Himachal Weather Update: शिमला में जनवरी जैसी सर्द रातें  ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: शिमला में जनवरी जैसी सर्द रातें  ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: शिमला में जनवरी जैसी सर्द रातें 

जून में लुढ़का पारा, जानिए 5 तारीख तक कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम...

हिमाचल प्रदेश में बदले मौसम से जून में 24 साल बाद राजधानी शिमला में जनवरी जैसी सर्द रातें हो गई हैं। पहाड़ी क्षेत्र ही नही बल्कि दून समतल क्षेत्रों में भी इस बार की गर्मी के मौसम का खास अहसास नही हुआ है। 
उँचाई वाले इलाकों में जहां रजाई कंबल नही छूट रहे वहीं तलहटी वाले इलाकों में भी ज्यादा से ज्यादा पंखे ही चल रहे हैं। कूलर और एसी चलाने का तो मौसम मौका ही नही दे रहा है। 
बीती बुधवार रात शिमला में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। इससे पहले वर्ष 1999 में 4 जून को शहर का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री रहा था। वर्ष 2000 से 2022 तक पारा 11 से 14 डिग्री के बीच दर्ज हुआ। कल्पा के न्यूनतम तापमान में भी वर्ष 2013 के बाद कमी दर्ज हुई है। बुधवार रात को कल्पा में न्यूनतम पारा 4.4 डिग्री रहा। इससे पहले वर्ष 2013 में कल्पा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री रहा था। अधिकतम तापमान में सामान्य से 12 डिग्री की कमी दर्ज हुई। 


प्रदेश के कुछ भागों में पांच दिनों तक मौसम खराब रह सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक राज्य के मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय कुछ स्थानों पर 2 जून को बारिश की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने का भी येलो अलर्ट जारी हुआ है। हालांकि, 3 जून के बाद मौसम में सुधार आने के आसार हैं। 4 व 5 जून को मैदानी भागों में मौसम साफ रहने के आसार हैं। जबकि मध्य व उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है।