चीन बाॅर्डर पर CM....... 29 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

चीन बाॅर्डर पर CM.......  29 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

चीन बाॅर्डर पर CM.......

29 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

मामले घटे लेकिन मौतें बढ़ी, लाहौल पंहुचे मुख्यमंत्री, जनजातीय योजना मे बढौतरी, तीसरी लहर को तैयार, बुजुर्गों का ख्याल, एक और हेल्पलाईन, 5 दिन जरा संभल के और...........कोविड बुलेटिन।

1- मुख्यमंत्री का चीन बार्डर का दौरा, सेंटर को जायेगी रिपोर्ट।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने चीन सीमा से सटे समदो बॉर्डर का दौरा किया। बॉर्डर के अचानक दौरे के दौरान मुख्यमंत्री आईटीबीपी, डोगरा स्काउट्स और बिहार रेजिमेंट के सैनिकों से मिले और वहां की गतिविधियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री अब इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजेंगे। बॉर्डर की तमाम गतिविधियों का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री आईटीबीपी मैदान रिकांगपिओ पहुंचे। मुख्यमंत्री ने लाहौल-स्पीति में सेना के हेलीपैड समदो में भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), डोगरा स्काउट्स तथा 15वीं बिहार रेजिमेंट के अधिकारियों के साथ बातचीत

करते हुए राष्ट्र की सीमाओं की रक्षा में सेना के जवानों की भूमिका की सराहना की। जय राम ठाकुर ने कहा कि कठिन भौगोलिक तथा कठोर जलवायु परिस्थितियों के बावजूद सेना की प्रतिबद्धता और कुशल कर्तव्यनिष्ठा के कारण ही हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं तथा हम निडरता से जीवन जीने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि सेना के जवानों द्वारा दी जा रही सेवाएं सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पीति घाटी ने 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है, जिसके लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सराहना के पात्र हैं। विश्व में मोटरयोग्य सड़क से जुड़े सबसे ऊंचे गांव कोमिक ने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है, जो न केवल इस दुर्गम जिले के लोगों के लिए बल्कि पूरे राज्य के लिए गर्व की बात है। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य ने पहली बार राष्ट्रीय आइस हाॅकी चैम्पियनशिप में भाग लिया और इस स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है। उन्होंने कहा कि डोगरा स्काउट्स ने भी इस आयोजन में भाग लिया और पांचवां स्थान प्राप्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से स्थिति सामान्य होते ही वह शीघ्र स्पीति घाटी का दौरा करेंगे।

2- जनजातीय क्षेत्रों के कल्याण और विकास के लिए प्रतिबद्ध है सरकार-  मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने किन्नौर जिले के रिकांगपिओ में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जनजातीय क्षेत्रों के कल्याण और विकास के लिए प्रतिबद्ध है और जनजातीय उप योजना के तहत बजट में काफी वृद्धि की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि कोविड-19 महामारी के दौरान भी विकास की गति निर्बाध रूप से चलती रहे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 31 मई, 2021 से दुकानों और अन्य व्यावसायिक संस्थानों को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे

तक खुले रहने की अनुमति देकर प्रदेश में कुछ राहत देने का निर्णय लिया है। सरकारी कार्यालय भी 30 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्य करेंगे। उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि कोविड के मामलों की संख्या 40,000 से घटकर 18000 हो गई है, लेकिन कोविड से होने वाली मृत्यु की संख्या में वृद्धि अभी भी चिंता का विषय है। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य संस्थानों की क्षमता बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की है। राज्य में बिस्तरों की क्षमता 1200 से बढ़ाकर लगभग 5000 बिस्तर कर दी गई है। इसी प्रकार, राज्य सरकार ने आॅक्सीजन की भंडारण क्षमता को बढ़ाकर 25 मीट्रिक टन तक किया है। राज्य सरकार की मांग पर केंद्र सरकार ने प्रदेश का आॅक्सीजन कोटा 15 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 40 मीट्रिक टन कर दिया है।

3- कोविड महामारी की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार है प्रदेश।

