Himachal News: IIM Sirmour में दो नए कार्यकारी एमबीए प्रोग्राम ddnewsportal.com

Himachal News: IIM Sirmour में दो नए कार्यकारी एमबीए प्रोग्राम  ddnewsportal.com
फाइल फोटो: आईआईएम सिरमौर का अस्थाई भवन, रामपुरघाट, पाँवटा साहिब।

Himachal News: IIM Sirmour में दो नए कार्यकारी एमबीए प्रोग्राम

फ्रांस के बोर्डो और पेरिस विश्वविद्यालय के सहयोग से तैयार किए गए हैं कार्यक्रम, दो साल की अवधि...

हिमाचल प्रदेश के एकमात्र संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट सिरमौर यानि IIM में वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में दो नए कार्यकारी एमबीए प्रोग्राम शुरू किये जा रहे हैं। ये कार्यक्रम जनरल मैनेजमेंट एंड डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन एंड एनालिटिक्स है। संस्थान के निदेशक डॉ प्रफुल्ल अग्निहोत्री ने नए पाठ्यक्रमों के लॉन्च पर बोलते हुए कहा, “आज आईआईएम सिरमौर के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि हम बोर्डो विश्वविद्यालय और पेरिस विश्वविद्यालय, फ्रांस के सहयोग से अपने दो कार्यकारी कार्यक्रम लॉन्च कर रहे हैं। कार्यकारी शिक्षा की दुनिया में कदम रखते हुए, हम आज के तेजी से विकसित हो रहे व्यावसायिक परिदृश्य में सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ पेशेवरों को सशक्त बनाने का प्रयास करेंगे। हमारा मानना है कि इन सम्मानित विश्वविद्यालयों के साथ हमारा सहयोग हमारे प्रतिभागियों के लिए वास्तव में वैश्विक और परिवर्तनकारी ज्ञान सीखने का अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें विश्वास है कि इन कार्यक्रमों का हमारे प्रतिभागियों और उनके संगठनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, और भारत में कार्यकारी शिक्षा के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर हमें गर्व है।"


आज के तेजी से बदलते काम के माहौल में सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ व्यापार जगत के प्रबंधकों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से बोर्डो विश्वविद्यालय और पेरिस विश्वविद्यालय, फ्रांस के सहयोग से कामकाजी पेशेवरों के लिए दो कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। ये पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम उन व्यवसायों के लिए हैं जो अपने करियर को गति देना चाहते हैं और अपनी नेतृत्व क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं।
कार्यरत पेशेवरों के व्यस्त कार्यक्रमों और हाइब्रिड सीखने के विकल्पों को समायोजित करते हुए यह दो साल के कार्यक्रम कार्यरत पेशेवरों की जरूरतों के अनुरूप तैयार किए गए हैं। नियमित ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी और छात्रों को समय-समय पर व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम (पीसीपी) के लिए परिसर में आमंत्रित किया जाएगा। एक पीसीपी फ्रांस के भागीदार विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा। दो साल के सफल समापन पर, छात्रों को कार्यकारी एमबीए की डिग्री प्रदान की जाएगी। वे सभी जो अपना पहला वर्ष पूरा कर लेते हैं लेकिन दूसरा वर्ष पूरा करने में असमर्थ हैं, उन्हें स्नातकोत्तर डिप्लोमा दिया जाएगा।

