पांवटा अनाज मंडी मे इस तारीख से शुरू होगी गेंहू की खरीद- ddnewsportal.com

पांवटा अनाज मंडी मे इस तारीख से शुरू होगी गेंहू की खरीद- ddnewsportal.com

बात किसान की-

पांवटा अनाज मंडी मे इस तारीख से शुरू होगी गेंहू की खरीद

फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया से इस बार किसानों को मिलेंगे प्रति क्विंटल 1975 रूपये दाम, समर्थन मूल्य मे 50 रूपये की हुई है बढौतरी।

कोरोना महामारी के बीच प्रदेश मे गेंहू की सबसे अधिक पैदावार करने वाले पांवटा दून के किसानों के लिए पांवटा साहिब अनाज मंडी मे 15 अप्रैल से एफसीआई यानि फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया का खरीद केन्द्र स्थापित हो सकता है। हालांकि अभी आधिकारिक तिथि घोषित नही हुई है लेकिन जिस

प्रकार अब किसान गेंहू की कटाई की तैयारी कर रहे हैं यह संभावना है कि बैसाखी के तुरंत बाद केंद्र स्थापित हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बार केंद्र सरकार की खाद्य एजेंसी एफसीआई यानि फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने गेंहू के समर्थन मूल्य में 50 रूपये की बढौतरी की है। पिछले वर्ष जिस एक क्विंटल गेहूं के दाम किसानों को 1925 रूपये मिल रहे थे, इस बार उन्हे 1975 रूपये प्रति क्विंटल मिलेंगे। हालांकि वर्ष 2019 मे केंद्र सरकार ने समर्थन मूल्य मे 105 रूपये की वृद्धि की थी लेकिन इस बार यह वृद्धि मात्र 50 रूपये प्रति क्विंटल ही की गई है जिस पर किसान सभा सिरमौर ने ऐतराज भी जताया है। जानकारी के मुताबिक एफसीआई इस बार भी पांवटा साहिब अनाज मंडी में अपना गेंहू खरीद केंद्र स्थापित करने जा रही है। निगम द्वारा इस बार प्रति क्विंटल गेंहू के न्यून्तम मूल्य मे 50 रुपए का इजाफा करते हुए 1975 रुपए कीमत निर्धारित की है। पिछली बार यह 1925 रुपए प्रति क्विंटल थी। पांवटा साहिब मे गेंहू की बम्पर पैदावार होती है। इस बार भी दून क्षेत्र मे गेंहू की अच्छी पैदावार है। पिछली बार किसानो ने 3.96 करोड़ रुपए से अधिक का गेंहू एफसीआई केन्द्र मे बेचा था। केन्द्र बंद होने तक पिछली बार यहां पर किसानो ने अपना 20600 क्विंटल के करीब रिकार्ड गेंहू एफसीआई को बेचा था क्योंकि कोरोना काल मे बाहरी राज्यो मे जाने पर पाबंदी थी इसलिए पांवटा के केंद्र मे रिकार्ड गेंहू पंहुची थी। उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी यहां पर रिकॉर्ड तौड़ गेंहू पंहुचेगी। गोर हो कि पांवटा साहिब मे गेंहू की बंपर फसल होती है। हालांकि ज्यादातर गेंहू हरियाणा की मंडियों मे जाती है। क्योंकि वहां पर आढ़ती अच्छे दामों पर गेंहू खरीदते हैं। लेकिन इस बार भी कोरोना वायरस के चलते ज्यादातर गेंहू पांवटा मे ही पंहुचेगी। जिससे यह आंकड़ा पिछली बार के आंकड़े को छूं सकता है। इसलिए इस बार एपीएमसी को व्यवस्था के विशेष प्रबंध करने होंगे। एपीएमसी सिरमौर के चेयरमैन रामेश्वर शर्मा ने कहा कि 15 अप्रैल से एफसीआई गेंहू खरीद केंद्र स्थापित करेगी। इससे पहले औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। मंडी समीति पिछली बार की तरह एफसीआई और किसानों की मदद के लिए अपना योगदान निभाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार भी पांवटा साहिब के हर एक किसान की फसल पांवटा साहिब मे ही बिकवाई जाएगी। किसानों को कहीं और जाने की जरूरत नही है।