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कोविड राज्य सरकार महामारी की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत बच्चों की सुरक्षा और बच्चों के कोविड मामलों के लिए व्यवस्था करने को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि बच्चों की चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था के लिए 3 मई, 2021 को जिलों और मेडिकल काॅलेजों को पहले ही प्रोटोकाॅल भेजा जा चुका है। इस महामारी के दौरान बच्चों की देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करने के दृष्टिगत

स्वास्थ्य विभाग प्रभावी कदम उठा रहा है।प्रवक्ता ने बताया कि यह सुनिश्चित किया जा रहा है, कि एसएनसीयू, पीडियाट्रिक एचडीयू, एनआईसीयू, पीआईसीयू को प्राथमिकता के आधार पर कार्यशील किया जाए। सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, मेडिकल काॅलेजों के प्रधानाचार्यो और जिला अस्पतालों, नागरिक अस्पतालों और मेडिकल काॅलेजों के चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिए गए है कि वे समर्पित कोविड अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं में वृद्धि करके या उपलब्ध सुविधाओं में बिस्तरों को चिह्नित कर बाल चिकित्सा वार्ड और नवजात इकाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। इन बिस्तरों को केंद्रीय आॅक्सीजन आपूर्ति भी सुनिश्चित की जाए। वर्तमान में प्रदेश में 16 स्वास्थ्य संस्थानों में 224 एसएनसीयू बिस्तर उपलब्ध हैं। इसके अलावा, डीडीयू शिमला, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ और जिला कांगड़ा के नागरिक अस्पताल नूरपुर व जोनल अस्पताल धर्मशाला में चार नवजात स्थिरीकरण (स्टेबलाइजेशन) इकाईयों को जल्द ही बीमार नवजात देखभाल इकाईयों के रूप में स्तरोन्नत किया जाएगा। राज्य में सात बाल रोग उच्च निर्भरता इकाइयां (पीडियाट्रिक हाई डिपेन्डेन्सी यूनिट) भी हैं, जिनमें 34 बिस्तर उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि सभी स्तरों पर नवजात और बाल रोगियों के लिए एक उपयुक्त आपातकालीन जांच क्षेत्र और उपचार सेवाएं सृजित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि उपचार से संबंधित सभी आवश्यक सुविधाएं जैसे उपचार में उपयोग होने वाली वस्तुएं, आॅक्सीजन स्पोर्ट, रेफरल स्पोर्ट, टेलीमेडिसिन सुविधा आदि सुनिश्चित की जा रही हैं। बाल रोग विशेषज्ञों, चिकित्सा अधिकारियों, बाल चिकित्सा देखभाल के लिए तैनात की जाने वाली नर्सों आदि के लिए भी अस्पताल प्रभारी द्वारा योजना तैयार की जाएगी। विभाग ने एसएनसीयू में सभी अक्रियाशील उपकरणों को जल्द से जल्द क्रियाशील करने के भी निर्देश दिए हैं।

4- इन लोगों को घर के पास मिलेगी कोविड-19 टीकाकरण की सुविधा।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि वृद्धजनों और विशेष रूप से सक्षम लोगों को घर क नजदीक कोविड टीकाकरण की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों और डाॅक्टरों की एक समिति ने वृद्धजनों और विशेष रूप से सक्षम लोगों को ध्यान में रखते हुए इस अभियान को अधिक अनुकूल बनाने और जन केंद्रित दृष्टिकोण अपनाने की सिफारिश की है, जिसके आधार पर कोविड-19 (एनईजीवीएसी) राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने वृद्धजनों और विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए घर के पास कोविड टीकाकरण केंद्र की रणनीति को मंजूरी दी है और इसे राज्यों के साथ सांझा किया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि रणनीति के अनुसार, घरों के नजदीक कोविड टीकाकरण केंद्र (एनएचसीवीसी) विशेष रूप से वृद्धजनों और विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के लिए आयोजित किया जाएगा और संबंधित उपायुक्त के अधीन जिला टास्क फोर्स सूची के आधार पर टीकाकरण सेवा को लक्षित आबादी तक पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय हेल्थ कोविड वैक्सीनेशन केंद्रों (एनएचसीवीसी) का स्थान तय करेगी। टीकाकरण के उद्देश्य से एनएचसीवीसी को मौजूदा कोविड वैक्सीनेशन केंद्रों (सीवीसी) से जोड़ा जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि इस रणनीति के अनुसार, टीकाकरण अभियान वृद्धजनों और विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए अधिक सुलभ होगा, जो मौजूदा कोविड टीकाकरण केंद्रों तक नहीं पहुंच सकते। उन्होंने बताया कि ऐसे लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण अब घर के नजदीक के टीकाकरण केंद्रों पर किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि वृद्धजनों और विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए सामुदायिक केंद्र, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेंटर, ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी सेंटर, पंचायत भवन, स्कूल भवन आदि में वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित किए जाएगे और घर के नजदीक कोविड टीकाकरण करवाने के लिए वृद्धजनों और विशेष रूप से सक्षम लोगों का मार्गदर्शन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में वृद्धजनों और विशेष रूप से सक्षम लोगों की सुविधा के लिए सभी जिलों को इस रणनीति को अपनाने के लिए कहा गया है।

