HP Drugs News: दसवीं कक्षा तक 30 फीसद छात्र कर रहे नशा, इस तरह हुआ खुलासा... ddnewsportal.com

HP Drugs News: दसवीं कक्षा तक 30 फीसद छात्र कर रहे नशा, इस तरह हुआ खुलासा... ddnewsportal.com

HP Drugs News: दसवीं कक्षा तक 30 फीसद छात्र कर रहे नशा, इस तरह हुआ खुलासा...

नशा हिमाचल प्रदेश के लिए बहुत बड़ी समस्या बनकर उभरकर सामने आया है। आए दिन नशे के बहुत से मामले सामने आ रहे हैं जिन पर पुलिस कार्रवाई कर रही है, लेकिन बहुत से ऐसे भी है जो सामने ही नही आ पाते। नशा माफिया का जाल प्रदेश में किस हद तक फैल चुका है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्कूली छात्र भी इस दलदल में धंसते जा रहे हैं। जब आसानी से नशा उपलब्ध होगा तो बच्चे इससे कैसे बच पायेंगे। ये गंभीर मसला है जिस पर सरकार सहित अभिभावकों को भी सोंचना पड़ेगा कि इससे कैसे छुटकारा मिल सके, वरना भविष्य इतना भयानक होगा जिसकी हम कल्पना भी नही कर सकते। 
हिमाचल के स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले दसवीं कक्षा तक के छात्र नशे की लत फंस रहे हैं। मनोचिकित्सकों का दावा है कि महज 15 साल की उम्र में स्वाद और स्वैग के चक्कर में छात्र नशे को चख रहे हैं और एक या दो बार लेने के बाद वे इसके आदी हो रहे हैं। 


यह खुलासा आईजीएमसी शिमला के मनोचिकित्सा विभाग के रजिस्ट्रार डा. आयुष ने किया है। नशे के आदी युवाओं पर किए गए अध्ययन से यह खुलासा हुआ है। उन्होंने बताया कि 90 फीसदी बच्चे और नौजवान जिज्ञासावश नशे के जाल में फंस रहे हैं। लगभग 30 फीसदी बच्चे दसवीं कक्षा तक किसी न किसी नशे का अनुभव कर चुके होते हैं। बच्चों और अभिभावकों के बीच संवाद की कमी के कारण भी समस्याएं बढ़ रही हैं। डा. आयुष ने अभिभावकों को सलाह दी कि वे बच्चों से बातचीत करें, उनकी समस्याएं सुनें और उन पर अनावश्यक दबाव न डालें।
उन्होंने समिति को नशे के खिलाफ अभियान में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। बैठक में नशा विरोधी कमेटी का गठन किया गया। इसमें सीमा आजाद को संयोजिका, कपिल शर्मा को सह-संयोजक बनाया गया। इसके आलावा कमेटी में बेलीराम चौहान, राजेश वर्मा, बृजेश अमरैक, राकेश वर्मा, पृथ्वीराज कायथ, दलीप खाची, मोनिका, अजय, टीकम ठाकुर, स्वर्ण शर्मा, भूपेंदर ठाकुर, मुनीष शर्मा व निशांत भरोटा को सदस्य चुना गया। कमेटी आगामी समय में वार्ड में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखेगी। 
कमेटी के आलावा बैठक में हिमाचल ज्ञान-विज्ञान समिति के राज्य उपाध्यक्ष जीयानंद शर्मा, जिला शिमला इकाई के उपाध्यक्ष सतेंद्र चौहान, कोषाध्यक्ष सुरेश पुंडीर, वरिष्ठ कार्यकर्ता और पूर्व जिलाध्यक्ष सुमित्रा चंदेल, होशियार सिंह, अंकित दूबे, नीलकमल, नवीन शर्मा, पवन शर्मा, आयुषी पुंडीर व संदीप चौहान शामिल रहे।