मेला विशेष: पाँवटा साहिब में होली मेले के लिये रहेगी टाइट सिक्योरिटी ddnewsportal.com

मेला विशेष: पाँवटा साहिब में होली मेले के लिये रहेगी टाइट सिक्योरिटी ddnewsportal.com
फाइल फोटो: होली मेला पाँवटा साहिब।

मेला विशेष: पाँवटा साहिब में होली मेले के लिये रहेगी टाइट सिक्योरिटी

करीब 250 पुलिस कर्मी देंगे मेले मे शांति व्यवस्था के लिए सेवाएं, तीसरी आंख का रहेगा पहरा, क्यूआरटी व पीसीआर वेन 24 घंटे रखेगी असामाजिक तत्वों पर नजर, ये रहेगा ट्रैफिक प्लान...

पांवटा साहिब मे 08 मार्च से शुरु हो रहे एतिहासिक होली मेले मे सुरक्षा व्यवस्था के लिये पांवटा पुलिस के कड़े प्रबंध रहेंगे। इस श्रृंखला मे पांवटा पुलिस की नगर परिषद, पुलिस सामुदायिक योजना व रोड सेफ्टी क्लब के साथ एक बैठक भी आयोजित हो चुकी है। मेले मे शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये स्थानीय पुलिस बल सहित रिर्जव की दो बटालियने समैत जिला मुख्यालय से भी अतिरिक्त पुलिस व होमगार्ड बल को तैनात किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की स्थिति से तुरन्त निपटा जा सके।

डीएसपी पांवटा रमाकांत ठाकुर ने बताया कि मेले के शांतिपूर्ण आयोजन के लिये अतिरिक्त पुलिस व होम गार्ड़ बल को मेले मे तैनात किया गया है। उन्होने कहा कि मेले के सफल आयोजन के लिये लोगों के सहयोग की भी जरुरत होती है जिसकी हमे पूरी

उम्मीद है। गोर हो कि गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब मे जहां होला मोहल्ला रविवार से शुरु हो गया है वहीं नगर परिषद पांवटा साहिब द्वारा आयोजित होली मेला 08 मार्च से शुरु होगा जो 19 मार्च तक चलेगा। इसी लिहाज से सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए हैं।
                                        
                                 बाॅक्स

चार सेक्टरों मे बंटेगा पाँवटा -

डीएसपी पाँवटा रमाकांत ठाकुर ने बताया कि मेले मे सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करने के लिये पाँवटा साहिब को चार सेक्टरों मे बांटा जायेगा। पूरे पाँवटा मे पुलिस का एक अभैद्य चक्रव्यूह तैयार किया गया है जो किसी भी स्थिति से निपटने के लिये 24 घण्टे तत्पर रहेंगे। 
उन्होने बताया कि पहले सेक्टर मे मेला स्थल, पुलिस थाना व गुरुद्वारा साहिब को रखा गया है। 
■ दूसरे सेक्टर मे यमुना स्नानघाट, एसडीएम कोर्ट, पाल जूस तथा सीआईडी चोक रखा गया है। 
■ तीसरे सेक्टर की सुरक्षा विश्वकर्मा चोक, वाईपास चोक, वाई प्वायंट चोक आदि पर होगी।
■ जबकि चौथे सेक्टर के जिम्मे पूरी ट्रेफिक व्यवस्था होगी जो कि यमुना बेरियर से बद्रीपुर तक रहेगी। 
■ मेला स्थल पर वाॅच टावर बनेगा जिस पर एक जवान हथियार से लैस होकर 24 घण्टे डयूटी देगा। सुरक्षा की दृष्टि से मेला स्थल सहित शहर के विभिन्न स्थानों पर 50 से अधिक सीसीटीवी केमरे लगाए जा चुके है। क्यूआरटी की गाड़ी और पीएसआर 24 घंटे असामाजिक तत्वों पर नगर रखेगी। साथ ही ड्रोन केमरे से पूरे मेले पर नजर रखी जाएगी। 
उधर, एसपी सिरमौर रमन कुमार मीणा ने भी सोमवार को पांवटा साहिब का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
                    
                                 बाॅक्स

250 के करीब महिला-पुरुष पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात।

डीएसपी ने बताया कि मेले मे सुरक्षा का जिम्मा 250 से अधिक पुलिस व होम गार्ड़ बल पर रहेगा। जिसमे 70-80 के करीब महिला पुलिस कर्मी तैनात रहेंगी। मेले मे सुरक्षा व्यवस्था के लिए दो रिर्जव बटालियन बुलाई गई है। इसके अलावा पांवटा उपमण्डल के विभिन्न पुलिस थाना व चोकियों के जवान भी मेले मे अपनी सेवाएं देंगे। मेला पूरी पुलिस सुरक्षा मे होगा। इसके अतिरिक्त एक क्विक एक्शन टास्क फोर्स का गठन भी किया गया है जो विशेषकर हुड़दंगियों पर नजर रखकर त्वरित कार्रवाई करेगा। पुलिस के महिला व पुरुष कर्मी सादी वर्दी मे मेले मे तैनात रहेंगे जो सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। यमुनाघाट पर गोताखोर तैनात रहेंगे। पार्किंग की व्यवस्था कर दी है।

 
ये है वाहन पार्किंग डिटेल- 

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन (हिमाचल समाचार) 06 मार्च 2023