5- चंबा ऑक्सीजन प्लांट को आरईसी फाउंडेशन, नई दिल्ली ने दिये 1.10 करोड़।

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के नागरिक अस्पताल डलहौजी में पीएसए आॅक्सीजन उत्पादन संयंत्र (400 से 600 एलपीएम) की स्थापना के लिए आरईसी फाउंडेशन, नई दिल्ली ने सीएसआर सहायता के तहत 1.10 करोड़ रुपये प्रदान किये है। यह मदद देने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिक अस्पताल डलहौजी, कोविड मरीजों को बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने के लिए 50 बिस्तरों वाले जिला कोविड स्वास्थ्य केंद्र के रूप में कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि पीएसए संयंत्र अस्पताल में कोविड मरीजों को बेहतर और निर्बाध आॅक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।

6- कोविड प्रभावित लोगों के लिए मनो-सामाजिक सहायता हेल्पलाइन।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, नई दिल्ली ने नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो-साइंस (एनआइएमएचएएनएस) बेंगलुरु के सहयोग से 24 घंटे चलने वाली मनो-सामाजिक (साइकोसोशल) स्पोर्ट हेल्पलाइन (80-46110007) की स्थापना की है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से 19 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने सभी उपायुक्तों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज बेंगलुरु के नंबर 80-46110007 का प्रचार-प्रसार करें। यह मानसिक हेल्पलाइन कोविड मरीजों, उनके परिवारों और आम लोगों को भी मानसिक और मनो-सामाजिक सहायता प्रदान करने में सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और तनाव व परेशानी को कम करने के लिए, सलाह व दिशा-निर्देश देने वाले आॅडियो-वीडियो और शिक्षाप्रद प्रचार-प्रसार सामग्री तैयार की गई है, जो इस वेबसाइट https//www.mohfw.gov.in पर उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि यह वैश्विक महामारी न केवल एक गंभीर चिकित्सा चिंता का विषय है, बल्कि यह लोगों में कई मानसिक स्वास्थ्य और मनो-सामाजिक परेशानियों को भी लेकर आई है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर लोग अनेक प्रकार के भावनात्मक और व्यवहारिक मुद्दों के साथ-साथ तनाव, चिंता और भय का भी सामना कर रहे हैं। उन्होंने आग्रह किया है कि किसी भी मनो-सामाजिक सहायता की आवश्यकता होने पर, जरूरतमंद लोगों को हेल्पलाइन-104 या मनो-सामाजिक हेल्पलाइन की सहायता प्राप्त करनी चाहिए।

7- मरीज घटे लेकिन मौतें बढ़ने से चिंता।

हिमाचल में हालांकि कोरोना के मामलों मे गिरावट आई है लेकिन मौत का आंकड़ा कम नही हो रहा है। शनिवार को हिमाचल प्रदेश में कोरोना एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 20 हजार से नीचे आ गया है। इनमें से एक हजार के करीब मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं जबकि अन्य घरों में आइसोलेट हैं। वहीं, प्रदेश में मौत के मामलों का कम न होना सरकार के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। मरने वालों का आंकड़ा 3000 से पार हो गया है। जिला कांगड़ा में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। इस जिले में 900 संक्रमितों की मौत हुई है।दूसरे नंबर पर शिमला जिला है, जहां 550 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टेक्निकल कमेटी ने कोरोना से मौतों को लेकर सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है। इसमें कहा गया है कि शहर की अपेक्षा गांवों में कोरोना के ज्यादा मामले हैं। बीमार लोग टेस्ट कराने के लिए घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। जो घातक है। 

