तबाही के जख्मों का मुआयना.......  17 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

तबाही के जख्मों का मुआयना.......   17 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
शिलाई: एनएच 707 निर्माण के दौरान डंप मलबे ने मचाई तबाही का मुआयना करने पंहुचे एसडीएम पांवटा विवेक महाजन। इस दौरान उन्होंने ऑथोरिटी को जल्द हालात दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

तबाही के जख्मों का मुआयना....... 

17 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

दिल्ली मे मुख्यमंत्री, जनता के चहेते का अस्थि विसर्जन, इंडोर स्टेडियम की जरूरत, आईआईएम का नया सत्र, कोविशील्ड प्रभावी, गोवंश को आश्रय, तीन दिन भारी बारिश, एसडीएम हुए सख्त, मोबाईल स्नैचर काबू और ....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(हिमाचल)

1- मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट कर उन्हें राज्य सरकार द्वारा अपनाए जा रहे कोविड प्रोटोकाॅल और टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना की दूसरी लहर से सफलतापूर्वक निपटने

संबंधी जानकारी देते हुए संभावित तीसरी लहर से निपटने के प्रबंधों के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने टीकाकरण  कार्यक्रम को तेजी से निष्पादित करने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। जय राम ठाकुर ने प्रधानमंत्री से राज्य को बल्क ड्रग एवं मेडिकल डिवाइसेज पार्क स्वीकृत करने का आग्रह किया, जिससे प्रदेश में न केवल औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि रोजगार सृजन भी होगा। उन्होने प्रदेश में हवाई संपर्क सदृढ़ करने के लिए मंडी जिला के नागचला में प्रस्तावित हवाई अड्डे के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने की मांग की। उन्होने इस अवसर पर प्रदेश में सड़क नेटवर्क सुदृढ़ करने के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने प्रधानमंत्री से पर्यटन अधोसंरचना विकास परियोजना के अन्तर्गत केन्द्र सरकार को भेजे गए वित्त पोषण दस्तावेज को स्वीकृत करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से 111 मेगावाट क्षमता की सावड़ा-कुड्डू जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन करने तथा सतलुज जलविद्युत निगम द्वारा निर्मित 210 मेगावाट लुहरी स्टेज-1 तथा 66 मेगावाट धौलासिद्ध परियोजनाओं के शिलान्यास करने का भी आग्रह किया। उन्होने प्रदेश में सूचना प्रौद्योेगिकी और संयोजकता को सुदृढ़ करने के बारे में भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने प्रदेश के विकास के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इस अवसर पर प्रधान आवासीय आयुक्त सुशील कुमार सिंगला, उप आवासीय आयुक्त पंकज शर्मा भी मौजूद रहे।

2- जय राम ठाकुर की अनुराग ठाकुर से मुलाकात- खेल मुद्दों पर चर्चा।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर से भेंट की  मुख्यमंत्री ने अनुराग सिंह ठाकुर को कैबिनेट मंत्री बनने पर बधाई दी और कहा कि यह राज्य के लिए गर्व की बात है कि एक युवा के पास दो-दो

अहम मंत्रालय है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य में खेलों के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, विशेषकर इंडोर स्टेडियम के निर्माण के बारे में भी चर्चा की, जिससे राज्य के युवा खिलाड़ियों को आगे बढ़ने में मदद मिल सके। अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। इस दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप और उप-आवासीय आयुक्त पंकज शर्मा भी मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित रहे। 

3- प्रदेश में 17407 बेसहारा गौवंश को प्रदान किया जाएगा आश्रय: वीरेन्द्र कंवर

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने हिमाचल प्रदेश गौ सेवा आयोग की चौथी बैठक की अध्यक्षता की और आयोग की प्रगति की समीक्षा की। पंचायती राज मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बेसहारा गौवंश के संरक्षण के लिए  प्रदेश में गौ सदनों और गौ अभ्यारण्यों को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में छोड़े हुए पशुओं को संरक्षण, पुनर्वास और आश्रय प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार अनेक प्रयास कर रही है। अब तक सरकार ने

