Alert- अब ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिये आपकी कमाई पर काली नजर ddnewsportal.com

Alert- अब ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिये आपकी कमाई पर काली नजर ddnewsportal.com
फोटो: नरवीर सिंह राठौर, एएसपी, साइबर सेल शिमला।

Alert- अब ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिये आपकी कमाई पर काली नजर

साइबर अपराधियों ने खोजा नया तरीका, साइबर सेल ने बताए बचने के ये तरीके...

साइबर अपराधियों ने ऑनलाइन फ्राॅड के एक से एक तरीके इजाद कर रखे हैं। यदि आपको इनकी जानकारी नही है तो आप कभी भी लुट सकते हैं। अबकी बार साइबर शातिरों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिये लोगों को लूटने का तरीका अपनाया है। हिमाचल प्रदेश का एक युवक भी इसका शिकार हो चुका है जिसकी शिकायत सेल मे समय पर दर्ज हुई तो उसके 10 लाख रूपये लुटने से बच गये। इस संदर्भ मे साइबर सेल शिमला से नई एडवाइजरी जारी हुई है। जारी प्रेस बयान में सेल शिमला के एएसपी नरवीर सिंह राठौर ने बताया कि साइबर आर्थिक अपराध तकनीकी अपराध हैं। इंटरनेट ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है और इसलिए उनकी टोपोलॉजी, भौगोलिक सीमाओं, जटिलता, प्रयुक्त प्रौद्योगिकी और प्रोटोकॉल को भी संशोधित और विस्तारित करने के लिए शुरू किया गया था। इस प्रकार, विकसित हो रही प्रौद्योगिकी के कारण, प्रौद्योगिकी में विभिन्न प्रकार की कमजोरियाँ सामने आने लगी हैं। आर्थिक लेनदेन की प्रक्रियाओं का अवैध रूप से दुरुपयोग किया जाता है। यह समस्या टेक्नोलॉजी में नहीं है बल्कि मशीन के पीछे का आदमी इस सब का फायदा उठाने का अपराधी है। साइबर

अपराध को अंजाम देने का तरीका निरंतर बदलता रहता है। हाल ही में राज्य साइबर थाना शिमला में प्रवीण कुमार नामक शिकयतकर्ता द्वारा शिकायत की गई की विदेश से एक महिला द्वारा इसे संपर्क किया गया और कहा कि यदि वह ऑनलाइन ट्रेडिंग करना चाहे तो उन्हें काफी फायदा होगा। जिस बारा में उपरोक्त महिला ने उन्हें ऑनलाइन ट्रेडिंग का तरीका बताया। महिला के कहे अनुसार शिकायतकर्ता द्वारा करीब 10 लाख रूपए का निवेश किया गया। बाद में इन्हें मालूम हुआ की साइबर अपराधी द्वारा ठगी के उद्देश्य से कंपनी का सॉफ्टवेर design करके ठगी को अंजाम दिया गया है। जिस सन्दर्भ में साइबर थाना शिमला द्वारा जांच प्रारंभ की जो तथा पीड़ित द्वरा किये गए निवेश का विश्लेषण किया। तो पाया गया की राशि  ‘Manwing Gold’ में निवेश की गयी है। साइबर थाना शिमला द्वारा उपरोक्त ‘Manwing Gold’ के अकाउंट में 10 लाख रूपए होल्ड किया गया है जो की पीड़ित के खाते में वापिस दिलवाया गया। जिस पर पीड़ित ने पुलिस की तुरंत कार्यवाही अमल में लाने के लिए धन्यवाद किया। साइबर थाना शिमला द्वारा आम जन को एडवाइजरी जारी की जा रही है।

क्या है ऑनलाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी.. ?

वित्तीय बाजारों में आकर्षक अवसरों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग की लोकप्रियता में वृद्धि में योगदान दिया है। एक छोटे से निवेश के साथ उच्च रिटर्न कौन नहीं कमाना चाहेगा? इसके अलावा, प्रौद्योगिकी और इंटरनेट के कारण इन बाजारों की सुगमता और पहुंच ने भी काफी ध्यान आकर्षित किया है। हालांकि ये निश्चित रूप से लाभ हैं और कई लोगों ने पर्याप्त लाभ कमाने के लिए इसका लाभ उठाया है, लेकिन कुछ कमियां भी हैं। ऑनलाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी और घोटाला भी एक आम घटना बन गई है और इससे बहुत से लोगों को अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ी है। ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाले बहुत तनाव और समस्याएं पैदा कर सकते हैं, कुछ ऐसा जिससे आप हर कीमत पर बचना चाहेंगे। यदि आप ऑनलाइन ट्रेडिंग में हिस्सा लेना चाहते हैं, लेकिन इन धोखाधड़ी और घोटालों का शिकार नहीं बनना चाहते हैं, तो आपको यह समझने की जरूरत है कि ये कैसे काम करते हैं।

ऑनलाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी कैसे काम करती है?

विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन ट्रेडिंग फ्रॉड हो सकते हैं। वे आम तौर पर ऑनलाइन और सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से प्रचारित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, दलालों, उपकरणों और सेवाओं को शामिल करते हैं। जालसाज और स्कैमर्स आमतौर पर उच्च और गारंटीड रिटर्न का वादा करते हैं और लोगों को अपने प्लेटफॉर्म से जुड़ने या उनकी सेवाओं का उपयोग करने के लिए लुभाने के लिए लक्जरी वस्तुओं और नकली सेलिब्रिटी विज्ञापन की छवियों का भी उपयोग करते हैं। यदि आप इनमें से कोई भी विज्ञापन खोलते हैं, तो वे आपको पेशेवर दिखने वाली वेबसाइटों पर ले जाएंगे, जहां आपको निवेश करने के लिए राजी किया जाता है। आप या तो आपको प्रदान किए गए प्लेटफॉर्म के माध्यम से खुद का व्यापार कर सकते हैं, या एक प्रबंधित

खाता दिया जाता है जहां कंपनी आपकी ओर से व्यापार करती है। प्रारंभ में, ऑनलाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी आपको यह आभास देने के लिए कुछ रिटर्न देगी कि वे वास्तविक हैं और आप कुछ सफलता प्राप्त कर रहे हैं। यह आपको अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा और दोस्तों और परिवार को भी मंच से परिचित कराएगा। आखिरकार, रिटर्न बंद हो जाता है, आपका खाता निलंबित कर दिया जाता है और कोई संपर्क नहीं होता है।

कैसे आप खुद की रक्षा कर सकते हैं?

यदि आप ऑनलाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी का शिकार नहीं बनना चाहते हैं तो आपको सक्रिय रहने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि आपको झूठे वादों और लंबे दावों के झांसे में नहीं आना चाहिए। अगर रिटर्न सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो वे शायद हैं। याद रखें कि किसी के लिए रिटर्न की गारंटी देने का कोई तरीका नहीं है और ऐसा करने वाला कोई भी व्यक्ति घोटाला है। किसी प्लेटफ़ॉर्म के लिए साइन अप करने या किसी वित्तीय उत्पाद में निवेश करने से पहले हमेशा अपना शोध करें। किसी ऐसे व्यक्ति से सावधान रहें जो निवेश के अवसर के साथ आपसे अचानक संपर्क करता है। उनकी वैधता सुनिश्चित करने के लिए मंच की नियामक स्थिति की पुष्टि करें।