8- राज्यपाल ने दिए आॅक्सीजन कन्संट्रेटर व पल्स आॅक्सीमीटर

हिमाचल प्रदेश के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, जो हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस के अध्यक्ष भी हैं, ने आज राजभवन में रेडक्राॅस के माध्यम से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को 46 आॅक्सीजन कन्संट्रेटर तथा विभिन्न जिलों को कुल 950 आॅक्सीमीटर प्रदान किये। राज्यपाल ने राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्ष डाॅ. साधना ठाकुर की उपस्थिति में स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी को 5एल के 40 तथा 8एल के

6 आॅक्सीजन कन्संट्रेटर प्रदान किये। उन्होंने शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी को 200 आॅक्सीमीटर भी प्रदान किये। इसके अतिरिक्त, ऊना को 200, सिरमौर को 200, चम्बा को 100, किन्नौर को 50, लाहौल-स्पीति को 50, सोलन को 50, कुल्लू को 50 तथा हमीरपुर को 50 आॅक्सीमीटर प्रदान किये। इससे पूर्व भी कांगड़ा और मंडी जिलों को राज्य रेडक्राॅस के माध्यम से क्रमशः 250-250 पल्स आॅक्सीमीटर दिये जा चुके हैं। इस अवसर पर, राज्यपाल ने सुझाव दिया कि विभाग द्वारा दैनिक तौर पर जांच की संख्या को बढ़ाया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर आइसोलेशन केन्द्र स्थापित किये जाने चाहिये। उन्होंने कहा कि जिन ग्रामीण परिवारों में कोरोना रोगियों को अलग से सुविधा नहीं है उनको इन केंद्रों को स्थापित करने से काफी लाभ होगा। राज्यपाल के सचिव राकेश कंवर तथा उप निदेशक स्वास्थ्य डाॅ. रमेश भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

9- मौसम अपडेट- अगले पांच दिन जरा संभल के।

हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 29 मई से 2 जून तक पांच दिन मैदानों और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अंधड़, बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। वहीं, शनिवार को प्रदेश में दोपहर तक चिलचिलाती धूप से लोगों के पसीने निकल गए। वहीं, उसके बाद मंडी के जोगिंद्रनगर, धर्मशाला, मनाली समेत कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई। रोहतांग में फाहे गिरे, जबकि राजधानी शिमला में दिनभर उमस भरा मौसम रहा। दून क्षेत्र पांवटा साहिब मे भी उमस ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया। कईं स्थानों पर शाम को बादल छाने से जरूर ठंडक का अहसास हुआ।

स्थानीय (सिरमौर)

लक्षण आने पर टेस्ट जरूर करवायें- ऊर्जा मंत्री

हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने पाँवटा साहिब विधानसभा के क़ोरोना पीड़ित परिवारों के लिए आईसोलेंशन किट्स का वितरण किया। यह आईसोलेंशन किटें उन परिवारों के सदस्यों को दी जायेगी जो लोग पाॅजिटिव होने पर होम आईसोलेशन में रह रहें हैं। इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने पुनः जनता से अपील की है कि जिस भी व्यक्ति को कोरोना के लक्षण आयें वह अपना