17407 बेसहारा गौवंश को आश्रय प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि बेसहारा गौवंश को आश्रय प्रदान करने के मामले में हिमाचल को आदर्श राज्य बनाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने गौ सेवा आयोग के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पहली अप्रैल, 2021 से 13 जुलाई, 2021 से लगभग 12 करोड़ 44 लाख, जिसमें से आठ करोड़ 71 लाख व्यय किए जा चुके हैं। वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि गौ सदन, गौशाला, गौ अभ्यारण्य सहायता योजना के अंतर्गत जो मार्च, 2021 से जून 2021 तक दो करोड़ 85 लाख रुपये की सहायता प्रदान की गई है, जिसमें गौ सदन, गौशाला, गौ अभ्यारण्य को प्रत्येक गौवंश के भरण-पोषण के लिए हर महीने 500 रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि गौ सेवा आयोग द्वारा लोगों को सूचना प्रदान करने के लिए शीघ्र एक वेबसाईट आरम्भ की जाएगी जिसमें अंशदान की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इस मौके पर गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, सचिव पशुपालन डाॅ. अजय शर्मा, सचिव ग्रामीण विकास संदीप भटनागर, निदेशक पशुपालन डाॅ. अजमेर सिंह और गौ सेवा आयोग के सरकारी व गैर सरकारी सदस्य भी मौजूद रहे।
  
4- राज्यपाल ने जाखू मंदिर में की पूजा-अर्चना।

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने लेडी गवर्नर अनघा आर्लेकर के साथ आज शिमला में हनुमान जी मंदिर जाखू के दर्शन किए और वहां पूजा-अर्चना की। राज्यपाल सुबह रोप-वे से जाखू मंदिर गए। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में राजभवन सेे बाहर यह उनका पहला दौरा था। राज्यपाल ने मंदिर परिसर का दौरा भी किया और यहां की भव्यता, प्राकृतिक सौंदर्य और वातावरण की सराहना की। राज्यपाल ने भगवान हनुमान से प्रदेशवासियों को आशीर्वाद व अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करने तथा राष्ट्र को कोरोना महामारी से मुक्ति प्रदान करने के लिए प्रार्थन की। राज्यपाल ने कहा कि यह धार्मिक स्थल न केवल आस्था का केंद्र है बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यहां श्रद्धालुओं के लिए बेहतरीन सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। इस दौरान उपमंडलाधिकारी शिमला मंजीत शर्मा ने राज्यपाल को मंदिर के इतिहास और इसकी धार्मिक मान्यताओं से अवगत करवाया।

5- आईआईएम सिरमौर में नया शैक्षणिक सत्र शुरू।

आईआईएम सिरमौर में शैक्षणिक सत्र एमबीए, एमबीए (टी एंड एचएम) और पीएचडी के लिए नए बैचों के शामिल होने के साथ शुरू हुआ। भारतीय प्रबंधन संस्थान सिरमौर ने नए बैच के छात्रों के लिए 15-17 जुलाई, 2021 से वर्चुअल/ऑनलाइन मोड में तीन दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया है। सुश्री अर्चना गरोडिया गुप्ता, सदस्य बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईएम सिरमौर और निदेशक, टचस्टोन जेम्स एंड ज्वैलरी प्रा. लिमिटेड

