Paonta Sahib: IIM Sirmour- MBA की 288 प्रशिक्षुओं को मिली डिग्री ddnewsportal.com

Paonta Sahib: IIM Sirmour- MBA की 288 प्रशिक्षुओं को मिली डिग्री  ddnewsportal.com

Paonta Sahib: MBA की 288 प्रशिक्षुओं को मिली डिग्री

आईआईएम सिरमौर ने धूमधाम से मनाया सातवां वार्षिक दीक्षांत समारोह

रोहित दाधीच को एमबीए के लिए चेयरमैन का स्वर्ण पदक, देबाहुति देव को निदेशक पदक तथा गौरव सोनवणे को सर्वश्रेष्ठ आल राउंड प्रदर्शन के लिए किया पुरस्कृत 

पांवटा साहिब के रामपुरघाट स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान सिरमौर का 7वां वार्षिक दीक्षांत समारोह बड़े धूमधाम से आयोजित किया गया। इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि नैना लाल किदवई, अध्यक्ष, रॉथ्सचाइल्ड इंडिया और वरिष्ठ सलाहकार, एडवेंट प्राइवेट इक्विटी मौजूद रही और उन्होंने दीक्षांत भाषण दिया। प्रोफेसर प्रफुल्ल वाई. अग्निहोत्री, निदेशक, आईआईएम

सिरमौर ने इस अवसर पर निदेशक की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस समारोह में अजय एस. श्रीराम, अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईएम सिरमौर, और अध्यक्ष और वरिष्ठ प्रबंध निदेशक, डीसीएम श्रीराम लिमिटेड भी उपस्थित रहे। उन्होंने स्नातक करने वाले छात्रों को एमबीए की डिग्री प्रदान की। इस अवसर पर स्नातक छात्र-छात्राओं के परिजन भी उपस्थित रहे। 

समारोह में 238 छात्रों को मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) और 50 छात्रों को मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट (एमबीए टी एंड एचएम) से सम्मानित किया गया। स्नातक करने वाले छात्रों में 87 छात्राएं हैं। रोहित दाधीच ने एमबीए के लिए चेयरमैन का स्वर्ण पदक प्राप्त किया। देबाहुति देव को निदेशक पदक से सम्मानित किया गया। गौरव सोनवणे को सर्वश्रेष्ठ आल राउंड प्रदर्शन के लिए पुरस्कार मिला, जबकि राहुल रंजन और छवि बंसल को क्रमशः वित्त और विपणन क्षेत्रों में दक्षता के लिए पुरस्कार मिला। पर्यटन और आतिथ्य कार्यक्रम में एमबीए के लिए, आकांक्षा गुप्ता को सर्वश्रेष्ठ अकादमिक प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक मिला और मृगेंद्र सिंह बैस को कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ सर्वांगीण प्रदर्शन के लिए विशेष मान्यता पुरस्कार प्रदान किया गया।

अपने आभासी दीक्षांत समारोह में, मुख्य अतिथि नैना लाल किदवई ने विद्यार्थियों को प्रेरणादायी भाषण दिया। उन्होंने निरंतर सीखने, परिवर्तन की स्वीकृति और सोच में वर्तमान रहने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को विफलताओं से सीखने और बदलाव के इस समय में अभिनव बनने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि साहसी नेतृत्व के लिए उद्देश्य, मानवीय मूल्यों, सहयोग करने की क्षमता, उच्च भावनात्मक भागफल और कार्य-जीवन संतुलन की आवश्यकता होती है। उन्होंने छात्रों को समाज के लिए जलवायु परिवर्तन और जल संरक्षण के महत्व को याद दिलाया।

इससे पहले अपने स्वागत भाषण में, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष अजय एस. श्रीराम ने स्नातक बैच को बधाई दी और पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में करुणा, अखंडता और मूल्यों के महत्व पर अपने ज्ञान को साझा किया। उन्होंने यह भी कहा कि संकट में किसी को सहानुभूति और सहायता प्रदान करना कॉर्पोरेट्स में नेताओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने संस्थान के विकास में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्यों के योगदान की सराहना की। उन्होंने भारत और विदेशों के प्रतिष्ठित संस्थानों से आईआईएम सिरमौर में शामिल होने वाले संकाय सदस्यों की संख्या में वृद्धि के लिए निदेशक की सराहना की।

सभा को संबोधित करते हुए प्रोफेसर प्रफुल्ल वाई. अग्निहोत्री, निदेशक आईआईएम सिरमौर ने स्नातक छात्रों और उनके परिवारों को बधाई दी। उन्होंने साझा किया कि शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के दौरान आईआईएम सिरमौर ने अपने एमबीए प्रोग्राम में 249 और एमबीए (टी एंड एचएम) में 55 छात्रों को प्रवेश दिया। उन्होंने छात्रों की उपलब्धियों के साथ-साथ उनके प्लेसमेंट रिकॉर्ड के बारे में सभा को अवगत कराया। उन्होंने छात्रों को याद दिलाया कि वे अपनी शिक्षा की गरिमा और सम्मान को बनाए रखने के लिए अपने कंधों पर जिम्मेदारी लेते हैं और उन्हें समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी के बारे में जागरूक होना चाहिए।

आईआईएम सिरमौर शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक वैधानिक और स्वायत्त संस्थान है, जिसका उद्देश्य उच्च गुणवत्ता की प्रबंधन शिक्षा प्रदान करना और ज्ञान के संबद्ध क्षेत्रों के साथ-साथ अंतर-विषयक अध्ययन को बढ़ावा देना है। 2015 में स्थापित, IIM सिरमौर शिक्षाविदों, अनुसंधान, कॉर्पोरेट इंटरफेस, सामाजिक समावेश और सामुदायिक जुड़ाव से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में पहल करने में सक्षम रहा है।