कोरोना टेस्ट करवाए व पीड़ित होने पर चिकित्सकों की सलाह लें। उन्होंने साथ ही जनता से अपील की है कि वह वैक्सिनेशन से ना डरे व अपनी बारी आने पर इसे अवश्य लगवायें। इसके लिए किसी के भी भ्रम में ना आयें। उन्होंने कहा कि कोरोना के इलाज हेतु ज़िला सिरमौर में सुविधाओं में बढ़ोतरी हुई हैं। उन्होंने पाँवटा के किसानों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद करते हुए कहा कि अबकी बार पाँवटा साहिब में रिकोर्ड तोड़ गेहूँ की ख़रीद हुई हैं, जिसका भुगतान 24 घंटे के भीतर हुआ। जो किसानो में किसान बिल को लेकर भ्रांतियाँ फैलाई जा रहीं थी वो अब समाप्त हो गयी हैं। साथ ही अब किसानो को DAP खाद की 2400 ₹ की बोरी पर 1200 ₹ कि सब्सिडी के साथ 1200₹ कि मिलेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना होने के बावजूद भी पाँवटा साहिब में विकास की गति को रुकने नहीं दिया गया हैं। रिकार्ड तौर पर सड़कों का काम चला हुआ हैं। बिजली के कामों में रेकार्ड स्तर पर इज़ाफ़ा एवं सुधार हुआ हैं। इस अवसर पर उनके साथ मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, मंडल महामंत्री हितेंद्र कुमार, देवराज चौहान, पवन चौधरी, अनिल सैणी, चरणजीत सिंह, अविनाश सैणी, OSD शेखरनंद उप्रेती आदि भी मौजूद रहे।

2- सिरमौर के बेरोजगार युवाओं को टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज देगी निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण।

कोरोना महामारी के दौर में बेरोजगारी से जूझ रहे जिला सिरमौर के शिक्षित युवाओं के लिए टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज द्वारा निःशुल्क युवा रोजगार क्षमता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी कार्यकारी जिला रोजगार अधिकारी संजय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत चयनित युवाओं को डिजिटल माध्यम से कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण की अवधि 45 से 50 दिन की होगी। कार्यक्रम के तहत पहले आओ पहले पाओ के आधार पर युवाओं का चयन किया जाएगा तथा 40 युवाओं के बैच को टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज द्वारा कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि युवा रोजगार क्षमता कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए प्रार्थी की आयु 28 वर्ष से कम होनी चाहिए और वर्ष 2020 अथवा 2021 में बीए, बीएससी या बीकॉम की डिग्री हासिल की होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत दिया जाने वाला कौशल प्रशिक्षण विशेष तौर पर कंप्यूटर स्किल व रिज्यूम लेखन सहित साक्षात्कार की तैयारी व तर्कशक्ति पर केंद्रित होगा। प्रशिक्षण पूर्ण होने पर टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इच्छुक एवं पात्र युवा प्रशिक्षण से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए 7018601250 पर संपर्क कर सकते हैं तथा इस नंबर पर व्हाट्सएप्प के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं।

3- सिरमौर में बढ़ाई टीकाकरण केन्द्रों की संख्या

जिला सिरमौर में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए 31 मई को आयोजित होने वाले टीकाकरण के लिए टीकाकरण केन्द्रों को 17 से बढ़ाकर 20 किया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग टीकाकरण का लाभ ले सकें। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ के के पराशर ने बताया कि 31 मई को धगेडा स्वास्थ्य खंड के तहत डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय महाविद्यालय नाहन, जिला आयुर्वेदिक अस्पताल, लोक निर्माण विभाग कार्यालय, स्वास्थ्य उप केंद्र काला अम्ब, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शंभूवाला, सिविल अस्पताल ददाहू, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमटा और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पराडा में टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार, राजपुरा स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमरगढ़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर में कोरोना टिका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पच्छाद स्वास्थ्य खण्ड के तहत सिविल अस्पताल राजगढ़, सिविल अस्पताल सराहां, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धामला, तिब्बती मठ धोलांगी और आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र दीदग में टीकाकरण किया जाएगा। संगड़ाह स्वास्थ्य खंड के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बडग और स्वास्थ्य उप केंद्र जामूकोटी तथा शिलाई स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल शिलाई में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि पंजीकरण के दौरान इस्तेमाल किए मूल दस्तावेज और अपॉइंटमेंट बुकिंग का एसएमएस टीकाकरण स्थल पर अपने साथ सत्यापन के लिए लेकर जाएं। उन्होंने बताया कि उसी व्यक्ति का टीकाकरण किया जाएगा जिसका ऑनलाइन पंजीकरण के उपरांत अपॉइंटमेंट बुक होगा। 

4- श्री साई अस्पताल में कोरोना मरीज भर्ती मामले में प्रशासन ने गठित की जांच कमेटी।