ने विशिष्ट अतिथि के रूप में इंडक्शन के उद्घाटन सत्र की शोभा बढ़ाई। सुश्री अर्चना गरोडिया गुप्ता ने अपने संबोधन में आईआईएम अहमदाबाद में एक छात्र होने से लेकर अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने और एक सफल उद्यमी बनने तक के अपने सफर को साझा किया। उन्होंने आसपास के समुदाय के साथ संबंध बनाने और किसी की रुचि के बावजूद सभी क्षेत्रों में सीखने और सामुदायिक कार्य से संतुष्टि प्राप्त करने के लिए हर अवसर का उपयोग करने पर जोर दिया। सुश्री अर्चना ने छात्रों को नए उद्यम स्थापित करने और विफलता के डर को दूर करने के तरीकों के बारे में अलग तरह से सोचने की सलाह दी। उन्होंने आगे छात्रों को सलाह दी कि वे अपनी रुचि को आगे बढ़ाएं और सभी गतिविधियों में खुद को शामिल करें, अपने व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के दौरान उपलब्ध समय का पूरा उपयोग करें। उन्होंने उद्यमशीलता के दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए नई चीजों को संचालित करने और आजमाने और कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने पर जोर दिया। सत्र की अध्यक्षता आईआईएम सिरमौर की निदेशक प्रोफेसर नीलू रोहमेत्रा ने की। नव प्रवेशित छात्रों को अपने संबोधन में, प्रोफेसर रोहमेत्रा ने योगदान की भावना के साथ, एक कार्रवाई के परिणाम से परे देखने की आवश्यकता पर जोर दिया। इंडक्शन प्रोग्राम में पर्यटन और आतिथ्य के क्षेत्र के प्रसिद्ध शिक्षाविदों द्वारा विशेष सत्र भी शामिल रहे। डॉ. संजय नाडकर्णी, डायरेक्टर ऑफ इनोवेशन एंड रिसर्च, द एमिरेट्स एकेडमी ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, दुबई ने भी एमबीए (पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट) के छात्रों के साथ बातचीत की। तीन दिवसीय प्रेरण कार्यक्रम में भारत और विदेशों के शीर्ष कॉर्पोरेट पेशेवरों और प्रसिद्ध शिक्षाविदों के अधिक संवादात्मक सत्र हुए। प्रो. अभिनंदन जैन और प्रो. मुकुंद दीक्षित, दोनों आईआईएम अहमदाबाद के सेवानिवृत्त संकाय सदस्यों द्वारा दिए जाने वाले निर्देश के केस स्टडी पद्धति पर सत्र हुए।

6- राज्य में कोरोना के नए रूप के खिलाफ कोविशील्ड 94% प्रभावी।

हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इन्साकाॅग द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार कोरोना का नया रूप डेल्टा, भारत के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के मामलों में पाया गया एक प्रमुख वेरिएंट है जो विश्वभर में तेजी से फैल रहा है। नए आंकड़ों के अनुसार कोरोना से बचाव के लिए लगाई जा रही वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट पर भी प्रभावी है। जन स्वास्थ्य इंग्लैंड द्वारा वैक्सीन के प्रभाव को लेकर जारी रिपोर्ट के अनुसार कोविशील्ड की दो खुराक 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में कोविड-19 से होने वाली मृत्यु के खिलाफ 94 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि लोगों को वायरस के खिलाफ टीका लगवाने के लिए स्वयं आगे आना चाहिए। प्रवक्ता ने बताया कि 1 से 16 जुलाई, 2021 तक हिमाचल प्रदेश के विभिन्न चिकित्सा महाविद्यालयों में दाखिल कोरोना रोगियों के संबंध में किए गए विश्लेषण के अनुसार पिछले 16 दिनों में आईजीएमसी शिमला में कोरोना के सबसे अधिक मरीज दाखिल हुए हैं। गत 16 दिनों में आईजीएमसी में एक दिन में अधिकतम 20 कोविड मरीज भर्ती हुए हैं। उन्होंने बताया कि डाॅ. वाईएस परमार राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय नाहन में 11 जुलाई, 2021 तक 43 कोविड रोगियों को भर्ती किया गया था और तब से 16 जुलाई 2021 तक कोई भी कोविड मरीज भर्ती नहीं हुआ है। प्रवक्ता ने लोगों से हाथ धोने, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया।

7- हरिद्वार में गंगा में प्रवाहित की गईं स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की अस्थियां।

हिमाचल प्रदेश के लाखों दिलों की धड़कन, छह बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे स्व. वीरभद्र सिंह की अस्थियां शनिवार को हरिद्वार में गंगा में प्रवाहित की गईं। स्व. वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह के चचेरे भाई रिपु धवन ने

