केंद्र सरकार को भेजेंगे बर्फबारी-ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान की रिपोर्ट- ddnewsportal.com

केंद्र सरकार को भेजेंगे बर्फबारी-ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान की रिपोर्ट- ddnewsportal.com

केंद्र सरकार को भेजेंगे बर्फबारी-ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान की रिपोर्ट 

मुख्यमंत्री ने बैठक कर जताई चिंता, नुकसान के मूल्यांकन के उपायुक्तों को निर्देश।

प्रदेश में बे-मौसमी बर्फबारी, ओलावृष्टि, तुफान और भारी बारिश के कारण फसलों और फलों को हुए भारी नुकसान की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शिमला में एक उच्च-स्तरीय बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री ने राज्य के उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिले में फसलों को हुए नुकसान का मूल्यांकन करें ताकि राहत प्राप्त करने के लिए नुकसान की रिपोर्ट केंद्र को भेजी जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लगभग सभी जिलों में बे-मौसमी बर्फबारी, ओलावृष्टि और बारिश से सेब, गेहूं और मटर की फसल को भारी नुकसान हुआ है, जो चिंता का विषय हैं। उन्होंने उपायुक्तों को यह भी निर्देश दिए कि वे

बीमा एजेंसियों को फसल बीमा योजना के अन्तर्गत कवर की गई फसलों के नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए अपने एजेंटों को कहें ताकि किसानों को शीघ्र मुआवजा प्रदान किया जा सके। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, तकनीकी शिक्षा और जनजातीय विकास मंत्री राम लाल मारकण्डा, स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, वन मंत्री राकेश पठानिया, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। 
गोर हो कि गत दिनों भारतीय किसान युनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी ने भी प्रदेश और केंद्र सरकार से मांग की थी कि हिमाचल के उपरी इलाकों मे बर्फबारी और ओलावृष्टि से किसान बागवानों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने केंद्र सरकार से नुकसान की भरपाई के लिए कम से कम एक हजार करोड़ रूपये के राहत पैकैज की भी मांग की थी।