शिलाई की लड़कियां आज घर-द्वार ले रही उच्च शिक्षा- हर्ष ddnewsportal.com

शिलाई की लड़कियां आज घर-द्वार ले रही उच्च शिक्षा- हर्ष ddnewsportal.com

शिलाई की लड़कियां आज घर-द्वार ले रही उच्च शिक्षा 

कफोटा गांधी जयंती उत्सव की पहली सांस्कृतिक संध्या मे पंहुचे विधायक हर्ष वर्धन चौहान बोले; क्षेत्र के विकास मे नही रखी कोई कमी।

शिलाई विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों की युवतियां आज घर-द्वार उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही है। जिन युवतियों को पहले जमा दो के बाद पांवटा साहिब या नाहन काॅलेज मे शिक्षा लेने जाना पड़ता था या जिन्हे बाहर नही भेजा जाता था आज वह अपने ही घर के आसपास ग्रेजुएट हो रही है। यह सब इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि उन्होंने सरकार के प्रयास से शिलाई विधानसभा क्षेत्र मे तीन डिग्री काॅलेज शिलाई, कफोटा और रोनहाट मे खुलवाए। यह बात शिलाई विधानसभा क्षेत्र के विधायक हर्ष वर्धन चौहान ने

कफोटा मे क्षेत्रीय विकास समिति के सोजन्य से आयोजित 10वीं खेलकूद और सांस्कृतिक प्रतियोगिता की पहली सांस्कृतिक संध्या के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर कही। उन्होंने कहा कि आज शिलाई काॅलेज मे यदि एक हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो उनमे 700 लड़कियां है। इसी तरह कफोटा और रोनहाट मे भी 70 फीसदी संख्या युवतियों की है। जो अब घर से ही स्नातक की डिग्री हासिल कर रही है। यह सब पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की बदौलत हुआ है जिन्होंने उनके कहने पर डिग्री काॅलेज खोले। आज शिलाई उन चुनिंदा विधानसभाओं मे शुमार है जहां तीन डिग्री काॅलेज है। उन्होंने क्षेत्रीय विकास समिति को आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि यदि इसी तरह आप राजनीति से उपर उठकर ऐसे आयोजन करते रहेंगे तो इससे क्षेत्र का विकास ही होगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए उन्होंने हर संभव प्रयास किये हैं और यदि कहीं कमी रह गई है तो उसे भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कफोटा क्षेत्र का दिल है और यदि दिल खराब हो जाए तो शरीर ही खराब हो जाता है। इसलिए दिल का ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है। इस मौके पर उन्होंने स्कूल की किचन शैड के लिए 2 लाख रूपये की घोषणा की। साथ ही समीति के भवन के लिए भी विधायक निधि से पैसा देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे कफोटा शहर का रूप ले रहा है इसलिए यहां के लिए अलग से एक उठाऊ पैयजल योजना को वह विधायक प्राथमिकता मे डालेंगे और उसे पूरा करवायेंगे ताकि आने वाले 15 वर्ष तक यहां पानी की समस्या देर हो सके। उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से समीति को इस आयोजन के लिए 51 हजार रूपये भी प्रदान किये। इस मौके पर समीति के पदाधिकारियों सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस मौके पर बच्चों ने एकल गान और डांस की प्रस्तुति भी दी। हाटी कला मंच कफोटा ने भी अपनी प्रस्तुति देकर दर्शकों को झूमने पर विवश किया। 
इससे पूर्व सुबह प्रतियोगिता का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश कबड्डी संघ सिरमौर के अध्यक्ष कुलदीप राणा ने विधिवत् किया। उन्होंने समीति के प्रयासों की सराहना को और कहा कि इस प्रकार के आयोजन युवाओं मे

खेल भावना कि विकास तो करते ही साथ साथ युवा नशे से भी दूर रहते हैं। उन्होंने कहा कि आज खेलकूद के क्षेत्र मे हमारे क्षेत्र की बेटियाँ देश का प्रतिनिधित्व कर रही है। युवाओं को उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढना चाहिए। इस दौरान उनके साथ ग्यार सिंह नेगी और सुनील ठाकुर आदि भी मौजूद रहे। गोर हो आज शाम को प्रतियोगिता का समापन होगा जिसमे पुरूस्कार वितरण समारोह मे बतौर मुख्य अतिथि जिला परिषद शिल्ला वार्ड से सदस्य मामराज शर्मा मामू और सांस्कृतिक संध्या मे खाद्य एवं आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर मुख्य अतिथि के रूप मे मौजूद रहेंगे।