24 नई औद्योगिक ईकाईयां पंजीकृत- 67 करोड़ 73 लाख रूपये पूंजी निवेश और 685 को रोजगार ddnewsportal.com

24 नई औद्योगिक ईकाईयां पंजीकृत- 67 करोड़ 73 लाख रूपये पूंजी निवेश और 685 को रोजगार ddnewsportal.com

24 नई औद्योगिक ईकाईयां पंजीकृत- 67 करोड़ 73 लाख रूपये पूंजी निवेश और 685 को रोजगार

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने जिला में चल रहे विभिन्न विभागो के विकास कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान दी जानकारी 

अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एंव उर्जा राम सुभाग सिंह ने नाहन के उपायुक्त कार्यालय के बैठक कक्ष में आज जिला सिरमौर मे विभिन्न विभागों के चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर उन्होने बताया कि प्रदेश

की र्स्वीणम 50 वर्ष की विकास यात्रा और सरकार की योजनाओ, नीतियों, कार्यक्रमो तथा उपलब्धियों को जिला मुख्यालय, उप मण्डल तथा पंचायत स्तर पर प्रदर्शनियों के माध्यम से लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। ताकि जिला वासी सरकार की योजनाओं के बारे में अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध हो सके और वह  इन योजनाओ का लाभ उठा सके।
उन्होने बताया कि जिला सिरमौर में चालू वित्त वर्ष के दौरान 24 औद्योगिक ईकाईयों का पंजीकरण किया गया जिनमें 67 करोड़ 73 लाख रूपये का पूंजी निवेश हुआ तथा इन ईकाईयों में 685 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध करवाया गया जिसमें से 641 हिमाचली कामगार है।
जिला में इस वित्त वर्ष के दौरान मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत 106 प्रोजेक्ट स्वीकृत कर 2 करोड़ 81 लाख रूपये का उपदान उपलब्ध करवाया गया जबकि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 34 प्रोजेक्ट स्वीकृत कर 48 लाख रूपये का उपदान प्रदान किया गया। उन्होने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा कुसुम योजना के लिए चयनित पांच प्रदेशो मे से हिमाचल प्रदेश एक है जहां लोगो को सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा इस योजना से हिमाचल प्रदेश में सौर उत्पादन की क्षमता को बढावा मिलेगा।
उन्होने बताया कि जिला सिरमौर में लो वोल्टेज की समस्या के निराकरण  के लिए 18 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है जिसके अतंर्गत 97 किलोमीटर नई एच टी लाइन, 31 किलोमीटर नई एलटी लाईन तथा 47 किलोमीटर पुरानी एल टी लाइनों को बदलने के अतिरिक्त 164  नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए जा रहे है। विद्युत विभाग द्वारा 46 करोड़ रूपये की लागत से 12 नए विद्युत सब स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त जिला के 6 पुराने विद्युत सब स्टेशनों की क्षमता को बढ़ाने पर 13 करोड़ रूपये की राषि व्यय की जाएगी। सिरमौर में आगामी चार सालो मे 19 करोड़ रूपये की राषि व्यय कर 114 किलोमीटर नई विद्युत लाईनें बिछाने के अतिरिक्त 59 नए ट्रांसफार्मर स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। सिरमौर में लकडी के खम्बे की जगह अब पूर्णतया लोहे के खम्बो का इस्तेमाल किया जाएगा। मुख्यमंत्री रोशनी योजना के अर्न्तगत जिला के बी0पी0एल0 उपभोक्ताओं को 3 हजार नये बिजली कुनेक्षन देने का लक्ष्य रखा गया है जिसके तहत अभी तक 785 बिजली कुनेक्षन जारी कर दिये गये है। इस योजना के अतंर्गत 2 करोड 25 लाख रूप्ये की राषी स्वीकृत की गई है।
इस अवसर पर उपायुक्त सिरमौर डा0 आर0के0 परूथी ने अतिरिक्त मुख्य सचिव का स्वागत करते हुए जिला में चल रहे विभिन्न विभागो के विकासात्मक कार्यो की जानकारी प्रस्तुत की। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा, अधीक्षण अभियन्ता बिजली बोर्ड मनदीप सिंह, महाप्रबन्धक उद्योग विभाग जी.एस. चौहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।