ICC World Cup 2023 Schedule: क्रिकेट विश्व कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान- ddnewsportal.com

ICC World Cup 2023 Schedule: क्रिकेट विश्व कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान- ddnewsportal.com

ICC World Cup 2023 Schedule: क्रिकेट विश्व कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान

जानिए भारत-पाकिस्तान कब भिडेंगे आपस में, ये है पूरा ब्यौरा...

क्रिकेट के चाहवानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। चार साल से जिस समय का प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे थे वो घड़ी आ गई है। मंगलवार को आईसीसी ने बड़ा ऐलान कर दिया है। क्रिकेट के महाकुंभ यानी आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का मंगलवार को एलान हो गया। मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान बीसीसीआई सचिव जय शाह समेत आईसीसी के कई अधिकारियों की मौजूदगी में शेड्यूल की घोषणा की गई। भारत की मेजबानी में विश्व कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर 2023 से होगा। इसका फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा।


विश्व कप 2023 में इस बार कुल 10 टीमें हिस्सा लेगी, जिसमें से 8 टीमों ने इस टूर्नामेंट के लिए पहले ही क्वालीफाई कर लिया, जबकि 2 टीमें जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालीफायर मैच के बाद तय होगीं। आईसीसी भारत की मेजबानी में 12 शहरों में इसका आयोजन करेगा। इनमें चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुवंतपुरम, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, लखनऊ, दिल्ली, गुवाहाटी, कोलकाता और धर्मशाला शामिल हैं। 

वर्ल्ड कप में खेले जाएंगे 48 मैच-

प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन प्रारूप में अन्य नौ टीमों से खेलेंगी। इनमें शीर्ष 4 नॉकआउट चरण और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। लीग चरण में कुल 45 मुकाबले खेलें जाएंगे। दो सेमीफाइनल और फाइनल मैच को मिलाकर कुल 48 मैच आयोजित किए जाएंगे।

पहला मुकाबला 2019 की चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। मेजबान भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में पांच बार के विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान से भिड़ंत होगी।

भारत के मुकाबले-

तारीख                                        बनाम 
8 अक्तूबर भारत और ऑस्ट्रेलिया (चेन्नई) 
11 अक्तूबर भारत और अफगानिस्तान (दिल्ली) 
15 अक्तूबर भारत और पाकिस्तान (अहमदाबाद) 
19 अक्तूबर भारत और बांग्लादेश (पुणे) 
22 अक्तूबर भारत और न्यूजीलैंड (धर्मशाला)
29 अक्तूबर भारत और इंग्लैंड (लखनऊ) 
2 नवंबर भारत और क्वालिफायर-2 (मुंबई) 
5 नवंबर भारत और साउथ अफ्रीका (कोलकाता) 
11 नवंबर भारत और क्वालिफायर-1 (बैंगलोर)

15 अक्तूबर को भारत-पाक की होगी भिड़ंत-

भारतीय टीम अपने मुकाबले क्रमश: चेन्‍नई, दिल्‍ली, अहमदाबाद, पुणे, धर्मशाला, लखनऊ, मुंबई, कोलकाता और बैंगलोर में खेलेगी। वहीं, पाकिस्तान अपने मैच हैदराबाद, अहमदाबाद, बैंगलोर, चेन्नई और कोलकाता में खेलेगा। पाकिस्तान 6 अक्तूबर को अपने अभियान की शुरुआत करेगा। भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में हाइवोल्टेज मैच होगा।