HP Crime News: हिमाचल की नसों में घुल रहा नशा, माफिया की पहाड़ी राज्य पर काली नजर ddnewsportal.com

HP Crime News: हिमाचल की नसों में घुल रहा नशा, माफिया की पहाड़ी राज्य पर काली नजर  ddnewsportal.com

HP Crime News: हिमाचल की नसों में घुल रहा नशा, 24 घंटे में सामने आए कईं मामले, माफिया की पहाड़ी राज्य पर काली नजर

शांत और मेहनतकश लोंगों के लिए प्रसिद्ध भारत के हिमालयी (पहाड़ी) राज्य हिमाचल पर नशा माफिया की काली नजर है। आए दिन प्रदेश में नशे के कईं मामले सामने आ रहे हैं। सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि इसमे केमिकल नशा यानि चिट्टे के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। पुलिस द्वारा रोजाना कई मामले पकड़े जा रहे है लेकिन फिर भी तस्कर इतने अंदर तक घुस चुके है कि अब युवा ही नही बल्कि सरकारी कर्मचारी तक इसकी जद में आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे की ही बात करें तो राज्य के अलग-अलग जिलों में आधा दर्जन से अधिक मामले सामने आए हैं जिसमे चिट्टे के मामले अधिक है। 


पहले मामले में पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान हाथीथान में हरियाणा के एक युवक को 296 ग्राम चरस के साथ गिरफ्तार किया है। एसपी कुल्लू कार्तिकेयन गोकुल चंद्रन के अनुसार नाकाबंदी के दौरान पुलिस ने आरोपी को पूछताछ के लिए रोका और शक के आधार पर उसकी तलाशी ली। इस दौरान उसके कब्जे से 296 ग्राम चरस बरामद हुई। आरोपी की पहचान निखिल शर्मा निवासी हाऊस नंबर 1719 सैक्टर 1 सिटी रोहतक थाना अर्बन एस्टेट रोहतक हरियाणा के रूप में हुई है। उन्होंने कहा कि आरोपी को गिरफ्तार कर मामले में आगामी कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
वहीं, आबकारी एवं कराधान विभाग ने मंडी-जोगिंद्रनगर सड़क पर पधर के समीप एक गाड़ी से बिना परमिट के ले जाई जा रही 200 पेटियां शराब (150 पेटी अंग्रेजी शराब व 50 पेटी बीयर) बरामद की हैं। विभाग ने पधर पुलिस थाना में इस संबंध में मामला दर्ज करवाया है। एएसटीईओ ललित मोहन ने बताया कि शराब की यह खेप नेरचौक से जोगिंद्रनगर पिकअप गाड़ी में ले जाई जा रही थी। जब गाड़ी चालक से शराब से संबंधित परमिट मांगा गया तो वह इसे दिखाने में असफल रहा। इसी के चलते इस शराब व गाड़ी को कब्जे में लिया गया है।
उधर, पुलिस थाना कांगड़ा के अंतर्गत का बीती देर रात्रि कांगड़ा पुलिस ने एक युवक को मादक पदार्थ चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार कांगड़ा पुलिस ने डूंगा बाजार के पास एक मंदिर के नजदीक युवक को देखा तो पुलिस को देखते ही वह युवक भाग खड़ा हुआ, जिस पर पुलिस ने पीछा कर उसे धर दबोचा। तलाशी लेने पर उसके कब्जे से चिट्टा बरामद हुआ। डीएसपी कांगड़ा अंकित कुमार ने बताया कि पुलिस ने गश्त के दौरान नवृत डढवाल पुत्र जीवन कुमार निवासी खलेटा डाकघर बनखंडी तहसील देहरा जिला कांगड़ा से 5.95 ग्राम चिट्टा बरामद किया है।


वहीं, चम्बा जिला के तहत 2 अलग-अलग जगहों पर एएनटीएफ व पुलिस टीम ने 9.85 ग्राम चिट्टे के साथ 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक पहले मामले में जिला की सीमा कटोरी बंगला के समीप दुवाला डंगा में एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स कांगड़ा की टीम ने पंजाब के 2 युवकों को 4.50 ग्राम चिट्टे के साथ दबोचा है। आरोपियों  के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।
दूसरे मामले में डल्हौजी पुलिस ने लाहड़ में 2 लोगों से 5.35 ग्राम चिट्टा बरामद किया है। आरोपियों को मौके पर गिरफ्तार कर लिया है। मादक द्रव्य अधिनियम के तहत मुकद्दमा दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू की है। पुलिस को चिट्टा तस्करी की गुप्त सूचना मिली। सूचना मिलते ही डल्हौजी पुलिस ने एसएचओ जगवीर सिंह की अगुवाई में दबिश दी। इस दौरान लाहड़ में तलाशी लेने पर 2 लोगों से 5.35 ग्राम चिट्टा बरामद किया। आरोपियों ने नशीला पदार्थ अपने गुप्त अंगों में छुपा कर रखा था। पुलिस की मुस्तैदी व मेडिकल स्टाफ के सहयोग से इसे रिकवर किया गया।
उधर, सिरमौर जिले में भी नशे के दो नये मामले सामने आए है। पहले मामले में उपमंडल राजगढ़ में सिरमौर पुलिस की स्पैशल डिटैक्शन नाहन की टीम ने एक व्यक्ति के कब्जे से 6.02 ग्राम चिट्टा बरामद किया है। पुलिस ने इस संदर्भ में केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। दूसरे मामले में पुलिस थाना पांवटा साहिब की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर सुरजपुर में एक 31 वर्षीय व्यक्ति से 65 नशीले कैप्सूलों बरामद किए। संबंधित कैप्सूलों को लेकर आरोपी किसी भी तरह की डाॅक्टर से संबंधित पर्ची, लाइसैंस या परमिट आदि प्रस्तुत नहीं कर सका। लिहाजा पुलिस ने नियमों के मुताबिक कार्रवाई अमल में लाई। आरोपी की पहचान रमेश पुत्र श्रीचंद निवासी गांव फतेहपुर तहसील पांवटा साहिब के रूप में की गई है। पांवटा साहिब थाना के एसएचओ अशोक चौहान ने बताया कि एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले में आगामी जांच जारी है।