EV in India: सड़क पर दिखी Mahindra की इस इलेक्ट्रिक कार ने मचा दिया हाहाकार  ddnewsportal.com

EV in India: सड़क पर दिखी Mahindra की इस इलेक्ट्रिक कार ने मचा दिया हाहाकार  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

EV in India: सड़क पर दिखी Mahindra की इस इलेक्ट्रिक कार ने मचा दिया हाहाकार 

टेस्टिंग के लिए निकली गाड़ी की लुक के दीवाने हुए लोग, XUV500 की नये अवतार में वापसी की अटकलें तेज, जानिए संभावित फीचर्स...

एक बात तो तय है कि आगे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक गाड़ियां किसी भी मामले में पेट्रोल / डीजल वाली गाड़ियों से पीछे नहीं रहने वाली हैं। यही कारण है कि ऑटोमोबाइल के क्षेत्र की बड़ी से बड़ी कंपनियाँ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के फील्ड में दौड़ लगानी शुरू करने लगी है। इसी कड़ी में Mahindra & Mahindra कंपनी भी नये इलेक्ट्रिक वाहन के अवतार लेकर मार्केट में पंहुच बनाने जा रही है।
 
EV in India: दरअसल, Mahindra XUV700 को लॉन्च करने के साथ ही Mahindra & Mahindra ने XUV500 को बंद कर दिया था, लेकिन एक बात ये भी कही गई थी की XUV500 की वापसी होगी और वो भी नए धाकड़ अंदाज में। कुछ रिपोर्ट्स में ये बात भी सामने आई थी की एक्सयूवी 500 को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया जाएगा, अब इस बात का तो पता नहीं लेकिन एक बात जरूर सामने आई है की महिंद्रा की एक कार को चेन्नई में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। जानकारों की मानें तो ये नेक्स्ट जनरेशन एक्सयूवी 500 हो सकती है।

EV in India: स्पॉट की गई कार XUV500 है या फिर कोई नई इलेक्ट्रिक कार, इस बात की पुष्टि भी नहीं हो सकी है। पिछले साल अगस्त में ही महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च करने के ऐलान किया था, इसमें कुछ को XUV सीरीज और कुछ को BE रेंज के तहत लॉन्च करने की प्लानिंग है। इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों में एक बात कॉमन है और वो ये की इन सभी को INGLO प्लेटफार्म पर डिज़ाइन किया जाएगा, INGLO प्लेटफार्म का मतलब है (INDIA- GLOBAL), इसके तहत गाड़ियों को विदेशी और भारतीय दोनों ही फीचर्स से लैस किया जाना है।

EV in India: स्पॉट की गई कार के कुछ बाहरी फीचर्स भी सामने आ रहे हैं, इसमें C शेप्ड LED DRL, sculpted tapering bonnet, squarish wheel arches 3 sporty alloy wheels शामिल हैं।

EV in India: आधिकारिक तौर पर तो नहीं, लेकिन ये ख़बरें आ रही हैं की BE रेंज में आने वाली टॉप मॉडल कार 400 से 500 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता लेकर आ सकती है। कार में मिलने वाली बैटरी 60 से 70kwh की हो सकती है और इसे फ़ास्ट चार्ज करने के लिए 175w का चार्जर दिया जा सकता है, जोकि 30 मिनट में कार को 80 फीसदी तक चार्ज करने की क्षमता लेकर आ सकता है।

EV in India: BE.05 की लंबाई 4,370 मिमी, चौड़ाई 1,900 मिमी और उंचाई 1,635 मिमी हो सकती है, इसका व्हीलबेस 2,775mm होगा। INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित, BE.05 सहित Mahindra BEVs शानदार होने वाली हैं। सूत्रों के मुताबिक ये कार 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 5 से 6 सेकंड में हासिल कर सकती है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नही कि ये स्पाॅट की गई कार कब तक मार्केट में आएगी। लेकिन इसकी लुक और संभावित फीचर्स ने ऑटोमोबाइल की दुनिया में बवाल मचा दिया है। 

Electric Vehicle in India: Mahindra & Mahindra XUV500 Testing Car Spotted at Chennai, People gone crazy.