सत्ता में आने पर पांच लाख नौकरियां देगी कांग्रेस ddnewsportal.com

सत्ता में आने पर पांच लाख नौकरियां देगी कांग्रेस  ddnewsportal.com

कांग्रेस की रोजगार की गारंटी की घोषणा

बेरोजगार संघर्ष यात्रा के शुभारंभ पर बोले हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला; सत्ता में आने पर पांच लाख नौकरियां देगी कांग्रेस।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां में पूर्व मंत्री दिवंगत जीएस बाली के जन्मदिवस पर बाल मेले में बेरोजगार संघर्ष यात्रा का शुभारंभ किया गया। इसका शुभारंभ करने से पूर्व प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने कांग्रेस के 6 सूत्रीय ‘बचन पत्र’ में यह घोषणा की। कांग्रेस ने सत्ता में आने पर बेरोजगारों को रोजगार की गारंटी देने की घोषणा की है। विधानसभा चुनाव में प्रदेश में सत्ता में आने पर कांग्रेस हिमाचल के बेरोजगारों को पांच लाख नौकरियां और 15 लाख युवाओं को स्वरोजगार के लिए बिना ब्याज के धन उपलब्ध कराएगी। बुधवार को  वादा किया गया कि हिमाचल में पांच लाख नौकरियां दी जाएंगी। सवा लाख नौकरियां पक्की और शेष रोजगार अप्रत्यक्ष रूप से दिया जाएगा।


शुक्ला ने जो घोषणाएं की है उनमे पहली घोषणा के तौर पर सत्ता में आने पर सर्वप्रथम 560 करोड़ रुपये का युवा स्टार्ट अप फंड बनाया जाएगा। युवाओं को जीरो प्रतिशत ब्याज पर स्वरोजगार के लिए लोन दिया जाएगा। दूसरी घोषणा के रूप में वायदा किया गया कि मनरेगा शहरी रोजगार गारंटी अधिनियन से शहरों का विकास होगा। तीसरी घोषणा के रूप में वायदा किया गया कि पुलिस, पर्यटन और शिक्षा विभाग में कांग्रेस एक लाख भर्तियां करेगी। चौथी घोषणा में गया कि नर्सिंग सफाई और वन विभाग में 25 हजार भर्तियां की जाएंगी। पांचवीं घोषणा में कहा गया कि पेपर लीक करने वाले को 10 वर्ष की सजा का प्रावधान होगा। बिना सौदे या सिफारिश के ही नौकरियां दी जाएंगी। छठी घोषणा में कहा गया कि होम स्टे, होटल, एडवेंचर स्पोर्ट्स और बागवानी क्षेत्र में विशेष पैकेज दिया जाएगा। शुक्ला ने कहा कि ओल्ड पेंशन स्कीम को वापस लेने का वायदा कांग्रेस पहले ही कर चुकी है। शुक्ला ने प्रदेश भर में बेरोजगार संघर्ष यात्रा को बुधवार से चालू करने की विधिवत घोषणा की और रघुवीर सिंह बाली को इसकी मशाल सौंपी। शुक्ला ने कहा कि बेरोजगार संघर्ष यात्रा के दौरान युवाओं से फार्म भरवाए जाएंगे। भाजपा ने केंद्र में सत्ता में आने पर दो करोड़ रोजगार देने का वायदा किया था, लेकिन कुछ नहीं हुआ।