अस्थियों का विसर्जन किया। वह शुक्रवार को पद्म पैलेस रामपुर से राज पुरोहित सहित 11 लोगों के साथ हरिद्वार रवाना हुए थे। उनके साथ पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा भी रहे। वहीं प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में बहने वाली नदियों में भी वीरभद्र सिंह की अस्थियों का विसर्जन किया गया। किन्नौर जिले के कड़छम, आनी विस क्षेत्र के ढरोपा, रामपुर के नोगली और उन्नू महादेव, पांवटा साहिब की यमुना, शिलाई की गिरि सहित प्रदेश की सभी नदियों में ब्लॉक कांग्रेस स्तर पर अस्थि कलशों का विसर्जन किया गया। इससे पूर्व कलशयात्रा निकालकर पूर्व मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि दी गई।

8- मौसम अपडेट- 18 से 20 तक बारिश का दौर।

हिमाचल प्रदेश में लगातार तीन दिन तक भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 18 से 20 जुलाई तक प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि 17 और 21 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, उच्च पर्वतीय भागों में 19 जुलाई के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पूरे प्रदेश में 23 जुलाई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। विभाग की ओर से ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 


स्थानीय (सिरमौर)

1- जिला निगरानी समिति के सदस्य बसंत वर्मा ने किया पच्छाद उपमंडल का दौरा।

जिला सिरमौर में कोरोना कि संभावित तीसरी लहर को रोकने व बचाव के लिए गठित जिला निगरानी समिति के सदस्य व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिरमौर बसंत वर्मा ने पच्छाद उपमंडल का दौरा किया और सिविल अस्पताल सराहां में अस्पताल प्रशासन की कोरोना महामारी की तैयारियों की जांच की तथा वहां मौजूद लोगों की समस्याओं को भी सुना। इस पश्चात, उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी पच्छाद के कार्यालय में उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों को कोरोना महामारी की तीसरी रहर को रोकने के लिए क्षेत्रवासियों को जागरूक करने और अपनी-अपनी पंचायतों में लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के आदेश दिए। उन्होंने नाहन दोसड़का के पास राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्य में लगे श्रमिकों को भी कोरोना वायरस और इससे बचाव के बारे में जागरूक किया। बसंत वर्मा ने बताया कि उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम की अध्यक्षता में गठित जिला निगरानी समिति आने वाले दिनों में सिरमौर के लगभग सभी उप मंडलों का दौरा करेगी व कोरोना महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए जिला में की जा रही तैयारियों का अवलोकन करेगी।

2- मैनकाइंड फार्मा कम्पनी में ऑपरेटर- रेणुका के विजेंन्द्र सिह को अधिकतम 4.92 लाख का मिला पैकेज।

जिला सिरमौर में रोजगार कार्यालय नाहन द्वारा कैम्पस इंटरव्यू आयोजित कर मैनकाइंड फार्मा कम्पनी पांवटा साहिब के लिए 10 अनुभवी अभ्यर्थियों का चयन ऑपरेटर पद के लिए किया गया है, जिनमें रेणुका तहसील के अभ्यर्थी विजेंन्द्र सिह को अधिकतम 4.92 लाख सालाना का पैकेज दिया गया। यह जानकारी जिला रोजगार अधिकारी (कार्यकारी) संजय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि इस कैम्पस इंटरव्यू में 115 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था, जिनमें विजेन्द्र सिह सहित सोहन सिंह, कुलदीप सिंह, चेतन शर्मा, कमल कुमार, रोहित कुमार, निखिलेश कुमार, हरदीप सिंह, सुरेन्द्र कुमार व विजय सिंह का चयन ऑपरेटर पद के लिए किया गया है। संजय कुमार ने बताया कि मेंटेनेंस विभाग के लिए 20 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है जिसका परिणाम 21 जुलाई को घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला में समय-समय पर रोजगार विभाग द्वारा इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि जिला के युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके।

3- पांवटा कांग्रेस ने यमुना नदी मे प्रवाहित किया अस्थि कलश।

जिला सिरमौर की विभिन्न नदियों मे आज पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के अस्थि कलश का प्रवाह किया गया। शिलाई कांग्रेस ने जहां सतौन मे गिरि नदी मे स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की अस्थियों को प्रवाहित किया वहीं नाहन मंडल ने मारकंडा नदी मे अस्थि विसर्जन किया। इसी कड़ी मे पांवटा साहिब ब्लाॅक

