Kaffota: शिक्षा खंड स्तर पर हुआ टैलेंट सर्च फेस्ट हिम उत्सव ddnewsportal.com

Kaffota: शिक्षा खंड स्तर पर हुआ टैलेंट सर्च फेस्ट हिम उत्सव ddnewsportal.com

Kaffota: शिक्षा खंड स्तर पर हुआ टैलेंट सर्च फेस्ट हिम उत्सव

विश्व दिव्यांग दिवस पर हुआ आयोजन, हुई विभिन्न स्पर्धाएं, एसडीएम राजेश वर्मा ने किये प्रतिभागी सम्मानित।

गिरिपार क्षेत्र के नागरिक उपमंडल कफोटा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कफोटा में शिक्षा खंड स्तर पर टैलेंट सर्च फेस्ट हिम उत्सव व विश्व दिव्यांग दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एसडीएम कफोटा राजेश वर्मा ने शिरकत की। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना व दीप प्रज्वलित के द्वारा किया गया। उसके पश्चात टैलेंट सर्च फेस्ट के तहत कई प्रकार के भाषण प्रतियोगिताएं, प्रस्ताव लेखन, चित्रकारी को अंजाम दिया गया। भाषण प्रतियोगिता में सर्वप्रथम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला  कमरऊ के आशीष कुमार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के ऊपर अपने विचार प्रस्तुत किए गए। उसके बाद राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जामना की छात्रा कृतिका तोमर ने भ्रष्टाचार विषय पर अपने विचार सबके सामने प्रकट किए। अगले प्रतिभागी के तौर में राजकीय वरिष्ठ

माध्यमिक पाठशाला कफोटा से काजल शर्मा ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बारे में विस्तार से तय सीमा में अपने विचार सबके सामने रखें। दूसरी प्रतियोगिता में चित्रकारी व नारा लेखन तथा प्रस्ताव लेखन में छात्रों को हाल में बिठाया गया और उनके प्रतियोगिता करवाई गई। जिसके मॉनिटरिंग पाठशाला के हिंदी प्रवक्ता रमेश तोमर के द्वारा की गई। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कमरऊ, कफोटा और जामना के छात्रों ने भाग लिया। जिसका संचालन गणित प्रवक्ता राजेश शर्मा व अजय कुमार ने बखूबी करवाया। भाषण प्रतियोगिता के लिए वरिष्ठ प्रवक्ता कश्मीर ठाकुर, राजेश शर्मा, रमेश तोमर तथा सविता देवी कला स्नातक ने निर्णायक की भूमिका निभाई। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में दशकों से भी प्रश्न पूछे गए तथा सही जवाब देने पर सभी छात्रों को चॉकलेट भी दिये गये। प्रश्नोत्तरी में सामान्य ज्ञान, खेल, विज्ञान, स्वास्थ्य तथा आर्थिक क्षेत्र से प्रश्न पूछे गए  इस प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कफोटा ने प्रथम स्थान हासिल किया तथा द्वितीय स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कमरऊ रहा। इसके बाद अगली प्रतियोगिता में एकल गायन जिसमें कुमारी कशिश जो कमरऊ पाठशाला से थी, उसने अपने गाने से सभी को भावविभोर किया। तत्पश्चात एकल नृत्य में कफोटा के छात्र विवेक शर्मा ने खूब वाहवाही लूटी और जामना से कुमारी उर्वशी ने नृत्य का प्रदर्शन किया। 


अगले कार्यक्रम में जो सबसे रोचक प्रस्तुति थी, उसमें दिव्यांग बच्चों के द्वारा म्यूजिकल चेयर कंपटीशन रखा गया, जिसमें  6 दिव्यांग बच्चों ने भाग लिया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जामना के दिव्यांग छात्र प्रज्वल चौहान ने प्रथम स्थान हासिल किया। कार्यक्रम में SDM kaffota Rajesh वर्मा ने सभी प्रतिभागी छात्रों एवं दिव्यांग छात्रों को इनाम देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि समाज में दिव्यांग जनों को उचित सम्मान व बराबरी का दर्जा मिलना चाहिए जिससे विद्यार्थियों को आगे आना बहुत जरूरी है। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में एएसआई विरेंद्र ठाकुर ने भी भाग लिया तथा शिक्षा खंड का फोटो के बीआरसी से विजय कंवर ने भी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों को आयोजित करने के पीछे समाज में दिव्यांग जनों को उचित सम्मान देना होता है ताकि वह अपने जीवन को आसान बना सके। कार्यक्रम के अंत में उप प्रधानाचार्य व प्रवक्ता रमेश चौहान ने भी संबोधित किया तथा मुख्य अतिथि सहित आए हुए सभी लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि दिव्यांग विद्यार्थी को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहना होगा और समाज में बराबरी का दर्जा हासिल करने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें दिव्यांग जनों के प्रति एक आदर की भावना रखनी होगी तथा उन्हें समान अवसर प्रदान करने के लिए प्रेरित करते रहना चाहिए। अंत में छात्रों के द्वारा एक लोकनृत्य प्रस्तुत किया गया जिसका आनंद सभी लोगों ने उठाया। इस अवसर पर पाठशाला के वरिष्ठ प्रवक्ता कश्मीर ठाकुर, रमेश तोमर, सुरेश पुंडीर, सविता तोमर, कुलदीप तोमर, रामपाल, ललिता पुंडीर, सविता देवी, प्रवेश पुंडीर, राजेश शर्मा, अजय कुमार व ओम प्रकाश शर्मा सहित दर्जनों अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।