अनुमति नहीं होगी। बिना बारात, डीजे और बैंड के घर के अंदर ही होंगी शादियां। आयोजकों को समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करनी होगी।
वहीं, जिला सिरमौर में अब आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी। पहले ये समय 8 से 11 बजे तक था। हार्डवेयर की दुकानें सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी। इसके अतिरिक्त, आबकारी और कराधान विभाग को उन कार्यालयों की सूची में शामिल किया गया है जो कोरोना कर्फ्यू के दौरान खुले रहेंगे। इस दौरान सुबह और शाम की सैर सहित हर प्रकार की गैर जरूरी आवाजाही पर रोक रहेगी।

स्थानीय 

1- कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के संस्कार में परेशानी पर करें 1077 पर सम्पर्क।

जिला सिरमौर में कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के संस्कार में आ रही किसी भी परेशानी के लिए 1077 पर सूचना देकर सहायता प्राप्त की जा सकती है। यह जानकारी देते हुए जिला राजस्व अधिकारी नारायण चौहान ने बताया कि जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा लोगों की सुविधा के लिए उपायुक्त कार्यालय में जिला आपदा प्रबंधन का दूरभाष नम्बर 1077 कार्यशील है जिसपर आपातकालीन स्थिति जैसे सड़क दुर्घटना, आगजनी, बाढ़ या कोविड-19 से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए कोई भी निवासी सम्पर्क कर सकता है। उन्होंने बताया कि यदि कोविड-19 के कारण किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है और उसका अंतिम संस्कार करने में परिवार के लोगों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड रहा है तो ऐसी स्थिति में उक्त नम्बर पर सम्पर्क करके सहायता प्राप्त की जा सकती है।

2- एसडीएम पांवटा उतरे बाजार मे, जांची व्यवस्था।

पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन ने दुकाने खोलने के समय पर बाजार का निरीक्षण किया। कोरोना कर्फ्यू के दौरान बाजार का निरीक्षण कर दुकानों की रेट लिस्ट चैक की गई। इस दौरान एसडीएम ने दुकानदारों से कोरोना नियमों का पालन करने का आग्रह किया तथा कई दुकानदारों को रेट लिस्ट न होने पर चेतावनी देकर छोड़ा गया। इस दौरान एसडीएम ने

मुख्य बाजार में स्थित निजी क्लिनिक पर अधिक भीड़ होने पर लोगों को सामाजिक दूरी बनाने का आग्रह किया, साथ ही क्लीनिक संचालक को भीड़ न इकट्ठा करने को कहा गया। एसडीएम ने शहर में सब्जियों व अन्य दुकानों का भी दौरा किया तथा दुकानों में रेट लिस्ट की जांच की गई। इस दौरान अधिक्तर दुकानों पर रेट लिस्ट पाई गई। लेकिन कुछ सब्जियों की दुकानें व रेहडिय़ों पर रेट लिस्ट नहीं मिली। जिनको एसडीएम ने चेतावनी देकर छोड़ दिया तथा खाद्य आपूर्ति निगम के इंस्पेक्टर को प्रतिदिन दुकानों का निरीक्षण करने के आदेश दिए गए। इस दौरान तहसीलदार वेदप्रकाश अग्निहोत्री भी मौजूद थे।

3- निजी होटल मे आईसोलेट है उद्योग के पाॅजिटिव कर्मी।

पांवटा साहिब में निजी उद्योग में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए प्रशासन सख्त हो गया है। निजी कंपनी में कर्मचारियों के पॉजिटिव आने के बाद एसडीएम विवेक महाजन ने कंपनी प्रबंधन को कर्मचारियों के रहने के लिए आइसोलेशन सेंटर बनाने व उनके स्वास्थ्य जांच के व्यवस्था को लेकर आदेश जारी किये जिसके बाद कंपनी प्रबंधन ने 12 घंटे के अंदर कर्मचारियों के रहने के लिए पांवटा साहिब के निजी होटल को आइसोलेशन वार्ड बनाकर 17 कर्मचारियों को वहां पर शिफ्ट कर दिया है। साथ ही साई अस्पताल के डॉक्टर उनकी स्वास्थ्य जांच भी करेगें। पांवटा साहिब के धौलाकुआं टाटा कांसुमर्स प्रोडक्ट्स प्राइवेट कंपनी में एक साथ 65 कर्मचारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। बताया जा रहा है की उसके बाद कर्मचारी अपने किराए के कमरें में रह रहे थे। जहां पर उनको खाने की सुविधा और न ही उनके स्वास्थ्य की जांच हो रही थी। इसका सूचना पांवटा साहिब के एसडीएम को मिली तो उन्होंने तुरंत कंपनी प्रबंधन को आदेश दिए की 24 घंटे के अंदर कर्मचारियों के लिए आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था करे साथ ही स्वास्थ्य जांच के लिए डॉक्टर की व्यवस्था भी करें अन्यथा कंपनी प्रबंधन के खिलाफ सख्त कारवाई अमल में लाई जायेगी। जिसके बाद कंपनी प्रबंधन ने आनन-फानन में 12 घंटे में ही पांवटा साहिब में एक निजी होटल को आइसोलेशन सेंटर बनाकर कर्मचारियों को होटल में आइसोलेट कर दिया। जहां पर साई अस्पताल के चिकित्सक उनकी स्वास्थ्य जांच भी करेगें। एसडीएम विवेक महाजन ने चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष को भी पत्र लिखा है कि पांवटा साहिब में कार्यरत निजी उद्योग काम कर रहे हैं वह सुनिश्चित करें कि कर्मचारियों के पॉजिटिव आने पर उन्हें आइसोलेशन सेंटर मे रखने की व्यवस्था करें जहां पर उनका सही से देखभाल हो सके।

3- शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-