कांग्रेस कमेटी ने यमुना नदी मे राजा वीरभद्र सिंह की अस्थियों को प्रवाहित कर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पांवटा साहिब में हर दिल अजीज स्व. राजा वीरभद्र सिंह की दो दिवसीय महामानव की महापराक्रम यात्रा का समापन मां यमुना नदी में अस्थि कलश प्रवाहित कर हुआ। इस से पहले लोनिवि विश्राम गृह में जनता ने स्व. राजा वीरभद्र सिंह को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। जिसमे ब्राह्मण सभा के प्रधान अजय शर्मा, सनातन धर्म सभा के प्रधान राजेंद्र अग्रवाल, सिरमौर ट्रक ऑपरेटर के चेयरमैन सोमनाथ शर्मा, तिब्बतियन सोसाइटी के सेटलमेंट ऑफिसर गेलक जम्यांग आदि शामिल हुए। यह पराक्रम यात्रा 16 जुलाई 2021 को ग्राम पिपलीवाला, जोडोवाला, पुरुवाला, सूरजपुर, पातलियों, बातापुल, किशनपुरा, तिब्बती कोलोनी, बद्रीपुर, वाई पॉइंट, मुख्य बाजार से होते हुए लोनिवि विश्राम गृह पहुंची थी। आज लोनिवि विश्राम गृह में शांति पाठ किया गया। उसके बाद जनता ने राजा साहब की अस्थि कलश के दर्शन किए एव श्रद्धासुमन अर्पित किए। तत्पश्चात लोनिवि विश्राम गृह से महापराक्रम यात्रा यमुना तट पर अस्थि कलश प्रवाह हेतु निकली जिसमे जनता ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया एवं नम आंखों से हर दिल अजीज व जनता के दिलों के राजा वीरभद्र सिंह को अंतिम दर्शन कर मां यमुना नदी में प्रवाहित कर विदाई दी। इस मौके पर पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अश्वनी शर्मा, जिलाध्यक्ष अजय बहादुर, अजय सोलंकी, इंटक जिला अध्यक्ष सुभाष शर्मा, इक़बाल चौधरी, ज्ञान चंद, आशिक, महासचिव हरप्रीत सिंह, वरिष्ठ कांग्रेसी राजेंद्र शर्मा, मजदूर कांग्रेस नेता प्रदीप चौहान, अवतार सिंह तारी, विशाल वालिया, युवा कांग्रेस नेता चौधरी अरिकेश जंग, ब्लॉक कांग्रेस सोशल मीडिया अध्यक्ष विवेक धीमान, युवा कांग्रेस ब्लॉक उपाध्यक्ष मोहब्ब्त अली सहित कई नेता, कार्यकर्ता व आमजन शामिल हुए।

4- मलबा हटाओ और वायरक्रेट लगाओ, वरना कार्रवाई - एसडीएम 

पांवटा साहिब-शिलाई नेशनल हाईवे 707 पर चल रहे निर्माण कार्य से डंपिंग साईट के मलबे से हुआ लोगों के नुकसान का जायजा लेने पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन विभागीय की टीम साथ मौके पर पहुंचे तथा संबंधित कंपनियों को निर्देश दिए गए। दरअसल, पांवटा साहिब-शिलाई-गुम्मा

