Sirmour: PGI रैफर महिला की ऑक्सीजन की कमी से मौत ddnewsportal.com

Sirmour: PGI रैफर महिला की ऑक्सीजन की कमी से मौत ddnewsportal.com
Demo Pic

Sirmour: PGI रैफर महिला की ऑक्सीजन की कमी से मौत

नाहन मेडिकल कॉलेज प्रबंधन पर लगे लापरवाही के आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला...

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन स्थित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर लापरवाही के आरोप लगे हैं। यहां से पीजीआई रेफर एक महिला की रास्ते में ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत हो गई है। मृतक महिला की बेटी ने इस मामले में अस्पताल प्रबंधन की चूक के आरोप लगाए है। उन्होने अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ इसकी शिकायत उपायुक्त सिरमौर, मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी से की

है। शिकायतकर्ता के मुताबिक उसकी माता को 8 जुलाई की शाम को मेडिकल कॉलेज से पीजीआई रेफर किया गया। वह बगैर ऑक्सीजन के नहीं रह सकती थीं। सरकारी एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलिंडर की सहायता से पीजीआई रेफर किया गया। कुछ किलोमीटर दूर ये सिलिंडर खत्म हो गए। एंबुलेंस में मौजूद दूसरे सिलिंडर का इस्तेमाल किया गया। वह भी करीब 10 किलोमीटर दूर मोगीनंद के पास खत्म हो चुका था। इसकी सूचना जब एकता को मिली तो वह ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर मोगीनंद निकली, लेकिन वहां पहुंचने से पहले ही मां ने दम तोड़ दिया।

शिकायतकर्ता के मुताबिक रेफर करने के दौरान अस्पताल में मौजूद स्टाफ ने बताया कि दोनों सिलिंडरों में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में है। एकता का आरोप है कि रोगी को सही समय पर रेफर नहीं किया गया। वहीं अस्पताल में भी अभद्र व्यवहार किया गया। शिकायतकर्ता के मुताबिक विधायक अजय सोलंकी के संज्ञान में भी मामला लाया गया। विधायक ने मेडिकल विभाग की चिकित्सक को तुरंत अस्पताल पहुंचने के निर्देश दिए थे। वहीं अस्पताल से मरीज को रेफर करने का समय गलत भरने के आरोप भी एकता ने शिकायत में लगाए हैं। एकता ने निष्पक्ष जांच के बाद जिम्मेदार मेडिकल स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई का आग्रह किया है।
उधर, इस बारे प्राचार्य मेडिकल कॉलेज नाहन डॉ. राजीव तुली ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में आया है। मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक को छानबीन के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।