डिजिटल परिवर्तन और विश्लेषिकी में कार्यकारी एमबीए का उद्देश्य कॉर्पोरेट जगत में नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए मध्य और वरिष्ठ अधिकारियों को परिणत करना है। कार्यक्रम का उद्देश्य उन अधिकारियों के करियर पथ को गति प्रदान करना है जो नेतृत्व की भूमिका निभाने की इच्छा रखते हैं। अपने कठोर पाठ्यक्रम के माध्यम से, कार्यक्रम योग्य संकाय तक पहुंच, उद्योग के साथ सहजीवी संबंध, सहकर्मी सीखने के अवसर और पूर्व छात्रों के नेटवर्क जैसे लाभों का अवसर प्रदान करता है। इसमें मुख्य रूप से केस-आधारित शिक्षण विधियाँ शामिल होंगी। समकालीन मामलों के माध्यम से, विविध उद्योग पृष्ठभूमि के छात्र प्रतिभागी कक्षा में बौद्धिक बहस में संलग्न होंगे, जिससे पेशेवर मानदंड और प्रबंधकीय उत्कृष्टता को बढ़ावा मिलेगा।

● ये रहेगा पूरा प्रोसेस-

बिजनेस मैनेजमेंट में कार्यकारी एमबीए सामान्य प्रबंधन में दो साल और चार सेमेस्टर की होगी। पहले दो सेमेस्टर में मार्केटिंग, फाइनेंस, अकाउंटिंग, स्ट्रैटेजी, ओबी और एचआर, एमआईएस, ऑपरेशंस मैनेजमेंट और क्वांटिटेटिव मेथड्स जैसे मैनेजमेंट के सभी विषय होंगे। तीसरे और चौथे सेमेस्टर में ऐच्छिक विषय शामिल होगा। इन सभी पाठ्यक्रमों को आईआईएम सिरमौर के प्रतिष्ठित संकाय सदस्यों और भागीदार फ्रांसीसी विश्वविद्यालय द्वारा पढ़ाया जाएगा। प्रतिभागियों को व्यावहारिक और रणनीतिक अंतर्दृष्टि देने के लिए उद्योग के पेशेवरों द्वारा कुछ पाठ्यक्रम पेश किए जा सकते हैं।

11 नवंबर, 2022 को, भारतीय प्रबंध संस्थान सिरमौर ने कार्यकारी अधिकारियों के लिए एक दोहरी डिग्री कार्यकारी एमबीए कार्यक्रम स्थापित करने के लिए फ्रांस के आईआईई कंसोर्टियम ऑफ यूनिवर्सिटीज के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। आईआईएम सिरमौर कार्यकारी एमबीए कार्यक्रम का उद्देश्य प्रभावी प्रबंधन पेशेवरों, उद्यमियों और जिम्मेदार नागरिकों को रचनात्मकता, महत्वपूर्ण सोच, संचार, रणनीतिक सोच और तेज विश्लेषणात्मक कौशल को प्रशिक्षित, सैद्धांतिक, अभिनव नेताओं को विकसित करने के लिए तैयार करना है जो उद्योग और दुनिया को सार्थक रूप से प्रभावित कर सकें। इन दो कार्यकारी एमबीए कार्यक्रमों के शुभारंभ के साथ, आईआईएम सिरमौर कार्यकारी शिक्षा की दुनिया में कदम रख रहा है। 

बता दें कि भारतीय प्रबंध संस्थान सिरमौर (आईआईएम सिरमौर) 2015 में भारत सरकार द्वारा स्थापित एक राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में एक प्रमुख संस्थान के रूप में, इसका उद्देश्य प्रबंधन शिक्षा प्रदान करना है, उच्च गुणवत्ता और ज्ञान और अंतःविषय अध्ययन के संबद्ध क्षेत्रों को बढ़ावा देता है। आईआईएम सिरमौर देश में आईआईएम परिवार के नए संस्थानों में से एक है। आईआईएम सिरमौर द्वारा अपनाई जाने वाली शिक्षण पद्धति आईआईएम परिवार के अन्य सदस्यों की तरह ही उच्च मानक प्रदान करती है। आईआईएम ब्रांड की विरासत को आगे बढ़ाते हुए, आईआईएम सिरमौर प्रबंधन विज्ञान में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। आईआईएम सिरमौर वर्तमान में तीन प्रमुख कार्यक्रम प्रदान करता है: मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (सामान्य प्रबंधन), मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (पर्यटन प्रबंधन) और पीएचडी।