नैशनल हाईवे निर्माण को 1350 करोड़ रूपये स्वीकृत हुए है तथा चार भागों में टेंडर हुआ है। जिसमें से तीन कंपनियों ने निर्माण कार्य शुरू किया है। लेकिन कई जगह पर डंपिंग साईट का मलबा बरसात के कारण लोगों के खेतों में घुस गया। और कहीं पन चक्की और कूहलों आदि को नष्ट कर गया। जिससे लोगों को नुकसान हुआ है। शनिवार को पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन विभाग के अधिकारियों के साथ सबसे पहलें सतौन में पहुंचे जहां स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों ने पुलिया का मामला उठाया। ग्रामीणों ने बताया कि पुलिया का पानी से लोगों को नुकसान हो रहा है। उसके बाद हैवणा में डंपिंग साईट को लेकर ग्रामीण एसडीएम से मिलें। ग्रामीणों ने बताया कि डंपिंग साईट पर खड्ड के पानी का रूख गांव की तरफ कर दिया जिससे लोगों के खेतों को नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान कमरऊ के खजियार में हुआ है। खजियार में गांव के लोग एसडीएम विवेक महाजन से मिले। खजियार में बनाये गए डंपिंग साईट के मलबे से पेयजल योजना, घराटों को नुकसान हुआ है। इसके साथ साथ मलबा लोगों के खेतों में घुसा है। एसडीएम ने संबंधित कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए है की मशीनें लगाकर मलबे को उठाया जाये। साथ ही डंपिंग साईट पर क्रेट वायर लगाने के आदेश दिये गए है। एसडीएम ने बताया कि नैशनल हाईवे का जायजा लिया गया तथा ग्रामीणों से बात की गई। संबंधित कंपनियों को निर्देश दिए गए की डंपिंग साईट पर क्रेट वायर लगाये जाये व किसानों के खेतों से मलबा उठाने के निर्देश दिये गये। इस मौके पर प्रोजेक्ट डायरेक्टर विवेक पांचाल, नायब तहसीलदार रामभंज शर्मा, अधिषासी अभियंता पीके उप्रेती, प्रोजेक्ट मैनेजर राहुल, सतौन पंचायत प्रधान ममता देवी, पूर्व प्रधान रजनीश चौहान, उपप्रधान गुलाब सिंह, बीडीसी सदस्य मित्रा देवी, जोगेंद्र चौहान आदि मौजूद रहे।

5- गैर शिक्षक कर्मचारी संघ ने कमलेश कुमारी को दी भावभीनी श्रद्धांजलि।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामपुर घाट में कार्यरत सेवादार कमलेश कुमारी के अचानक हृदय गति रुक जाने से गत दिवस निधन हो गया। कमलेश कुमारी एक बेहतरीन कर्मचारी के रूप में अपनी सेवाएं दे रही थी यद्यपि वह काफी समय से अस्वस्थ थी, फिर भी अपने काम के प्रति हमेशा सचेत रहती थी। पांवटा क्षेत्र के विभिन्न विद्यालय में कार्य करने के कारण सभी के स्नेह पात्र रही हैं। वर्तमान में वे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामपुर घाट में कार्यरत थी। विद्यालय के प्रधानाचार्य संजीव नौटियाल ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी कमी हमेशा खलती रहेगी। उनके असामयिक निधन पर गैर शिक्षक कर्मचारी महासंघ के राज्य उपाध्यक्ष  आकाश विश्नोई ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि कमलेश कुमारी का सेवा भाव हमेशा हमें प्रेरणा देता रहेगा। कन्या विद्यालय पांवटा साहिब के प्रधानाचार्य डॉक्टर दीर्घायु प्रसाद किमोठी एवं अन्य सदस्यों ने भी इस निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। पांवटा उपमंडल के प्रधान कामराज चौहान, रविंद्र सिंह जग्गी, चिंतामणि, हरीश शर्मा, नरेश बत्रा, संदीप सेमवाल, प्रकाश शर्मा, विक्रम सिंह, कृष्ण दत्त, राकेश, अनीता आदि सभी पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है और शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी भावभीनी संवेदना व्यक्त  की है।

क्राईम/एक्सीडेंट 

1- कुल्लू- 1.33 किलोग्राम चरस के साथ दो गिरफ्तार।

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में पुलिस दो युवकों को 1.33 किलोग्राम चरस के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शमशी के पास नाका लगा रखा था। पुलिस नाके पर चेकिंग कर रही थी। इस दौरान दो युवक पुलिस को देखकर

डर गए और भागने की कोशिश करने लगे। पुलिस ने कुछ दूरी पर दोनों को पकड़ लिया। तलाशी लेने पर कब्जे से 1.33 किलोग्राम चरस बरामद की गई। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर एनडीपीएस एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस आरोपियों से कड़ी पूछताछ कर रही है कि चरस की खेप कहां से लाई गई और इसे कहां पहुंचाया जाना था।