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में स्थित श्री साई अस्पताल में कोरोना मरीजों को क्लीनीकल कमेटी की अनुशंसा के बिना अपने स्तर पर भर्ती किए जाने की शिकायतें मिलने के बाद जिला प्रशासन द्वारा जांच कमेटी का गठन किया गया है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने दी। उन्होने बताया कि कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए हाल ही में श्री साई अस्पताल में 18 बेड का डेडीकेटिड कोविड हेल्थ सेन्टर बनाया गया था लेकिन पिछले कुछ दिनों से अस्पताल प्रबंधन द्वारा कोरोना मरीजों को अपने स्तर पर भर्ती करने के सम्बन्ध मे शिकायतें प्राप्त हुई थी। उन्होने बताया की इस मामले की जांच के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 के0के0 पराशर की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित की गई है जो 7 दिनों के अन्दर सम्बन्धित मामले में अपनी रिपोर्ट प्रशासन को सौंपेगी। उन्होंने बताया कि इस कमेटी में डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय मेडीकल कॉलेज नाहन में क्लीनीकल कमेटी के प्रमुख, उपमंडल दण्डाधिकारी नाहन, पुलिस उप अधीक्षक नाहन, खण्ड चिकित्सा अधिकारी धगेडा व विधि अधिकारी नाहन को सदस्य बनाया गया है।

5- भाजयुमो का कल रक्तदान शिविर।

भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला सिरमौर द्वारा नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री, केंद्र में एनडीए सरकार के 7 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष पर व इस कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के चलते कल यानि रविवार सुबह 10:00 बजे स्थान होटल रॉयल हिल्टन शमशेरपुर पांवटा साहिब में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। भाजयुमो जिलाध्यक्ष पवन चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि युवा मोर्चा जिला सिरमौर के सभी पांचो मण्डल, जिला व प्रदेश के पदाधिकारी इस रक्तदान शिविर के पुनीत कार्य को सफल बनाने के लिए सभी अपना सहयोग दे। जो कोई भी रक्तदान करना चाहता हो तो होटल रॉयल हिलटन पहुँच कर अपनी उपस्थिति दर्ज करें या मो.न. 9816186525 पर संपर्क कर लें।

6- डिमांड पर डाॅ रोहताश नांगिया की होम्योपैथी दवा घर घर पंहुचा रहा बाहती विकास युवा मंच।

बाहती विकास युवा मंच जिला सिरमौर इकाई की तरफ से कोरोना महामारी से पीड़ित लोगों तक दवाई व अन्य जरूरत का सामान पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। युवा मंच के जिलाध्यक्ष सुनील चौधरी ने बताया कि युवा मंच ने ये निर्णय लिया कि कोरोना पीड़ित व्यक्ति व उनके परिवारों तक हर तरह की मदद पहुंचाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि होम्योपैथी क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे डॉक्टर रोहताश नांगिया द्वारा इस महामारी से बचाव हेतु

मांगे जाने पर जो दवाएं दी जा रही है उसे पीड़ित परिवारो तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में युवा मंच के माध्यम से अब तक लगभग 50 से ज्यादा स्थानीय परिवारों की डिमांड पर इस दवा को उनके घरों तक पहुंचाया जा चुका है, जिसके परिणास्वरूप लोग जल्दी स्वस्थ हो रहे हैं। ऐसे ही सैकड़ों लोग डॉ नांगिया से स्वयं भी दवाई प्राप्त कर स्वस्थ हो चुके हैं। उपाध्यक्ष कुलदीप सिंह ने बताया कि कोरोना पीड़ित व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को भी डॉक्टर नांगिया की दवाई पहुंचाई  जा रही है, ताकि वो भी इस बीमारी से अपना बचाव रख सके। युवा मंच ने अब तक पांवटा तहसील के अंतर्गत पड़ने वाले गांव कोलर से लेकर किलोड, भंगानी तक पीड़ित परिवारों को डॉक्टर रोहताश नांगिया की दवाई को पहुंचाया हैं। जिससे कि साकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। स्वस्थ होने उपरांत बहुत सारे व्यक्ति युवा मंच व डॉक्टर नांगिया व उनके मेडिकल स्टाफ का आभार व्यक्त कर चुके हैं। युवा मंच के संयोजक भजन चौधरी व सचिव अनिल चौधरी ने बताया कि दवाई देने उपरान्त उन सभी पीड़ित व्यक्तियों से निरन्तर दूरभाष के माध्यम से संपर्क साधते रहते हैं ताकि उनमें इस महामारी से निपटने की हौंसला बढ़ता रहे। उन्होंने कहा कि जगह जगह पर हमारे युवा मंच के कार्यकर्ता इस पुनीत कार्य में पूर्ण सहयोग कर रहे हैं। लखवीर सिंह ने कहा कि ये सेवा तब तक जारी रहेगी जब तक एक एक व्यक्ति स्वस्थ ना हो जाए। इस मुहिम में जिलाध्यक्ष सुनील चोधरी, सचिव अनिल चौधरी, उपाध्यक्ष कुलदीप सिंह, सहसचिव लखवीर सिंह समेत धरमपाल, सुरेन्द्र सिंह, परमानंद, सरवन कुमार, प्रदीप कुमार, सतपाल सिंह, दलजीत सिंह, नरेश कुमार, राजेश कुमार, आदि युवा साथी निरन्तर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

क्राइम

1- डीएसपी ने ली अधिकारियों की बैठक।

पांवटा साहिब मे आपराधिक वारदातों पर अंकुश लगाने व अपराधों का ग्राफ कम करने को लेकर DSP बीर बहादुर सिंह ने थाना प्रभारियों भी साथ बैठक की। इस अहम बैठक में पुलिस थाना Paonta Sahib के प्रभारी संजय शर्मा, Puruwala थाना प्रभारी विजय रघुवंशी व Majra थाना प्रभारी सेवा सिंह शामिल हुए। बैठक के दौरान में बैंक व एटीएम की सुरक्षा व चोरी की घटनाओं के रोकथाम के लिए उपायों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। इस दौरान डीएसपी ने बैंक एटीएम की सुरक्षा संबन्धी गार्ड की पद स्थापना हेतू

दिशा-निर्देशों को कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए। डीएसपी ने कहा कि थाना प्रभारी अपने अपने क्षेत्र में सभी बैंक अधिकारियों से मिलकर सुरक्षा उपाय लागू करें। उन्होंने कहा कि बैंक परिसर के बाहर की ओर भी सीसीटीवी कैमरे लगाएं, बैंक में अलार्म सिस्टम लगाएं व बैंकों को निकटतम पुलिस स्टेशन के साथ हाॅट लाईन से जोड़ें। इसके साथ ही DSP ने कहा कि बैंकों में अग्निशमन यंत्र, फायर अलार्म, बैंक एवं एटीएम में सुरक्षा गार्ड का चरित्र सत्यापन, बैंकों में समीपवर्ती थाने के थाना प्रभारी एवं वरिष्ठ अधिकारियों के मोबाइल नम्बर, थाना एवं पुलिस कन्ट्रोल रूम का नम्बर बैंक के मुख्य स्थान पर लिखने, कैश वैन के अवागमन के दौरान सुरक्षा बल नियुक्त करने के लिए निर्देश दें। इसके साथ ही बैंकों में जा कर इन उपायों की जांच भी करें। डीएसपी बीर बहादुर सिंह ने आशंका जताते हुए कहा कि कोरोना के कारण बेरोजगारी बढ़ने से इलाके में बैंकों व एटीएम में चोरी की वारदातों में बढ़ोतरी हो सकती है। बैंकों में सुरक्षा उपाय लागू ना होने के कारण चोर वारदात को अंजाम देने में कामयाब हो जाते हैं। इसलिए सभी बैंक अधिकारी को आरबीआई की गाइड लाइन के अनुसार अपने बैंक शाखाओं में सुरक्षा के उपाय लागू करें।

2- पांवटा मे यूको बैंक के ताले तोड़े। 

पांवटा साहिब मे यूको बैंक की शाखा बद्रीपुर में बदमाशों ने देर रात ताले तोड़ कर हाथ साफ किया। इस दौरान और कुछ नही मिला तो चोर बैंक में रखे चैक और एक वॉल फेन ही चुरा ले गये। आस पास के लोगों ने बैंक के ताले टूटने की सूचना बैंक के मैनेजर व पुलिस को दी। जिसके बाद डीएसपी बीर