2- नशे की गोलियां और कैप्सूल की बड़ी खेप बरामद।

पुलिस थाना पांवटा साहिब की पुलिस टीम गश्त के दौरान बातापुल के पास मौजूद थी तो पुलिस टीम को विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि दो व्यक्ति बिना नम्बर प्लेट की बाईक पर भारी मात्रा में नशीले कैप्सूल और टैबलेटस लेकर हथनीकुण्ड़ की ओर से बहराल की ओर आ रहे है। जिस सूचना पर पुलिस टीम ने लाल ढांग के पास नाकाबन्दी की। नाकाबन्दी के दौरान एक मोटर साईकिल बिना नम्बर प्लेट के मौके पर पंहुचा, जिस पर दो व्यक्ति सवार

थे। मोटर साईकिल चालक ने पुलिस को देखकर मोटर साईकिल को पीछे की ओर मोड़कर भगाने की कोशिश की तो पुलिस टीम ने उक्त दोनों व्यक्तियों को भागकर काबू किया। उक्त दोनों व्यक्तियों ने पुलिस को पूछताछ पर अपने-2 नाम व पता क्रमश: शराफत अली तथा सलमान दोनों निवासी गांव महमूदपुर नगली, डाकघर रायपुर, तहसील बेहट, जिला सहारनपुर, उत्तर प्रदेश बताए। उक्त दोनों के कब्जा से एक बैग बरामद हुआ, जिसकी तलाशी पर उसके अन्दर से 400 Parivon Spas Capsules, 1008 Spasmo Proxyvon Plus Capsules, 1200 Alprazolam Tablets एवं 510 Alprazolam Tablets नशीले कैप्सूल एवं टैबलेटस बरामद हुई। उक्त दोनों व्यक्ति उक्त नशीली दवाओं के रखने एवं परिवहन करने के सन्दर्भ में पुलिस को कोई लाईसैन्स/परमिट प्रस्तुत नहीं कर सके। जिस पर उक्त दोनों व्यक्तियों के विरूद्ध पुलिस थाना पांवटा साहिब में धारा 22, 29 ND&PS Act के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के गिरफ्तार किया गया है तथा मामले में आगामी अन्वेषण किया जा रहा है। 

3- दिन दहाड़े युवती से छीना मोबाइल, युवक काबू।

घटना पांवटा साहिब के वाल्मिकी चोक पर स्थित तिरूपति मेडिकल स्टोर के बाहर की है। जहां एक युवती बस के इंतजार मे बैठी किसी से बात कर रही थी कि पीछे से एक युवक आकर बड़े ही सहज तरीके से युवती का मोबाईल छीनकर फरार हो जाता है। युवती पीछा भी करती है लेकिन बदमाश पंहुच से दूर निकल गया। घटना सीसीटीवी केमरे में कैद हुई। लेकिन इस बार बदमाश की किस्मत खराब थी कि थोड़ी देर मे ही वह स्थानीय युवाओं की गिरफ्त मे आ गया। जानकारी के मुताबिक गांव फूलपुर, डाकघर शिवपुर, तहसील पांवटा साहिब की निवासी युवती ने पुलिस थाना पांवटा साहिब में शिकायत दर्ज करवाई कि आज दिनांक 17-07-21 को यह अपने घर से पांवटा आई थी और यह पांवटा साहिब में समान खरीद रही थी कि अचानक इसकी तबीयत खराब होने लगी तो यह वहीं बैंच पर बैठ गई। इस दौरान इसका फोन आया तो यह फोन सुन रही थी कि अचानक एक व्यक्ति ने इसका फोन छीन लिया और वह फोन छीनकर भागने लगा, इसने उसका पीछा किया तो उसने इसे धमकाया कि पीछे मत आना अन्यथा वह काट देगा। इसके चिल्लाने पर उस व्यक्ति को कुछ लोगो ने भाटिया पैलेस के पास पकड़ा। जिसने पूछताछ पर अपना नाम व पता कालु राम पुत्र राजपाल निवासी गांव अम्बोया, तहसली पांवटा साहिब बताया। इसके विरूद्ध पुलिस थाना पांवटा साहिब में मामला दर्ज कर के उसे गिरफ्तार किया गया है और मामले में आगामी अन्वेषण किया जा रहा है।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन- 

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-