बहादुर सिंह और थाना प्रभारी संजय शर्मा पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और जांच शुरू कर दी। इस दौरान बैंक में लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले। इसी दौरान एक संदिग्ध को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। हालांकि वारदात को अंजाम देते हुए बदमाश बैंक से केश व कोई बड़ी चीज की चोरी करने में कामयाब नहीं हुए।

3- 20 लीटर कच्ची शराब बरामद।

पुलिस थाना शिलाई की पुलिस टीम गश्त के दौरान समय करीब 12:00 बजे दिन ऐराना मुख्य सडक पर मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि ओमप्रकाश गांव ऐराना, डाकघर बाली कोटी, तहसील शिलाई, जिला सिरमौर, हि0 प्र0 अपनी दुकान/मकान  में कच्ची शराब बेचने का अवैध कारोबार करता हैं। उक्त सूचना के आधार पर ओमप्रकाश की दुकान/मकान की तलाशी ली गई तो उसके मकान के कमरा के अन्दर प्लास्टिक की कैनी में 20 लीटर कच्ची शराब बरामद हुई। जिस पर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना शिलाई में HP EXCISE ACT के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं।

4- माजरा मे 28 लीटर कच्ची शराब बरामद।

पुलिस थाना माजरा की पुलिस टीम गश्त के दौरान मिश्रवाला में मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि मोटर साईकिल HP17D-6386 पर एक व्यक्ति उपरला क्यारदा की ओर से कच्ची शराब लेकर क्यारदा आ रहा है। उक्त सूचना पर पुलिस टीम ने तुरन्त क्यारदा में नाकाबन्दी करते हुए मोटर साईकिल उपरोक्त को क्यारदा में रोका, जिसके चालक ने अपने आगे मोटर साईकिल की टंकी पर एक बोरू प्लास्टिक रखा हुआ था। मोटर साईकिल चालक ने पूछताछ पर अपना नाम दीपक कुमार निवासी गांव क्यारदा, डाकघर मिश्रवाला, तहसील पांवटा साहिब, जिला सिरमौर, हि0 प्र0 बताया। उक्त व्यक्ति के मोटर साईकिल पर वरामद हुए बोरू प्लास्टिक को खोलकर चैक किया तो बोरू के अन्दर एक रबड़ टयूब में कच्ची शराब भरी हुई पाई तथा मापने पर कच्ची शराब की मात्रा 28 लीटर बरामद की गई। जिस पर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना माजरा में HP EXCISE ACT के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं। 

5- टिप्पर दुर्घटना मे एक घायल।

रविन्द्र कुमार पुत्र जगत सिंह निवासी गांव जीजला, डाकघर शिवा, तहसील पांवटा साहिब, जिला सिरमौर ने पुलिस थाना पुरूवाला में शिकायत दर्ज करवाई कि यह टिप्पर HP17B-5969 पर चालक है तथा संदीप निवासी गांव डाण्डा बतौर क्लीनर है। दिनांक 28-05-2021 की सुबह यह और संदीप टिप्पर के पास आये तो समय करीब 7.30 बजे सुबह संदीप टिप्पर की साफ सफाई करने के बाद टिप्पर को बैक करने लगा तो टिप्पर अनियन्त्रित होकर ढांक मे करीब 100 मीटर नीचे गिर गया और दुर्घटना ग्रस्त हो गया। इस हादसा में सन्दीप के सिर व शरीर के अन्य हिस्सों पर चोटे आई। जिस पर पुलिस थाना में वाहन दुर्घटना का मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं। 

6- 51 चालान कर वसूले 26 हजार रूपये।

हिमाचल प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतू लगाए गए कोरोना कर्फ्यू के नियमों की उल्लंघना करने पर उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध जिला सिरमौर पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए दिनांक 28.05.2021 को मास्क न पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने इत्यादि पर हिमाचल पुलिस अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए कुल 51 चालान कर के 26000/- रूपऐ जुर्माना किया गया है।
        
शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-